Personalized
Horoscope

वृश्चिक राशिफल 2020

वृश्चिक राशिफल 2020वृश्चिक राशिफल 2020 में वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि का स्वामी मंगल आपकी ही वृश्चिक राशि में गोचर करेगा, जिससे आपका आत्मबल मज़बूत बना रहेगा और आप खुद भी चुस्ती से सभी काम करेंगे। फरवरी माह से मंगल का वाणी भाव में गोचर करने से बात करने में तीखा पन आ सकता है। इस व्यवहार से दूर रहने की कोशिश करेंगे तो रिश्तों के लिए बेहतर रहेगा। इस वर्ष आने वाली रुकावटें आप खुद ही दूर करने के लिए तैयार रहेंगे। किसी प्रतियोगिता या खेल की तैयारी में हैं, तो वहां से आपको सफलता की प्राप्ति होगी।

गुरु भी मार्च माह से आपको अपना पूरा आशीर्वाद दे रहे हैं, जिससे आप अपने सपने पूरे करने के लिए तैयार रहें। तीसरे भाव में अभी भी शनि के गोचर बने रहने से आपके बात करने का तरीका बहुत ही सीधा रहेगा, लेकिन कभी-कभी अधिक सीधा बोलने से भी सामने वाले को बात महसूस हो जाती है। अचानक किसी गुप्त या शोध के कार्य में रुचि जागेगी और पिता से सम्पत्ति की प्राप्ति के लिए भी कोशिश करेंगे। मई के अंत में गुरु और शनि दोनों के वक्री होने से धन को लेकर कुछ परेशानी आ सकती है और परिवार के साथ अनबन भी हो सकती है। इस समय में आपको कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना होगा।

इस समय में अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। सितम्बर से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और व्यापार से भी आय की प्राप्ति होगी। विदेश जाने के लिए यह समय उत्तम रहेगा। आपके सारे कार्य भी पूरे होंगे, चाहे आप शिक्षा के लिए जा रहे हैं या व्यापार के लिए जा रहे हैं। साल के अंत में किसी पुराने मित्र के मिलने की वज़ह से आपको बहुत खुशी होगी और आप दोनों उनके साथ अपना समय बिताएंगे, जिससे बचपन की यादें ताज़ा होने से मानसिक सुकून भी मिलेगा।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार करियर

वृश्चिक राशि 2020: आपका यह साल व्यापार के लिए तो बेहतर रहेगा, लेकिन निवेश को लेकर कहीं न कहीं धन की कमी रहेगी, सितम्बर के बाद ही स्थिति अनुकूल होने के आसार हैं। विदेशी कम्पनी की तरफ से किसी नए प्रोजेक्ट का प्रस्ताव आ सकता है, जिस से आपको कुछ नया कर दिखाने का भी अवसर प्राप्त होगा और समय पर कार्य की पूर्ति होने पर आपके कार्य की प्रशंसा होने से भविष्य में आगे बढ़ने का अवसर भी मिलेगा। इसलिए आपको अपनी वाणी से बहुत ही सोच समझकर सौम्य तरीके से इस्तेमाल करना होगी क्योंकि आपकी वाणी की वज़ह से ही आपके काम में रुकावट बन सकती है। मई से सितम्बर तक नए काम की शुरुआत न ही करें तो बेहतर रहेगा। इस समय में साझेदार के साथ भी तालमेल बना कर रखें। किसी चेक या कागज़ में गलत दस्तखत की वज़ह से आपस में परेशानी हो सकती है, जिससे आपस में भी अनबन हो सकती है।

साल की शुरुआत तो नौकरी पेशा लोगों के लिए बहुत बेहतर रहेगी और प्रमोशन होने के साथ किसी नए प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए आपको चुना जा सकता है। मई के बाद नौकरी बदलने के बारे में न सोचें, न ही जहां काम कर रहे हैं, वहां अपनी मेहनत में कोई कमी लाएं। साल के मध्य में सीनियर या बॉस से वाद-विवाद हो सकता है, इससे आपको बचना होगा, नहीं तो ये आपकी तरक्की में बाधा बन सकता है। सितम्बर के बाद स्थिति सामान्य होगी, इस समय में आपकी मेहनत रंग लाएंगी। साल के अंत में वेतन की बढोतरी के साथ बॉस की नज़रो में आप प्रशंसा के पात्र भी बन सकते हैं।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

Vrishchik Rashi 2020: वृश्चिक राशि वालों की साल की शुरुआत किसी बड़े खर्चें से हो सकती है। केतु का धन भाव में गोचर होने से पैसे नहीं रुकेंगे बिना बात के खर्चों से आप परेशान भी रह सकते हैं। सितम्बर के बाद ही आर्थिक स्थिति सामान्य बनेगी, तब तक फालतू के खर्चों से भी बचें और आपका हाथ भी निवेश के लिए कुछ तंग सा रहेगा। बहुत ही सोच समझ कर कोई कदम उठाए। कहीं से अचानक धन आने से आप ज़मीन में भी निवेश कर सकते हैं और घर की साज़-सज़्ज़ा में भी आपका धन खर्च होगा। किसी स्त्री के ऊपर भी आपका धन खर्च हो सकता है, जिससे बाद में आपको अहसास होगा कि यह धन और समय व्यर्थ में खर्च था। मई के बाद पैसे की कुछ तंगी महसूस होगी, बेवज़ह से खर्चें होने से और कार्य में निवेश करने के लिए धन की कमी होने से मानसिक रुप से परेशानी आएगी। सितम्बर से राहत मिलनी शुरु हो जाएगी।

शेयर मार्केट में धन निवेश करने के लिए सितम्बर से समय बेहतर रहेगा। कर्ज़ लेने के लिए मई से सितम्बर तक का समय उत्तम नहीं है। इसके बाद ही आर्थिक स्थिति अनुकूल होगी, तब से ही धन से जुड़ी सभी परेशानियां हल होंगी। कर्ज़ के लेन- देन के लिए यही समय उत्तम रहेगा। साल एक अंत में कहीं से धन आने से आप अपने कर्ज़ को उतारने के लिए तत्पर रहें ताकि आपके सिर से बोझ कम हो सके। वाहन के ऊपर भी धन का खर्च हो सकता है, पुराने वाहन पर अधिक धन न लगाएं कोई फायदा नहीं होगा।व्यर्थ

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

Vrishchik Rashi 2020: इस वर्ष आपके सितारों के अनुसार शिक्षा में सफलता पाने के लिए बहुत ही मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई में ध्यान देना होगा। आपके कठिन परिश्रम से ही कामयाबी आपके कदम चूमेगी। शिक्षा का स्वामी धन भाव में होने से साल के शुरुआत में अधिक खर्चों को दिखा रहा है और किसी विषय के चुनाव में भी भ्रमित होने का संकेत दे रहा है, जिससे निर्णय लेने में भी कठिनाई आ सकती है। इस समय किसी सीनियर और अपने अध्यापक की राय अवश्य लें और उसको माने भी।

मई से गुरु के वक्री होने से गलत विषय या कोर्स का चुनाव भी हो सकता है। जिसमें आपका समय और मेहनत दोनो खराब होगी। साल के मध्य में आप अपने समय की बचत कर अपने जूनियर की भी सहायता करेंगे इसमें आपकी आमदनी भी शुरु होगी। आपकी मेहनत से सितम्बर के बाद परिणाम भी बेहतर आने की उम्मीद है, जिससे आगे कॉलेज में कोर्स के चुनाव में आसानी रहेगी। विदेश जा कर पढ़ने की चाहत रखने वाले छात्रों का यह सपना भी पूरा होगा। इस वर्ष आपका मनपसंद शिक्षण संस्थान में दाखिला मिलेगा, वहां के अधिक खर्चें की परवाह न करें। आप कर्ज़ के लिए कोशिश करें। अवश्य ही आपको समय से मदद मिल जाएगी।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वृश्चिक राशि 2020: वृश्चिक राशि वालों के सितारे परिवार वालों के लिए शुरुआत में कुछ गलत फहमी के साथ उदय हो रहे हैं। केतु और राहु का प्रभाव कुटुम्ब भाव में होने से आपस में अनबन बनी रहेगी। बात कुछ नहीं होगी बस तनाव बना रहेगा। परिवार में अधिक खर्चों की वज़ह से भी आपसी मतभेद हो सकता है। आपको अपनी वाणी पर भी पूरा काबू रखना होगा, नहीं तो आपसी मतभेद खत्म नहीं होंगे। ऐसे समय में परिवार वालों को एकजुट करने की कोशिश करें। घर में अचानक किसी वस्तु का नुकसान होने से आप अकेले पर खर्चें का दबाव आ सकता है। मई के बाद छोटे भाई बहनों से आपसी विवाद हो सकता है।

ज़मीन से जुड़ी कोई बात होगी जिससे आपसी रिश्ते खराब हो सकते हैं। माता जी भी आपका साथ कम ही देंगी, आप कोशिश करें कि उनसे बात चीत कर के बात को निपटा लें। पिता जी के सहयोग की वज़ह से बात बन सकती है। सितम्बर में घर पर पार्टी का आयोजन हो सकता है, जिसमें सभी परिवार वालों को एक जुट करने की कोशिश करेें और आपसी मत भेद खत्म करें। वर्ष के अंत में बाहर लम्बे समय के लिए घूमने जाने का प्लान बनेगा जिसमें आप सब बहुत मनोरंजन करेंगे और बच्चों का भी मन खुश होगा।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

वृश्चिक राशि 2020: वैवाहिक लोगों के लिए यह साल खट्टा-मीठा रहेगा। साल की शुरुआत में साथी के साथ छोटी- छोटी यात्राओं पर जाते रहेंगे। आप अपने साथी को कुछ तोहफा भी देंगे जिसको पा कर वह हैरान हो जाएंगे। इस वर्ष आपका साथी आपकी आर्थिक स्थिति को समझते हुए आपकी पूरी तरह से मदद करेगा। आपको भी अपने जीवन साथी की भावनाओं को समझना चाहिए और उनसे उम्मीद कम रखनी चाहिए साथ ही उनकी सभी जरुरतों का भी ध्यान रखना चाहिए। साथी के साथ विदेश यात्रा पर भी जाने का विचार बनेगा। साल के अन्त में आपके जीवन साथी के परिवार वालों के साथ आपकी अनबन हो सकती है।

बच्चों के ऊपर भी धन के खर्च की वज़ह से भी घर का बजट बिगड़ सकता है। साल के मध्य में उनकी पढ़ाई में नुकसान होने से या कुछ अधुरा रह जाने से मन बैचेन हो सकता है, इस समय परिणाम भी मनचाह नहीं आएगा। बच्चे बाहर पढ़ने जाना चाहते हैं, तो कम नम्बर आने से दाखिला नहीं मिल सकेगा, बाद में मौका गँवाने से बेहतर समय से ही अपनी पढ़ाई में ध्यान रखें। किसी महिला दोस्त की वज़ह से बच्चों का वाद-विवाद हो सकता है। साल एक अंत में किसी प्रतियोगिता में भाग लेने पर सफलता हासिल होगी। साल के अंत में ही विद्यालय में प्रोफेसर या अध्यापकों से प्रशंसा मिलेगी।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

वृश्चिक राशि 2020 के अनुसार आपके सितारों के अनुसार इस वर्ष प्रेम की शुरुआत रोमांस और प्रेम भरे पलों से होगी, आप दोनों के बीच में नज़दीकियां बढेंगी। आप का साथी आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा, जिससे आप दोनों की बात विवाह तक जाएगी। अप्रैल के महीने से आपस में कुछ संदेह की भावना जाग सकती है, जो आपके रिश्ते के लिए बहुत बड़ी खाई का काम करेगी। जितना प्रेम अब तक था वह संदेह के आने से कम होने लगेगा।

हो सकता है आप विवाह की बात पर पुन: विचार करें। अगर आप प्रेम करते हैं और साथी को खोना नहीं चाहते हैं तो आपको बीच में आए इस संदेह को दूर करना होगा। जुलाई से सितम्बर के मध्य में कोई ऐसा साथी वापस आपकी ज़िंदगी में आ सकता है, जो आपसे रुठ कर चला गया था, लेकिन अब रिश्ते को दोस्ती तक ही रखें तो बेहतर होगा। अगर अब तक अकेले हैं तो आपको किसी विवाह समारोह में कोई पसंद आ सकता है जिससे आपकी अच्छी दोस्ती होगी। यही दोस्ती प्रेम में बदलते देर नहीं लगेगी। साल एक अंत में आपके किसी दोस्त की वज़ह से आपका रिश्ता विवाह में बदल सकता है।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

वृश्चिक राशि 2020 में स्वास्थ्य के ऊपर कुछ खर्च करवा सकता है, आपको शुरुआत से ही वाहन बहुत ही सावधानी से चलाना होगा। किसी ऊँचाई पर जाने के लिए किसी को अपने साथ लेकर अवश्य जाएं। आपको खून से जुड़ी कोई कमी साल के मध्य में आ सकती है, लापरवाही न करें और बी.पी. की भी कोई परेशानी हो तो सावधानी रखें। इस वर्ष आंखो से जुड़ी कोई बीमारी आ सकती है। समय से ही इलाज़ करवा लें अगर कमज़ोरी भी महसूस हो रही हो तो भी चश्मा लगवा लें। पीठ में दर्द या टांगो में दर्द हो तो ज्यादा काम न करें, आराम भी करें।

बच्चों की सेहत पर भी ध्यान देने की जरुरत रहेगी उनके खाने में जूस और फल को बढ़ावा दें। आपको बाहर का चटपटा खाना कम करना होगा नहीं तो गले में तकलीफ़ हो सकती है। इस वर्ष विदेशी यात्राओं का योग भी अधिक बना हुआ है, जिसमें अत्यधिक ख़र्चा होने की वज़ह से मानसिक तनाव रहेगा और काम भी कम ही बनने के आसार हैं। इस समय दूर की यात्रा से बचें तो ही बेहतर रहेगा और धार्मिक यात्रा में जाते समय कोई वाद-विवाद होने से भी बचें। किसी शोध की वज़ह से भी सितम्बर के बाद देश-विदेश की यात्रा हो सकती है।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !