Personalized
Horoscope

कन्या राशिफल 2019

कन्या वार्षिक राशिफल 2019

राशि के जातक स्वभाव से बातूनी और कठिन परिश्रमी होते हैं। आप अपनी कुशलता एवं परिपूर्णता के लिए जाने जाते हैं। इसलिए आप कोई भी कार्य अधूरा नहीं छोड़ते हैं। वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए अनुकूल रहने की ओर इशारा कर रहा है। अपने लक्ष्य को पूरा करने में आप सफल होंगे और आपका आत्मविश्वास भी बना रहेगा। अपने कार्य को पूर्ण करने से न केवल आपको आर्थिक लाभ होगा बल्कि इससे आप मानसिक रूप से संतुष्ट दिखाई देंगे। घर और दफ़्तर के कार्यों को करने में आपको कठिनाई नहीं आएगी। आप दोनों के बीच अच्छा तालमेल बनाकर चलेंगे। संतान को आपकी आवश्यकता महसूस होगी और आपकी ज़रुरतों को भी पूरा करेंगे। साल की शुरुआत में आपको थोड़ा असहज महसूस हो सकता है। क्योंकि इस दौरान चीज़ें आपके नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं। लेकिन परिस्थिति जल्द ही आपके अनुकूल होगी। आप कार्यक्षेत्र में आने चुनौतियों को सहर्ष स्वीकार करेंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार कन्या राशि वालों का करियर व व्यवसाय

वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार साल की शुरुआत में आपको करियर में उन्नति के लिए कई अवसर प्राप्त होंगे। इस समय आपको ‘वर्क फ्रॉम होम’ की पॉलिसी के तरह कोई कार्य प्राप्त होगा अथवा आप किसी लॉन्ग प्रोजेक्ट का हिस्सा भी बन सकते हैं। आप करियर/व्यापार के चलते देश-विदेश की यात्रा करेंगे। इन यात्राओं का मुख्य उद्देश्य कार्य अथवा व्यवसाय का विस्तार होगा। उधर, कार्यक्षेत्र में आप नई चुनौतियों को स्वीकार करेंगे। समयसीमा पर कार्य को समाप्त करने पर आपका फोकस होगा। आपके ऊपर काम का दबाव रह सकता है। फ़रवरी और अप्रैल के अंतिम सप्ताह में यदि आप साझेदारी में कोई व्यापार कर रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहें। कन्या राशिफल 2019 के अनुसार फ़रवरी के बाद में आपके करियर में अहम मोड़ आएगा। इस अवधि में क़ारोबारी जातकों को बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। व्यापार के विस्तार हेतु अपार संभावनाएं होंगी। काम के सिलसिले में विदेशगमन के आसार हैं। प्रोफ़ेशन क्षेत्र में आपको बढ़िया लाभ मिलेंगे। इंजीनियर या अन्य टेक्निकल फील्ड से जुड़े जातकों के लिए अनुकूल समय होगा।

साल के मध्य में करियर में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। हालांकि इस समय आप मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे और आपको इसका अच्छा फल भी प्राप्त होगा। अगस्त में अपनी उपलब्धियों को लेकर आप संतुष्ट दिखाई देंगे। यात्राएं आपके लिए लाभकारी होंगी। इन यात्राओं से आपको सकारात्मक अनुभवों का ज्ञान होगा। आप अपनी मेहनत और लगन से सीनियर्स को प्रभावित करेंगे। कार्य को समयसीमा में समाप्त करना आपकी प्राथमिकता होगी। यदि कार्य का दबाव होगा तो आपको सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। हालांकि कुछ लोग आपकी उन्नति की राह में अवरोध पैदा कर सकते हैं, परंतु अपनी कुशल रणनीति के माध्यम से आप उन्हें मात देंगे। आप अपने ऊन प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं जिनका प्रदर्शन पूर्व में सामान्य रहा हो। साल की अंतिम तिमाही में उद्यमियों, व्यापार विशेषज्ञों और सलाहकारों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। व्यापारियों को इस समय मुनाफ़ा होगा। लघु उद्योगपतियों, पार्ट टाइम वर्कर्स, ऑनलाइन टीचर्स एवं घर पर रहकर कार्य करने वाले जातकों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। कई जातक अपने व्यवसाय को किसी अन्य कंपनी से जोड़ सकते हैं। साल का अंत उद्यमियों के लिए अच्छा रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार कन्या राशि वालों का आर्थिक जीवन

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन उत्तम रहेगा। इस साल इनवेस्टमेंट से फाइनैंशियल ग्रोथ होने की प्रबल संभावना है। भाग्य के सितारे आर्थिक लाभ होने की ओर इशारा कर रहे हैं। साल की प्रथम तिमाही में व्यापार से आपको आर्थिक मुनाफा होगा। संतान के भविष्य को लेकर आप धन निवेश करेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके ख़र्च में वृद्धि होने की प्रबल संभावना रहेगी। आप हेल्थ केयर स्कीम और लाइफ इंश्योरेंश में निवेश कर सकते हैं। आप परिजनों एवं जीवनसाथी के नाम पर बैंक में धन जमा करेंगे। इस समय आप फैमिली बिजनेस में पैसा लगा सकते हैं। सीनियर सिटीजन्स को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। वहीं लघु स्तर पर व्यापार करने वाले जातकों को बैंक से लोन मिल सकता है या आप सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो सकते हैं। इन्वेस्टमेंट के लिए अप्रैल का महीना अच्छा रहेगा। इस माह में आपको अच्छे रिटर्न्स मिलेंगे। सोना एवं अन्य मूल्यवान धातुओं के अलावा म्यूचल फंड, प्रॉपर्टी और शेयर बाजार में निवेश करना आपके लिए फायदे का सौदा होगा। अचानक आपको धन की प्राप्ति हो सकती है। पैतृक संपत्ति मिलने की संभावना है। साल के मध्य में प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपको मेहनत फल प्राप्त होगा। क़ारोबारियों को अच्छा मुनाफ़ा होने की संभावना है। ट्रैवल, लग्जरी आइटम्स और हैल्थ केयर में ख़र्च बढ़ सकता है। आर्थिक लाभ के योग हैं। सितंबर में आपको अपने ख़र्च पर नियंत्रण करना होगा। अनावश्यक ख़र्चों पर रोक लगाएं। साल की अंतिम तिमाही में एजुकेशन, धार्मिक कार्य, घर के नवनिर्माण आदि में आपका पैसा ख़र्च होगा। भविष्य निधि पर भी आप विचार करेंगे। जिन जातकों की निश्चित आय नहीं है उन्हें भविष्य के लिए पैसों की बचत पर ज़ोर देना चाहिए।

राशिफल 2019 के अनुसार कन्या राशि वाले छात्रों की शिक्षा

भविष्यकथन 2019 के अनुसार कन्या राशि वाले छात्रों के लिए यह वर्ष उत्तम रहने के संकेत दे रहा है। आपका अनुशासन, बौद्धिक कौशल और लक्ष्य के प्रति समर्पण आपको इस वर्ष सफलता की मंजिल तक पहुँचाएगा। स्कूल एवं कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों को गुरुजनों के साथ-साथ इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा मिलेगी। साल की शुरुआत में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। इस समय ऐसे छात्रों को भी लाभ होगा जो किसी कॉम्पटीशन की तैयारी कर रहे हैं। सामान्य प्रयास से आपको अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। विज्ञान और शोध एवं तकनीकि शिक्षा से जुड़े छात्र अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अधिक से अधिक प्रैक्टिकल से स्किल विकसित होगी। लॉ, आर्टेक्चर, फैशन डिज़ाइनिंग, ज्वैलरी डिज़ाइनिंग और रत्न विज्ञान का अध्ययन कर रहे जातकों को अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे। अप्रैल में उन छात्रों को अच्छे परिणाम मिलेंगे जो छात्र अर्थशास्त्र, अकाउंटेंसी, जर्नलिज्म लॉ और प्रशासन की पढ़ाई कर रहे हैं। छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण हेतु विदेश जा सकते हैं। साल के मध्य में फाइन आर्ट्स, ड्रामा और परफॉर्मिंग आर्ट्स से जुड़े जातकों को सुनहरा अवसर प्राप्त हो सकता है और इस मौक़े को भुनाने में भी छात्र सफल रहेंगे। अगस्त-सितंबर का माह छात्रों के लिए अनुकूल रहने वाला है। इस समय आप हायर स्टडी के लिए विदेश जा सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों का पेपर अच्छा जाएगा। यदि आप सही दिशा की ओर प्रयास करेंगे तो परिणाम और बेहतर होंगे। साल की अंतिम तिमाही का समय कॉम्टीशन एग्जाम देने वाले छात्रों के लिए शुभ रहेगा। पढ़ाई पूरी करने वाले छात्रों को इस समय नौकरी मिल सकती है।

राशिफल 2019 के अनुसार कन्या राशि वालों का पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन के लिए साल 2019 अच्छा रहेगा। इस वर्ष कन्या राशि के जातकों को शुभ परिणाम मिलेंगे हालांकि ऐसी भी परिस्थिति आएगी जिसमें आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। साल की शुरुआत में माता-पिता, भाई-बहनों, संतान और जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे। दोस्तों से भी अच्छे संबंध स्थापित होंगे। घर के बड़े लोग ख़ुश और संतुष्ट दिखाई देंगे। जीवनसाथी के साथ अच्छा तालमेल दिखाई देगा। हालांकि बाद में किसी बात को लेकर मतभेद होने की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन आप अपनी सूझ-बूझ के साथ ऐसी परिस्थिति को संभाल लेंगे। पारिवारिक जिम्मेदारियों को आप अच्छे से निभाएंगे और आपको परिजनों का भी पूरा सहयोग प्राप्त होगा। संतान शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेगी। मध्य भाग में फै़मिली लाइफ बढ़िया रहेगी। संतान के द्वारा आपको कोई आकर्षक उपहार अथवा पार्टी मिल सकती है। दूसरी तरफ़ समाज सेवा के कार्यों में आप अपने दोस्तों के साथ सहयोग करेंगे। अगस्त में घर में ख़ुशियों में वृद्धि होगी। आप अपने माता-पिता के स्वास्थ्य और बच्चों की शिक्षा को लेकर गंभीर होंगे। वर्ष की अंतिम तिमाही में घर पर कोई धार्मिक कार्य हो सकता है, जिसमें आपको अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों से मिलना होगा। अक्टूबर में फैमिली के साथ किसी ट्रिप पर जाने के योग हैं। साल के अंत में परिवार में एकता, प्रेम और सद्भाव का माहौल रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार कन्या राशि वालों का प्रेम जीवन

साल 2019 में कन्या राशि वालों को प्रेम जीवन में रोमांस और उत्साह का मिश्रित अनुभव मिलेगा। साल की शुरुआत में प्रेमसाथी आपके जज़्बातों की कद्र करेगा। वह आपकी हर छोटी-मोटी बात की परवाह करेगा। आप दोनों साथ में किसी ट्रिप पर जा सकते हैं। करियर और रिलेशनशिप के बीच आप तालमेल बनाने का प्रयास करेंगे परंतु कुछ मामलों में आप अपने करियर को प्राथमिकता देंगे। प्यार की डोर को मजबूत बनाने के लिए आप अपने साथी के साथ भविष्य की योजनाएं बना सकते हैं। यदि आप सिंगल हैं तो निश्चित ही आप अपने पार्टनर को चुनने से पहले उसकी ख़ूबियों को देखेंगे। अतीत में यदि साथी आपसे जुदा हो गया है तो आपका उनसे पुनः मिलन होगा। कार्य स्थल पर किसी ख़ास शख़्स से साथ नज़दीकियाँ बढ़ सकती हैं या फिर आपके दिल में कोई व्यक्ति अपनी जगह बना सकता है। साल के मध्य में दोस्तों के माध्यम से आप अपने होने वाले लव पार्टनर से मुलाकात करेंगे। आप प्रियतम को महँगे गिफ्ट्स दे सकते हैं। साथ में किसी यात्रा पर भी जाना हो सकता है। अक्टूबर में आप अपने रिश्ते के बारे में गंभीर दिखाई देंगे और गहराई से इस रिश्ते के बारे में सोचेंगे। संभव है कि इस समय आप अपने प्रेम को प्रेम विवाह में बदलें। आपका पार्टनर अपने बौद्धिक ज्ञान से आपको प्रेरित करेगा। साल के अंत में प्रेम जीवन से आपको मीठे अनुभव प्राप्त होंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार कन्या राशि वालों का स्वास्थ्य जीवन

वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपको मानसिक तनाव की समस्या रह सकती है। यदि आपने तनाव को अपने ऊपर हावी होने दिया तो इसका असर आपकी सेहत पर पड़ेगा। इसलिए टेंशन को हावी न होने दें। मानसिक तनाव से छुटकारा पाने के लिए ध्यान एवं योग का सहारा लें और छुट्टी लेकर कहीं घूमकर आएं। इससे आप ताज़गी का अनुभव करेंगे और आप ऊर्जावान रहेंगे। कुछ जातकों को लीवर और पेट से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ब्लड प्रेशर की भी शिकायत हो सकती है। इस समस्या से उभरने के लिए आयुर्वेद थैरपी का सहारा लें। साल के मध्य में भोजन करते समय स्वच्छता पर अधिक ध्यान दें। इसके अलावा अधिक मसालेदार और वसायुक्त भोजन से परहेज करें। जाड़ों के समय जातकों को जोड़ों में दर्द की शिकायत रह सकती है। सूर्योदय से पहले घास पर नंगे पैर चलें। इससे आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। इस वर्ष आपको स्वास्थ्य से संबंधित छोटी मोटी शिकायत रह सकती है। फिर भी सेहत को गंभीरता लें और अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें।

जरुरी उपाय

  1. चतुर्थी को गणेश जी पूजा करें।
  2. बुधवार के दिन गाय को हरी घास/चारा खिलाएं।
  3. तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी सेवा करें।
  4. ग़रीब विद्यार्थियों को कॉपी-किताबें एवं अन्य स्टेशनरी की वस्तुएं दान करें।
  5. नित्य श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।
  6. आपके लिए 5,14,23,32 भाग्यशाली अंक होंगे।
  7. माह की 5,14,23 तारीख़ को अपने महत्वपूर्ण कार्य को शुरु करें।
  8. हरे, सफेद, उजले या फिर ग्रे रंग के वस्त्र धारण करें।
  9. पन्ना धारण करें।
  10. मन को शांत रखने के लिए ध्यान लगाएं।

Do you want to get married?

FREE Matrimony site by No. 1 astrology portal AstroSage.com