Personalized
Horoscope

शिक्षा राशिफल 2020 - Shiksha Rashifal 2020

पढ़ें शिक्षा राशिफल 2020 (Education Horoscope 2020), जो ख़ासतौर पर विद्यार्थियों के लिए वैदिक ज्योतिष के सिद्धांतों पर आधारित है। इस राशिफल में है आपकी एजुकेशन लाइफ से जुड़ी महत्वपूर्ण भविष्यवाणियाँ। यह फलादेश हमारे विद्वान ज्योतिषियों ने ख़ासतौर पर आपके लिए तैयार किया है। इसकी मदद से आप यह जान सकेंगे कि इस वर्ष आपका शैक्षिक जीवन क्या कहता है, इस वर्ष आपका विदेश में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना पूरा होगा या नहीं, या इस वर्ष आप नौकरी लगेंगे या नहीं आदि आदि, तो फिर देर किस बात कि अपनी चंद्र राशि के अनुसार पढ़ें शिक्षा राशिफल 2020 -

Click Here To Read In English

मेष शिक्षा राशिफल 2020

मेष शिक्षा राशिफल 2020शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष का शिक्षा राशिफल यह कहता है कि मेष राशि के छात्र छात्राओं के लिए साल की शुरुआत अच्छी होगी। इस समय आपको पढ़ाई में आगे बढ़ने के अच्छे अवसर मिलेंगे। लेकिन इन अवसरों को भुनाना आपका काम होगा। यदि मेहनत करेंगे तो भाग्य भी आपके साथ देगा और पढ़ाई में बड़ी से बड़ी उपलब्धि प्राप्त करने में सफल होंगे। जो छात्र नीट, आईआईटी, क्लेट या अन्य प्रकार के कॉम्टीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस वर्ष सफलता पाने के लिए और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। अनुशासित होकर पढ़ाई करें। क्योंकि कई बार ऐसा होगा कि शुरुआत में आप परीक्षा के लिए डटकर तैयारी करेंगे लेकिन कुछ समय बाद आपको जोश ठंडा हो जाएगा। इस वर्ष आपको अपने गुरुजनों से काफी कुछ सीखने को मिलेगा। यदि आप कॉलेज के विद्यार्थी हैं तो आपको अलग-अलग दर्शन को पढ़ने में बेहद ही रुचि आएगी। यदि आप विदेश के किसी अच्छे विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा पाने की सोच रहे हैं साल के मध्य आपको इस संबंध में कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है।

वृषभ शिक्षा राशिफल 2020

वृषभ शिक्षा राशिफल 2020शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार, वृषभ राशि के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के क्षेत्र में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। यदि आप शोध के विद्यार्थी हैं तो इस वर्ष आप अपनी शोध को लेकर काफी व्यस्त दिखाई दे सकते हैं। अपनी कड़ी मेहनत के बल पर आप अपने गुरुजनों का कृपा पात्र बन सकते हैं। स्कूल-कॉलेज में आपके दोस्तों की संख्या में भी वृद्धि होने की संभावना है। मई माह माह में जो आपने कोई अधूरा कोर्स छोड़ दिया है उसे आप पुनः ज्वॉइन कर सकते हैं। यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी घर से कर रहे हैं तो इस वर्ष आप कॉम्टीशन को भांपते हुए किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट में प्रवेश लेकर, सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें, इस वर्ष पढ़ाई में अपने नोट्स ज़रुर बनाएँ, क्योंकि परीक्षा के समय ये आपके बहुत काम आएंगे। वहीं जो विद्यार्थी विदेश में जाकर अपनी हायर स्टडी करने के बारे में सोच रहे हैं तो सितंबर के बाद से उन्हें यह अवसर मिल सकता है। लिहाज़ा इसके लिए तैयार रहें।

मिथुन शिक्षा राशिफल 2020

मिथुन शिक्षा राशिफल 2020साल 2020 का शिक्षा राशिफल ये बता रहा है कि मिथुन राशि के छात्र छात्राओं के लिए यह साल अवसर के साथ-साथ चुनौतियों को भी लेकर आया है। यदि आप पढ़ाई में मेहनत करने से नहीं घबराते हैं तो आप इस वर्ष पढ़ाई में आने वाली चुनौतियों को अवसर में बदल सकते हैं। आर्थिक रूप से कमज़ोर विद्यार्थियों की पढ़ाई में अर्थ का अभाव रुकावट पैदा कर सकता है। इससे बचने के लिए एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप किसी कल्चरल फेस्टिवल में हिस्सा लेकर कॉलेज में अपना नाम रौशन कर सकते हैं। साथ ही अपनी प्रतिभा को भी दिखा सकते हैं। इस वर्ष आप पढ़ाई के अलावा कॉलेज में स्पोर्ट्स इवेंट या फिर प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं। यदि आप विदेश में जाकर पढ़ाई करने के बारे में सोच रहें हैं तो आपकी यह मुराद इस वर्ष पूरी हो सकती है। वहीं जो छात्र विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं तो उन्हें भी अच्छे अवसर प्राप्त होंगे।

कर्क शिक्षा राशिफल 2020

कर्क शिक्षा राशिफल 2020शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार, कर्क राशि के छात्र-छात्राओं के लिये यह वर्ष एजुकेशन के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस वर्ष पढ़ाई में आपको कोई बड़ी कामयाबी मिल सकती है। इस वर्ष परीक्षा में शानदार परिणाम के बाद आपको विदेश के किसी अच्छे संस्थान में पढ़ाई करने अवसर मिल सकता है। अतः इस मौके भुनाने के लिए जमकर तैयारी करें। यदि आप इंजीनियर के अलावा किसी प्रोफेशनल कोर्स को करना चाहते हैं तो ध्यान से कॉलेज का चयन करें। क्योंकि इससे आपकी प्लेसमेंट पर फर्क पड़ सकता है। साल के मध्य में पढ़ाई-लिखाई में आपका अधिक ख़र्चा हो सकता है। सितंबर में पढ़ाई में मन कम लगेगा। यदि आप हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले हॉस्टल लाइफ़ को अच्छी तरह से समझ लें। क्योंकि गलत छात्रों की संगति आपको गलत रहा में ले जा सकती है। साल के अंत में आपको अपनी पढ़ाई में जमकर मेहनत करनी होगी। आगे चलकर आपको इस पढ़ाई का लाभ मिलेगा।

सिंह शिक्षा राशिफल 2020

सिंह शिक्षा राशिफल 2020शैक्षिक राशिफल के अनुसार, सिंह राशि के छात्र-छात्राओं का ये साल अच्छा बीतेगा। इस वर्ष पढ़ाई में न केवल आपको ज्ञान मिलेगा, बल्कि नयी चीज़ों को सीखने का मौक़ा मिलेगा। पढ़ाई के प्रति आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा। साथ ही आप कमज़ोर छात्रों की सहायता करेंगे। वर्षफल के अनुसार मार्च के बाद टीचर के साथ आपके संबंध और भी बेहतर होंगे। यदि कॉलेज में है तो आप कॉलेज की राजनीति में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। पढ़ाई में यदि किसी विषय को समझने में परेशानी हो रही है तो आपकी वह परेशानी दूर हो सकती है। यदि आप कोई प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं और उसमें फाइनल ईयर या अंतिम सेमेस्टर में हैं तो आप इस वर्ष आपका प्लेसमेंट हो सकता है। इससे आपको और आपके परिवार वालों को ख़ुशी मिलेगी। आर्थिक रूप से कमज़ोर विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलने की संभावना है। इस साल इंटर कॉलेज स्पोर्ट्स इवेंट में कॉलेज की ओर से आप किसी गेम में पार्टिशिपेट कर सकते हैं।

कन्या शिक्षा राशिफल 2020

कन्या शिक्षा राशिफल 2020वार्षिक राशिफल 2020 में कन्या राशि के छात्र-छात्राओं को अपने शैक्षिक जीवन में मिलेजुले परिणाम मिल सकते हैं। इस वर्ष आप अपने विषय में सतही ज्ञान की बजाय गहराई से पकड़ बनाएंगे। यदि आपके सामने पढ़ाई में आर्थिक परेशानी आएगी तो उस परेशानी को दूर करने में आप सक्षम होंगे। आप में से कुछ जातक पढ़ाई के साथ-साथ आर्थिक जरुरत को पूरा करने के लिए काम भी कर सकते हैं। ऐसे छात्र-छात्रों को मार्च के बाद पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब करने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश के किसी अच्छे संस्था में पढ़ाई करना चाहते हैं तो सितंबर के बाद का अवसर इसके लिए अच्छा होगा। यदि सक्षम हों तो निर्धन छात्रों की मदद करें। इससे आपका भला होगा और पढ़ाई में भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

तुला शिक्षा राशिफल 2020

तुला शिक्षा राशिफल 2020इस वर्ष आपको पढ़ाई में सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। मन अशांत रहने के कारण पढ़ाई में ध्यान कम लगेगा। यदि लंबे समय तक ये समस्या रही तो परीक्षा के समय आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। दूसरी ओर, इस बात का भी हमेशा ध्यान रखें, कि पढ़ाई केवल परीक्षा को पास करने के लिए न करें। बल्कि उसका मतलब समझकर उसका इस्तेमाल स्वयं के एवं समाज के उत्थान के लिए करें। शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार यदि इस वर्ष आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की जमकर तैयारी कर रहे हैं तो साल के मध्य में इस परीक्षा में आप अच्छा करने में कामयाब हो सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आपको अच्छे संस्थान में दाखिला मिलने में समस्या आएगी और यदि विदेश में रहकर किसी अच्छी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं तो आर्थिक समस्या के कारण आपका ये सपना इस वर्ष अधूरा रह सकता है।

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2020

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2020शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष एजुकेशन में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। ग्रह नक्षत्र आपकी पढ़ाई के लिए अनुकूल दिखाई दे रहे हैं। इस वर्ष आपको शिक्षा पाने में अधिक पैसा खर्च हो सकता है, लेकिन आपको साथ ही साथ ज्ञान भी अधिक प्राप्त होगा। विषय के चयन को लेकर आपके सामने कठिनाई आ सकती है। लेकिन सीनियर और अध्यापकों के सहयोग से आप इस समस्या को आसानी दूर कर सकेंगे। इस वर्ष उच्च शिक्षा के लिए विदेश के किसी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपका यह सपना पूरा हो सकता है। शुरुआत में एजुकेशन लोन लेने में आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप बैंकिंग, एसएससी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस परीक्षा में पास होने के लिए दोगुनी मेहनत करने की आवश्यकता होगी, तभी आप सफल हो सकते हैं। इसलिए वर्तमान में जो आप मेहनत कर रहे हैं उस मेहनत को दोगुना कर दें।

धनु शिक्षा राशिफल 2020

धनु शिक्षा राशिफल 2020धनु वार्षिक शिक्षा राशिफल 2020 यह कहता है कि इस वर्ष भाग्य आपका साथ देगा। यदि पढ़ाई में किसी प्रकार का आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है तो वह संकट दूर हो जाएगा। आप में से कुछ छात्र-छात्राएँ आर्थिक कमी को दूर करने के लिए ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं। इस वर्ष पढ़ाई में आपका ध्यान लग रहेगा। वहीं अभ्यर्थी किसी सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हैं उन्हें सितंबर के बाद से अच्छे परिणाम मिलने के आसार हैं। स्कूल कॉलेज में आपके सहपाठी आपको प्रेरित करेंगे। वह आपकी पढ़ाई में भी मदद करेंगे। वहीं माह के अंत तक आपको विषय चयन में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस समय जो विषय या संकाय आप चुनेंगे भविष्य में वही आपके करियर का आधार बन सकता है। इसलिए इस समय ध्यान से अपने विषय या संकाय का चयन करें। इस संबंध में कोग्निएस्ट्रो करियर रिपोर्ट आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। इस वर्ष उन छात्र-छात्रों को अधिक फायदा होगा जो कॉमर्स की पढाई कर रहे हैं। मार्च के बाद कुछ छात्र शोध कर सकते हैं। इस वर्ष पढाई के प्रति आपकी ईमानदारी और मेहनत को देखकर आपके गुरुजन और सहपाठी आपकी प्रशंसा करेंगे।

मकर शिक्षा राशिफल 2020

मकर शिक्षा राशिफल 2020इस वर्ष मकर राशि के विद्यार्थिकयों को पढ़ाई में सफलता पाने के लिए काफी अधिक मेहनत और प्रयास करने होंगे। शिक्षा के लिए समय आपसे मेहनत मांग रहा है। वर्ष की शुरुआत में आप अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाने में सफल होंगे। यदि छात्र हैं तो क्लास में किसी छात्रा की वजह से आपका पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। लेकिन ऐसा करने से पढ़ाई में आपको अधिक नुकसान हो सकता है। मकैनिकल एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की पढ़ाई कर रहे जातकों के लिये साल 2020 अच्छा है। शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको नया सीखने को ज्यादा मिलेगा। अपनी पढ़ाई में आप क्लास के अलावा ऑनलाइन पढ़ाई की मदद लेंगे और ऐसा करना आपको अधिक लाभ देगा। यदि आप विदेश में जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं तो आपको सितंबर में आशाजनक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। किंतु ऑनलाइन पढ़ाई करते समय एक बात का अवश्य ही ध्यान रखें। इंटरनेट पर पढ़ाई करते समय केवल पढ़ाई से ही संबंधित कॉन्टेंट को देखें।

कुंभ शिक्षा राशिफल 2020

कुंभ शिक्षा राशिफल 2020कुंभ राशि के छात्र-छात्राओं के लिए यह साल सामान्य रहने के संकेत दे रहा है। साल की शुरुआत में यदि आपको अपनी आगामी पढ़ाई को लेकर कुछ चिंता सता सकती है और ये चिंता स्ट्रीम के चयन को लेकर हो सकती है। हालाँकि इसकी चिंता न करें और फाइनल रिजल्ट्स के बाद ही इसके बारे में सोचें। शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष किसी निजी समस्या के कारण आपकी पढ़ाई को नुकसान पहुँच सकता है। आप अपनी समस्या के बारे में अधिक सोचेंग और पढ़ाई पर ध्यान नहीं देंगे। यदि आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हैं तो ये साल आपके लिए सफल हो सकता है। लेकिन इसके लिए शर्त ये होगी कि आपको पहले से भी अधिक मेहनत करने की जरुरत है। आपके लिए सितंबर के बाद का समय अच्छा है। आप इस दौरान किसी सेमिनार में हिस्सा लेकर अपने ज्ञान के भंडार को और भी बढ़ा सकते हैं। यदि पढ़ाई में आर्थिक परेशानी आ रही है तो आप किसी को ट्यूशन देकर इस समस्या का समाधान करने में कामयाब होंगे।

मीन शिक्षा राशिफल 2020

मीन शिक्षा राशिफल 2020शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार मीन राशि के छात्र-छात्राओं के लिए यह वर्ष अच्छा साबित होगा। आपको आपकी मेहनत का अच्छा परिणाम प्राप्त होगा। शिक्षा के क्षेत्र में आप कामयाबी के शिखर पर पहुँच सकते हैं। इस वर्ष आप पढ़ाई के साथ-साथ कुछ नया सीखने पर भी ध्यान देंगे। पढ़ाई में भाग्य भी आपका साथ देगा। वहीं जो जातक सरकारी सेवा में जाने की तैयारी कर रहे हैं उनको इस वर्ष काफी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। हालाँकि आपको अपनी मेहनत जारी रखनी होगी। इंजीनियरिंग, मेडिकल, होटल मैनेजमेंट और वेब या फिर गेम डिजाइन का कोर्स अथवा पढ़ाई कर रहे जातकों को इस वर्ष अच्छे परिणाम मिलेंगे। फाइनल ईयर विद्यार्थियों की किसी अच्छे संस्थान में जॉब लगने की संभावना है। यदि आप इस वर्ष हायर एजुकेशन के लिए लोन लेना चाहते हैं तो वह लोन पास हो जाएगा। कॉलेज की तरफ़ से किसी एजुकेशन ट्रिप पर जाने का मौक़ा मिल सकता है। अपनी मैमोरी को शार्प बनाने के लिए योग व ध्यान करें।