Personalized
Horoscope

तुला राशिफल 2020 - Tula Rashi 2020

तुला राशिफल 2020तुला राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आप काम की अधिकता के कारण अपने परिवार को कम समय दे पाएंगे। वहीं कार्यक्षेत्र में आप जब तक मेहनत और अनुशासन का पालन नहीं करेंगे तब तक आपको कामयाबी नहीं मिलेगी। साल की शुरुआत में घर में कोई धार्मिक उत्सव हो सकता है, जिसमें आप व्यस्त रहेंगे। मार्च के महीने में गुरु के मकर राशि में परिवर्तन से घर खरीदने की कोई बात हो सकती है और किसी पुरानी ज़मीन से भी लाभ मिल सकता है।

राहु का नवम भाव में गोचर करने से इस समय किस्मत का पूरा साथ नहीं मिलेगा। भ्रम की स्थिति बनी रहेगी, कोई भी ज़रुरी निर्णय इस समय न लें। अप्रैल के अंत में बहुत ही ज़रुरी हो तभी धार्मिक स्थान की यात्राओं के लिए जाएं, दूसरी ओर बेवज़ह की यात्राओं से भी खुद को दूर रखें, जो जरुरी हो वही करें। मई अंत में गुरु और शनि दोनों के वक्री होने से घर में परिवार वालों से मतभेद हो सकता है और आर्थिक स्थिति में भी गिरावट महसूस हो सकती है।

साल के मध्य में कुछ ऐसे मौके भी आएंगे, जिसमें चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आपने डट कर मुकाबला करेंगे तभी आप अपने कार्य-क्षेत्र में उन्नति कर पाएंगे। सितम्बर के बाद व्यवसाय में सुधार होगा और विदेश जाने का भी अवसर प्राप्त होगा। अचानक पैतृक सम्पत्ति के भी योग बनेंगे। सेहत को लेकर समय उत्तम रहेगा, इस वर्ष अपने पेट का ध्यान रखने की ज़रुरत है, खान-पान पर काबू रखें। छोटी-छोटी यात्राओं पर समय और धन का नुकसान हो सकता है।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार करियर

तुला राशि 2020 में इस राशि वालों को इस साल बहुत ही मेहनत और संघर्ष के बाद ही सफलता की प्राप्ति होगी, आपकी महत्वाकांक्षाएं बहुत हैं, जिस वज़ह से कभी-कभी आपको निराशा का सामना करना पड़ता है। आप अपने कार्य के अलावा भी अपना समय बहुत नष्ट करते हैं जिस वज़ह से भी कार्य क्षेत्र में नुकसान होता है। मई के महीने से वक्री शनि की कार्य भाव पर दृष्टि होने से काम में कमी आ सकती है। साल के मध्य में कोई भी नया काम न करें, कार्य को लेकर व्यर्थ की बहुत सी यात्राएं होती रहेंगी, जिस वज़ह से मानसिक तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर सफलता की चाहत रखते हो तो अपनी मेहनत पर भी भरोसा रखो और दिन-रात एक करके आगे बढो। इस वर्ष व्यापार में धोखा होने की संभावनाएं बन रही हैं, सावधानी से काम लें और साझेदारी में ही काम करें तो बेहतर रहेगा। नौकरी के लिए साल की शुरुवात तो बेहतर बन रही है, वेतन वृद्धि के साथ मान-सम्मान भी बढेगा।

आपकी अपनी पसंद से मनचाही जगह तबादला होने की भी पूरी सम्भावना है। साथ काम कर रहे कर्मचारियों के साथ भी अच्छा सम्बंध बनेगा। आपके बॉस से भी आपको प्रशंसा मिलेगी। साल के मध्य में नौकरी को लेकर बहुत ही सावधानी रखने की ज़रुरत है, जितनी मिठास साल के शुरुवात में मिली थी उतनी खटास साल के मध्य में मिल सकती है, समय की कीमत को समझें। सितम्बर के बाद ही आपके अनुरुप कुछ बेहतर होगा। इस समय वेतन वृद्धि के साथ प्रमोशन होने की भी पुरी संभावनाएं हैं।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

तुला राशि 2020 में इस साल की शुरुआत में तुला राशि वालों के लिए आर्थिक स्थिति तो बेहतर रहेगी, आपके पास धन की कोई कमी नहीं रहेगी। इस समय आपको अपने खर्चों पर भी काबू रखना होगा क्योंकि जिस प्रकार धन आएगा उसी प्रकार धन चला भी जाएगा। बेवज़ह के खर्चो से बाद में मानसिक परेशानी भी हो सकती है। साल के मध्य में किसी तरह का कोई निवेश न करें, नहीं तो नुकसान ही हाथ लगेगा। मार्च से कोई पुराना निवेश जो कभी ज़मीन पर किया गया है वहां से धन की प्राप्ति हो सकती है। नया घर लेने के लिए भी मन बन सकता है, जिसके लिए आपको धन की जरुरत होगी और वह समय रहते पूरी हो जाएगी।

लोन लेने या देने के लिए साल की शुरुआत या अंत का समय ही बेहतर रहेगा। वाहन या घर के ऊपर मई से सितम्बर में धन को अधिक खर्च न करें। छोटी छोटी यात्राओं की वज़ह से भी खर्च बना रहेगा और काम भी नही बनेगा। सितम्बर से बच्चों के ऊपर कुछ खर्च होने से आर्थिक स्थिति में तंगी आएगी, लेकिन आप शीघ्र ही सब काबू में कर लेंगे। पिता से मिलने वाली सम्पत्ति से भी आर्थिक लाभ होगा। सितम्बर के बाद शेयर बाज़ार में भी पैसा निवेश करने के लिए भी समय शुभ रहेगा। साल के अंतिम महीनों में आप निवेश भी कर सकते हैं, जिससे आर्थिक रुप से फायदा ही होगा।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

Tula Rashi 2020: तुला राशि वालों के लिए यह वर्ष शिक्षा के लिए बहुत ही संघर्ष भरा रहेगा, जिसमें आपको बहुत ही मेहनत करने के बाद ही सफलता हासिल होगी। इस वर्ष लापरवाही की वज़ह से पढ़ाई में विघ्न भी आ सकता है, साल खराब होने की वज़ह से भी मानसिक परेशानी आ सकती है। किसी विषय के बदलाव के लिए न सोचें, अगर करना भी है तो अपने सीनियर या किसी अध्यापक की राय अवश्य लें। विदेश जाने की सोच रहे हैं तो एक अंक की वज़ह से भी बात रुक सकती है, दोबारा तैयारी करनी पड़ सकती है।

मई से सितम्बर के बीच किसी विद्यालय या संस्था के चुनाव में देरी न करें, इस समय में कोई पुराना अधूरा कोर्स भी शुरु हो सकता है जिसमें आपका धन भी अधिक खर्च होगा। माह मध्य में किसी महिला मित्र की वज़ह से भी पढ़ाई में मन नही लगेगा और ध्यान भटकने से भी तनाव बना रहेगा। सितम्बर के बाद ही सही तरह से मन लगने से मनचाहा परिणाम आएगा और अध्यापकों के साथ तालमेल बनेगा। साल मध्य में किसी प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त हो सकती है, आपको बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना होगा।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

Tula Rashi 2020साल की शुरुआत में आपकी वाणी की वज़ह से जीवन साथी के साथ वाद-विवाद हो सकता है। साल के मध्य में छोटे-भाई बहनों के साथ खटास बनी रहेगी और आपस में अनबन भी हो सकती है। घर में कोई पार्टी होने से भाई-बहनों के न आने की वज़ह से बात बिगड़ भी सकती है, पहले से ही सब सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। पिता को मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, डॉक्टर को भी समझ नही आएगा कि आखिर बीमारी क्या है। परिवार के साथ विदेश यात्रा भी जा सकते हैं, जिससे आपका समय बाहर ही बीतेगा और मानसिक रुप से सुकून भी मिलेगा। माता-पिता को धार्मिक स्थल पर ले जाने से उनके साथ आपका रिश्ता प्रगाढ़ होगा।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

इस वर्ष आपके वैवाहिक जीवन में मानसिक परेशानी कम रहेगी। साल की शुरुआत में तो सब कुशल मंगल होगा, परंतु जब विवाह भाव का स्वामी मंगल मार्च के महीने में शनि के साथ गोचर करेगा उस समय आपको अपने वैवाहिक जीवन में बहुत संभल कर चलने की जरुरत होगी, कोई भी बात हो तो आपको चुप ही रहना होगा तभी प्रेम सौहार्द बना रहेगा, नहीं तो इस समय में घर में झगड़ा बना रहेगा। मई के बाद ही साथी से आपके रिश्ते भावनात्मक रुप से अधिक मज़बूत होंगे, इस समय से ही आपसी रिश्तों में सुधार आने से आप उनके साथ किसी लंबी यात्रा पर घूमने जा सकते हैं। साल के मध्य में जीवन साथी की सेहत का पूरा ध्यान रखें, अगर वो आपसे गुस्सा होते हैं तो इसका कारण तलाश करें, ना कि खुद भी वाद-विवाद करने बैठ जाएं। बच्चों के किसी काम में रुकावट आने से घर में मानसिक परेशानी बढ सकती है।

बच्चों का पढाई में मन कम लगेगा, वे आलस की वज़ह से पढ़ाई में ध्यान नहीं दे पाएंगे। मार्च के बाद उनकी अधुरी पढ़ाई दोबारा शुरु हो सकती है या आपकी लापरवाही से उनकी पढ़ाई अधुरी भी रह सकती है। इस समय कोई भी कमी न आने दें उनको अतिरिक्त गाइड का इंतज़ाम भी करवाएं। कोई पुराना कोर्स जो छोड़ दिया था वह भी दोबारा शुरु करवा सकते हैं। उन्हें समझाएं की दोस्तों में अधिक घूमने की बजाय अपनी पढ़ाई में ही मन लगाएं। यदि संतान विदेश पढ़ने जाना चाहती है तो अधिक खर्चा होने के बाद उसे सफलता मिलेगी।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

तुला राशि वाले वैसे तो प्रेम के मामले में बहुत ही बेहतर प्रर्दशन दिखाने वाले होते हैं, जिससे आपका साथी आपसे हमेशा खुश ही रहता है, आपके मनाने की कला भी बहुत खूब रहती है। इस वर्ष आप अपने साथी को कोई अचानक तोहफा देने वाले हो, जिस से आपके प्रेम में बढोतरी होगी। इस वर्ष आपके मन में कुछ और दिमाग में कुछ और चलेगा, जिससे आपका साथी आपको समझने की भूल कर सकता है। अगर आप अभी अकेले हैं, तो मई से कोई पुराना साथी फिर से आपकी ज़िंदगी में वापिस आ सकता है, जिस से आपके जीवन में फिर से प्रेम की बहार लौट आएगी।

अगर आप उसको भूल चुके हैं, तो दोबारा उससे रिश्ता बनाने की कोशिश न करें। साल के मध्य में आपको अपने कार्य स्थल में किसी से प्रेम हो सकता है, अपने दिल का हाल आप सितम्बर के बाद ही कहें तभी सकारात्मक परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। सितम्बर के बाद आपके प्रेमी को धन से जुड़ी कोई परेशानी आ सकती है, जिसमें हो सकता है कि वह आपको अपने दिल की बात न कहें। आपको अगर कोई बात महसूस हो तो आपको खुद उनके दिल की बात समझ कर उनकी परेशानी का हल निकालना होगा, इससे आपका प्रेम भी बढ़ेगा और परेशानी भी कम होगी। साल के अंत में प्रेमी से विवाह की बात बन सकती है।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

आपके स्वास्थ्य के हिसाब से साल की शुरुआत किसी इंफेक्शन से हो सकती है, आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना होगा और बाहर यात्राओं में व्यस्त रहते हैं तो समय से खाते-पीते रहें। खाने में हाइजीन का विशेष ध्यान रखें। लीवर से जुड़ी कोई समस्या या गैस की परेशानी हो सकती है। जूस और फल के साथ सलाद का अधिक सेवन करें। मांस मदिरा से भी दूर रहें तो आपकी सेहत के लिए बेहतर रहेगा। साल के मध्य यात्रा के दौरान सम्भल कर चलें, अचानक दुर्घटना हो सकती है, ऊँचाई में जाते हुए वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएं।

यदि कोई पुरानी बीमारी चल रही थी, तो उसमें भी लापरवाही न करें, समय रहते इलाज़ करवा लें। साल के अंत में जीवन साथी की सेहत का भी ध्यान रखें, लापरवाही करने से अस्पताल के चक्कर लग सकते है। तुला राशि वालों को घूमने और घुमाने का बहुत शौक होता है, बड़ी गाड़ियों में आना जाना और ऊंची जगहों में रहना, लेकिन अधिक घूमने फिरने और पार्टी के चक्कर में सेहत का भी ध्यान रखें। आप छोटी यात्रा के साथ विदेश यात्रा भी करते रहेंगे जिसमें थकावट होगी। साल के अंत में पैरों में अधिक दर्द की वज़ह से आपको आराम करना पड़ सकता है।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !