Personalized
Horoscope

मकर राशिफल 2019

मकर राशिफल 2019

मकर राशि के जातक स्वतंत्र प्रवृत्ति के व्यक्ति होते हैं। आप बहुत मेहनती और अच्छे इंसान हैं। मकर राशि के लोग हमेशा दूसरे लोगों की मदद के लिए तैयार रहते हैं। आप एक अच्छे दोस्त और आत्म निर्भर व्यक्ति हैं, जो हमेशा दूसरों से ज्यादा अपेक्षा नहीं रखते हैं। वर्ष 2019 आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा रह सकता है लेकिन आप अपने क्षेत्र में तरक्की करते हुए खुद को साबित करेंगे। पूरे वर्ष शनि देव आपकी चंद्र राशि से द्वादश भाव में स्थित रहेंगे। इस साल बृहस्पति की कृपा से धन लाभ होता रहेगा हालांकि आपको खर्चों के बीच बचत भी करनी होगी। पहले की तुलना में आपके अंदर अधिक आत्म विश्वास होगा और इसके प्रभाव से आपके लिए साल 2019 बहुत अच्छा व्यतीत होगा। इस साल आप बहुत कुछ नया सीखने की कोशिश करेंगे और आगे चलकर उनके माध्यम से उन्नति प्राप्त करेंगे। इस साल आपको अपनी सेहत पर खास ध्यान देना होगा। इस साल आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है इसलिए थोड़ा सावधान रहें। इस वर्ष आपको अपनी मेहनत और प्रयासों का फल मिलेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का करियर और व्यवसाय

साल की शुरुआत में आप अपनी नौकरी और व्यवसाय में व्यस्त रह सकते हैं, साथ ही आपको अपने सभी काम तय सीमा में निपटाने होंगे। इस वर्ष कामकाज के सिलसिले में यात्राएं हो सकती हैं। इस वर्ष के शुरुआती तीन महीनों में कामकाज को लेकर माहौल बहुत बेहतर रहने वाला है। करियर में काफी अच्छी संभावनाएं नज़र आ रही है। इस साल आप कुछ नये प्रोजेक्ट्स पर काम कर सकते हैं। बिजनेस करने वाले जातकों को कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है हालांकि फिर भी यह साल आपके लिए अच्छा रहने वाला है। इस साल आपको कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है, साथ ही लगातार यात्राएं भी करनी पड़ सकती है। आप अपनी नेतृत्व क्षमता और कार्य कुशलता से सीनियर्स को प्रभावित करेंगे और इसका आगे चलकर आपको इसका उचित फल मिलेगा।

कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारी और सहकर्मी आपके काम से काफी खुश रहेंगे। साल के मध्य में आपको कई अच्छे अवसर मिलेंगे जो आगे बढ़ने में आपकी मदद करेंगे। इन अवसरों के माध्यम से आप स्वयं की योग्यता को साबित करेंगे। इस साल सितंबर तक किसी भी तरह का नया बिजनेस या साझेदारी न करें तो बेहतर होगा। क्योंकि यह अवधि इन कार्यों के लिए ज्यादा लाभकारी नहीं है। लोन या किसी भी अन्य योजना को साकार रूप देने के लिए अगस्त का महीना आपके लिए लाभकारी रहेगा। इस वर्ष कार्य स्थल पर मिलने वाला अच्छा माहौल आपको एक नई ऊर्जा और सफलता प्रदान करेगा। अपनी विभिन्न योजनाओं को साकार रूप देने के लिए अक्टूबर का समय बेहद लाभकारी होगा। इंजीनियर, मार्केटिंग, विज्ञापन एजेंसी, आर्थिक संस्थान, टीचर्स, प्रोफेसर्स और बिजनेस मैन इस साल अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

अक्टूबर के महीने में बिजनेस के सिलसिले में आपको देश और विदेश के अंदर विभिन्न यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। आपकी करियर ग्रोथ के लिए यह समय काफी अच्छा रहने वाला है। नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति और वेतन वृद्धि की सौगात मिल सकती है। गृहणियों, लघु उद्योग इकाइयों, कॉस्मेटिक उत्पादक, नृत्य निर्देशक और कलाकारों के लिए यह साल अच्छा और संतोषजनक रहने वाला है। आप में से कई लोग साल के अंत तक किसी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं। इस साल सरकारी सेवा में कार्यरत जातकों का ट्रांसफर हो सकता है। आर्मी अफसर, जेलर, डॉक्टर्स और वे लोग जो सामाजिक व परोपकारी कार्यों से जुड़े रहते हैं, उन लोगों को अपने काम के लिए सरकारी की ओर से सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। कुल मिलाकार मकर राशि के जातकों को साल के शुरुआती दिनों में कड़ा परिश्रम करना होगा। क्योंकि इसका परिणाम उन्हें साल के अंत तक अवश्य मिलेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का आर्थिक जीवन

इस वर्ष मकर राशि के जातकों का आर्थिक जीवन बहुत अच्छा रहने वाला है। हालांकि उन्हें अपने खर्चों पर थोड़ा नियंत्रण रखना होगा। इस साल आमदनी अच्छी होने से धन का आवागमन सुचारु रूप से होता रहेगा। लेकिन पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की वजह से खर्च भी बढ़ेंगे। साल की शुरुआत में यात्रा और भाई-बहन से जुड़े मामलों पर कुछ धन खर्च हो सकता है। अगर भाई-बहनों में सबसे बड़े आप हैं तो। इस साल जब भी आप कभी निवेश करें तो पहले नफा और नुकसान के बारे में अच्छे से सोच लें। साल की शुरुआत में मकर राशि के जातकों को माता-पिता से लाभ या पैतृक संपत्ति सौगात के रूप में मिल सकती है।

वेतन बढ़ने और प्रमोशन होने से प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की होगी और आपकी आमदनी में इजाफा होगा। आप अपने दोस्तों से कुछ रुपए उधार ले सकते हैं। सट्टेबाजी से अच्छा लाभ होने की संभावना है। अप्रैल के महीने में अपनी कड़ी मेहनत का पैसा किसी भी कार्य में निवेश करने से पहले सावधानी बरतें। कम अवधि में बड़ा लाभ कमाने की बातों में आकर पूंजी निवेश करने से बचें। क्योंकि इससे आपको बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है। पूर्व में किये गये निवेश और प्रोफेशनल लाइफ में किये हुये प्रयासों का फल इस वर्ष आपको मिलेगा। साल के शुरुआती तीन महीनों में आप अपनी पूंजी साझेदारी से जुड़े किसी कार्य में निवेश कर सकते हैं। मई के महीने में आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए कोई बड़ा निवेश कर सकते हैं। साल के मध्य में बीमा या अन्य किसी माध्यम से लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। आपको मेडिकल संबंधी कार्यों पर भी कुछ पैसा खर्च करना पड़ सकता है। इनमें माता-पिता की सेहत पर भी कुछ पैसा खर्च होने की संभावना है। अगस्त के महीने में टैक्स, दान, बच्चे, माता-पिता और परिवार के बड़े सदस्यों पर कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

आपको अपना पर्सनल लोन या उधारी दोबारा चुकाना पड़ सकता है। अगस्त के महीने में धोखेबाजों से सावधान रहें वरना आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। हालांकि महीने के आखिरी तक स्थितियां सामान्य हो जाएंगी। प्रोफेशनल लाइफ में अच्छी उन्नति देखने को मिलेगी। इस दौरान आपका फंसा हुआ धन आपको प्राप्त हो सकता है। दोस्तों का सहयोग मिलता रहेगा। कुछ अप्रत्याशित माध्यमों से अचानक धन लाभ होने की संभावना बन रही है। कुछ लोग इस अवधि में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। साल के आखिरी में आपको बहुत सावधानी से चलना होगा। क्योंकि इस अवधि में आपको लाभ और हानि दोनों हो सकती है। पहले नुकसान होगा तो आगे लाभ भी हो सकता है इसलिए थोड़ा सतर्क रहें। परिवार के साथ यात्रा, समारोह या अन्य किसी कार्यक्रम पर खर्च हो सकता है इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखें। इस साल आप अपने दोस्तों, परिजनों और जीवनसाथी को बहुत खुश रखेंगे। अपने किसी रिश्तेदार के इलाज के लिए आप पैसे भी उधार ले सकते हैं। सोच-समझकर खर्च करना और परिस्थितियों के अनुसार निवेश की रणनीति बनना साल 2019 में आपके लिए अच्छा होगा।

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वाले छात्रों की शिक्षा

साल 2019 हर लिहाज से मकर राशि के छात्रों के लिए बेहतर रहने वाला है। मेडिकल, इंजीनियरिंग और विभिन्न तकनीकों की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए साल की शुरुआत अच्छी रहेगी। वहीं वे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी सफलता मिलने की संभावना है। आर्ट्स, कॉमर्स और एमबीए आदि विषयों की पढ़ाई कर रहे छात्र साल के मध्य भाग में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी जून और जुलाई के बीच अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। वहीं कॉलेज स्तर की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए भी यह साल अच्छा रहने वाला है। हालांकि तकनीकी विषयों की पढ़ाई कर रहे कुछ छात्रों को इस वर्ष परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कैटरिंग और खाद्य तकनीक जैसे विषयों से संबंधित छात्र भी इस साल बेहतर प्रदर्शन करेंगे। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को साल के दूसरे भाग में बड़ी सफलता मिलने की संभावना है। इनमें से कुछ छात्र पढ़ाई के साथ-साथ अनुभव के लिए किसी फर्म में पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते हैं। मेडिकल, कानून, बैंक, सीए और फाइन आर्ट्स जैसे विषयों की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए भी यह साल अच्छा रहने वाला है। अक्टूबर में शोधार्थी, लेखक, वकील, इंजीनियर और डॉक्टर बनने की चाह रखने वाले विद्यार्थियों को बहुत ही अच्छे अवसर मिलेंगे। यदि आप इन अवसरों को भुना पाने में सफल हुए आपका यह सपना साकार हो सकता है। जो छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं उन्हें कैंपस प्लेसमेंट से जॉब का ऑफर मिल सकता है। राजनीति, फॉरेन्सिक साइंस, सिविल सर्विस या फिर डिफेंस सर्विस की तैयारी करने वाले छात्रों को यह वर्ष बहुत ही अच्छे संकेत दे रहा है। इस वर्ष छात्रों का सपना साकार हो सकता है।

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का पारिवारिक जीवन

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आप अपनी फैमिली लाइफ़ को अधिक महत्व देंगे। पारिवारिक दृष्टि से आपको इस वर्ष मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। व्यस्त समय के बावजूद भी आप अपने घर वालों को पर्याप्त समय देंगे। घरेलू जीवन अच्छा रहेगा। वर्ष के शुरुआती माह की बात करें तो इस समय पिताजी के साथ आपके वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। यदि जीवनसाथी के साथ किसी प्रकार का विवाद हो तो विवाद को सुलझाने का प्रयास करें। इस समय भाई-बहनों के साथ रिश्ते मधुर होंगे और उनके द्वारा आपको सहयोग भी प्राप्त होगा। घर पर कोई धार्मिक कार्य हो सकता है अथवा आप परिजनों के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। इससे पारिवारिक रिश्ते सुधरेंगे।

शिक्षा में संतान के प्रदर्शन से आप ख़ुश होंगे। इसके अलावा वे अतिरिक्त पाठ्यक्रमों भी अच्छा करते हुए दिखाई देंगे। उनकी उपलब्धियों पर आपको गर्व होगा। संतान एवं जीवनसाथी की ज़रुरतों का ख्याल रखेें। साल का मध्य भाग फैमिली के लिए शुभ रहेगा। घर में प्रेम-सामंजस्य का वातावरण देखने को मिलेगा। इस समय घर पर कोई पवित्र कार्य भी संपन्न हो सकता है। घर पर अधिक आयु के सदस्यों की देखभाल करें। वर्ष के अंतिम चरण में परिवार की जिम्मेदारियों का बोझ आपके ऊपर आ सकता है। अपनी जिम्मेदारियों को समझदारी के साथ निभाने का प्रयास करें।

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का प्रेम जीवन

वर्ष की शुरुआत में रिलेशनशिप आपको थोड़ा उबाऊ लग सकता है। लेकिन फरवरी के बाद इसके लिए जुनूनी दिखाई देंगे। यदि सिंगल हैं, तो आप इस स्टेटस का आनंद तब तक लेंगे जब तक कि आपको आपका सच्चा प्यार न मिले। शादीशुदा जातक संबंधों को मधुर बनाने की दिशा में कार्य करेंगे। अप्रैल में प्रेम में नयापन देखने को मिलेगा। इस समय आप साथी से रोमांस करेंगे। दोस्तों एवं अपने लव पार्टनर के साथ पिकनिक पर जाएंगे। विवाहित जातकों का ध्यान अपनी फैमिली की ओर रहेगा। इस समय प्यार का रिश्ता गहरा होगा। आप में से कुछ जातकों को कार्यक्षेत्र में कोई शख़्स अच्छा लग सकता है। वहीं साल के मध्य में आप अपने प्रेमसाथी को अपना जीवनसाथी बना सकते हैं। अफेयर के दौरान साथी को समझने की कोशिश करें। यदि प्यार में कोई अच्छा और बड़ा निर्णय लेने जा रहे हैं तो सितंबर का माह अच्छा रहेगा। इस समय आप किसी को प्रपोज़ कर सकते हैं। प्यार में आपको ख़ुशी और ग़म दोनों का ही अनुभव होगा। यदि प्रेम में भ्रम की स्थिति पैदा होती है तो दोस्तों की सलाह आपके काम आएगी। अक्टूबर में आप ऐसे शख़्स से मिलेंगे जिसे देखकर आपको अपनापन महसूस होगा। नवंबर दिसंबर में आप में से कुछ जातक विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। दिसंबर में आपको प्रेम जीवन में आनंद के साथ-साथ साहस का भी अनुभव होगा।

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का स्वास्थ्य जीवन

आपको पारिवारिक समस्या को लेकर तनाव का सामना करना पड़ सकता है। डिप्रेशन के अलावा आपको पेट से संबंधित विकार होने की संभावना है। इससे बचने के लिए प्राणायाम और कपालभाती करें। इससे आप शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहेंगे। फिट रहने के लिए फिजीकल एक्सरसाइज़ भी जरुर करें। स्वस्थ्य वातावरण में जिएं और जैविक खाद वाली सब्जियों का सेवन करें। राशिफल 2019 के अनुसार, वर्ष के शुरुआती तीन महीनों में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। लेकिन इस समय आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना होगा। यदि कोई पुरानी बीमारी है तो पूरी सावधानी बरतें। साल के मध्य में आपको बुखार की समस्या रह सकती है।

अधिक आयु के जातकों को अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ख्याल रखना होगा। आपको अस्थमा की समस्या हो सकती है। प्रदूषण से बचें। यदि वातावरण दूषित हो तो मास्क पहनकर घर से बाहर निकलें। इसके अलावा आपको आँख से संबंधित रोग भी हो सकता है। इस पर भी ध्यान दें। बल्कि ऐसा होने पर चिकित्सक की सलाह लें। चिंता या तनाव से बचने की कोशिश करें। कुछ समय बाद स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा। इस समय शरीर को दुरुस्त बनाए रखने के लिए योग व्यायाम करें। अक्टूबर-नबंवर और दिसंबर में अपनी सेहत का ख्याल रखें। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय आपके प्रतिकूल दिखाई दे रहा है। इस अवधि में आपको स्वास्थ्य से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है। इसलिए सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें और अपने मन को शांत रखें।

जरुरी उपाय :

  1. प्रतिदिन भगवान शिव की आराधना आपके लिए लाभकारी रहेगी, विशेषकर सोमवार को। शिवलिंग पर बिल्व पत्र और जल चढ़ाएं व रुद्राक्ष की माला से “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें।
  2. शनिवार के दिन सरसों के तेल और काले उड़द का दान करें, साथ ही हनुमान जी की मूर्ति पर सिंदूर चढ़ाएं।
  3. पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं और शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं।
  4. हनुमान चालीसा और हनुमान कवच का पाठ आपके लिए लाभकारी रहेगा।
  5. जामुनिया, नीला पुखराज, काला मोती और हीरा आपके लिए भाग्यशाली रत्न होंगे।
  6. पालक, अजवाइन, गाजर, फल और जड़ी-बूटी का सेवन आपकी शारीरिक शक्ति के लिए अच्छा होगा।
  7. नीला, काला,हरा और बैंगनी रंग आपके लिए भाग्यशाली रंग हो सकते हैं।
  8. 8, 17 और 26 ये अंक आपके लिए भाग्यशाली होंगे। हालांकि हर व्यक्ति के लिए ये अलग-अलग हो सकते हैं।
  9. शनिवार के दिन गरीबों में काले तिल के बीज, काली उड़द और सरसों के तेल का दान का दान करें।

Do you want to get married?

FREE Matrimony site by No. 1 astrology portal AstroSage.com