Personalized
Horoscope

धनु राशिफल 2019

धनु राशिफल 2019

धनु राशि के जातक परिपक्व और सहिष्णु प्रवृत्ति के होते हैं। आप भलीभांति जानते हैं कि जीवन में मिलने वाली सभी चुनौतियों से आपको अकेले ही निपटना है। साल 2019 में आप पर शनि साढ़े साती का प्रभाव रहेगा। इस वजह से आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है लेकिन धैर्य और संयम से काम लेने की वजह से सब कुछ सामान्य हो जाएगा। इस दौरान आपको अपने काम पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होगी। इस साल आपके नए मित्र बनेंगे। इनमें से कुछ लोगों से आपकी मित्रता ऑफिस या कार्यस्थल पर होगी। इस वर्ष आपको कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है लेकिन धैर्य और आत्म विश्वास से आप हर परिस्थितियों पर काबू पा लेंगे। आपके लिए बेहतर होगा कि इस वर्ष आप रणनीति बनाकर काम करें ताकि आगे आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। संयम रखें और नियंत्रण के साथ अपने हर कार्य को पूरा करें। व्यक्तिगत और व्यावसायिक मामलों के लिए यह साल सफलता से भरा रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार धनु राशि वालों का करियर और व्यवसाय

वर्ष 2019 में धनु राशि वालों करियर और प्रोफेशनल लाइफ में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। इस साल बिजनेस से जुड़ी कोई भी डील और पूंजा निवेश करने से पहले अच्छे से सोच लें। साल की शुरुआत में काम के सिलसिले में यात्रा हो सकती है। साल के पहले तीन महीनों में काम का बोझ अधिक रहेगा। इस वजह से आपको अपने कार्य शीघ्रता से निपटाने होंगे। धनु राशि के कुछ जातकों को घर बैठे विदेशों से भी कुछ प्रोजेक्ट मिल सकते हैं। ट्रांसफर या काम की वजह से देश-विदेश की यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। पैसों के लेन-देन के लिए भी यह साल अच्छा रहने वाला है। विशेषकर उन मामलों में जिनमें जमानत के तौर पर धन का लेन-देन होता है। बिजनेस करने वाले जातकों के लिए अप्रैल के महीने में मंदी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं नौकरी पेशा लोगों के लिए यह महीना लाभकारी सिद्ध हो सकता है। कार्यस्थल पर सीनियर्स आपके काम की तारीफ करेंगे। आपके अच्छे कार्यों की बदौलत आपको पदोन्नति और सैलरी इंक्रीमेंट मिलने की संभावना है। साल की मध्यावधि में अचानक काम का दबाव बढ़ सकता है। हालांकि आप दोगुनी ऊर्जा के साथ अपने कार्यों को पूर्ण कर देंगे। हालांकि इस दौरान आप अपने अंदर ऊर्जा की कमी को महसूस करेंगे लेकिन अगस्त से सितंबर के बीच स्थिति सामान्य हो जाएगी। कार्यस्थल पर सहकर्मी आपकी मदद करेंगे। इस साल व्यवसाय करने वाले जातकों को कुछ मुनाफे वाले सौदे हो सकते हैं। इसके अलाव नये उद्यमों के विकल्प भी मिलेंगे। गृहणियों, लघु उद्योगों से जुड़े लोग और दिहाड़ी कामगारों के लिए यह अवधि लाभकारी सिद्ध होगी। सरकारी सेवा में कार्यरत लोगों के लिए भी यह साल अच्छा रहने वाला है। इस साल बिजनेस करने वाले जातकों को देश और विदेश दोनों जगह से कुछ अच्छे प्रोजेक्ट्स मिल सकते हैं लेकिन इस दौरान आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। इस साल के आखिरी तीन महीनों में कुछ निराश हाथ लग सकती है लेकिन जैसे-जैसे साल का अंत होगा वैसे ही आपकी परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी। इस साल आपको सफलता और नई पहचान मिलेगी। कुल मिलाकर कठिन परिश्रम के साथ कुछ नया सीखने के लिए यह वर्ष बेहद शानदार रहेगा, इसलिए धैर्य और संयम बनाए रखें।

राशिफल 2019 के अनुसार धनु राशि वालों का आर्थिक जीवन

साल 2019 में धनु राशि के जातक निवेश संबंधी मामलों में खास सावधानी बरतें और किसी भी तरह का जोखिम भरा निवेश न करें। इस साल आप स्वयं या अपने परिवार के नाम से बैंक में पूंजी निवेश करेंगे। साल की शुरुआत में आपके खर्चों में बढ़ोत्तरी हो सकती है, विशेषकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और वाहन पर अधिक पैसे खर्च होंगे। आप अपने बच्चों की शिक्षा पर पैसे खर्च कर सकते हैं या उनकी शिक्षा के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों को इंक्रीमेंट मिलने से इस साल उनकी आय में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। वहीं दोस्तों से, छोटी अवधि के निवेश से, लॉटरी और विदेशी निवेश से भी लाभ होने की संभावना नज़र आ रही है। धनु राशि के कुछ जातकों को विरासत में मिली किसी वस्तु और बीमा से लाभ हो सकता है। अगस्त-सितंबर के महीने में सरकार की ओर से कोई लाभ मिल सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को दोबारा लोन मिलने की संभावना है। वहीं कुछ लोग किसी निजी कार्य के लिए दोस्तों या रिश्तेदारों से पैसे उधार ले सकते हैं या विदेश में बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसे ले सकते हैं। सितंबर के महीने में व्यवासय में लाभ होने से आपकी आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी। अक्टूबर के महीने में यात्रा और स्वास्थ्य पर धन खर्च हो सकता है। साल के आखिरी तीन महीनों में आप अपने प्रयासों से धन का संचय करेंगे। इसके लिए आप कोई अतिरिक्त कार्य और परामर्श से संबंधी काम कर सकते हैं। वहीं वे जातक जो स्वयं का बिजनेस कर रहे हैं उन्हें अपने व्यवसाय में अच्छा लाभ हो सकता है। साल के अंत में आपको अपनी कड़ी मेहनत और प्रयासों का फल मिलेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार धनु राशि वाले छात्रों की शिक्षा

वर्ष 2019 में धनु राशि के छात्रों को पूरी ऊर्जा और समर्पण के साथ अपने लक्ष्यों और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इस साल सिर्फ शिक्षा पर ध्यान देने बेकार की बातों को बिल्कुल समय न दें। साल की शुरुआत में धनु राशि के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर मिल सकता है। कॉलेज के छात्रों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल उन्हें अपनी पसंद के विषय में प्रवेश नहीं मिलने से परेशानी हो सकती है। वहीं धनु राशि के कुछ छात्रों विदेश की यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलने की संभावना है। साल के पहले तीन महीनों में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। तकनीक, इंजीनियरिंग और मेडिकल से जुड़े छात्र भी इस वर्ष पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। वे छात्र जो सीएम, कानून या पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए भी यह साल अच्छा रहने वाला है। वहीं वे छात्र जो फाइन आर्ट्स, थियेटर, एनिमेशन, आर्किटेक्ट जैसे विषयों का अध्ययन कर रहे हैं उनके लिए भी यह साल अच्छा साबित होगा। कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र भी इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन करेंगे। खासकर वे छात्र जो पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कर रहे हैं उन्हें बेहद शानदार नतीजे प्राप्त होंगे. तकनीकी विषय की पढ़ाई कर रहे छात्र प्रैक्टिकल एग्जाम में बहुत बेहतर प्रदर्शन करेंगे। साल के मध्य में वे छात्र जो किसी सरकारी सेवा, सिविल सेवा, बैंक आदि की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें कठिन परिश्रम की बदौलत अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। वे छात्र जो इस साल कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने वाले हैं और आगे की शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं। उन्हें अगस्त-सितंबर के बीच फॉरेन जाने का मौका मिल सकता है। यह साल छात्रों के लिए कई सुनहरे अवसर लेकर आने वाला है। इस दौरान वे सभी सपने साकार हो सकते हैं जिनके सपने आप देख रहे हैं। साल के आखिरी तीन महीनों में धनु राशि के ज्यादातर छात्रों को एडमिशन मिल जाएगा और उनका अध्ययन जारी रहेगा। वहीं कुछ छात्रों को साल के अंत तक सरकारी, प्राइवेट और मैनेजमेंट फर्म में नौकरी मिल सकती है या फिर नौकरी के प्रस्ताव मिल सकते हैं। कुल मिलाकर यह साल धनु राशि के छात्रों के लिए अच्छा रहने वाला है।

राशिफल 2019 के अनुसार धनु राशि वालों का पारिवारिक जीवन

इस वर्ष धनु राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन मिला-जुला रहेगा। इस दौरान परिवार में अलगाव और अनुशासन दोनों देखने को मिल सकता है। साल की शुरुआत में पारिवारिक खर्चों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। वहीं परिवार में परिजनों का खराब स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। साल के शुरुआती दिनों में खर्चों में वृद्धि होगी लेकिन बाद में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो जाएगी। बच्चों पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होगी। परिवार में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। इस दौरान आप परिजनों के साथ अच्छे पल व्यतीत करेंगे। जीवनसाथी, बच्चों, भाई-बहन और माता-पिता का साथ पाकर आप बहुत खुश होंगे। इस वर्ष गलतफहमी की वजह से जीवनसाथी या माता-पिता के साथ मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है। ये मतभेद पारिवारिक विवाद के कारण बन सकते हैं इसलिए बेहतर होगा कि ऐसी परिस्थितियां निर्मित होने की स्थिति में शांति और संयम के साथ काम लें। इसके अलावा माता-पिता और भाई-बहनों के साथ भी मतभेद होने की बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि ये सभी परेशानी जल्द ही हल हो जाएंगी। बशर्ते कि आप संयम से काम लें। साल की मध्यावधि में कार्यस्थल और घर में खुद पर जरुरत से ज्यादा तनाव को हावी न होने दें। बेहतर होगा कि इस अवधि में आप दोस्तों या परिजनों के साथ कहीं सैर पर निकल जाएं। इससे आपको एक नई ऊर्जा और सुकून मिलेगा। इस साल जीवनसाथी और बच्चें आप से बेहद खुश रहेंगे। दोस्त भी आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। यदि अविवाहित हैं तो इस साल आप विवाह के बंधन में भी बंध सकते हैं। साल के आखिरी तीन महीनों में त्यौहारों के दौरान परिवार में शांति और सद्भाव का माहौल रहेगा। इस दौरान आपका झुकाव आध्यात्मिकता व दर्शन शास्त्र की ओर होगा और इससे आपको आत्मिक शांति मिलेगी। परिवार के ज्यादातर सदस्य आपका हौसला बढ़ाएंगे। माता-पिता और जीवनसाथी की ओर से अपार स्नेह और सहयोग मिलेगा। आपको किसी संत या धार्मिक गुरु का आशीर्वाद और मार्गदर्शन मिलेगा। इस साल आपके प्रयासों से परिवार एकजुट रहेगा। कुल मिलाकर पारिवारिक जीवन के लिए यह साल उत्तम रहने वाला है।

राशिफल 2019 के अनुसार प्रेम जीवन

2019 में धनु राशि वालों के प्रेम जीवन की शुरुआत उल्लास के साथ होगी। इस वर्ष आप उपहारों पर अधिक धन खर्च करेंगे। वहीं साल की शुरुआत में आप अपने रिश्ते को लेकर ज्यादा प्रतिबद्ध नहीं रहेंगे बल्कि आप दोस्ती बनकर रहना अधिक पसंद करेंगे। साल के शुरुआती 6 महीनों में आप अपना दुख-दर्द और निराशा अपने प्रियतम के साथ साझा करेंगे। मार्च के महीने में आप प्रियतम या दोस्तों के साथ किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। ऑफिस में किसी सहकर्मी के साथ रोमांस की बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। धनु राशि के वे जातक जो बिजनेस से जुड़े हैं उनके व्यावसायिक जीवन में भी प्रेम के कुछ रंग देखने को मिलेंगे। क्योंकि उनकी प्रोफेशनल लाइफ में किसी खास व्यक्ति का आगमन हो सकता है। अप्रैल के महीने में आप बेहद जोश में रहेंगे लेकिन यदि आपका प्रेम-प्रसंग चल रहा है तो थोड़ा संयम के साथ काम लें। साल के मध्य में आपके सामाजिक जीवन में विस्तार होने की संभावना है हालांकि प्रेम जीवन ज्यादा कुछ खास नहीं रहने वाला है। शनि की कृपा से आपको अच्छा पार्टनर ढूंढने में मदद मिलेगी। अगर आपका प्यार सच्चा है तो आपको एक अच्छा जीवनसाथी मिलने की पूरी संभावना है। साल के आखिरी तीन महीनों में आप एक-दूसरे के करीब आएंगे और अपनी-अपनी जिम्म़ेदारियों को समझेंगे। आप लोगों को अपने बड़ों से आशीर्वाद मिलेगा। वहीं साल के अंत तक लव मैरिज के प्रबल योग बन रहे हैं।

राशिफल 2019 के अनुसार धनु राशि वालों का स्वास्थ्य

इस साल धनु राशि के जातकों के लिए सभी जरूरी सलाह यह है कि वे मानसिक तनाव पर नियंत्रण रखें, इसलिए बेकार की चिंता और टेंशन बिल्कुल न लें। साल 2019 के लिए यही आपके अच्छे स्वास्थ्य का मूलमंत्र होगा। किसी पुरानी बीमारी, पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या या अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या से थोड़ा सावधान रहें। इसके लिए बेहतर होगा कि संयमित दिनचर्या अपनाएं और संतुलित भोजन करें। साल के शुरुआती तीन महीनों में हर तरह के सेहत संबंधी विकारों से बचने के लिए नियमित व्यायाम करें। धनु राशि के कुछ जातकों को इस साल माइग्रेन या सिरदर्द से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा श्वसन और त्वचा संबंधी संक्रमण का भी भय रह सकता है। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित भोजन करें और अधिक मसालेदार भोजन ना करें। साल के मध्य में कुछ जातकों को जल संबंधी विकारों से परेशानी हो सकती है। वहीं वात, पित्त संबंधी परेशानी और स्किन एलर्जी हो सकती है। हालांकि बाद के महीनों में आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी रहेगी। वे जातक जिनकी उम्र अधिक है उन्हें अपनी सेहत का थोड़ा ज्यादा ध्यान रखना होगा। साल के आखिरी तीन महीनों में धनु राशि के लोगों की सेहत बिल्कुल बढ़िया रहने वाली है। इस साल योग, प्राणायाम और व्यायाम करना आपके लिए बहुत लाभकारी रहेगा। यदि आप अधिक तनाव नहीं लेंगे तो किसी भी तरह की कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होगी। हालांकि शारीरिक कमजोरी और सुस्ती रह सकती है।

जरूरी उपाय :

  1. गुरुवार को गाय को पीले फल खिलाएं।
  2. विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी।
  3. लगातार 43 गुरुवार तक गरीबों और जरुरतमंद बच्चों में पीले फल बांटें।
  4. प्रतिदिन हनुमान जी की आराधना करें। सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करें और हर शनिवार को दर्शन के बाद हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।
  5. नियमित रूप से गौ शाला में पैसों का दान करें।
  6. अच्छी सेहत के लिए हल्दी, केसर, बादाम, आड़ू, पाइनेपल और करौंदे का सेवन करें।
  7. गरीब बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाएं या जन्मदिन व वर्षगांठ पर गरीब बच्चों में मूंग दाल, चावल-दाल की खिचड़ी का वितरण करें।
  8. 3, 12, 21,30 आदि आपके भाग्यशाली अंक होंगे।
  9. पीला रंग, सरसों पीला, बैंगनी और चमकीला गुलाबी रंग आपके लिए शुभ होगा।
  10. शनि साढ़े साती के कष्टों से बचने के लिए गरीबों और रोगियों की मदद करें। बुजुर्ग दंपत्तियों की सहायता जैसे परोपकारी कार्य करें।

Do you want to get married?

FREE Matrimony site by No. 1 astrology portal AstroSage.com