Personalized
Horoscope

सिंह राशिफल 2021 भविष्यवाणी

सिंह राशिफल 2021 भविष्यवाणी सिंह राशिफल 2021 के अनुसार, यह साल आपके लिए आर्थिक पक्ष के लिहाज से, प्रेम के अनुसार और पारिवारिक संदर्भ में बेहद ही अनुकूल रहने वाला है। सिंह राशि के स्वामी सूर्य आपके पंचम भाव में स्थित हैं। इस साल शनि मकर राशि में शत्रु और प्रतिद्वंद्वियों के छठे घर में स्थित रहने वाला है और मंगल नौवें घर में रहेगा। जिसके परिणाम स्वरूप आपकी किस्मत अच्छी रहेगी और आप के रिश्ते मजबूत बनेंगे। यात्रा के लिहाज से भी यह वर्ष काफी अनुकूल रहने वाला है। आप समय-समय पर यात्राओं पर जाते रहेंगे। आप इन यात्राओं पर काफी ख़र्चा भी करेंगे। राहु इस दौरान आपके करियर के दसवें घर में स्थित है, जिसकी वजह से आपको अपने काम में अचानक से प्रगति मिलने की प्रबल संभावना है। इस दौरान आपके शत्रु और आपके विरोधी आप से परास्त होंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो करियर के लिहाज से आपको इस दौरान हर पहलू में सफलता मिलेगी। आप अपनी कड़ी मेहनत से अपने कार्य क्षेत्र में नई ऊंचाइयां प्राप्त करेंगे।

घर और ख़ुशियों के चौथे भाव में शुक्र और केतु की मौजूदगी आपके जीवन में ख़ुशियाँ लाएगी, लेकिन आपको निरंतर प्रयास और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता बनी रहेगी। इस साल आप लक्ज़री वस्तुओं पर काफी पैसा खर्च करेंगे। आर्थिक लिहाज से यह साल आपके लिए बेहद ही अनुकूल रहेगा। पूरे वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहेगी। इसके अलावा आप के करियर के क्षेत्र में अचानक प्रगति के कारण आपकी आय में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। बृहस्पति अप्रैल से सितंबर के बीच सातवें घर में गोचर कर जाएगा। सिंह राशि के जो जातक प्रेम संबंध में हैं उन्हें इस दौरान अपने पार्टनर के साथ शादी करने का शुभ अवसर भी प्राप्त हो सकता है।

सप्तम भाव में बृहस्पति के प्रभाव के कारण आपके पेशेवर संबंध मजबूत होंगे और आपको व्यवसाय में साझेदारी के लिए जाने-माने और प्रसिद्ध लोगों से प्रस्ताव मिलने के प्रबल आसार हैं। इसके अलावा यदि आप साझेदारी में व्यवसाय करते हैं तो इस दौरान आपको लाभ मिलने के भी प्रबल संभावना है। सितंबर के महीने के बाद नौकरी में बदलाव या स्थानांतरण भी हो सकता है। इसके अलावा स्वास्थ्य के लिहाज से साल की शुरुआत बेहद अनुकूल रहने वाली है। सिंह स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य के लिहाज़ से यह वर्ष आपके लिए थोड़ा चुनौती-पूर्ण रह सकता है। इस साल सिंह राशि के जातकों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है, अन्यथा उन्हें जोड़ों के दर्द, पेट और किडनी से जुड़ी कुछ बीमारियों से पीड़ित होने की आशंका है।

सिंह करियर राशिफल 2021

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार कैरियर के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए अत्यधिक शुभ साबित होगा। राहु इस दौरान आप की राशि से दशम भाव में स्थित होगा जिसके चलते आपके करियर में अचानक प्रगति देखने को मिलेगी। कर्म भाव में राहु की मौजूदगी इस वर्ष आपके लिए ढेरों चुनौतियाँ लेकर आने वाले हैं। इसके अलावा इस वर्ष आप एक से अधिक स्रोतों से कमाई करने में भी कामयाब रहेंगे। यदि आपके जीवन में कोई परेशानी है तो आप को समझने की जरूरत है कि वह केवल अस्थाई परेशानियां हैं, जो जल्द ही आपके जीवन से दूर चली जाएँगी। इस वर्ष आपकी पदोन्नति की संभावना काफी अधिक है। इसके अलावा आप अपने व्यवसाय या नौकरी के लिए विदेश भी जा सकते हैं।

इस साल मंगल आपके नौवें घर में स्थित है जिसके परिणाम-स्वरूप भाग्य आपके पक्ष में रहने वाला है और कार्यक्षेत्र में आप ढेरों तरक्की हासिल करने में कामयाब रहेंगे, साथ ही कार्यक्षेत्र पर आपके संबंधों में भी सुधार देखने को मिलेगा। मंगल की ग्यारहवें घर में मौजूदगी के कारण आपको अप्रैल और मई के महीनों के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि वहीं छठे घर में शनि की मौजूदगी आपके पेशेवर क्षेत्र में आपकी इच्छाओं के अनुकूल साबित होगा। हालांकि छठे घर में बृहस्पति की मौजूदगी आपको हर परिस्थिति से बचने और आपके कार्यक्षेत्र में आपकी यथास्थिति बनाए रखने में मददगार साबित होगी। आपके विरोधी और दुश्मन आपसे परास्त होंगे। यानि की कुल-मिलाकर देखा जाये तो लाख चुनौतियों और परेशानियों के बावजूद सिंह राशि के जातक अपनी कड़ी मेहनत के दम पर अपने करियर में नयी बुलंदियों को हासिल करेंगे, साथ ही वरिष्ठों के उचित मार्गदर्शन और समर्थन से आप अपने करियर में अच्छा प्रदर्शन भी करने में कामयाब रहेंगे।

जानें आज का मुहूर्त

सिंह आर्थिक राशिफल 2021

सिंह आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष सिंह राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। इस वर्ष ग्रहों की स्थितियाँ कुछ ऐसे रहने वाली है कि, बुध सूर्य के साथ बृहस्पति के घर में बैठा है जो इस बात को इंगित करता है कि यह साल आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। जहां आपको पैसे कमाने के नए अवसर प्राप्त होंगे। इसके अलावा अपने व्यवसाय के विकास और विस्तार के लिए भी आपको कई मौके नसीब होंगे। वर्ष की शुरुआत सिंह राशि के जातकों के लिए काफी अनुकूल रहने वाले हैं लेकिन अप्रैल का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा अनुकूल होगा, क्योंकि इस दौरान आपको कई स्रोतों से आए प्राप्त होगी साथ ही इस दौरान आपकी आय में वृद्धि होने की भी संभावना बेहद अधिक है।

पंचम भाव में सूर्य और बुध की युति बुधादित्य योग का निर्माण कर रही है। ऐसे में यह साल कागज़, कपड़े, और भोजन आदि से जुड़े लोगों के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। मई के महीने के बाद आपके ख़र्चों में वृद्धि होने लगेगी। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि, जितना संभव हो सके एक साधारण जीवन शैली को अपनाए तो आपके लिए बेहतर साबित होगा। इसके अलावा इस वर्ष के अंत तक आपको अपनी दवा, बच्चों की पढ़ाई, और परिवार पर खर्च करना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि आपको लंबी अवधि का निवेश करते हैं तो उससे भी आपको इस दौरान अच्छे और शुभ रिटर्न मिलने की संभावना है। जैसे-जैसे वर्ष समाप्त होगा अगर आपने आर्थिक पक्ष का सही से इस्तेमाल किया है तो आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होगा और आप खुद को आर्थिक पक्ष के संदर्भ में पहले से अधिक मजबूत स्थिति में पाएंगे।

सिंह शिक्षा राशिफल 2021

सिंह शिक्षा राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के लिहाज़ से इस वर्ष सिंह जातकों को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। शिक्षा का शासक मकर राशि के छठे भाव में स्थित है, इसलिए आपको सफलता तो मिलेगी लेकिन बेहद अधिक परिश्रम और प्रयास करने के बाद ही। इसके अलावा इस राशि के जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी या फिर उच्च शिक्षा प्राप्त करने का विचार बना रहे हैं उनके लिए अप्रैल से सितंबर का महीना कुछ चुनौती-पूर्ण साबित हो सकता है, इसलिए आपको पहले से ही सलाह दी जाती है कि आप अत्यधिक सावधान रहें और कड़ी मेहनत पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि इस वर्ष शिक्षा के लिए आपको जो भी हासिल होगा वह आपकी कड़ी मेहनत पर ही हासिल किया जा सकता है। कृपया करके भाग्य के भरोसे कुछ भी ना छोड़े। अप्रैल का महीना छात्रों के लिए काफी शुभ साबित होगा। हालांकि इसके बाद मई जून-जुलाई और अगस्त के महीने आपके लिए कुछ चुनौती-पूर्ण साबित हो सकते हैं। सितंबर 2021 से 20 नवंबर 2021 के बीच का जो समय है वह इस राशि के छात्र जातकों के लिए काफी भाग्यशाली साबित होगा।

सिंह पारिवारिक राशिफल 2021

सिंह राशिफल 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार, यह साल सिंह राशि के जातकों के लिए पारिवारिक लिहाज से बेहद ही अनुकूल रहने वाला है। इस साल आप अपने पारिवारिक जीवन का खुल के आनंद लेंगे और आपको किसी बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। चौथे भाव में शुक्र और पांचवें भाव में सूर्य की स्थिति इस बात को इंगित करती है कि, इस दौरान आपके घर का पारिवारिक वातावरण बहुत अच्छा रहने वाला है। आप अपने पेशेवर जीवन में अत्यधिक व्यस्त होने के बावजूद अपने परिवार के प्रति अपनी सभी जिम्मेदारियों को बेहद ही कुशलता से निभाने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान आपको अपने जीवन साथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा।

आपके भाई को उनके जीवन में सफलता हासिल होगी। इस दौरान आप सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और अपना योगदान देंगे। यह समय आपके लिए इतना अनुकूल है कि इस दौरान आपके दुश्मन भी आपकी इज़्ज़त करेंगे। चौथे भाव के स्वामी के सहयोग के साथ आप इस दौरान जमीन खरीद सकते हैं। हालांकि घर में अगर कोई मरम्मत का कार्य चल रहा है तो उसमें रुकावट या देरी आने की आशंका है। इसके बाद सितंबर से लेकर दिसंबर के महीने के दौरान आप घर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण निर्णय और फैसले ले सकते हैं। आपकी माता जी का इस वर्ष विशेष ख्याल रखें।

यहाँ पढ़ें : सिंह दैनिक राशिफल

सिंह वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

वैवाहिक राशिफल 2021 के अनुसार, आपके वैवाहिक जीवन का स्वामी शनि सप्तम भाव में बृहस्पति के साथ युति में स्थित है, जो दर्शाता है कि, इस दौरान आपको अपने वैवाहिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। 06 अप्रैल के बाद, जब बृहस्पति आपके सातवें घर में चला जाएगा, तो आपको अपने साथी का पूरा समर्थन मिलेगा और साथ ही आप अपने जीवनसाथी के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा करने में भी कामयाब रहेंगे। यह समय आपके लिए अनुकूल है ऐसे में आप अपने वैवाहिक जीवन या प्रेम जीवन में नए आयाम ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं। हालाँकि रोज़मर्रा के जीवन के वजह से आपके रोमांटिक मूड में थोड़ी बाधा आने की आशंका है। इसके अलावा प्रेम में पड़े तो जातक अपने रिश्ते को लेकर गंभीर है उन्हें इस वर्ष अपने पार्टनर के साथ शादी की सौगात मिल सकती है। इस राशि के विवाह योग्य जातकों को इस वर्ष कोई ऐसा मिलने की प्रबल संभावना है जो मानसिक और शारीरिक रूप से आपके साथ कंपैटिबल हो।

हालांकि इस साल में अप्रैल से लेकर सितंबर तक का महीना आपके लिए थोड़ा अनुकूल साबित होगा। इस दौरान आपके वैवाहिक रिश्ते में मधुरता आएगी, और ऐसा आप दोनों की आपसी समझ और ग़लतफ़हमी को अपने रिश्ते से दूर रखने की वजह से मुमकिन हो पायेगा, जिसका प्रभाव सीधे तौर पर आपके बच्चों के जीवन पर दिखाई देगा। ऐसे में सलाह दी जाती है कि आप अपने प्यार को अपने विश्वास और भरोसे से जीत सकते हैं। इस साल की शुरुआत बच्चों के लिए कुछ अनुकूल होने की संभावना है क्योंकि इस दौरान उनके जीवन में कुछ समस्याएं या चिंता हो सकती हैं। हालाँकि आप के पहले बच्चे के करियर में वृद्धि और आर्थिक संपन्नता में वृद्धि होने की प्रबल संभावना बनती नजर आ रही है। इसके अलावा यह अवधि आपके दूसरे बच्चे के लिए भी शुभ साबित होगी, क्योंकि इस दौरान वह अपने जीवन के हर पहलू में सफलता हासिल करेंगे। हां लेकिन शरीर से संबंधित कुछ परेशानियां उन्हें परेशान कर सकती है।

निःशुल्क हिंदी कुंडली सॉफ्टवेयर से पाएं अपनी मुफ़्त कुंडली

सिंह प्रेम राशिफल 2021

सिंह राशि के प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपको अपने प्यार के मामलों में वांछित परिणाम हासिल करने के लिए अत्यधिक मेहनत और प्रयास डालने की जरूरत है और तभी आप अपने प्यार में मन-चाहा परिणाम हासिल कर सकेंगे। सिंह राशि के जातकों के लिए प्रेम और रोमांस का स्वामी बृहस्पति उनके छठे भाव में है और वहीं सूर्य आपके पांचवें भाव में है, जो इस बात को इंगित करता है कि आपके रिश्ते में इस दौरान किसी बड़े-बुजुर्ग के हस्तक्षेप की वजह से समस्याएं आ सकती हैं। इस साल सिंह राशि वाले अपने प्रेम जीवन या विवाहित जीवन में कुछ बदलाव की उम्मीद करेंगे। इस दौरान ऐसा भी मुमकिन है कि आप अपने मौजूदा पार्टनर या जीवनसाथी के प्रति थोड़ा उखड़ा-उखड़ा और कम प्रतिबद्ध महसूस करें और आप अपने लिए प्रेम के लिहाज से बेहतर विकल्प ढूंढने के लिए अपने रिश्ते से बाहर भटक सकते हैं। आप अपने रिश्ते में कुछ नए क्षेत्रों और विकास की संभावनाएं तलाश सकते हैं। यह समय अपने प्रियजनों के साथ बातचीत करने और आप दोनों के बीच की आपसी समझ को बढ़ाने के लिए बेहद शुभ साबित होगा। इसके अलावा बृहस्पति का परिवर्तन/गोचर आपके जीवन के काम को काफी हद तक प्रभावित करेगा। बृहस्पति का यह परिवर्तन आपकी मजबूत प्रवृत्ति और भावनाओं द्वारा शासित रहने वाला है। सिंह राशिफल 2021 के अनुसार अप्रैल से सितंबर तक का महीना आप दोनों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। इस दौरान आप अपने प्रेमी से शादी के बंधन में बंध सकते हैं।

सिंह स्वास्थ्य राशिफल 2021

सिंह स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष सिंह राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज़ से समय अनुकूल रहने वाला है। इस वर्ष-भर आप ऊर्जा-वान महसूस करेंगे और जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा आप अपनी जीवन शक्ति में इज़ाफा महसूस करेंगे। सलाह दी जाती है कि आप संतुलित आहार का सेवन करें, खुद को शारीरिक तौर पर थकान देने से बचें और धूम्रपान और शराब आदि के सेवन से दूरी बनाकर रखें। इस वर्ष पंचम भाव में स्वास्थ्य के स्वामी बुधादित्य योग बना रहे हैं इसलिए सिंह राशि वालों के लिए वर्ष 2021 स्वास्थ्य के लिहाज़ से बेहद ही अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष के कुछ महीने जैसे जनवरी, फरवरी और मार्च के महीनों में आपको छोटी-मोटी समस्याएं, जैसे गले में खराश या बुखार इत्यादि हो सकती है लेकिन साल के बाकी महीने सेहत के लिहाज से बेहद ही अच्छे रहेंगे।

सिंह राशि के भविष्यफल के अनुसार बात करें तो, आप के छठे घर में शनि और बृहस्पति की मौजूदगी उन लोगों के लिए चिंताजनक साबित हो सकती है जिन्हें पहले से ही कोई एलर्जी, उच्च रक्तचाप या जोड़ों में दर्द की समस्या है। इस दौरान आपकी ऊर्जा शक्ति में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। एक समय में तो आप ऊर्जा से भरे रहेंगे, वहीं दूसरी तरफ आप कोई छोटी मोटी शारीरिक गतिविधि करने के बाद भी पूरी तरह से थका हुआ और बोझिल महसूस कर सकते हैं। ऐसे मैं आपको सलाह दी जाती है कि, अच्छी दिनचर्या का पालन करें, अपने भोजन में पौष्टिक आहार को शामिल करें, फलों और सब्जियों को शामिल करें, और इससे भी बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए मेडिटेशन योग ध्यान का अभ्यास करें।

नाम के अनुसार कुंडली मिलान करें और देखें कितनी ख़ास है आपकी जोड़ी !

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

इस वर्ष, आपको सलाह दी जाती है कि, अपने जीवन-साथी के साथ धार्मिक गतिविधियों में शामिल हों, और रोज़ाना शाम को पूजा-पाठ इत्यादि करें।

  • प्रतिदिन चावल, रोली या गुड़ और लाल फूल डालकर तांबे के बर्तन से सूर्य देवता को जल अर्पित करें।
  • विष्णु सहस्रनाम पाठ का नियमित रूप से पाठ करें, और घर में लड्डू गोपाल की मूर्ति स्थापित करें। किसी भी रविवार के दिन तांबे की अंगूठी में रूबी या माणिक रत्न पहनें।
  • बृहस्पतिवार के दिन व्रत रखना और बिना छुए पीपल के पेड़ को जल अर्पित करना आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

MyKundali के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।