Personalized
Horoscope

सिंह राशिफल 2019

सिंह वार्षिक राशिफल 2019

सिंह राशि वाले जातक जन्म से लीडर होते हैं। लोग आपके नेतृ्त्व क्षमता की प्रशंसा करते हैं। इस वर्ष करियर की दृष्टि से आप सफल होंगे। निवेश के द्वारा आपको आर्थिक लाभ होगा। अपने ज़ेहन में अहम को पनपने न दें और दूसरों की प्रशंसा अथवा बहकावे में न आएं। लोग हर परिस्थिति में आपकी मदद करेंगे और वे तब तक आपकी सहायता करते रहेंगे जब तक कि आप उनको मना न करें। ग्रहों की दशाएं यह बता रही हैं कि साल 2019 आपके लिए शुभ रहेगा। इस वर्ष आपको सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे। इन अवसरों को भुनाने का प्रयास करें। हालांकि परिस्थितियाँ बहुत ज़्यादा अनुकूल भी नहीं होंगी लेकिन यदि आप मेहनत और प्रयास करेंगे तो निश्चित ही हर परिस्थिति में सफल होंगे। आप पीछे मुडकर देखने वाले व्यक्ति नहीं है। राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए सकारात्मक रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार सिंह राशि वालों का करियर व व्यवसाय

सिंह राशिफल 2019 के अनुसार साल की शुरुआत में आपका साहस और आत्मबल बढ़ेगा। आपको प्रोफेशनल क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे और साल की प्रथम तिमाही में आप विदेश यात्राओं पर जा सकते हैं। यह अवधि आपको सुनहरे अवसर देगी। आप अपने क्षेत्र में ऐसे लोगों से मिलेंगे जिनका अनुभव और ज्ञान हमेशा आपके काम आएगा। अप्रैल में कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। कार्य के चलते यात्राएं भी करनी पड़ सकती है। यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो मार्च-अप्रैल में आपको लाभ प्राप्त होगा। वहीं कार्य स्थल पर वरिष्ठ अधिकारी आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे। करियर क्षेत्र में आप अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ेंगे और चुनौतियों को सहर्ष स्वीकार करेंगे। साल के मध्य में आप विदेश यात्राएं कर सकते हैं। यदि जातक जर्नलिज्म, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग या अन्य तकनीकि फील्ड अथवा सार्वजनिक क्षेत्र से संबंध रखते हैं तो यह वर्ष आपके लिए अति उत्तम साबित हो सकता है। इस समय आपको इच्छानुसार स्थानांतरण मिल सकता है। अपनी स्किल को बढ़ाने के लिए आप सेमिनार, कॉन्फ्रेंस या वर्क शॉप में हिस्सा लेंगे। अगस्त में आपको करियर क्षेत्र से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। इस समय प्रमोशन और सैलरी में वृद्धि की प्रबल संभावना रहेगी। वहीं वर्ष की अंतिम तिमाही में यदि आप अपने कार्य में मेहनत और लगन से काम करते रहे तो निश्चित ही आप सफलता की ऊँचाइयों को छुएंगे। आप में से कई जातकों को अच्छी नौकरी मिलने की संभावना है। व्यापार से जुड़े जातक साल के अंत में नए व्यापार में निवेश कर सकते हैं।

राशिफल 2019 के अनुसार सिंह राशि वालों का आर्थिक जीवन

वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक रूप से यह वर्ष आपके लिए अनुकूल रहेगा। आपके पास धन आएगा। अच्छी आमदनी होगी। वर्ष की शुरुआत में बड़ा निवेश न करें। जनवरी या फिर मार्च में आप पार्टनरशिप में किसी व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। अप्रैल में लाभ प्राप्ति के योग हैं, लेकिन निवेश करने में पूरी सावधानी बरतें। संतान के भविष्य, उसकी शिक्षा को लेकर आप धन का निवेश कर सकते हैं। मई में आपको अचानक आर्थिक लाभ होने के योग हैं। यह लाभ आपको लॉटरी, शेयर बाज़ार, दोस्तों और परिवार से मिलेगा अथवा सैलरी में इंक्रीमेंट के रूप में भी प्राप्त होगा। साल के मध्य में किसी कारणवश आपका ख़र्च बढ़ सकता है। इस दौरान निवेश करते समय भी कोताही बरतें। वहीं जिन जातकों की निश्चित आमदनी नहीं है उन्हें अपने ख़र्च को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है। कार्यक्षेत्र में सहकर्मी अथवा स्टाफ की मदद से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। कुछ समय के बाद आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए आपके पास अपार संभावनाएँ होंगी। सरकारी योजनाओं से आर्थिक लाभ मिलने की संभावनाएं हैं। सितंबर-अक्टूबर में आप म्यूचल फंड ख़रीद सकते हैं अथवा परिजनों के हित के लिए आप बैंक में पैसा डिपोजिट कर सकते हैं। साल की अंतिम तिमाही में बोनस, इंक्रीमेंट, पैतृक संपत्ति या उपहार के रूप में आपको आर्थिक लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। इस समय आपको रुका हुआ धन प्राप्त होगा। इस समय आप कोई क़ीमती वस्तु, सोने के आभूषण, वाहन आदि ख़रीद सकते हैं।

राशिफल 2019 के अनुसार सिंह राशि के छात्रों की शिक्षा

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष सिंह राशि के छात्र पढ़ाई क्षेत्र में उम्दा कार्य करेंगे। साल की शुरुआत में छात्रों के अंदर लीडरशिप क्वालिटी पैदा होगी। इस समय छात्रों का फोकस अपनी पढ़ाई पर रहेगा। लॉ, मैनेजमेंट और मेडिकल स्टूडेंट के अलावा मिलेट्री कैडेट्स को साल 2019 में अच्छे फल प्राप्त होंगे। साल की प्रथम तिमाही में प्राथमिक, माध्यमिक और कॉलेज के विद्यार्थी अपनी बुनियादी शिक्षा को मजबूत बनाएंगे। वहीं जो विद्यार्थी कॉमर्स, सीए, जर्नलिज्म, विदेशी भाषा, लॉ की पढ़ाई कर रहे हैं या फिर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनको लाभ मिलेगा। इंजीनियरिंग अथवा तकनीकि शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को भी उनकी मेहनत का अच्छा फल प्राप्त होगा। उच्च शिक्षा पाने के इच्छुक छात्रों को अच्छे विश्वविद्यालयों में दाखिला मिलने की संभावना है। यदि आप विदेश के किसी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में एडमिनेशन लेना चाहते हैं तो आपको यह अवसर प्राप्त हो सकता है। मई माह में कई विद्यार्थी अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। साल का मध्य भाग अध्ययन के लिए अनुकूल रहेगा। यदि किसी विषय को समझने में कठिनाई हो रही है तो आपको अपने सहपाठियों अथवा गुरुजनों से सहायता प्राप्त होगी। साल के मध्य में छात्र स्कूली पढ़ाई पूरी कर कॉलेज की ओर रुख करेंगे। अगस्त-सितंबर की बात करें तो इस समय छात्रों का पढ़ाई में मन लगेगा। छात्र अपने लक्ष्य की ओर केन्द्रित रहेंगे। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। छात्रों का मन सही दिशा में लगेगा और विषय में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। शिक्षा की दृष्टि से यह वर्ष छात्रों के लिए सफल रहने की ओर इशारा कर रहा है। सफलता के कारण परिजन और गुरुजन आपकी प्रशंसा करेंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार सिंह राशि वालों का पारिवारिक जीवन

वार्षिक फलादेश 2019 के अनुसार इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशियों का आगमन होगा। परिवार में सुख-शांति का वातावरण रहेगा। साल की शुरुआत में परिजनों के बीच रिश्ते मधुर रहेंगे। जीवनसाथी के साथ भी अच्छा तालमेल देखने को मिलेगा। फ़रवरी में पारिवारिक परिस्थिति अनुकूल रहेगी। अपनी संतान की ओर आपको ध्यान देना होगा। यदि कोई बात बिगड़ जाए तो उस समय अपने ग़ुस्से पर काबू रखें और परिजनों से बहस न करें। मार्च में संतान के द्वारा आपको प्रसन्नता मिलेगी। उनकी उपलब्धि के कारण आपको संतान पर गर्व होगा। बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद, कला एवं अन्य प्रकार की प्रतिभा का भी विकास करेंगे। साल के मध्य में दोस्तों के साथ किसी मुद्दे को लेकर मतभेद हो सकता है। परंतु शीघ्र ये मतभेद दूर होंगे। आप अपने परिवार के साथ छुट्टियों में किसी विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। अपने जीवनसाथी और बच्चों की ख़ुशियों के लिए आप अपना समय और पैसा ख़र्च करने की परवाह नहीं करेंगे। घर पर माता-पिता एवं भाई-बहनों के साथ रिश्ते मधुर होंगे। इस समय घर के नौकरों से कुछ विवाद हो सकते हैं, लिहाजा़ इस समय थोड़ा सतर्क रहें। अगस्त में आप परिवार की ख़ुशियों को बनाए रखने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाएंगे। ऐसे में आपको परिजनों का समर्थन और प्यार मिलेगा। हो सकता है आपके ऊपर जिम्मेदारी का भार होने से आप व्यस्त रहें, लेकिन परिवार का स्नेह आपको शक्ति प्रदान करेगा। अक्टूबर में आप अपनी फैमिली के साथ किसी शॉर्ट ट्रिप पर जा सकते हैं। साल के अंतिम चरण और तीज-त्यौैहार आदि में परिवार के सदस्य एकजुट होंगे। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी। आपको घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त होगा। परिजनों के बीच पारस्परिक संबंध पारिवारिक ख़ुशियों को दुगना करेगा। साल का अंत भी परिवारिक दृष्टि से अच्छा रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार सिंह राशि वालों का प्रेम जीवन

राशिफल 2019 के मुताबिक सिंह राशि वाले जातकों का प्रेम जीवन इस वर्ष मधुर रहेगा और रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी। आप दोनों भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से जुड़ेंगे। यदि आप सिंगल हैं और सच्चे प्यार की तलाश कर रहे हैं तो इस वर्ष आपकी यह तलाश ख़त्म होगी। आपको आपका साथी मिलेगा जिसके साथ मिलकर आप हसीं ख़्वाबों को संजोएंगे। वहीं जो जातक पहले से रिलेशनशिप में हैं तो इस वर्ष आप अपने प्यार को एक नया मक़ाम देंगे। आप प्रियतम के साथ अपने भविष्य के सपने बुन सकते हैं। हालांकि आपको अपने प्यार की असली ताक़त और कमज़ोरी को पहचानना होगा और फिर उसी के आधार पर आगे की योजनाएं बनाने की आवश्यकता होगी। साल की शुरुआत में प्रेम जीवन में आनंद आएगा। इस समय साथी के साथ रोमांस और घूमने फिरने के मौक़े मिलेंगे। साथ में कहीं पार्टी अथवा अन्य प्रकार के कार्यक्रमों में जाना होगा। यदि आपका प्यार आपके ऑफिस अथवा कार्यस्थल पर है तो साल के प्रथम तीन माह तक आपको रिलेशनशिप के दौरान बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस समय आपका प्यार परवान चढ़ेगा और बाद में भी परिस्थितियाँ आपके अनुकूल रहेंगी। संभव है कि इस समय आप अपने प्यार का परिचय अपने घर वालों के साथ कराएं। वहीं दूसरी ओर विवाहित जातकों को अपने रिश्ते में थोड़ी स्पेस की ज़रुरत महसूस होगी। यदि आप विवाह योग्य जातक हैं तो साल की दूसरी तिमाही में घर वाले आपके ऊपर शादी का दबाव डाल सकते हैं। वहीं दूसरी ओर आप प्रियतम के साथ किसी यात्रा पर जाएंगे। यदि सिंगल है तो इस समय आपको लव पार्टनर मिलेगा। आपके पार्टनर के विचार आधुनिक हो सकते हैं। ऐसे में उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें और अपने दिल की बात भी उनके साथ साझा करें। ऐसा भी हो सकता है कि कोई शख़्स आपकी ओर आकर्षित हो। रिलेशनशिप को लेकर आप उत्साही होंगे और आपको इसमें आनंद भी आएगा। साल के मध्य में आप ऐसे शख़्स से मुलाकात करेंगे जिससे आप बार-बार मिलना चाहेंगे। वह शख़्स आपके दिल को भाएगा। परंतु इस समय प्यार की डगर पर थोड़ा संभल कर चलें, इसमें धोखा होने का ख़तरा भी है, या फिर अन्य प्रकार की चुनौती भी सामने आ सकती है। अगस्त-सितंबर के समय विवाह योग्य जातक परिणय सूत्र में बंध सकते हैं। साल की अंतिम तिमाही में आपके प्यार में मजबूती आएगी। ध्यान रखिए, सच्चे प्यार की हमेशा जीत होती है, इसलिए आप इस समय अपने प्यार को अपनी ज़िंदगी का हिस्सा बना सकते हैं।

राशिफल 2019 के अनुसार सिंह राशि वालों का स्वास्थ्य जीवन

राशिफल 2019 के अनुसार सिंह राशि के जातकों का स्वास्थ्य इस वर्ष बढ़िया रहेगा। हालांकि उन्हें अपने शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने की दिशा में भी काम करना होगा। यदि आप इस वर्ष अपनी अतिरिक्त कैलोरी को घटना चाहते हैं तो वार्षिक राशिफल 2019 आपके लिए बहुत ही कारगर हो सकता है। इस वर्ष अधिकांश समय आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य दिखाई देंगे। हालांकि आपको अपनी खाने-पीने की आदतों पर अधिक ध्यान देना होगा। एक अच्छी लाइफ स्टाइल के लिए एक अच्छी दिनचर्या का पालन करना ज़रुरी है। जैसे कि आपको सही टाइम पर खाएं, रात को जल्दी सोएं और प्रातः जल्दी उठकर योग-एक्सरसाइज करें। चाहें तो आप खान-पान को लेकर डाइटीशन से सलाह ले सकते हैं। मध्य जनवरी के बाद आपको बुखार, वायरल इंफेक्शन होने की संभावना है। इस समय अपने स्वास्थ्य का अधिक ख़्याल रखें और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का प्रयास करें। मॉर्निंग वॉक से आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। साल की प्रथम तिमाही में उम्रदराज़ जातकों को शारीरिक समस्या होने की संभावना रहेगी। अप्रैल में स्वास्थ्य जीवन बढ़िया रहेगा। मई में आपको संक्रमण रोगों से बचना होगा। मॉनसून में पेट से संबंधित विकार हो सकते हैं। हालांकि उसके बाद का समय आपके लिए उत्तम रहेगा परंतु तीज़ त्यौहार के समय अपने खानपान पर विशेष सावधानी बरतें। साल के अंत में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

जरुरी उपाय

  1. रविवार को मंदिर में गेहूँ दान करें।
  2. प्रतिदिन सूर्योदय के समय भगवान सूर्य को जल का अर्घ्य दें।
  3. सूर्य की ओर मुख करके गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें।
  4. माह के पहले, दसवें, उन्नीसवें या फिर अठ्ठाइसवें दिन अपनी महत्वपूर्ण योजना का श्रीगणेश करें।
  5. औरेंज, येलो, गोल्ड और गोल्डन ब्राउन कलर आपके लिए भाग्यशाली रहेंगे।
  6. पिताजी एवं पिता समान व्यक्तियों का सम्मान करें।
  7. रुबी एवं पुखराज धारण करें।