Personalized
Horoscope

मकर राशिफल 2020

मकर राशिफल 2020मकर राशिफल 2020 के अनुसार, इस साल शनि के गोचर और साढ़े साती के दूसरे चरण का प्रभाव आप पर पड़ेगा, जिससे मानसिक परेशानी के साथ खर्चे भी बने रहेंगे। वहीं साल के शुरुआत में केतु के बारहवें भाव में गोचर करने से व्यर्थ की यात्राएं होंगी और अधिक ख़र्चों का दबाव बना रहेगा। इस गोचर से विदेश यात्राएं भी शुरु हो जाएंगी और उन पर भी धन का खर्च बना रहेगा। मई के अंत में शनि और गुरु दोनों के वक्री होने से आपके जीवन में संघर्ष और भी बढ़ जाएगा, परिवार वालों के साथ भी अन बन बनी रहेगी। गुरु और शनि का प्रभाव आपके सप्तम भाव में भी रहने से वैवाहिक जीवन में जीवन साथी के साथ कुछ अन बन हो सकती है।

साल के मध्य में कोई भी नया कार्य या नौकरी का बदलाव न करें। इस समय बिना किसी बात के वाद-विवाद भी बना रहेगा और कोशिश करें इस समय में कोई भी निवेश न करें और कर्ज़ का लेन देन भी करने से बचें। आर्थिक क्षेत्र में उतार चढ़ाव बना रहेगा। छात्रों को भी अच्छी सफलता के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, तभी प्रतियोगिता में मन-चाहा परिणाम हासिल होगा सितम्बर के बाद ही हालात सामान्य बनेंगे। आध्यात्मिक की तरह आपका झुकाव बनेगा तभी आपको मानसिक शांति मिलेगी। इस साल अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखें। मानसिक तनाव के साथ अपने पैरों व टांगों का भी ध्यान रखें, दर्द बना रहेगा।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार करियर

Makar Rashi 2020: मकर राशि वालों के व्यवसाय में इस साल भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा, साढ़े साती की वज़ह से पहले से ही कार्य में अधिक मेहनत करने की वज़ह से कुछ मायूस सा महसूस करेंगे। आपकी राशि का स्वामी भी आपकी राशि में गोचर करने से आर्थिक स्थिति में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस साल कार्य को लेकर देश-विदेश की यात्राएं होंगी, जिस वज़ह से भी आप व्यस्त रहेंगे। बहुत ही कठिन परिश्रम करने के किसी विदेशी कम्पनी से प्रोजेक्ट मिलेगा। साल के मध्य में कार्य में अधिक रुचि रहेगी, जिसका आगे चल कर उचित परिणाम भी मिलेगा। नए कार्य के लिए अभी कोई कोशिश न करें, तो बेहतर रहेगा। पार्टनर के सहयोग से कार्य में मदद मिलेगी। कागज़ों व चेक पर दस्तख़त करने से पहले अच्छे से देख लें तभी निर्णय पर पहुंचे।

नौकरी कर रहे लोगों को साल की शुरुआत में सीनियर की नज़रों में आने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, यही समय होगा, जब आप कुछ कर दिखाने के लिए सक्षम होंगे, क्योंकि मई से अगस्त महीने से आप अपने कार्य को लेकर कुछ भ्रमित हो जाएंगे और उस समय आप अपने आपको नहीं दिखा पाओगे। सितम्बर से ही आपका समय लाभकारी होगा, आप अपने कार्य को नई ऊर्जा दे कर जोश के साथ सफलता की सीढ़ी पर चढ़ना शुरु करेंगे। नई नौकरी के लिए भी अगस्त के बाद का समय बेहतर रहेगा। यह वर्ष इंजीनियर, मार्केटिंग, अध्यापन, विज्ञापन, कलाकारी और कॉस्मेटिक के क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए बेहतर रहेगा।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

Makar Rashi 2020: मकर राशि वालों की इस साल आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आपको अपने ख़र्चों पर थोड़ा नियंत्रण रखने की ज़रुरत है, पारिवारिक ज़िम्मेंदारियों की वजह से भी ख़र्च होते रहेंगे। यात्राओं और भाई-बहनों पर भी धन का खर्च होता रहेगा। मार्च के महीने में पैतृक सम्पत्ति को लेकर जो वाद-विवाद था वह भी सुलझ कर आपका हिस्सा आपको मिलेगा। अप्रैल के महीने में आपका वेतन बढ़ सकता है, जिससे आर्थिक स्थिति कुछ बेहतर होगी और आपके अब तक जो धन से काम रुक हुए थे वह भी पूरे होंगे। मई के महीने में आर्थिक रुप से कोई नुकसान हो सकता है, कोई कर्ज़ भी एक बार चुकाने के बाद दोबारा लेने की जरुरत पड़ सकती है।

ज़मीन और घर के ऊपर निवेश करने के लिए यह साल मई से पहले और अगस्त बाद का समय बेहतर रहेगा, इसके पश्चात करने पर आपको नुकसान हो सकता है। इस समय में आपका किसी वाहन के ऊपर भी खर्च हो सकता है। नये वाहन के बारे में सितम्बर के बाद ही सोचें। शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए समय उपयुक्त रहेगा, पहले से भी कोई निवेश किया गया था उसमें भी फायदा होगा। बच्चों के भविष्य के लिए भी कोई बड़ा निवेश साल के अंत में हो सकता है। माता-पिता के साथ धार्मिक यात्रा और चैरिटी में भी धन खर्च हो सकता है।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

Makar Rashi 2020: मकर राशि के लोगों को इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। वर्ष की शुरुआत तो बेहतर रहेगी बस मानसिक स्थिति को काबू में रखने की आवश्यकता होगी। किसी महिला मित्र से संभल कर दोस्ती करें, नहीं तो व्यर्थ के ख़र्चों के साथ जंजाल में फंस सकते हैं। जिस वज़ह से आपका पढ़ाई में भी मन नहीं लगेगा और नाम भी खराब होगा। मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की शिक्षा लेने वालों के लिए समय अनुकूल रहेगा।

विदेश जाने का सोच रहे हैं, तो सितम्बर से पहले पूरी कोशिश लगा दें कामयाबी अवश्य मिलेगी। किसी दोस्त की दोस्ती में इतना न डूब जाएं जिसमें आप भावुकता में आकर अपनी पढ़ाई को एक तरफ रख कर उसके साथ ही समय बिताना शुरु कर दें और उसके ऊपर व्यर्थ का धन भी खर्च करते रहें। माता-पिता का सहयोग बना रहेगा, जिसमें आपको उनकी किसी बात को इंकार नहीं करना है, न ही ज़िद में आ कर कोई भी फैसला अकेले लेना है, आपका यह जीवन आपका अकेले का नहीं है। उनकी भी ज़िम्मेंदारी है और कुछ सपने भी हैं जो वह आपसे ही साकार करना चाहते हैं।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

Makar Rashi 2020: आपका इस साल परिवार के साथ मेल जोल बना रहेगा, बस साल के मध्य में कुछ खटास आएगी, उसके बाद फिर से सब सही हो जाएगा। आप अपने परिवार वालों की धन की ज़रुरत को पूरा करेंगे जिससे आपस में एकजुटता आएगी, जहां आपने अपना हाथ थोड़ा खींचा वहीं परिवार वाले भी बात-चीत में कमी ले आएंगे। मार्च माह में घर में किसी उत्सव की वज़ह से आप व्यस्त रहेंगे और परिवार को एक जुट बांध ने की आपकी कोशिश भी कामयाब रहेगी। मई के बाद किसी पुरानी आपसी अन बन फिर से शुरु हो सकती है, जिसमें आपकी मानसिक परेशानी बढ़ जाएगी और आप अकेला पन महसूस करेंगे।

ज़मीन से जुड़ा कोई वाद विवाद हो सकता है, आपके माता-पिता का आपके साथ सहयोग बना रहेगा। अगस्त के बाद किसी नए मेहमान के घर आने से घर में खुशी का माहौल बनेगा। माता-पिता को धार्मिक यात्रा पर ले जाएं, जिससे आपको उनका आशीर्वाद प्राप्त होगा। सितम्बर के बाद भाई-बहनों के साथ आपका रिश्ता मधुर बनेगा और अब तक कोई खटास थी वह भी दूर होगी। किसी बाहरी महिला की वज़ह से घर में महिलाओं में आपसी मतभेद हो सकता है। साल के अंत में माता-पिता के सहयोग से आर्थिक लाभ भी होगा।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

Makar Rashi 2020: साल की शुरुआत तो बेहतर रहेगी, धार्मिक यात्रा में जाने से एक-दूसरे के साथ समय भी बिता पाओगे। इस समय आपकी मानसिक स्थिति को आपका साथी समझेगा और आप एक दूसरे के और भी करीब आओगे। लेकिन मई से सब उल्टा हो जाएगा एक-दूसरे के साथ किसी गलत-फहमी की वज़ह से आपसी मतभेद बना रहेगा, बिना बात की पुरानी बातों पर एक दूसरे को ताने मारते रहेंगे, यह समय बहुत ही नाज़ुक हो सकता है, अगर आप रिश्ता संभाल कर रखना चाहते हैं तो आपको बहुत ही समझदारी से काम लेना होगा। सितम्बर के बाद वक्री ग्रहों का प्रभाव खत्म होने से आपसी सम्बंधो में जो खटास थी वह दूर होने लगेगी।

आप दोनों एक-दूसरे को समझने से आप करीब आओगे। जीवन साथी को नई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी का माहौल बनेगा। आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में भी वह आपकी मदद करेगा। बच्चों के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान करेंगे। बच्चों की तरफ से साल मिला जुला रहेगा, मार्च से किसी खेल में उनको नए अवसर मिलने से आपको भी प्रसन्नता होगी पर खर्च भी अधिक होने से आपके दूसरे ख़र्चों में फर्क आएगा। पढ़ाई में जो नया विषय चाहते थे या किसी कॉलेज के बदलाव या बाहर जा कर पढने के बारे में सोच रहे थे वह भी आराम से हो जाएगा।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

Makar Rashi 2020: मकर राशि वालों के लिए इस साल की शुरुआत रोमांस से भरी रहेगी और आपका साथी आपकी उम्मीद पर खरा उतरेगा और आपको उनके लिए कोई सरप्राइज़ गिफ्ट प्लान करना चाहिए। मार्च के महीने में कोई नया साथी ऑनलाइन के ज़रिये आपके जीवन में आ सकता है, जो पहले तो दोस्त बन कर रहेगा फिर आप दोनों को पता ही नहीं चलेगा कब आप दोनो में प्रेम हो जाएगा। आपका प्रेमी अपने कार्य को लेकर कुछ परेशान हो सकता है, आपको उनके कार्य में उनकी आर्थिक और मानसिक दोनों रुप से मदद करनी चाहिए।

आप भी अपने साथी को कोई महँगा तोहफ़ा दे सकते हैं, जिससे आप दोनों के बीच आपसी प्रेम बढ़ेगा। अगस्त के बाद अगर आप दोनों किसी लंबी यात्रा पर जा रहे हैं, तो बहुत ही सावधानी से जाएं, कोई घटना होने से दोनों को परेशानी हो सकती है। सितम्बर से नवंबर के बीच किसी तीसरे के आने से गलत फहमी हो सकती है, आप अपने साथी से बहुत उम्मीद करते हैं, जिस वज़ह से भी उम्मीद टूटने से मन में खटास आएगी। साल अंत में आपको आपके कार्य क्षेत्र में किसी से प्रेम हो सकता है, जिसका परिणाम सकारात्मक ही आएगा। आखिरी महीनों के आसपास आप का प्रेम विवाह में बदल सकता है।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

Makar Rashi 2020: साल की शुरुआत किसी मानसिक परेशानी के साथ होने से आप कुछ दबाव सा महसूस करेंगे। इसका प्रभाव आपके कार्य पर भी पड़ेगा। साढ़े साती की वज़ह से घुटन महसूस होगी जो मई के बाद और भी बढ़ जाएगी। आप काम को काम की तरह न लेकर टारगेट की तरह करते हैं, जिससे काम में दिन रात एक करके आप अपनी सेहत भी खराब कर लेते हैं। आपको समझना चाहिए की काम के साथ आराम भी ज़रुरी है। किसी तरह की त्वचा से संबंधित परेशानी है तो लापरवाही न करें, समय से इलाज करवा लें।

साल के अंत में पैरो और कमर में दर्द की वज़ह से खुद को कमज़ोर महसूस करेंगे। अपने खान-पान के साथ आराम भी ज़रुरी है और मनोरंजन को भी अपने जीवन में स्थान दें जिससे तनाव में कमी आएगी। साल के मध्य में यात्राओं के दबाव से भी थकावट होगी और बार-बार एक ही काम के लिए आना जाना पड़ सकता है। आपको जिस काम के लिए भेजा जाएगा उसके लिए बहुत ही मेहनत करनी पड़ेगी तभी कामयाबी मिलेगी। बाहर जा कर बाहरी भोजन की अधिकता की वज़ह से भी पेट में ख़राबी हो सकती है। मांस मदिरा से भी परहेज करें तो बेहतर रहेगा।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !