Personalized
Horoscope

मकर वार्षिक राशिफल 2018

Makar Rashifal 2018, मकर राशिफल 2018

सारांश: मकर राशिफल 2018 में दिए गए फलादेश के अनुसार यह वर्ष आपके लिए सामान्य रहेगा। हालाँकि जीवन के विविध क्षेत्र में आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। अपनी प्रोफेशनल लाइफ़ में आपको अच्छे अनुभव प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा और आपके सीनियर्स आपके काम की सराहना करेंगे। अपने इसी प्रदर्शन की बदौलत आपके प्रमोशन अथवा वेतन वृद्धि के योग बन रहे हैं। अपने वरिष्ठ कर्मियों का सम्मान करें एवं उनके साथ अपने बेहतर रिश्ते बनाने का प्रयास करें। इससे आपको उनका सहयोग व मार्गदर्शन प्राप्त होता रहेगा। मकर राशि के क़ारोबारी जातकों के लिए साल 2018 अच्छे मुनाफ़े के संकेत दे रहा है। इसमें आपको उच्च आर्थिक लाभ संभव है। इसके अलावा आपके व्यापार में बढ़ोत्तरी संभव है। कार्यक्षेत्र के साथ-साथ आपके पारिवारिक जीवन में भी सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा। आपको अपने कार्य/व्यवसाय से संबंधित कई यात्राएँ करनी पड़ सकती हैं। इस साल आपको अपने निजी जीवन में छोटी-मोटी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं घर में किसी मांगलिक कार्य के होने के योग बन रहे हैं। इसके साथ ही आपकी रुचि अध्यात्म जैसे गंभीर विषय पर बढ़ सकती है और दर्शन शास्त्र में भी आपकी ख़ासी रुचि रहेगी। यदि आपके आर्थिक जीवन पर नज़र डालें तो इस वर्ष आपको इसमें लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। आपकी आमदनी में भी वृद्धि होने के योग हैं। इसके साथ ही आपके बैंक खाते में धन का संचय होने के शुभ संकेत दिखाई दे रहे हैं, बस फ़िज़ूलख़र्ची से दूर रहे हैं। इस साल यदि आप कोई प्रॉपर्टी ख़रीदते हैं अथवा किसी कंपनी में निवेश करने के इच्छुक हैं तो इसमें आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। पैसों के मामले में हर किसी पर भरोसा रखना आपके लिए ख़तरा साबित हो सकता है इसलिए आँख मूंदकर किसी पर भरोसा न करें। आपकी ज़्यादातर समस्याएं स्वतः समाप्त हो सकती हैं, परंतु इसका मतलब यह क़तई नहीं है कि आप हाथ-पर-हाथ रखे बैठे रहें। सेहत की दृष्टि से यह साल आपके लिए अच्छा रहेगा। फिट रहने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज़ करें।

उपाय: दान-पुण्य करने से आपको इस वर्ष और भी अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

वर्ष 2019 का मकर राशिफल पढ़ने के लिए कृपया यहाँ जाएँ - मकर राशिफल 2019

जनवरी

साल 2018 के प्रथम माह यानी जनवरी में मकर राशि के जातकों को अपना स्वयं का अवलोकन करना चाहिए। उन्हें अपनी कमज़ोरियों पर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको अपने लिए समय निकालना होगा। इस माह आपके घरेलू जीवन में तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है। घर में किसी से बहसबाज़ी न करें और सभी से प्रेम से बातचीत करने का प्रयास करें। जीवनसाथी से किसी कारण तक़रार हो सकती है। कोई ग़लतफ़हमी इस विवाद को और बढ़ा सकती है। आर्थिक क्षेत्र में इस महीने थोड़ा सावधान रहें। ज़्यादा फ़िज़ूलख़र्ची आपके सामने आर्थिक समस्या को पैदा कर सकती है, इसलिए ख़र्च की बजाय बचत पर अधिक ध्यान दें। किसी सामाजिक कल्याण के लिए आप चैरिटी आदि कर सकते हैं। आपकी प्रोफेशनल लाइफ़ में व्यस्तता बनी रह सकती है। काम अथवा व्यापार के चलते किसी विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। काम की अधिकता के कारण आप थकान महसूस कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर क्षेत्र में नौकरी अथवा व्यवसाय करने वाले जातक को इस माह अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त होगा। आपके करियर में भी सकारात्मक अनुभव प्राप्त होने के शुभ संकेत मिल रहे हैं। धार्मिक कार्यों में आपकी सक्रिय भूमिका रहेगी।


फरवरी

साल 2018 का फरवरी माह मकर राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। आप इस दौरान अपने व्यावसायिक जीवन का सबसे अच्छा समय अनुभव करेंगे। पूर्व में किए गए कर्मों का फल आपको इस समय पदोन्नति या वेतन में बढ़ोत्तरी के रूप में मिलेगा। बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की, तो इस माह कमाई अच्छी होगी और कई स्रोतों से मुनाफा भी होगा। सुख-सुविधाओं का आप भरपूर लाभ उठाएंगे जिसके चलते ख़र्चा भी होगा। यदि पैसों को जमा करेंगे तो यह आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा और पारिवारिक आय भी बढ़ेगी। जहां एक तरफ आपकी आय बढ़ेगी तो वहीं दूसरी तरफ ख़र्चे भी आसमां को छुएंगे इसलिए सावधान रहें। वर्तमान के धन को भविष्य के लिए ज़रूर संचय करके रखें। परिवार में आनंद बना रहेगा और जीवन साथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस अवधि के दौरान आपका सामाजिक जीवन भी गतिशील हो जाएगा। सेहत के लिहाज़ से चिंता की कोई ज़्यादा ज़रूरत नहीं क्योंकि इस दौरान आपको पेट दर्द जैसी छोटी-छोटी समस्याएं ही रहेंगी। अपने खान-पान पर ध्यान रखें।

मार्च

साल 2018 के मार्च माह में आपकी रचनात्मक गतिविधियों में रुचि बढ़ेगी और आप सक्रिय रूप से इसमें शामिल होंगे। इसके अलावा आपके गुण और भी ज़्यादा निखरेंगे और आपकी रचनात्मकता को प्रशंसा प्राप्त होगी। आप इस दौरान धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में अपना रुझान दिखाएंगे। आध्यात्मिकता में रुचि बढ़ने के कारण आप धर्मार्थ संस्थान जैसे विद्यालय, अस्पताल आदि में दान आदि करेंगे। परिवार वालों के साथ अच्छा समय बिताएंगे जिस कारण निजी जीवन में प्यार व खुशी बनी रहेगी। किसी आस-पास की जगह पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। बच्चों की उन्नति भी तय है जिससे भी जीवन में खुशी आएगी। धार्मिक किताबों व पत्रिकाओं और उससे संबंधित अन्य सामान के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए अच्छा समय है। ऐसे लोगों को इस महीने अच्छा मुनाफ़ा मिलेगा। इसके अलावा मीडिया, पब्लिक रिलेशन व विज्ञापन से जुड़े लोगों के लिए भी यह समय सफलता लेकर आएगा। बात करें अगर आपके स्वास्थ्य की, तो इस दौरान लापरवाही बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है।

अप्रैल

भविष्य फल 2018 के अनुसार, यह समय मकर राशि के जातकों के लिए अच्छा रहेगा और आपको इस दौरान सफलता हासिल होगी। आपकी मां को उनके परोपकारिक कार्यों के लिए सराहा जाएगा और समाज में उनका नाम ऊपर उठेगा। व्यावसायिक जीवन उत्तम रहेगा और आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके कार्यों व कड़ी मेहनत की सराहना करेंगे। पारिवारिक बिजनेस में किसी विदेशी कंपनी से संधि हो सकती है जिससे लाभदायक फल प्राप्त होंगे। इस दौरान बड़े मुनाफों की स्थिति इंगित हो रही है जिससे पारिवारिक आय में बढ़ोत्तरी होगी। अच्छी आय प्राप्त होने से आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। निजी मामलों में ज़्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस बीच तनाव व झगड़े इंगित हो रहे हैं। अगर इन्हें समय रहते रोका न गया तो इससे आपके निजी संबंधों में खट्टास आ सकती है। बात करें यदि आपके बच्चों की तो वो शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इम्तिहान में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे।

मई

साल 2018 के भविष्य के अनुसार इस माह आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को संतुलित रखने के लिए काफी प्रयास करेंगे और उन्हें सुधारने का प्रयत्न्न करेंगे। वाणी पर संयम रखने की कोशिश करें और गलत बोलने से बचें क्योंकि आपका कटु स्वभाव संबंधों में दूरी उत्पन्न कर सकता है। माता-पिता से प्राप्त हुई मदद व सहयोग आपके लिए बेहद हितकारी साबित होगा। उन्हें भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। निजी तौर पर आपके वैवाहिक जीवन में तनाव रह सकता है। पति-पत्नी आपस में एक-दूसरे से परेशान हो सकते हैं। विचारों व सोच में अंतर आपके शादीशुदा जीवन के प्रेम व सौहार्द को भंग कर सकता है। यदि आप विद्यार्थी है और कोई एडवांस रिसर्च कर रहे हैं तो आपके लिए समय अनुकूल है। आप इस दौरान अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपनी करियर लाइफ को ऊंचाइयों पर लेकर जाएंगे। सेहत के प्रति सावधान रहें क्योंकि पेट से संबंधित कुछ प्रॉब्लम्स आपको परेशान कर सकती हैं।

जून

2018 भविष्य फल के मुताबिक इस माह आपके जीवन साथी को सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए उनके प्रति बिल्कुल भी लापरवाही न दिखाएं। उचित आहार, डॉक्टर के परामर्श के साथ कुछ अभ्यास निश्चित रूप से काम करेंगे। इसके अलावा इस समय किसी दूसरे चिकित्सक की राय भी बहुत महत्वपूर्ण होगी। गॉसिप वगैरह में शामिल न हो और अपने सहभागियों की आलोचना करने से बचें अन्यथा आपके शत्रु आपके लिए समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं और आपकी जॉब पर बुरा असर डाल सकते हैं। हालांकि जीत हासिल करने के लिए आप कड़ी मेहनत करेंगे लेकिन आपकी एक ग़लती भी चीज़ों को बिगाड़ सकती है इसलिए सावधान रहें। बिजनेस कर रहे जातकों को अपने पार्टनर के साथ अच्छे संबंध बनाने की सलाह दी जाती है। उनके साथ अच्छे से बर्ताव करें और मान-सम्मान के साथ पेश आएं अन्यथा अपरिवर्तनीय मतभेद हो सकते हैं। बात करें यदि आपके बच्चों की तो उन्हें आपके सहयोग व सलाह की कदम-कदम पर ज़रूरत है, खासतौर पर दोस्त चुनने के मामले में आपकी राय की अत्यधिक आवश्यकता है। फ्रेंडली सुझाव या सलाह उनके लिए हितकर साबित होगी। सेहत के लिहाज़ से आप मानसिक तौर पर फिट रहेंगे लेकिन शारीरिक तौर पर अस्वस्थ हो सकते हैं।

जुलाई

साल 2018 के जुलाई माह में मकर राशि की गर्भवती महिलाओं को सावधान रहने की हिदायत दी जाती है। डॉक्टर से सलाह लेना व अपना चेकअप करवाना न भूलें वरना गंभीर प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। कार्यस्थल पर भी कुछ समस्याएं इंगित हो रही हैं। आप इस दौरान मानसिक शांति में अभाव महसूस करेंगे जिस कारण आपके कार्यों में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं हो पाएगा। लेकिन सीनियर्स की मदद व सहयोग से चीज़ें खुद-बा-खुद सही होने लग जाएंगी। बिजनेस में कोई बड़ा निवेश न करें साथ ही बिजनेस को विस्तारित करने का प्लान भी फिलहाल दिमाग से निकाल दें। आप एक बड़ी हानि के शिकार हो सकते हैं। शादीशुदा ज़िंदगी में तनाव रहेगा। रोज के झगड़ों, विवादों व बहस से स्थिति इतनी ज़्यादा बिगड़ सकती है कि कुछ लोग एक-दूसरे से अलग रहने का भी सोच सकते हैं। पैसों के मामलों में सतर्क रहने की आवश्यकता है। व्यापार में लेन-देन की जांच करें और अपने सहयोगियों पर विश्वास न करें।

अगस्त

साल 2018 में मकर राशि के लोगों का ध्यान अध्यात्म की ओर ज़्यादा लगेगा। यह माह शादीशुदा लोगों के लिए कुछ खास नहीं रहेगा। आपकी राह में कई प्रकार की चुनौतियां आ सकती हैं और संबंधों से मिठास भी कम हो सकती है। अहम को लेकर झगड़े आपके वैवाहिक जीवन को तहस-नहस भी कर सकते हैं और आप में से कुछ जातक अलग रहने का फैसला भी कर सकते हैं। पढ़ाई में कोई दिक्कत आपके बच्चों को परेशान कर सकती हैं। अच्छा होगा यदि आप अपना ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान अपने बच्चों की ओर दें। आर्थिक रूप से यह माह आपके लिए उत्तम रहेगा। लगभग आधा माह बीत जाने पर विरासत से किसी प्रकार के लाभ के योग हैं जिससे आपके संसाधनों में वृद्धि होगी और आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। नौकरी कर रहे जातक इस दौरान ब्रेक लेना पसंद करेंगे। कुछ लोग घूमना पसंद करेंगे तो कुछ धर्म व अध्यात्म के रास्ते पर निकल सकते हैं। कलाकारों के लिए उचित समय है। उनकी इस अवधि में काफी ज़्यादा डिमांड रहेगी।

सितंबर

भविष्य फल 2018 के मुताबिक मकर राशि के वो जातक जो अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं, उनके लिए यह माह सफलता लेकर आएगा। किसी बड़े प्रोजेक्ट पर उन्हें सात समुंद्र पार जाने का मौका भी मिल सकता है। वर्किंग महिलाओं के लिए भी अच्छा समय है। उन्हें सभी क्षेत्रों से समृद्धि प्राप्त होगी और कार्यक्षेत्र पर प्रतिष्ठा हासिल होगी। भाग्य का साथ मिलेगा और आपको कई सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे। व्यावसायिक दृष्टि से आपको सफलता ही सफलता मिलेगी और आपको आपके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रशंसा मिलेगी। आपको अच्छी सैलरी व प्रमोशन के साथ नवाज़ा भी जा सकता है। परोपकार से जुड़े कार्यों व गतिविधियों में लगातार शामिल होने से आपका समाज में रुतबा बढ़ सकता है। लेकिन माह की शुरुआत में पिता की ओर से कुछ समस्याएं इंगित हो रही हैं लेकिन घबराएं नहीं क्योंकि यह प्रॉब्लम्स अंत तक सुलझ जाएंगी। सेहत अच्छी रहेगी और आपकी रुचि योगा व ध्यान से जुड़ी गतिविधियों में बढ़ेगी।

अक्टूबर

साल 2018 के मुताबिक यह माह आपके वित्तीय मामलों के लिए अच्छा होगा। अपने माता-पिता से आर्थिक या विरासत से लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है। आपकी कमाई में सुधार होगा और आपको आय के कुछ नए स्रोत प्राप्त होंगे। आपकी ऊर्जा और उत्तेजना बढ़ेगी और आप निजी और पेशेवर जीवन दोनों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम होंगे। निजी जीवन में कुछ अच्छे बदलाव होंगे। परिवार के सदस्यों का प्यार व सहयोग प्राप्त होगा। शादीशुदा ज़िंदगी भी शांति व सौहार्द के साथ खुशहाल रहेगी। बच्चों की उन्नति आपके जीवन में खुशी लाएगी। बात करें अगर आपके व्यावसायिक जीवन की, तो आपकी प्रोफाइल में इस दौरान कुछ बढ़ोत्तरी हो सकती है। यदि आप अपनी कंपनी के प्रबंधन या प्रशासन विभाग से जुड़े हैं, तो आपको कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको सभी समस्याओं को बहुत सावधानी से संभालने की सलाह दी जाती है। कार्य संबंधी यात्राओं के योग बन रहे हैं। इन यात्राओं से फलदायी परिणाम प्राप्त होंगे। न्यायकर्ताओं व व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है।

नवंबर

साल 2018 के अनुसार इस माह आप अपने वैवाहिक जीवन में समस्याओं और बाधाओं का सामना कर सकते हैं। लेकिन चिंता न करें, यह अवधि बहुत कम होगी क्योंकि आपके परिवार के सदस्यों के सकारात्मक व्यवहार के कारण चीजें शीघ्र ही सुधर जाएंगी। बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त होगा साथ ही आपके जीवन में उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रहेगी। मां की रुचि आध्यात्मिक चीज़ों में ज़्यादा रहेगी और वो इस दौरान किसी धार्मिक स्थल या तीर्थ यात्रा पर भी जा सकती हैं। अपने शब्दों को बोलने से परखें ज़रूर खासतौर पर जब आप अपने जीवन साथी से बात करें। किसी दूसरे पर व्यंग्य कसने से बचें साथ ही अपनी शादीशुदा ज़िंदगी में शांति बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर की बात को दिल पर न लें। आपकी आय अच्छी होगी और आप कई स्रोतों से पैसे अर्जित करेंगे। आपका पारिवारिक व्यवसाय पनप सकता है और कुछ अप्रत्याशित लाभ भी प्राप्त हो सकते हैं। आप अपने व्यापार के लिए कुछ दीर्घकालिक योजनाएं बना सकते हैं। आपके द्वारा किए गए सभी निवेश आपको लाभकारी परिणाम देंगे।

दिसंबर

साल 2018 के मुताबिक व्यक्तिगत मुद्दे आपको इस महीने परेशान कर सकते हैं जिस कारण आप अपने आत्म-विश्वास में कमी भी महसूस कर सकते हैं। लेकिन आपको चीज़ों को सकारात्मक रूप से संतुलित करना सीखना चाहिए। आर्थिक लिहाज़ से इस दौरान पैसा आता रहेगा लेकिन ख़र्चें आय के ऊपर हावी रहेंगे। फ़िज़ूलख़र्ची से बचें अन्यथा आर्थिक संकट देखने को मिल सकता है। अपनी व्यक्तिगत समस्याओं से कुछ राहत पाने के लिए आप अपने शौक पर अधिक ध्यान देंगे। बात करें अगर आपके वैवाहिक जीवन की, तो आप इस दौरान अपने जीवन साथी के साथ अच्छा समय गुज़ारेंगे। रिश्ते में मिठास रहेगी और आप दोनों एक-दूसरे को अपना सहयोग देंगे। सलाहकारों और परामर्श दाताओं के लिए शानदार समय है। उनका करियर चमकने लग जाएगा और इस दौरान उनकी मांग भी बढ़ जाएगी। सेहत के लिहाज़ से इस माह आपको अपने खासतौर पर आंखों के ऊपर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है। आंखों से संबंधित समस्या या चोट इस दौरान आपको लग सकती है।