Personalized
Horoscope

कुंडली मिलान: Kundli Matching in Hindi

हिन्दू धर्म में खासतौर से शादी से पहले लड़के और लड़की की कुंडली मिलान की परंपरा है। चूँकि शादी को जन्म जन्मांतर का रिश्ता माना जाता है इसलिए लोग जीवन साथी के रूप में किसी ऐसे को पाना चाहते हैं जो सभी गुणों से परिपूर्ण हो और जिसके विचार और गुण काफी हद तक आपसे मिलते जुलते हों। शादी को सात जन्मों का पवित्र बंधन माना गया है इसलिए विवाह से पूर्व कुछ सावधानियां लोग ज़रूर बरतते हैं। हालांकि आजकल जिनकी लव मैरिज यानी प्रेम विवाह होता है उनकी कुंडली का मिलान ना के बराबर ही किया जाता है लेकिन अरेंज मैरिज में आज भी विशेष रूप से परिवार वाले लड़के लड़की की कुंडली का मिलान ज़रुर करते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार एक खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए कुंडली मिलान अवश्य करवाना चाहिए। इससे आपको इस बात का भी अंदाजा लग जाता है कि आपके जीवन साथी के साथ आपका तालमेल कैसा रहेगा। इसी ज़रूरत को समझते हुए एस्ट्रोसेज आपके लिए कुंडली मिलान कैलकुलेटर लेकर आया है जिसकी मदद से आप आप नीचे दिए गए फॉर्म में अपना और अपने होने वाले जीवन साथी की सभी उपयुक्त जानकारी को भरकर मुफ्त में कुंडली मिलान कर सकते हैं।

लड़के का जन्म संबंधी विवरण
लड़की का जन्म संबंधी विवरण

कुंडली मिलान क्या है ?

प्राचीन काल में हमारे प्रसिद्ध ऋषि मुनियों ने अपनी दूरदर्शिता का प्रयोग करते हुए समाज के लिए कुछ ख़ास नियम बनाए थे जिससे लोगों का जीवन सरलता से व्यतीत होता था। इन्हीं नियमों में से एक नियम कुंडली मिलान का भी था जिसका पालन विवाह से पूर्व करना अभी भी अनिवार्य माना जाता है। हिन्दू धर्म में विवाह को एक महत्वपूर्ण संस्कार माना गया है। प्राचीन धर्मग्रंथों के अनुसार कुंडली मिलान को एक खुशहाल शादीशुदा जीवन की नींव माना गया है। कुंडली मिलान की प्रक्रिया मुख्य रूप से भावी जीवन साथी के बीच का तालमेल और उनके सुखी एवं समृद्ध वैवाहिक जीवन के बारे में पता लगाने का तरीका है। हिन्दू धर्म में शादी से पहले यह सबसे महत्वपूर्ण विधि है जो वर वधु के परिवार के सदस्यों द्वारा संपन्न की जाती है। अमूमन ऐसा माना जाता है कि कुंडली मिलान के बिना सर्वगुण संपन्न जीवन साथी की तलाश नहीं की जा सकती है।

कुंडली मिलान के द्वारा ना केवल दो लोगों के बीच की अनुकूलता के पैमाने का अंदाजा लगाया जाता है बल्कि विवाह के पवित्र बंधन में बंधने वालों की आध्यात्मिक, भावनात्मक और शारीरिक अनुकूलता के बारे में भी अहम जानकारी मिलती है। इसके द्वारा आप इस बारे में भी पता लगा सकते हैं कि आपके रिश्ते की उम्र कितनी छोटी या बड़ी होगी।

गुण मिलान का महत्व

कुंडली मिलान के दौरान सबसे पहला कार्य गुण मिलान का किया जाता है। विवाह से पूर्व दो व्यक्तियों का कुंडली मिलान उनके आठ तरह के गुणों को मिलाकर किया जाता है जिसे अष्टकूट गुण मिलान कहते हैं। विवाह के लिए दो लोगों के गुणों का मिलान होना बेहद आवश्यक माना गया है। ये अष्टकूट गुण हैं : वर्ण, वश्य, तारा, योनि, ग्रह मैत्री, गण, भकूट और नाड़ी। इन सभी आठ गुणों के मिलान का कुल अंक 36 होता है। एक सफल विवाह के लिए 36 में से 18 गुणों का मिलना महत्वपूर्ण माना गया है। ये 18 गुण मुख्य रूप से संतान, स्वास्थ्य, दोष, प्रवृत्ति और मानसिक स्थिति से जुड़े होते हैं। आईये जानते हैं ज्योतिषशास्त्र के अनुसार शादी के लिए कितने गुणों का मिलना शुभ और अशुभ होता है।

  • 18 या उससे कम गुणों के मिलने पर होने वाले विवाह में असफलता मिल सकती है।
  • 18 से 24 गुण मिलने पर विवाह के सफल होने की उम्मीद बढ़ जाती है और ऐसे विवाह में मुसीबतें कम आती है।
  • यदि लड़के और लकड़ी के 24 से 32 गुण आपस में मिलते हैं तो उन्हें वैवाहिक जीवन में सफलता मिलती है।
  • 36 में 32 गुणों के मिलने पर वैवाहिक जीवन में असीम सफलता प्राप्त होती है और ऐसी शादी को बेहद शुभ माना जाता है।

विवाह से पहले कुंडली मिलान क्यों होता है आवश्यक ?

प्राचीन काल के अलावा आज के आधुनिक काल में भी हमारे समाज में बहुत से ऐसे लोग हैं जो एक पीढ़ी से चली आ रही परंपरा का पालन करते हैं। हालाँकि इस श्रेणी में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इन बातों में विश्वास नहीं रखते हैं। आप सभी यक़ीनन इस बात से भली-भांति अवगत होंगें की ज्योतिषशास्त्र को एक विज्ञान का दर्जा दिया गया है। यह विशेष रूप से हमारी कुंडली में उपस्थित ग्रहों और नक्षत्रों की दशा एवं गुणों के आधार पर बताता है कि हमारा आने वाला भविष्य कैसा होगा।

विवाह से पूर्व कुंडली मिलान इसलिए आवश्यक है क्योंकि ये हमें बताता है कि होने वाले वर वधु की कुंडली में उपस्थित ग्रह और नक्षत्र एक दूसरे के अनुकूल है या नहीं। ऐसा माना जाता है कि यदि लड़के और लड़की के गुण और नक्षत्रों की दशा अनुकूल है तो उनका वैवाहिक जीवन आनंदमयी बीतेगा। वहीं दूसरी तरफ यदि उनके गुण और दोष एक दूसरे के प्रतिकूल हैं तो संभव है की उनका वैवाहिक जीवन दुखदायी और क्लेशों से भरा हो सकता है। आज के आधुनिक काल में कुछ लोग ऐसे भी है जो ऐसा मानते हैं कि शादी के लिए कुंडली मिलान से ज्यादा दो दिलों का मिलना जरूरी है। हर किसी के विचार एक दूसरे से अलग हो सकते हैं लेकिन ज्योतिषशास्त्र और हिन्दू धर्म में विश्वास रखने वाले विवाह से पूर्व कुंडली मिलान को बेहद महत्वपूर्ण मानते हैं, जिसके लिए हमारा ये कुंडली मिलान कैलकुलेटर सबसे ज्यादा उपयोगी है।

इस प्रकार से करें कुंडली मिलान

आमतौर पर शादी से पहले किसी ज्योतिषी की मदद से कुंडली मिलान करवाया जाता है। इसके लिए आवश्यक है वर वधु के नाम, दोनों की जन्म तिथि, दोनों का जन्मस्थान और जन्म समय के बारे में बताना। किसी भी व्यक्ति का कुंडली ज्योतिषशास्त्र के अनुसार उसकी जन्म तिथि, जन्म समय और जन्म स्थान के बारे में जानकारी देकर ही बनवाई जा सकती है। विवाह से पहले लड़का और लकड़ी की कुंडलियों को आपस में मिलाकर उनके गुणों को आँका जाता है और उस आधार पर ये पता लगाया जाता है कि दोनों की शादीशुदा जिंदगी कैसी बीतेगी।

चूँकि शादी जन्म जन्मांतर का बंधन माना जाता है इसलिए कुंडली मिलान के लिए किसी भी राह चलते ज्योतिषी या ढोंगी पंडितों पर विश्वास ना करें। ज्योतिषशास्त्र के कुशल ज्योतिषी की मदद से ही कुंडली मिलान करवाए। हालाँकि हमारे इस कैलकुलेटर ने अब आपका काम बेहद आसान बना दिया है, अब आपको कुंडली मिलान के लिए कहीं आने जाने की साथ ही एक भी रुपया खर्च करने की जरुरत नहीं है। अब आप भावी वर वधु की सभी जानकारी इस कैलकुलेटर में डालकर घर बैठे ही कुंडली मिलान कर सकते हैं वो भी बिल्कुल मुफ्त।

हमारे इस कुंडली मिलान कैलकुलेटर के जरिये आप मुफ्त में कुंडली मिलान कर सकते हैं। यहाँ आपको वर वधु के सभी गुणों का सही आकलन कर ग्रहों और नक्षत्रों के आधार पर सही परिणाम प्राप्त होते हैं। यहाँ हम आपके कुंडली में मौजूद दोष और शुभ संकेतों के बारे में भी जानकारी देते हैं। यदि आपकी कुंडली में कोई दोष है तो आप हमारी वेबसाइट पर जाकर हमारे कुशल ज्योतिषियों से संपर्क कर सकते हैं। वो आपकी कुंडली का अध्ययन कर आपको दोष निवारण के लिए उचित उपायों के बारे में जानकारी देकर आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये कुंडली मिलान कैलकुलेटर आपके लिए उपयोगी साबित होगा। आप अपनी राय हमे नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी के जरिये दे सकते हैं। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।