Personalized
Horoscope

वृषभ वार्षिक राशिफल 2021

वृषभ वार्षिक राशिफल 2021 MyKundali द्वारा वृषभ राशिफल 2021 में आपको मिलेगी वृषभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 की सटीक और विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणी। यहाँ पढ़ें वृषभ राशि के जातकों के लिए विस्तृत वार्षिक 2021 राशिफल और जानें कि आने वाला यह नया साल आपके लिए क्या कुछ लेकर आएगा। यहाँ दिया जा रहा भविष्यफल वैदिक ज्योतिष पर आधारित है।

इस साल शनि मकर राशि में नौवें घर में रहेगा और राहु वृषभ राशि के पहले घर में रहेगा। बृहस्पति वर्ष 2021 की शुरुआत में नौवें घर में स्थित रहेगा। 06 अप्रैल को बृहस्पति कुंभ राशि के दसवें घर में प्रवेश कर जायेगा और सितंबर में ही एक बार फिर बृहस्पति नौवें घर में गोचर करेगा। इसके बाद 20 नवंबर को, बृहस्पति एक बार फिर कुंभ राशि के दसवें घर में प्रवेश करेगा। वहीं मंगल ग्रह अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ेगा।

वर्ष 2021 की शुरुआत से ही, मंगल ग्रह अपनी ही राशि के बारहवें घर में रहेगा। यह आपको अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उचित ऊर्जा और उत्सुकता प्रदान करेगा। सातवें घर में मौजूद शुक्र ग्रह आपके वैवाहिक जीवन में सकारात्मकता प्रदान करेगा, हालांकि बारहवें घर में मंगल वर्ष की शुरुआत में विवाहित जीवन में परेशानी पैदा कर सकता है।

इस पूरे साल, शनि आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेगा और आपको अपने भाग्य का भरपूर समर्थन हासिल होगा। वहीं बृहस्पति आपको इन सारी बाधाओं से निकलने की राह प्रदान करेगा और साथ ही आपके ज्ञान में वृद्धि की वजह भी बनेगा।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार यह साल, वृषभ राशि के जातकों के लिए अपने जीवन की प्राथमिकताओं को तय करने के लिए एक बेहतरीन समय साबित हो सकता है और यह आपको इस वर्ष सफलता की ऊँचाइयों तक ले जा सकता है। अपना ध्यान केंद्रित रखें और अपने मनोबल को मजबूत बनाए रखें, क्योंकि यह साल आपको ऊँचाइयों पर ले जा सकता है। वर्तमान में आर्थिक पक्ष के लिहाज से जुड़ी सारी अड़चनें इस दौरान आपके जीवन से दूर हो सकती हैं। पेशे के लिहाज से अगर आपके जीवन में कोई भी बाधा है तो उसे दूर करने के लिए आपके अंदर उचित ऊर्जा और शक्ति इस साल आपको मिलेगी। अपने प्रियजनों और परिवार वालों के साथ मिलकर इस शानदार समय का आनंद उठाएं। यह साल वृषभ राशि के उन जातकों के लिए बेहद ही शुभ साबित हो सकता है जो अपने रिश्तों को वापस से सही या मजबूत बनाने की इच्छा रखते हैं। यानी कि कुल मिलाकर देखा जाए तो वर्ष 2021 वृषभ राशि के जातकों को पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करेगा। इस वर्ष आप जो कोई भी काम करते हैं उसे भविष्य में आपको स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने में मदद अवश्य हासिल होगी।

इसके अलावा इस दौरान आप जीवन में सकारात्मकता से घिरे रहने वाले हैं जो आपकी बॉन्डिंग और दूसरों के साथ आपके संबंध मजबूत करने में आपकी सहायता कर सकता है। हालाँकि इस समय आपको अपने रिश्तों के लिए प्रतिबद्धता का फल अवश्य प्राप्त होगा। वृषभ 2021 भविष्यफल के अनुसार आपको सलाह यही दी जाती है कि अपने लगातार बदलते स्वभाव के लिहाज़ से सावधानी बरतें।

नाम के अनुसार गुण मिलान कर अपने प्यार की करें सही परख

वृषभ करियर राशिफल 2021

वृषभ राशि के भविष्यफल 2021 के हिसाब से बात करें तो, यह वर्ष आपके करियर के लिहाज से बेहद ही अच्छा साबित होने वाला है, क्योंकि शनि भाग्य और किस्मत के नौवें घर में स्थित है जो निश्चित रूप से आपको आपकी कड़ी मेहनत का फल प्रदान करेगा। इस दौरान आप का कार्यभार काफी अधिक रहने वाला है जिसकी वजह से आपको कार्यक्षेत्र में तरक्की भी मिलेगी। इसके अलावा इस वर्ष शनि की कृपा से आपकी वेतन वृद्धि भी होने की प्रबल संभावना है। यानी कि कुल मिलाकर करियर के लिहाज से यह साल आपके लिए शानदार रहेगा। जिसके चलते आपकी भाग्योन्न्ति होगी और आप अपने करियर में बड़ी से बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे।

शनि ग्रह की स्थिति के परिणाम-स्वरूप इस वर्ष आप अपनी नौकरी में मन-चाहा स्थानांतरण प्राप्त करने में भी सफल होंगे, जिससे आपकी पदोन्नति की भी संभावना है। जैसा कि शनि ग्रह कड़ी मेहनत का ग्रह माना जाता है, इसलिए आपको अपना वांछित और सफल करियर प्राप्त करने के लिए इस वर्ष कड़ी मेहनत करनी होगी।

इसके अलावा क्योंकि मंगल बारहवें घर में है और व्यापार और साझेदारी के सातवें भाव को दृष्टि दे रहा है, ऐसे में इस दौरान नुकसान की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही आपके व्यापारिक संबंधों में भी बाधा उत्पन्न हो सकती है, इसीलिए सलाह दी जाती है कि किसी भी नए उद्यम में कदम रखने के लिए सावधानी पूर्वक कोई भी फैसला लें। 06 अप्रैल को दशम भाव में बृहस्पति का गोचर पेशेवर जातकों के जीवन में पदोन्नति की संभावना पैदा कर रहा है। इसके अलावा जमीन के क्षेत्र या ऐसे किसी व्यवसाय से जुड़े काम करने वाले जातकों को इस समय के दौरान लाभ प्राप्त होगा।

हालांकि इस साल के मध्य में इस राशि के कुछ जातकों अपने मौजूदा पेशे/नौकरी में बदलाव लाने का विचार कर सकते हैं। हालाँकि सलाह दी जाती है कि, आवेगी मत बनें। कोई भी कदम उठाने से पहले उसके सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं की जांच अवश्य करें। अतीत में अपने कार्य क्षेत्र में किए गए कड़े परिश्रम का फल आपको जीवन में हासिल होगा। करियर के लिहाज से इस दौरान आपको जीवन में स्थिरता हासिल होगी। अपनी पद-प्रतिष्ठा के भरोसे मत बैठें। अपने भाग्य पर आश्रित ना रहे। ध्यान रहे कि इस साल आपको जो भी सफलता हासिल होगी वह आपको कड़ी मेहनत से ही हासिल होगी।

वृषभ आर्थिक राशिफल 2021

वृषभ राशि के आर्थिक भविष्यफल के लिहाज से बात करें तो, इस साल की शुरुआत में सूर्य और बुध आप के आठवें घर में मौजूद होंगे, जिसके परिणाम स्वरूप इस दौरान आपको आर्थिक तंगी का सामना तो नहीं करना पड़ेगा, हालांकि अगर कहीं से पैसे आने वाले हैं तो उसमें आपको थोड़ी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा मंगल आपकी राशि के लिए बारहवें घर में स्थित होगा जिससे इस दौरान आपकी ख़र्चों में वृद्धि होगी। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जहां तक संभव हो अपने ख़र्चों में लगाम लगाएँ तो आपके लिए बेहतर रहेगा। इस दौरान वृषभ राशि के जातकों को अपने वित्त का सही उपयोग करने की, बचत करने की बेहद आवश्यकता है। साथ ही ध्यान रखें कि आप इस समय केवल अपने ज़रूरतों की चीज पर खर्च करें अपने शौक की चीज पर नहीं। एक बार जब आपकी आर्थिक स्थिति सही होगी तब आप अपने सुख-सुविधाओं की चीजों पर धन खर्च करें। आर्थिक पक्ष के लिहाज से सावधानी बरतें और किसी भी बड़े निवेश को करने से बचें।

इसके साथ ही सितंबर के अंत और नवंबर के महीने के दौरान आपको बेहद सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। इस दौरान कोई भी पैसे से जुड़ा कोई भी काम करते वक्त आपको सावधानी बरतनी होगी अन्यथा आप को किसी भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

यह समय सरकारी कर्मचारियों के लिए शुभ साबित होगा। इसके साथ ही अगस्त से सितंबर के महीने के बीच आप को सरकार से घर या वाहन प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। इसके अलावा आयरन वर्क, ब्यूटीपार्लर और केटरिंग के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए साल के पहले 4 महीने पैसे कमाने के लिए औसत साबित होंगे, लेकिन साल के अंत तक आप की आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है।

जनवरी, मई, जुलाई और फिर सितंबर आपके लिए सबसे अनुकूल महीने साबित होंगे। इस समय के दौरान आपका भाग्य शिखर पर होगा और आपको इस दौरान आर्थिक लाभ प्राप्त होने की संभावना है।

वृषभ शिक्षा राशिफल 2021

अब बात करें वृषभ राशि के जातकों के शिक्षा भविष्यफल 2021 के लिहाज़ से तो, यह वर्ष आपके भविष्य के लिए कई सुनहरे मौके लेकर आएगा। जो लोग अपनी शिक्षा के बारे में चिंतित थे और आगे की पढ़ाई करने के लिहाज से कठिनाइयों का सामना कर रहे थे, उनके लिए आठवें घर का स्वामी बृहस्पति, जिन्हें शिक्षा का कारक भी माना गया है आपकी सभी शैक्षिक समस्याओं और बाधाओं को इस दौरान दूर कर देंगे।

जनवरी के पहले सप्ताह से अप्रैल के पहले सप्ताह तक का समय आपके लिए अच्छा रहेगा, क्योंकि इस दौरान बृहस्पति ग्रह आपके नौवें घर में गोचर करेगा, जिसके फलस्वरूप इस राशि के छात्र जातकों के भाग्य में उन्नति होगी और उन्हें पढ़ाई में सफलता हासिल होगी। इस दौरान उच्च शिक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को भी अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। कड़ी मेहनत करें तो इस समय छात्रों को अपने मनचाहे और प्रतिष्ठित संस्थानों में उच्च शिक्षा का मौका मिल सकता है। इस दौरान शनि आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने और आपकी कड़ी मेहनत का फल प्रदान करने में मददगार साबित होगा।

इसके साथ ही वृषभ राशि के जो जातक विदेश जाकर आगे की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं उन्हें सितंबर और अक्टूबर के महीने के दौरान इस संदर्भ में शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। वृषभ राशि के जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ कर रहे हैं उन्हें भी अप्रैल के महीने में सफलता हासिल होगी।

वृषभ राशि के जातकों को एकेडमिक शिक्षा में बढ़त हासिल होगी। ग्रहों की स्थिति आपको आपके क्षेत्र में सफलता प्रदान करेगी। हालांकि सफलता प्राप्त करने के लिए छात्रों को नियमित और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। साथ ही इस दौरान आपको अपने खान-पान का भी खास ख्याल रखना होगा क्योंकि अच्छी सेहत का असर आपकी पढ़ाई और अंत में आपके रिजल्ट पर पड़ेगा। कुल मिलाकर वृषभ राशि के भविष्यफल के अनुसार बात करें तो, नए शैक्षणिक विषयों को सीखने और उन्हें समझने के लिए यह एक शुभ और अनुकूल वर्ष साबित होगा।

जन्म-कुंडली : निःशुल्क हिंदी कुंडली सॉफ्टवेयर

वृषभ पारिवारिक राशिफल 2021

वृषभ राशि के जातकों को इस वर्ष 2021 में बुध और सूर्य की युति के फलस्वरूप पारिवारिक जीवन में मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। इस दौरान आपका अपने किसी परिवार के सदस्य के साथ झगड़ा या कलेश होने की आशंका है। इस वर्ष की शुरुआत में ही आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है और यह स्थिति फरवरी महीने तक यूं ही बनी रहने वाले है। वहीं दूसरी तरफ आपके गुस्सैल स्वभाव के कारण लोग आप से परेशान या आप से दुखी हो सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह यही दी जाती है कि अगर कोई छोटा विवाद घर पर शुरू भी होता है तो कोशिश करें कि वह किसी बड़े मुद्दे या बड़ी लड़ाई में तब्दील ना हो।

आपको इस दौरान जरूरत पड़ने पर भी अपने परिवार का साथ और सहयोग नहीं प्राप्त होगा, जिसकी वजह से आप उदास और अवसाद से घिर सकते हैं। हालांकि फरवरी के बाद मार्च के महीने में सूर्य के ग्यारहवें घर में गोचर के साथ चीज़ें कुछ बेहतर होती नजर आएंगी। आप अप्रैल में कोई संपत्ति खरीदने का विचार भी बना सकते हैं। इस दौरान परिवार के सदस्यों के साथ आपका संबंध मजबूत बनेगा और कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले आप उनके साथ सलाह-मशवरा करना उचित समझेंगे।

अप्रैल से सितंबर महीने के बीच बृहस्पति कुंभ राशि के दसवें घर में गोचर करेगा। इस दौरान वृषभ राशि के जातकों का समाज में मान सम्मान बढ़ेगा, आपकी माता जी के साथ आपके संबंधों में सुधार आएगा, और आप उनके साथ अच्छा महसूस करेंगे। साथ ही आपके घर में कोई छोटा मोटा कार्यक्रम आयोजित किया जा सकता है। इस राशि के जातकों के जीवनसाथी और बच्चे उनकी ख़ुशियों का कारण बनेंगे। इस दौरान वृषभ राशि के जातकों को अपने परिवार से ख़ुशियाँ प्राप्त होगी और आप अपने जीवन में सुरक्षित महसूस करेंगे। इस अवधि के दौरान बृहस्पति आपके चौथे घर को पहलू दे रहा होगा। 2021 के अंत में आप कुछ तनाव और चिंताओं से उभरने में कामयाब होंगे।

मंगल जून से सितंबर तक तीसरे,चौथे और पांचवें घर में गोचर कर जाएगा, जिससे आपके मानसिक तनाव और बेचैनी और घर के सदस्यों के साथ वाद-विवाद इत्यादि में इज़ाफा हो सकता है। इसके अलावा इस दौरान काम के सिलसिले में आपको किसी छोटी दूरी की यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है।

आपके माता पिता के स्वास्थ्य के लिहाज से जून और जुलाई का महीना प्रतिकूल साबित होगा, क्योंकि इस दौरान मंगल और छठे घर के स्वामी शुक्र की चौथे घर में युति आपके जीवन में कुछ उठापटक की स्थिति पैदा कर सकती है। हालांकि इसके बावजूद साल के अंत तक आपको अपने माता-पिता के स्वास्थ्य में सुधार दिखाई देगा।

वृषभ वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

वृषभ भविष्यफल 2021 के अनुसार, अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए वृषभ राशि के जातकों को इस वर्ष काफी प्रयास करना होगा। इस दौरान आपके सप्तम भाव में केतु की मौजूदगी आपके दांपत्य जीवन में कलह की स्थिति पैदा कर सकती है, जिसके चलते वैवाहिक जीवन में आपकी कोई छोटी सी भी गलती बड़ी लड़ाई की वजह बन सकती है। वर्ष 2021 में विवाहित जीवन के स्वामी मंगल आपके बारहवें घर में होंगे जिसकी फलस्वरूप फरवरी और अप्रैल महीने के बीच में आपका अपने जीवन साथी के साथ तनाव और कलह बढ़ने की आशंका है। बेवजह की लड़ाइयां इस वक्त आप के रिश्ते में बढ़ सकती हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि विवाहित जीवन में समस्याओं को रोकने या बचाने के लिए अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें अन्यथा आप चाहे-अनचाहे अपने जीवनसाथी को दुख पहुंचा सकते हैं।

साल के मध्य में 4 मई से लेकर 28 मई के बीच शुक्र ग्रह आपके लग्न भाव में गोचर करेगा जो वृषभ राशि के जातकों के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा। शुक्र कामुकता को बढ़ाएगा। इस समय के दौरान आपको अपने परिवार के संदर्भ में कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़ सकता है। साल के अंत में यानी अक्टूबर से दिसंबर के महीने के दौरान आपके वैवाहिक जीवन में समस्याएं बढ़ सकती है और आपका आपके जीवन साथी के साथ संबंध और खराब होने की आशंका है। इस दौरान आप जो भी कार्य करने की कोशिश करेंगे उसमें आप निराश या असफल हो सकते हैं क्योंकि इस दौरान सूर्य आपके सातवें घर में घर में गोचर करेगा।

हालाँकि वहीं संतान पक्ष के लिहाज से बात करें तो, वर्ष 2021 एक बेहतरीन साल साबित होने वाला है। बुध आपके बच्चों के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करेगा। इस राशि के जो जातक लंबे समय से संतान प्राप्ति की कामना कर रहे थे उन्हें इस दौरान सफलता मिल सकती है। हालांकि आपके बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी हो सकती है जिसकी वजह से आपके जीवन में दिक्कतें आ सकती हैं। ऐसे में आपको अपने बच्चों का उचित देखभाल करने की सलाह दी जाती है। कुल मिलाकर बात करें तो इस साल की शुरुआत से लेकर साल के अंत तक आपको अपने संतान पक्ष से ख़ुशियाँ ही मिलने वाली हैं।

वृषभ प्रेम राशिफल 2021

अब बात करें अगर वृषभ राशि के जातकों के प्रेम जीवन 2021 की तो, इस साल आप को नए प्रेम और संबंध प्राप्त हो सकते हैं, क्योंकि रोमांस और प्रेम का स्वामी बुध आठवें घर में सूर्य के साथ युति में है। इस वर्ष आपका प्रेम जीवन काफी अच्छा रहने वाला है, क्योंकि 06 अप्रैल तक प्रेम और रोमांस के पांचवें घर पर बुध का पहलू आपके लिए अनुकूल साबित होगा। इस दौरान आप अपने साथी के साथ क्वालिटी वक्त बिताएंगे। हालांकि विवाहित जातकों को अपने रिश्ते में थोड़े बहुत तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है। इसके साथ ही इस राशि के शादीशुदा जातकों के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसा मुमकिन है कि आपका साथी आपको ज्यादा समय ना दे पाए जिसकी वजह से आप दोनों के बीच लड़ाइयां हो सकती हैं। हालांकि इन सबके बावजूद अगर आप चीजों के बारे में अपने साथी से बात करते हैं और उसका समाधान निकालने की कोशिश करते हैं तो यह आपके रिश्ते को और बेहतर और मजबूत बनाएगा।

यहाँ पढ़ें वृष दैनिक राशिफल

वृषभ स्वास्थ्य राशिफल 2021

वृषभ राशि के स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य के स्वामी शुक्र का सातवें घर में होने की वजह से इस दौरान आपको शारीरिक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसकी वजह से आपके जीवन में किसी प्रकार का शारीरिक कष्ट पैदा होने की आशंका है। इसके अलावा पहले और सातवें घर में राहु और केतु की मौजूदगी आपके लिए स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां लेकर आ सकती हैं। अगर आपको लंबे समय से कोई एलर्जी या स्वास्थ्य से संबंधित कोई परेशानी है तो इस दौरान आपको उससे राहत मिल सकती है। आप अपने मानसिक तनाव को कम करने के लिए योग और ध्यान इत्यादि का सहारा ले सकते हैं।

इसके साथ ही, मंगल इस वर्ष की शुरुआत में वृषभ राशि के जातकों के बारहवें भाव में भी गोचर करेगा, और इसी समय आपके आठवें घर में सूर्य और बुध की युति भी होगी, जो आपके मानसिक तनाव और शारीरिक दर्द को बढ़ाने का काम करेगी। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जैसे ही आपको ज़रूरत पड़े तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष के मध्य में, आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक सुधार देखने को मिलेगा। आपको सलाह यही दी जाती है कि शारीरिक व्यायाम पर ध्यान दें। अपने जीवन में नियमित रूप से कुछ व्यायाम को शामिल करें जिससे अपने जीवन में स्वास्थ्य के लिहाज़ से आपको लाभ हासिल हो सके। साल के के अंत में, पैर या जोड़ों के दर्द जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

● अपने घर की महिलाओं के साथ अच्छे संबंध रखें, और मुमकिन हो तो समाज में महिलाओं की स्थिति को ऊँचा उठाने या आगे बढ़ाने में अपनी मदद करें।

● छोटी बच्चियों को रोजाना मिशरी या कोई भी मीठी मिठाई देकर उनका पैर छूकर आशीर्वाद लें।

● शुक्रवार के दिन चींटियों के लिए आटा डालें/ चींटियों को आटा खिलाएं।

● बेहतर संबंध के लिए हर शुक्रवार को अपने बेडरूम में गुलाब की खुशबू/गुलाब का इत्र स्प्रे करें।

हम आशा करते हैं कि नव वर्ष 2021, आपके लिए बेहद शुभ साबित हो। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।