Personalized
Horoscope

तुला राशिफल 2019

तुला राशिफल 2019

तुला राशि के जातक स्वभाव से मेलजोल वाले और तीक्ष्ण बुद्धि वाले होते हैं। आप अपनी भौतिक चीज़ों की अधिक परवाह करते है। वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आप मनोरंजन, मेहमान नवाज़ी और अपने दोस्तों के साथ का आनंद लेंगे। इसके अलावा साल 2019 में आपका आत्म विकास होगा। यह वर्ष आपके लिए फलदायी रहने वाला है। इस साल आपका आर्थिक रूप से विकास होगा। अच्छी यात्राएं भी आपके योग में है। हालांकि साल में कुछ मौके ऐसे भी आएंगे जिनमें आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, हालांकि इन चुनौतियों से निपटने के लिए सबल होंगे। वहीं करियर की दृष्टि से भी आपका विकास होगा। स्वास्थ्य जीवन के लिए यह वर्ष अच्छे संकेत दे रहा है। परिजनों, दोस्तों के साथ आपके रिश्ते और भी मधुर होंगे। यदि कोई विवाद होता है तो आप उसे अपनी सूझबूझ के साथ सुलझाने में सफल होंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो यह वर्ष आपके लिए कई संभावनाएं लेकर आएगा।

राशिफल 2019 के अनुसार तुला राशि वालों का करियर और व्यवसाय

राशिफल 2019 के अनुसार साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी अप्रत्याशित रहेगी। इस दौरान कई चीज़ें आपके नियंत्रण से बाहर होंगी। हालांकि इस समय आप अपने लक्ष्य के काफ़ी करीब होंगे। प्रोफेशनल क्षेत्र में आपकी महत्वाकांक्षाएँ पूरी होंगी। कार्यक्षेत्र में आप मेहनत करेंगे और करियर में आगे बढ़ने की संभावनाएँ प्रबल होंगी। नए विचार आपको करियर में आगे बढ़ाएंगे। साल की पहली तिमाही में आपकी करियर की गाड़ी गति पकड़ेगी। कार्य या फिर व्यापार के उद्देश्य से आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। इस समय फील्ड वर्क में आपकी सक्रियता दिखाई देगी। अप्रैल का महीना आपकी परीक्षा ले सकता है। लिहाज़ा इस समय आपको थोड़ा सतर्क रहना पड़ेगा और अपने काम पर फोकस करना होगा। समय आपसे कठिन परिश्रम की मांग करेगा, तब कहीं जाकर आपको सफलता मिलेगी। कई जातकों को सट्टा बाज़ार से मुनाफ़ा हो सकता है। यदि आप व्यापार से संबंध रखते हैं और अधिक लाभ पाना चाहते हैं तो थोड़ा सावधानी के साथ व्यापार करें। वैश्विक बाज़ार से बिजनेस में आपको मुनाफ़ा होगा। जॉब पाने के इच्छुक जातकों को साल के मध्य में अच्छे परिणाम मिलेंगे। फैशन डिज़ाइन के क्षेत्र में स्वतंत्र रहकर कार्य करने वाले जातकों के लिए समय बहुत ही अनुकूल रहेगा। जुलाई में आपकी क्रिएटिव क्वालिटी विकसित होगी। वहीं अगस्त में व्यापारियों, बैंकर्स, सेल्फ इंप्लोई, अधिवक्ता, न्यायाधीश और सरकारी सेवा में लगे जातकों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। सितंबर में विदेश यात्रा के योग हैं। वर्ष की अंतिम तिमाही (अक्टूबर, नंबर और दिसंबर) में आपकों अपनी स्किल्स पर ध्यान देना होगा। कार्यक्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। काम के चलते आपको देश-विदेश की यात्रा करनी पड़ सकती है। घर से कार्य करने वाले जातकों के लिए भी यह अवधि अनुकूल है। इस वर्ष कठिन परिश्रम करने वाले जातकों को अच्छे परिणाम मिलेंगे और वे अपने करियर में भी उन्नति करेंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार तुला राशि वालों का आर्थिक जीवन

फलादेश 2019 के अनुसार तुला राशि वाले जातकों को इस वर्ष नियमित रूप से आर्थिक लाभ होगा। साल की शुरुआत में व्यापार से संबंध रखने वाले जातकों को आर्थिक मुनाफा होगा। वहीं जॉब करने वाले जातकों को प्रमोशन मिलने की प्रबल संभावना रहेगी। सैलरी में बढ़ोतरी संभव है। इससे काफ़ी हद तक आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। सट्टा, लॉटरी और शेयर मार्केट से लाभ होने के संकेत हैं। परंतु सही दिशा में किए गए कार्यों से ही आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। अप्रैल-मई में विदेश में किया गया निवेश आपको आर्थिक रूप से सबल बनाएगा। इस समय पैतृक संपत्ति मिलने की संभावना है। साल के मध्य में आपको मित्रों, पदोन्नति और अप्रत्याशित स्रोत से धन लाभ होगा। आप सहपरिवार किसी सरकारी योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। प्रोफेशनल ग्रोथ के साथ-साथ आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। अगस्त का महीना आर्थिक दृष्टि से आपके लिए अनुकूल रहेगा। आर्थिक क्षेत्र में स्व प्रयासों से भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। सितंबर अनावश्यक ख़र्चों को लेकर सावधान रहें। मूल्यवान वस्तुओं में निवेश करने से आपको फायदा मिलेगा। त्यौहार के समय आप लग्जरी सामान, वाहन आदि ख़रीद सकते हैं। साल की अंतिम तिमाही में एजुकेशन, धार्मिक कार्यक्रम, यात्रा एवं घर के ज़रुरी कार्यों में धन ख़र्च होगा। दिसंबर में लंबे समय की अवधि के लिए किया गया निवेश आपके लिए अच्छा रहेगा। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके आर्थिक जीवन के लिए शानदार रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार तुला राशि वाले छात्रों की शिक्षा

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपको शिक्षा क्षेत्र में सफलता मिलेगी। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह वर्ष बेहतरीन रहेगा। आपके सफल होने की संभावना अधिक हैं। करियर में भी अच्छे परिणाम मिलने के संकेत दिखाई दे रहे हैं। ख़ासकर जो छात्र अधिक मेहनती हैं तो उनको इस वर्ष बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। इंटीरियर डिज़ाइनिंग, आर्किटेक्चर और तकनीकि क्षेत्र के विद्यार्थियों को प्रथम तिमाही के समय बहुत ही अनुकूल परिणाम मिलेंगे। आप में से कुछ छात्र उच्च शिक्षा का अध्ययन करने के लिए विदेश जा सकते हैं। इसके अलावा कॉमर्स और एमबीए की पढ़ाई करने वाले जातकों को वर्ष की शुरुआत में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। फिलॉसपी, रिलीजन, इतिहास एवं अर्थशास्त्र का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को अप्रैल के बाद से लाभ मिलना प्रारंभ होगा। वहीं साल के मध्य में सीए और सरकारी बैंक में नौकरी पाने की तैयारी में जुटे छात्रों को ख़ुशख़बरी मिलने की आशंका है। उनकी मेहनत रंग लाएगी। स्कूल एवं कॉलेज जाने वाले छात्रों का विकास होगा। यदि आप शिक्षा के बाद जॉब की तलाश कर रहे हैं तो आपको जॉब मिलने की प्रबल संभावना है। कुल मिलाकर छात्रों के लिए वर्ष 2019 अच्छे संकेत कर रहा है।

राशिफल 2019 के अनुसार तुला राशि वालों का पारिवारिक जीवन

वार्षिक भविष्यकथन 2019 के अनुसार इस साल तुला राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहेगा। साल की शुरुआत में आपको पारिवारिक एकता खूबसूरत अहसास होगा। परिजनों का प्यार-सम्मान आपको भावुक करेगा। भाई-बहन, माता-पिता और दोस्तों का के साथ रिश्ते मधुर होंगे। जीवनसाथी के साथ खट्टे-मीठे दोनों तरह के अनुभव प्राप्त होंगे। मार्च में आप परिजनों के साथ ट्रिप में जा सकते हैं। आप बच्चों को पर्याप्त समय देंगे जिससे उनको आपकी कमी महसूस नहीं होगी। संतान शिक्षा के क्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी। हालांकि इस समय आपको अपने माता-पिता के स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता होगी। वहीं दूसरी ओर आप कार्य में व्यस्त रहेंगे। जिससे घर को पर्याप्त समय दे पाना थोड़ा आपके लिए मुश्किल होगा परंतु आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए पर्सनल एवं प्रोफ़ेशनल लाइफ के बीच तालमेल बना रहे। साल के मध्य में आपको अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ अधिक मेलजोल बढ़ेगी। इस अवधि में विदेश यात्रा भी संभव है। अगस्त-सितंबर में फैमिली के साथ ख़ुशियाँ मनाएंगे। संतान के साथ आपके आपके रिश्ते भावनात्मक रूप से अधिक मजबूत होंगे। तीज़ त्यौहार के समय फैमिली के सभी सदस्य घर पर एकजुट होंगे। घर में बड़े बुजुर्गों का स्वास्थ्य थोड़ा कमज़ोर रह सकता है। घर के सदस्यों के साथ आप किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। नवंबर-दिसंबर में घर पर कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। इस समय परिवार के सदस्यों के बीच अटूट रिश्ता दिखाई देगा। विपरीत समय में धैर्य से काम लें। ऐसे शब्दों का प्रयोग न करें जिससे परिजन आपसे नाराज़ हो जाएं। साल का समापन भी ख़ुशियों के साथ होगा।

राशिफल 2019 के अनुसार तुला राशि वालों का प्रेम जीवन

राशिफल 2019 के अनुसार साल के प्रारंभ में अपने प्यार के रिश्ते को लेकर आप भावुक, भ्रमित एवं जुनूनी रह सकते हैं। प्यार के रिश्ते को मधुर बनाए रखने के लिए ग़लतफ़हमी को न पालें। यदि कोई बात हो तो साथी से सीधे बात करें और प्यार और रोमांस को बरक़रार रखें। यदि आप अविवाहित हैं तो साल की प्रथम तिमाही में आपके लिए कोई रिश्ता आ सकता है। उधर, रिलेशनशिप में साथी को पर्याप्त समय दें। उनके ऊपर अपनी भावनाओं को थोपने का प्रयास न करें और यदि आप किसी के साथ रिलेशनशिप की शुरुआत करना चाह रहे हो तो इससे पूर्व साथी को सही से जानें, परखें। यदि आप ऐसा करेंगे तो धोखा मिलने की संभावना कम रहेगी। यदि आपको सच्चा पार्टनर मिलता है तो आपका जीवन और भी ख़ुशनुमा होगा। घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद आपके ऊपर रहेगा। यदि लव पार्टनर आपके साथ ऑफिस में साथ काम करता है तो आपको रोमांस करने का बहुत ही सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। प्यार के प्रति आप अधिक गंभीर और संवेदनशील हो सकते हैं। अपने प्रेम को लेकर आप साथी से वादा करेंगे। यदि आप सिंगल हैं तो साल के मध्य में आपको ऐसे शख़्स से मुलाकात होगी जो आपके दिल को अच्छा लगेगा। हो सकता है आगे चलकर वह आपका जीवनसाथी भी बनें। आपके प्रेम रिश्ते की अवधि लंबी होगी। साल के दूसरे चरण में तलाक़शुदा जातकों के लिए विवाह का प्रस्ताव आ सकता है। साल के मध्य में लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर मतभेद होने की संभावना है। घर वालों का विरोध भी झेलना पड़ सकता है। परंतु आपको स्थिति को संभालने की कोशिश करनी होगी। हालांकि बाद में परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी। प्रेमसाथी को आपको हर प्रकार से सपोर्ट मिलेगा। परिजनों एवं दोस्तों की मदद से आप अपने प्रेम साथी को जीवनसाथी में बदलेंगे। साल की अंतिम तिमाही में आप परिणय सूत्र में बंध सकते हैं। साल के समापन पर प्रियतम के साथ विदेश यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

राशिफल 2019 के अनुसार तुला राशि वालों का स्वास्थ्य जीवन

राशिफल 2019 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए बढ़िया रहेगा। साल का अधिकतर हिस्सा आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए उत्तम रहेगा। साल के प्रारंभ में आपको छोटी-मोटी बीमारियाँ हो सकती हैं। उम्र दराज़ लोगों को स्वास्थ्य समस्या रह सकती है। कार्यक्षेत्र में भी किसी प्रकार की टेंशन रह सकती है। साल के मध्य में गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का ख़्याल रखना होगा। अपनी खान-पान की शैली पर भी विशेष ध्यान दें। मसालेदार और अधिक तैलीय भोजन से परहेज़ करें। इसके अलावा स्ट्रीट फूड और फास्ट फूड से भी परहेज करें। लंबी यात्रा का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। साल के मध्य में अल्सर एवं सिरदर्द होने की संभावना है। ऐसे में अपनी सेहत का ख़्याल रखें। फैस्टीवल सीज़न में अपने ख़ान पर भी सावधानी बरतें। गुड हैल्थ को बरकरार बनाए रखने के लिए जैविक खाद वाली सब्ज़िया एवं अनाज खाएं और रोज़ाना सुबेरे योग व एक्सरसाइज करें। साल की अंतिम तिमाही में त्वचा का ख्याल रखें। स्वास्थ्य को लेकर गंभीर रहें और लापरवाही न बरतें। यदि आपने इस मंत्र का पालन किया तो आपकी सेहत पूरे वर्ष ठीक रहेगी।

जरुरी उपाय

  1. शुक्रवार के दिन देवी माँ के मंदिर में सफेद ख़ुशबूदार फूल चढ़ाएं।
  2. शुक्रवार के दिन कन्याओं का पूजन कर उन्हें दूध व मिल्क से निर्मित मिठाई खिलाएं।
  3. प्रतिदिन चिढ़ियों को दाना डालें।
  4. गुलाबी शेड्स के सभी रंग के साथ ग्रे और सिल्वर कलर आपके लिए भाग्यशाली होगा।
  5. 6,15,24, 33, 42 और 51 आपके लिए शुभ अंक होंगे। जबिक माह की 6,15, और 24 तारीख़ आपके लिए शुभ होंगी।
  6. फिरोज़ा, मोती धारण करना आपके लिए शुभ होगा।
  7. भिखारियों को भिक्षा दें।
  8. शुक्रवार को महालक्ष्मी चालीसा का पाठ करें।
  9. माँ लक्ष्मी और गणेश जी की आराधना करें।
  10. मन की शांति के लिए योग व ध्यान करें।

Do you want to get married?

FREE Matrimony site by No. 1 astrology portal AstroSage.com