Personalized
Horoscope

मकर वार्षिक राशिफल 2025

मकर वार्षिक राशिफल 2025 को विशेष रूप से मकर राशि के जातकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यह भविष्यवाणी वर्ष 2025 के लिए मकर राशि के जातकों को उनके जीवन के विभिन्न आयामों जैसे करियर, व्यापार, प्रेम, आर्थिक जीवन एवं स्वास्थ्य आदि के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। साथ ही, यह साल मकर राशि के जातकों के लिए क्या कुछ लेकर आएगा? इन सभी सवालों के जवाब आपको मकर वार्षिक राशिफल 2025 में मिल जाएंगे।

मकर वार्षिक राशिफल 2025

Read in English - Capricorn Yearly Horoscope 2025

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, राशि चक्र की दसवीं राशि मकर है जो कि पृथ्वी तत्व की राशि है। इस राशि के अधिपति देव कर्मफल दाता शनि देव हैं। यह मेहनत और समर्पण का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके परिणामस्वरूप, वर्ष 2025 मकर राशि वालों को करियर, प्रेम और आर्थिक जीवन आदि में औसत परिणाम प्रदान कर सकता है क्योंकि मई 2025 के बाद से गुरु ग्रह आपके छठे भाव में होंगे। हालांकि, मई से पहले यह पांचवें भाव में बैठकर आपको सकारात्मक परिणाम देने का काम करेंगे।

शनि देव फरवरी 2025 के अंत तक आपके दूसरे भाव में उपस्थित होंगे। इनकी यह स्थिति घर-परिवार में समस्याएं पैदा करने का काम कर सकती है। लेकिन, मार्च 2025 के अंत में गोचर करके यह आपके तीसरे भाव में प्रवेश कर जाएंगे। ऐसे में, यह आपको जीवन में कोई बड़ी सफलता दे सकते हैं। वहीं, छाया ग्रह के रूप में राहु दूसरे भाव और केतु आठवें भाव में बैठे होंगे और इनकी स्थिति को मकर राशि वालों के लिए अनुकूल नहीं कहा जाएगा।

मकर वार्षिक राशिफल 2025 कहता है कि वर्ष 2025 इन जातकों को मिले-जुले या अच्छे-बुरे दोनों तरह के परिणाम दे सकता है क्योंकि , इस साल फरवरी में शनि आपके दूसरे भाव में होंगे। गुरु ग्रह मई 2025 में गोचर करने के बाद आपके छठे भाव में चले जाएंगे और इस भाव में बृहस्पति महाराज के प्रवेश को अनुकूल नहीं माना जाता है। राहु और केतु 18 मई, 2025 से आपके दूसरे और आठवें भाव में विराजमान होंगे। कुल मिलाकर, साल का दूसरा भाग आपके लिए थोड़ा बेहतर रहने की संभावना है क्योंकि आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि तीसरे भाव में स्थित होंगे।

यह राशिफल सामान्यीकृत भविष्यवाणी है, लेकिन कुंडली के आधार पर मकर राशि के जातकों को मिलने वाले परिणामों में भिन्नता देखने को मिल सकती है।

आइए अब हम आगे बढ़ते हैं और बिना देर किये जानते हैं कि मकर वार्षिक राशिफल 2025 की सहायता से वर्ष 2025 मकर राशि वालों के लिए कैसा रहेगा।

एस्ट्रोवार्ता : हमारे ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और पाएँ, जीवन की हर समस्या का समाधान।

मकर राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: करियर

मकर वार्षिक राशिफल 2025 के अनुसार, वर्ष 2025 में मार्च के बाद का समय करियर के क्षेत्र में अपार सफलता लेकर आएगा क्योंकि शनि देव आपके तीसरे भाव में उपस्थित होंगे। शनि ग्रह का यह गोचर आपके करियर के लिए बेहद शुभ रहेगा और इस अवधि में आप खूब कामयाबी पाएंगे। मार्च 2025 से कार्यक्षेत्र में की गई मेहनत के लिए आपको सराहना मिलेगी।

लेकिन, अप्रैल 2025 के बाद जब गुरु ग्रह अपना राशि परिवर्तन करके आपके छठे भाव में विराजमान होंगे, तब यह अवधि आपके करियर के लिए थोड़ी मुश्किल रह सकती है। ऐसे में, आपकी नौकरी में बदलाव या स्थानांतरण होने के योग बनेंगे।

मकर वार्षिक राशिफल 2025 कहता है कि राहु की दूसरे भाव और केतु की आठवें भाव में मौजूदगी करियर के क्षेत्र में आपको औसत परिणाम दे सकती है। आपके आठवें भाव में बैठा केतु नौकरी में समस्याएं और परेशानियां पैदा कर सकता है। जिन जातकों का अपना व्यापार है, उनके लिए मार्च 2025 के बाद की अवधि तरक्की लेकर आएगी। इस दौरान आप बिज़नेस पर अपनी पकड़ बनाए रखने में सक्षम होंगे और आप एक साथ कई नए व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं जिनसे आपको अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी। बता दें कि 13 जुलाई 2025 से 28 नवंबर 2025 तक शनि ग्रह वक्री अवस्था में रहेंगे और इसके परिणामस्वरूप, करियर और व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी प्रगति की रफ़्तार धीमी रह सकती है।

मकर राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: आर्थिक जीवन

मकर वार्षिक राशिफल 2025 भविष्यवाणी करता है कि वर्ष 2025 में मार्च के बाद से मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी क्योंकि शनि ग्रह आपके तीसरे भाव में विराजमान होंगे। लेकिन, फरवरी 2025 तक आपको धन से जुड़े मामलों को बहुत सावधानीपूर्वक संभालना होगा, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है। लेकिन, राहु दूसरे भाव और केतु आठवें भाव में बैठकर धन कमाने की राह में आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अप्रैल 2025 तक जब गुरु ग्रह आपके पांचवें भाव में मौजूद होंगे, तब तक आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत बनी रहेगी। लेकिन, मई 2025 के बाद गुरु ग्रह आपके छठे भाव में प्रवेश कर जाएंगे, उस समय आपके खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि देखने को मिल सकती है और आपके बचत करने की क्षमता कम हो सकती है।

हालांकि, साल के दूसरे भाग में आपको धन से जुड़े मामलों में काफ़ी सावधान रहना होगा, अन्यथा आपको नुकसान होने की संभावना है। लेकिन, मई 2025 के बाद आप में संपत्ति खरीदने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं क्योंकि बृहस्पति आपके छठे भाव में गोचर करेंगे।

आपके और आपके जीवनसाथी के नाम से कितने गुण मिलते हैं? जानने के लिए अभी क्लिक करें, नाम से गुण मिलान

मकर राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: शैक्षिक जीवन

मकर वार्षिक राशिफल 2025 कहता है कि वर्ष 2025 के शुरूआती चार महीने यानी कि अप्रैल तक का समय मकर राशि के छात्रों के लिए अच्छा रहेगा क्योंकि शिक्षा के कारक ग्रह बृहस्पति देव आपके पांचवें भाव में बैठे होंगे। इस साल के मई महीने में होने वाला गुरु का गोचर आपके छठे भाव में होगा जिसकी वजह से आपकी एकाग्र क्षमता कमज़ोर रह सकती है। शिक्षा में आपका प्रदर्शन आपकी उम्मीद से कम रहने की आशंका है। लेकिन, मार्च 2025 से आपके तीसरे भाव में उपस्थित शनि शिक्षा के क्षेत्र में आपको प्रगति के मार्ग पर लेकर जाएंगे और आपको दूसरों से आगे रखने का काम करेंगे। जो जातक उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक हैं, उनके लिए मई 2025 से पहले की अवधि अनुकूल रहेगी। इस दौरान आपको विदेश जाकर पढ़ाई करने के भी अवसर मिलेंगे इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि पहले से योजना बनाकर चलें।

वर्ष 2025 में राहु और केतु आपका समर्थन करने में पीछे रह सकते हैं। ऐसे में, मई 2025 के बाद आपको पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस अवधि में गुरु आपके छठे भाव में होंगे। आपमें आत्मविश्वास की कमी रह सकती है जिसके चलते आप पढ़ाई में पीछे छूट सकते हैं।

मकर राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: पारिवारिक जीवन

वर्ष 2025 में मकर राशि वालों का पारिवारिक जीवन मार्च के बाद अच्छा रहेगा क्योंकि इस अवधि में शनि आपके तीसरे भाव में गोचर कर जाएंगे। वहीं, मई 2025 के बाद गुरु आपके छठे भाव में उपस्थित होंगे जो कि आपको सकारात्मक परिणाम देने में पीछे रह सकते हैं। परिवार में आपको उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है जिसकी वजह आपसी समझ की कमी और गलतफ़हमी हो सकती है।

मकर वार्षिक राशिफल 2025 बता रहा है कि गुरु देव की नकारात्मक स्थिति के कारण परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल बिठाना आपके लिए बेहद जरूरी होगा। साथ ही, मकर राशि के जातकों के मन में असुरक्षा की भावना पैदा हो सकती है जो कि आपके परिवार के लिए अच्छी नहीं कही जा सकती हैं। वहीं, दूसरे भाव और आठवें भाव में बैठे राहु और केतु आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन, शनि की तीसरे भाव में उपस्थिति आपके परिवार में नैतिक मूल्यों को बनाए रखेगी।

आज चांद कब निकलेगा? यह जानने के लिए क्लिक करें।

मकर राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

मकर वार्षिक राशिफल 2025 कहता है कि वर्ष 2025 में अप्रैल महीने तक मकर राशि वालों का प्रेम एवं वैवाहिक जीवन शानदार रहेगा क्योंकि बृहस्पति देव आपके पांचवें भाव में होंगे। इसके परिणामस्वरूप, इन जातकों का प्रेम जीवन प्यार से भरा रहेगा और आप रिश्ते में सफलता भी हासिल कर सकेंगे। लेकिन, मार्च 2025 से शनि ग्रह आपके तीसरे भाव में विराजमान होंगे और ऐसे में, आपको प्रेम और वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याओं के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। दूसरे और आठवें भाव में स्थित राहु और केतु भी आपकी परेशानियों को बढ़ाने का काम करेंगे। इसके फलस्वरूप, आपको प्रेम जीवन में देरी का सामना करना पड़ सकता है। मार्च 2025 में होने वाला गुरु ग्रह का गोचर प्रेम एवं वैवाहिक जीवन से प्रेम एवं सौहार्द को कम कर सकता है।

मकर राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: स्वास्थ्य

मकर वार्षिक राशिफल 2025 के अनुसार, वर्ष 2025 में मई के महीने से आपको अपने स्वास्थ्य की नियमित रूप से जांच करवाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस अवधि में गुरु ग्रह आपके छठे भाव में स्थित होंगे। इन जातकों को पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। मार्च 2025 के बाद से शनि की तीसरी भाव में उपस्थिति सेहत के मामले में आपका समर्थन करेगी। लेकिन, दूसरे और आठवें भाव में राहु और केतु आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमज़ोर कर सकते हैं इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा।

यहाँ क्लिक कर मुफ्त में करें, नाम से कुंडली मिलान !

मकर वार्षिक राशिफल 2025: प्रभावी उपाय

  • प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • शनिवार के दिन राहु-केतु के लिए यज्ञ/हवन करें।
  • रोज़ाना 108 बार “ॐ गुरवे नमः” का जाप करें।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। MyKundali के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. वर्ष 2025 मकर राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा?

उत्तर 1. करियर की दृष्टि से मकर राशि वालों को 2025 में शुभ परिणाम मिलेंगे।

प्रश्न 2. मकर राशि की शत्रु राशि कौन सी है?

उत्तर 2. तुला राशि को मकर राशि वालों का दुश्मन माना जाता है।

प्रश्न 3. 2025 में मकर राशि का स्वास्थ्य कैसा रहेगा?

उत्तर 3. मई 2025 के बाद मकर राशि वालों को अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा।

प्रश्न 4. मकर राशि वालों को किसकी पूजा करनी चाहिए?

उत्तर 4. मकर राशि वालों के लिए हनुमान जी और भगवान शिव की पूजा शुभ होती है।