Personalized
Horoscope

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 को MyKundali द्वारा विशेष तौर पर वृश्चिक राशि के जातकों के लिए तैयार किया गया है। इस राशिफल के माध्यम से आपको जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे करियर, आर्थिक, प्रेम, विवाह, परिवार, व्यापार, स्वास्थ्य, व्यवसाय आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त होगी। बता दें कि वृश्चिक राशिफल 2025 वैदिक ज्योतिष पर पूरी तरह से आधारित है। इस भविष्यफल की मदद से आप जान सकेंगे कि वृश्चिक राशि के जातकों के लिए नया साल यानी कि 2025 क्या कुछ लेकर आएगा? इन लोगों को अपने जीवन में किन उतार-चढ़ावों का सामना करना होगा, इन सवालों के जवाब आपको वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 में प्राप्त होंगे।

undefined

Read in English - Scorpio Yearly Horoscope 2025

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, राशि चक्र की आठवीं राशि वृश्चिक है जो कि प्राकृतिक स्वभाव की जल तत्व की राशि है। इस राशि पर साहस और दृंढ़ता के कारक ग्रह मंगल का स्वामित्व हैं। वृश्चिक राशि का संबंध गूढ़ विज्ञान से भी माना गया है। वर्ष 2025 का पहला भाग यानी कि मार्च2025 तक का समय आपको औसत परिणाम प्रदान करेगा क्योंकि शनि महाराज आपके चौथे भाव में स्थित होंगे। लेकिन, 29 मार्च 2025 से शनि ग्रह गोचर करके आपके पांचवें भाव में चले जाएंगे और इनकी यह स्थिति संतुष्टि और तरक्की की दृष्टि से काफ़ी अच्छी रहेगी। वृश्चिक राशि के जातकों को वर्ष 2025 में करियर, आर्थिक जीवन, प्रेम जीवन आदि क्षेत्रों में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि अप्रैल 2025 तक गुरु महाराज की सातवें भाव में स्थिति आपके लिए शुभ कही जाएगी। इस साल के शुरुआती चार महीने आपके लिए उत्तम रहेंगे क्योंकि गुरु देव आपके सातवें भाव में बैठे होंगे। यह अवधि अच्छी मात्रा में धन लाभ कमाने के लिए फलदायी रहेगी।

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 संकेत कर रहा है कि वर्ष 2025 में अप्रैल तक का समय आपके धन-धान्य में वृद्धि करवाने का काम करेगा। साथ ही, आप पैसों की बचत करने के साथ-साथ धन कमा भी सकेंगे। अगर आप व्यापार करते हैं, तो अप्रैल 2025 तक का समय आपके लिए शानदार रहेगा और ऐसे में, आपको अच्छे रिटर्न की प्राप्ति होगी। जो जातक एक नए क्षेत्र में व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं, उनके लिए यह अवधि श्रेष्ठ रहेगी। इस दौरान किया गया बिज़नेस आपको काफ़ी अच्छा लाभ देगा जिससे आप संतुष्ट नज़र आएंगे।

यह राशिफल सामान्यकृत भविष्यवाणी है, लेकिन कुंडली के आधार पर वृश्चिक राशि के जातकों के परिणाम थोड़े अलग हो सकते हैं।

चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 के माध्यम से जानते हैं कि वर्ष 2025 में वृश्चिक राशि वालों के जीवन में किस तरह के परिवर्तन देखने को मिलेंगे।

एस्ट्रोवार्ता : हमारे ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और पाएँ, जीवन की हर समस्या का समाधान।

वृश्चिक राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: करियर

वर्ष 2025 में मार्च तक आपके करियर के कारक ग्रह शनि चौथे भाव में विराजमान होंगे। हालांकि, मार्च 2025 के बाद से शनि ग्रह गोचर करके आपके पांचवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे और यहां शनि की स्थिति को औसत कहा जाएगा। ऐसे में, पिछले साल यानी की 2024 की तुलना में शनि आपको थोड़े बेहतर परिणाम प्रदान करेंगे जिससे आप प्रसन्न और संतुष्ट नज़र आएंगे। हालांकि, पांचवें भाव में शनि की मौजूदगी आपको सुस्त बनाएगी और हद से ज्यादा सोचने पर मज़बूर करेगी।

वर्ष 2025 के दौरान आप जो भी कार्य करेंगे, उस काम में की गई मेहनत को आपके वरिष्ठों द्वारा सराहा जाएगा। लेकिन, संभव है कि यह सराहना आपको थोड़ी देरी से मिले। इस अवधि में आप अपने करियर को लेकर काफ़ी चिंतित दिखाई दे सकते हैं।

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 बता रहा है कि अप्रैल 2025 तक आपको नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे और आप में से कुछ को विदेश से भी नौकरी के मौके मिल सकते हैं जिससे आप तरक्की हासिल कर सकेंगे। वहीं, वृश्चिक राशि के लोग अपनी योग्यताओं और क्षमताओं को पहचान कर उनका सही इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे।

जिन जातकों का अपना व्यापार है, उन्हें इस अवधि में औसत परिणामों की प्राप्ति हो सकती है और लाभ भी सीमित रह सकता है। अगर आप ज्यादा लाभ कमाना चाहते हैं, तो आपको व्यापार की रणनीति में बदलाव करना होगा। हालांकि, अप्रैल 2025 तक बिज़नेस में आपकी स्थिति काफ़ी अच्छी रहेगी क्योंकि इस समय गुरु ग्रह आपके सातवें भाव में बैठे होंगे।

शनि महाराज 13 जुलाई 2025 से 28 नवंबर 2025 की अवधि में वक्री हो जाएंगे। ऐसे में, इन जातकों को करियर के क्षेत्र में औसत परिणामों की प्राप्ति होने की संभावना है। इसके परिणामस्वरूप, आपकी प्रगति की रफ़्तार भी धीमी रह सकती है। साथ ही, आप पर काम का दबाव भी बढ़ने की आशंका है। अगर आप व्यापार करते हैं, तो इस समय को नया व्यापार शुरू करने या बिज़नेस के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा, 22 फरवरी 2025 से लेकर 31 मार्च 2025 के दौरान आपको करियर पर बेहद ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि हो सकता है कि इस अवधि में उत्तम परिणाम पाना आपके लिए संभव न हो।

वृश्चिक राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: आर्थिक जीवन

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 कहता है कि वर्ष 2025 में अप्रैल के महीने तक वृश्चिक राशि के जातकों के पास पर्याप्त मात्रा में धन आता रहेगा क्योंकि इस अवधि में आपको काफ़ी धन लाभ होगा। ऐसे में, आप पैसों की बचत भी कर सकेंगे।

हालांकि, अप्रैल 2025 तक बृहस्पति देव के सातवें भाव में मौजूद होने की वजह से आपको

सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। बृहस्पति महाराज की इस स्थिति की वजह से आप अच्छा ख़ासा धन कमाने में सक्षम होंगे। लेकिन, आपके खर्चें बढ़ सकते हैं जिसके चलते आप पैसों की बचत करने में नाकाम रह सकते हैं। इसके विपरीत, मार्च 2025 से शनि आपके पांचवें भाव में बैठे होंगे और ऐसे में, आप भविष्य के लिए धन कमाने के साथ-साथ उसकी बचत करने को लेकर चिंतित नज़र आ सकते हैं।

बात करें छाया ग्रह राहु और केतु की, तो जहां राहु आपके चौथे भाव में बैठे होंगे, तो केतु आपके दसवें भाव में बैठकर आपको अच्छा धन कमाने के लिए सक्षम बनाएंगे। लेकिन, इस समय आपको काफ़ी पैसा परिवार पर खर्च करना पड़ सकता है।

जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि गुरु ग्रह अप्रैल 2025 तक आपके सातवें भाव में उपस्थित होंगे जो आपके लिए धन अर्जित और बचत करने की राह प्रशस्त करेंगे। आपकी राशि पर बृहस्पति महाराज अपना आशीर्वाद बनाए रखेंगे। ऐसे में, आपका आत्मविश्वास मज़बूत होगा और पहले की तुलना में आप अच्छे से अपनी आर्थिक स्थिति को संभाल सकेंगे।

आपके और आपके जीवनसाथी के नाम से कितने गुण मिलते हैं? जानने के लिए अभी क्लिक करें, नाम से गुण मिलान

वृश्चिक राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: शैक्षिक जीवन

वर्ष 2025 में अप्रैल माह तक का समय वृश्चिक राशि के छात्रों के लिए शिक्षा की दृष्टि से अच्छा रहेगा क्योंकि गुरु ग्रह आपके सातवें भाव में बैठे होंगे। मई 2025 के बाद गुरु ग्रह गोचर करके आपके आठवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे इसलिए आपको पढ़ाई पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

बता दें कि वर्ष 2025 में फरवरी माह तक शनि देव आपके चौथे भाव में विराजमान होंगे और इसके बाद, मार्च से यह आपके पांचवें भाव में उपस्थित होंगे जो कि आपके लिए तटस्थ ग्रह हैं। जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि चौथे भाव में शनि के बैठे होने की वजह से शिक्षा के क्षेत्र में आपकी प्रगति की रफ़्तार धीमी रहने की आशंका है। साथ ही, एकाग्रता भी कमज़ोर रह सकती है।

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 के अनुसार, मार्च 2025 के बाद से शनि महाराज आपके चौथे भाव के स्वामी के रूप में आपके पांचवें भाव में स्थित होंगे। ऐसे में, नए क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की दिशा में आपकी रुचि पैदा होगी।

छाया ग्रह राहु आपके चौथे भाव में और केतु दसवें भाव में मौजूद होंगे। ऐसे में, इन छात्रों का प्रदर्शन शिक्षा में अच्छा रहेगा। केतु के इस भाव में बैठे होने की वजह से आपकी रुचि पढ़ाई के संबंध में बढ़ेगी।

वृश्चिक राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: पारिवारिक जीवन

वर्ष 2025 में अप्रैल तक का समय वृश्चिक राशि वालों के पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल कहा जाएगा क्योंकि बृहस्पति महाराज सातवें भाव में अच्छी स्थिति में होंगे। ऐसे में, आपके घर-परिवार में प्रेम और सौहार्द बना रहेगा। लेकिन, जब गुरु ग्रह मई 2025 के बाद गोचर करके आपके आठवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे, तब परिस्थितियों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

दूसरी तरफ, इन जातकों को परिवार में कानूनी विवाद या फिर संपत्ति से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके परिणामस्वरूप, आपके रिश्ते परिवारजनों के साथ बिगड़ सकते हैं और साथ ही, अपनी वाणी को नियंत्रण में रखें, अन्यथा आप किसी को अपशब्द कह सकते हैं।

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 बता रहा है कि शनि महाराज आपके पांचवें भाव में बैठे होंगे और ऐसे में, परिवार से जुड़े निर्णय लेने में आप देर कर सकते हैं। इसके फलस्वरूप, आपको पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।

आज चांद कब निकलेगा? यह जानने के लिए क्लिक करें।

वृश्चिक राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 कहता है कि वर्ष 2025 में अप्रैल तक का समय उन जातकों के लिए उत्तम रहेगा जो शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं। इस दौरान गुरु ग्रह आपके सातवें भाव में स्थित होंगे इसलिए आप इस दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। लेकिन, जो जातक पहले से ही शादीशुदा हैं, उनका अप्रैल 2025 तक वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। मई 2025 के बाद, आपको पार्टनर के साथ समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। हालांकि, अप्रैल माह तक आपका प्रेम जीवन अच्छा रहेगा।

चौथे स्वामी के रूप में शनि महाराज के आपके पांचवें भाव में होने की वजह से यह वर्ष आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए अनुकूल कहा जाएगा। लेकिन, मई 2025 से राहु चौथे भाव में होंगे और ऐसे में, आपको रिश्ते में परेशानियों का अनुभव हो सकता है।

शुभ ग्रह के रूप में गुरु महाराज की सातवें भाव में स्थिति आपको अप्रैल 2025 तक वैवाहिक जीवन को ख़ुशियों और प्रेम से भरने का काम करेगी। ऐसे में, आपका रिश्ता साथी के साथ मधुर बना रहेगा, लेकिन मई 2025 के बाद आपको रिलेशनशिप को लेकर सावधानी बरतनी होगी क्योंकि बृहस्पति आपके आठवें भाव में गोचर कर जाएंगे।

वृश्चिक राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल: स्वास्थ्य

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025 के अनुसार, वर्ष 2025 में वृश्चिक राशि वालों का स्वास्थ्य अप्रैल महीने तक अच्छा रहेगा क्योंकि इस समय गुरु ग्रह आपके सातवें भाव में स्थित होंगे। इसके अलावा, मार्च 2025 से शनि पांचवें भाव में बैठे होंगे जिसके चलते आप तरोताज़ा बने रहेंगे।

छाया ग्रह राहु आपके चौथे भाव और केतु दसवें भाव में स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप, आपका स्वास्थ्य औसत रहने की आशंका है। लेकिन, आपको पैरों और जोड़ों में दर्द की शिकायत रह सकती है।

सातवें भाव में गुरु ग्रह उपस्थित होंगे जो आपके स्वास्थ्य को उत्तम बनाए रखने का काम करेंगे। साथ ही, आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। लेकिन, मई 2025 में बृहस्पति के आठवें भाव में प्रवेश करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर हो सकती है और यह आपके लिए परेशानी की वजह बन सकती है।

यहाँ क्लिक कर मुफ्त में करें, नाम से कुंडली मिलान !

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2025: प्रभावी उपाय

  • हनुमान जी की कृपा पाने के लिए प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • देवी दुर्गा के लिए शनिवार के दिन यज्ञ/हवन करें।
  • शनिवार को शनि ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। MyKundali के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. 2025 में वृश्चिक राशि के लिए कौन सा समय कमज़ोर रहेगा?

उत्तर 1. शनि की वक्री अवस्था के दौरान वृश्चिक राशि वालों को औसत परिणाम मिलेंगे।

प्रश्न 2. वृश्चिक राशि की परेशानी कब खत्म होगी?

उत्तर 2. वृश्चिक राशि वालों की ढैय्या 29 अप्रैल 2022 को शुरू होकर 29 मार्च 2025 पर खत्म होगी। प्रश्न 3. वृश्चिक राशि वालों का 2025 में आर्थिक जीवन कैसा रहेगा?

प्रश्न 3. वृश्चिक राशि वालों का 2025 में आर्थिक जीवन कैसा रहेगा?

उत्तर 3. वृश्चिक राशि के जातकों के पास अप्रैल 2025 तक अच्छी मात्रा में धन आता रहेगा।

प्रश्न 4. वृश्चिक राशि वालों के लिए किसकी पूजा करना शुभ होता है?

उत्तर 4. इस राशि के जातकों के लिए हनुमानजी की पूजा करना सर्वश्रेष्ठ होता है।