Personalized
Horoscope

मिथुन वार्षिक राशिफल 2018

 मिथुन वार्षिक राशिफल 2018

सारांश: राशिफल 2018 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा। यदि आपके आर्थिक जीवन पर नज़र डालें तो आपके ख़र्च में वृद्धि संभव है और आमदनी की राह में रुकावट के संकेत मिल रहे हैं। अच्छा होगा कि आप अपने ख़र्च पर लगाम लगाएँ अन्यथा आपके सामने आर्थिक समस्या भी आ सकती है। यदि जातक शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी की मदद से आपका आर्थिक पक्ष मज़बूत होगा। वहीं अपने पारिवारिक जीवन में भी आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। घर में अशांति का माहौल बना रह सकता है जिससे आपको मानसिक तनाव की शिकायत भी रह सकती है। किसी विवाद के कारण परिजनों के बीच अलगाव होने के भी संकेत हैं। यदि आप इन परिस्थितियों को सुधारना चाहते हैं तो आपको बड़े ही सभ्य तरीक़े से समस्याओं का हल बातचीत के ज़रिए निकालना होगा। सितारों की चाल कहती है कि छात्रों के लिए यह साल बेहतर रहने के संकेत दे रहा है। परीक्षा क्षेत्र में आप सफलतापूर्वक प्रदर्शन करेंगे। विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों का सपना पूर्ण होने के शुभ संकेत दे रहा है। व्यापार से संबंध रखने वाले जातकों को अपने बिज़नेस पार्टनर के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा। इससे आपके व्यापार के लिए एक सकारात्मक का भाव पैदा होगा। हालाँकि यदि आप अपने व्यापार का विस्तार करने की सोच रहे हैं अथवा कोई नया बिज़नेस शुरु करने वाले हैं तो आप अपने इस विचार पर थोड़ा विराम लगाए और इसके लिए शुभ समय का इंतज़ार करें, लेकिन इस समय आप अपने मौजूदा व्यापार की ओर अधिक ध्यान दें। फलादेश 2018 के अनुसार कलाकार, कलात्मक लेखक एवं प्रोफ़ेशनल डिज़ाइनर्स के लिए समय बहुत अनुकूल दिखाई दे रहा है। इसमें आपका करियर ख़ूब चमकेगा। हालाँकि इस क्षेत्र में किसी छोटी बात को लेकर अथवा किसी ग़लतफ़हमी के कारण संवाद का अभाव पैदा हो सकता है, जो आपके लिए शुभ नहीं है।

उपाय: भगवान विष्णु जी की आराधना करें एवं ग़रीब छात्रों को पढ़ाई से संबंधित वस्तुओं का दान करें। ऐसा करना आपके लिए बेहद शुभकारी रहेगा।

वर्ष 2019 का मिथुन राशिफल पढ़ने के लिए कृपया यहाँ जाएँ - मिथुन राशिफल 2019

जनवरी

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस माह में मिथुन राशि के जातकों के सामने उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियाँ आएगी। घर का माहौल अशांत रह सकता है। परिजनों के बीच ग़लतफ़हमी, संवाद का अभाव, तनाव आदि रह सकता है। कोशिश करें कि घर में आपका व्यवहार विनम्र रहे और बातचीत के माध्यम से पारिवारिक समस्याएँ को सुलझाने में आप पहल करें। यदि आपके वैवाहिक जीवन की बात करें तो आपको अपने लाइफ़ पार्टनर पर विश्वास जताना होगा एवं उनका आदर-सम्मान करना होगा। इससे आपके वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ आएंगी। इस दौरान आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। अच्छा होगा कि आप अपने धैर्य को बनाए रखें। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि प्रेम जीवन के लिए यह माह शानदार रहने वाला है, फिर भी लव पार्टनर से किसी मुद्दे पर नोकझोक हो सकती है। ऐसे में आपकी यही कोशिश यही होनी चाहिए कि अपने प्रियतम को कैसे ख़ुश रखा जाए। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके रिलेशनशिप में तनाव पैदा हो सकता है। पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में छात्रों को इस माह अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। पढ़ाई में उनकी मेहनत रंग लाएगी। प्रोफ़ेशनल क्षेत्र के लिए माह शुभ रहने के संकेत दे रहा है। अपने प्रोफ़ेशन में कड़ी मेहनत करने से आपको और भी ज़्यादा फ़ायदा होगा। इससे आपकी आय में वृद्धि होगी और आपकी पदोन्नति भी संभव है। हालाँकि महीने की शुरुआत में आप थोड़े हताश और निराश दिख सकते हैं लेकिन घबराने जैसी कोई बात नहीं है आपकी यह समस्या माह के दूसरे चरण में समाप्त हो जाएगी।


फरवरी

फलादेश 2018 इंगित करता है कि फ़रवरी माह मिथुन राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहने वाला है। यदि आप छात्र है तो इस माह में आपको ज़बरदस्त परिणाम प्राप्त होंगे। विदेश में शिक्षा पाने की इच्छा रखने वाले छात्रों की यह इच्छा पूर्ण होगी। आपके पारिवारिक एवं वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों का आगमन होगा। प्रेम जीवन में आपको ख़ूब आनंद आएगा। आप अपने जीवनसाथी अथवा प्रेमसाथी के साथ मधुर पल व्यतीत करेंगे। परिजनों से बातचीत करते समय आप अच्छे शब्दों का चयन करें। घर में किसी को ऐसी बात न बोलें जिससे उन्हें ठेस पहुँचे। इस माह आपको अपने पुराने प्रयासों का शुभ परिणाम प्राप्त होगा और आपके सभी काम पूर्ण होंगे। इस माह भविष्यकथन के अनुसार आपकी रुचि आध्यात्मिक क्रियाओं की ओर बढ़ेगी। वहीं सामाजिक जीवन में आपको कई अवसर प्राप्त करेंगे जिससे आप अपनी पहचान को बुलंदियों तक पहुँचा सकें। फलस्वरूप सोसायटी में न केवल आपका रुतबा बढ़ेगा, बल्कि आपके दोस्तों की संख्या में भी गुणात्मक रूप से वृद्धि होगी।

मार्च

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार मार्च का महीना मिथुन राशि के जातकों के लिए कई उपहार लेकर आ रहा है। पर्सनल एवं प्रोफ़ेशल लाइफ़ में आपको आगे बढ़ने की कई अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र अथवा जॉब में आपको इस महीने सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। करियर के लिए यह माह बेहद अनुकूल रहने की गवाही दे रहा है। इस दौरान कई छात्र अपनी शिक्षा के साथ-साथ आमदनी के लिए नौकरी आदि भी कर सकते हैं। सामाजिक एवं प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आपके पिताजी की स्थिति में बेहद सुधार आएगा। सितारों की चाल के हिसाब से सामाजिक रूप से भी आपके लिए यह महीना शानदार रहेगा। हालाँकि आपके वैवाहिक जीवन में थोड़ी-बहुत समस्याएँ आ सकती है। इस दौरान जीवनसाथी से किसी प्रकार की बहसबाज़ी न करें और उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें। आप अपने घर पर कुछ नवनिर्माण का कार्य इस महीने करा सकते हैं। जो जातक कला क्षेत्र से संबंध रखतें है उनको सफलता मिलने के योग हैं। इसमें आप दौलत और शौहरत दोनों ही कमाएंगे।

अप्रैल

राशिफल 2018 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए अप्रैल माह थोड़ा प्रतिकूल नज़र आ रहा है। इस महीने आपको हर क्षेत्र में थोड़ा संभलकर चलना होगा। आपके पारिवारिक एवं वैवाहिक जीवन में परिस्थितियाँ आपके विपरीत हैं। यदि आपने इन परिस्थितियों को सुधारने का प्रयास नहीं किया तो आपके रिश्ते में खटास पैदा होने की अधिक स्थिति रहेगी। हालाँकि यदि आपने समझदारी के साथ क़दम बढ़ाया तो ऐसी परेशानियाँ नहीं आएंगी। बच्चों की ओर से आपको कोई ख़ुशख़बरी प्राप्त हो सकती है। पढ़ाई में उनकी सफलता आपकी खुशियों का कारण बनेंगी। नई चीज़ों को सीखने में आप आपकी रुचि बढ़ेगी और आप अपने काम को और कलात्मक तरीक़े से करेंगे। आपके आत्मविश्वास एवं साहस में ज़बरदस्तरूप से वृद्धि होगी। ग्रहों की चाल बता रही है कि इस माह आपके आसपास एक सकारात्मक वातावरण पैदा होगा। नौकरी क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए यह महीना और ख़ास रहने वाला है। सीनियर्स आपके कार्यों की तारीफ़ करेंगें और आपकी पदोन्नति के भी योग दिखाई दे रहे हैं। किसी क्षेत्र में किया गया निवेश आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। स्टॉक मार्केट में निवेश करने से भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

मई

भविष्यफल 2018 संकेत दे रहा है कि इस साल मई माह की शुरुआत में मिथुन राशि के जातकों के ख़र्च में वृद्धि संभव है। आपके लिए अच्छा तो यह रहेगा कि आप अपने बेवज़ह के ख़र्चों पर लगाम लगाएँ और धन का ख़र्च बेहद सोच-समझदारी के साथ करें। इस दौरान न तो किसी से उधार लें और न ही किसी को उधार दें। आपके पारिवारिक एवं निजी संबंधों में एक प्रकार की उदासी छाई रह सकती है और इस अवस्था से आपको उभरने के लिए काफ़ी प्रयास करने होंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से इस महीने आपको ज़्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। इस महीने आपको बुखार और संक्रमण रह सकता है। इसके अलावा आप चोटिल भी रह सकते हैं। आपको फ़ूड प्वॉइज़निंग की भी शिक़ायत रह सकती है इसलिए अपने ख़ाने पीने पर भी ध्यान दें। माह का दूसरा चरण स्वास्थ्य के लिहाज़ से अच्छा है। इसमें आपके निजी संबंध भी सुधरते हुए नज़र आएंगे। इस दौरान आप सकारात्मक भाव से सोचेंगे।

जून

फलादेश 2018 के अनुसार जून माह मिथुन राशि के जातकों के लिए महत्वपूर्ण रहेगा। इस महीने आपको अपने भाग्य को सुधारने के कई अवसर प्राप्त होंगे। इस माह लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा आपके योग में है। निजी अथवा व्यवसाय कारणों से आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। जो छात्रा अनुसंधान एवं विकास संबंधी विषय से जुड़े हुए हैं वे इस विषय में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। यदि आपके आर्थिक क्षेत्र की बात करें तो इस क्षेत्र में आपको उतार-चढ़ाव की परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि आपको इस क्षेत्र में अचानक लाभ अथवा हानि संभव है। सितारों की चाल इशारा कर रही है कि इस माह दोस्तों के साथ बिज़नेस करना आपके लिए लाभकारी रहेगा। परंतु आपको अपने पैतृक व्यवसाय मे समझदारी से फ़ैसले लेने होंगे। अपने वैवाहिक जीवन में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ किसी प्रकार का विवाद भी संभव है। अपने लाइफ़ पार्टनर की भावनाओं का ख़्याल रखें और उनके साथ अधिक से अधिक वक़्त बिताएँ। आपको अपने प्रेम जीवन पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। कोई आपको धोखा दे सकता है इसलिए आप सतर्क रहें।

जुलाई

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार आर्थिक दृष्टि से मिथुन राशि के जातकों के लिए जुलाई माह अच्छा रहेगा। यदि आप अपने बेवज़ह के ख़र्चों पर लगाम लगाएंगे तो आपको इसमें और भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। अपनी आर्थिक स्थिति को और मज़बूत बनाने के लिए आप ख़ूब मेहनत करेंगे। पैसों के मामलों में किसी पर विश्वास करना आपके लिए नुकसानदायक रह सकता है। पारिवारिक जीवन में भी आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है। जीवनसाथी और परिवार के अन्य सदस्यों के सामने कोई बड़ी चुनौती आने का इशारा कर रही है। आप अपने परिवार से दूर भी जा सकते हैं। ग्रहों की चाल कहती है कि यदि आप रिलेशनशिप में है तो यह माह आपके लिए शुभ रहने वाला है। निजी जीवन में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए बड़े-बजुर्गों की सलाह लें। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह महीना आपके लिए सामान्य रहेगा। फिट रहने के लिए आप योग व ध्यान कर सकते हैं। अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाएँ और अपने लक्ष्य में ध्यान दें।

अगस्त

राशिफल 2018 के अनुसार अगस्त माह मिथुन राशि के जातकों के लिए सामान्य रहेगा। आर्थिक दृष्टि से अगस्त आपके लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं है। आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है। साथ ही आपके सामने आर्थिक संकट की स्थिति भी आ सकती है। अपने अनावश्यक ख़र्चों में लगाम लगाएँ और धन की बचत पर ध्यान दें। आपकी निजी समस्या आपके कार्यक्षेत्र को प्रभावित कर सकती है। अच्छा रहेगा कि आप अपने काम पर ही ध्यान दें और तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। इस दौरान आपकी ऊर्जा में कमी देखी जा सकती है। अगस्त माह के फलादेश के हिसाब से पढ़ाई में बच्चों का कमज़ोर प्रदर्शन आपके तनाव का कारण बन सकता है। वहीं यदि आप व्यापार में किस के साथ साझेदारी कर रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर से सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इस दौरान वह आपको धोखा दे सकता है। मन में नकारात्मक विचारों को क़तई जगह न दें और विपरीत परिस्थितियों का डटकर सामना करें। अपनी वाणी में संयम रखें।

सितंबर

भविष्यफल 2018 यह संकेत दे रहा है कि सितंबर माह आपके लिए शानदार रहेगा। आपके घर का वातावरण सामान्य रहेगा और रिश्तों को सुधारने में भी आपको सफलता मिलने की संभावना है। हालाँकि छोटे-मोटे विवाद सामने आ सकते हैं परंतु आपको इसमें चिंता करने की ज़रुरत नहीं है। प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आप सफलता पाने के लिए जमकर मेहनत करेंगे। नौकरी में आपकी आय में वृद्धि होने के योग हैं और यदि आप अपनी वर्तमान जॉब को चेंज करने का विचार कर रहे हैं तो समय आपके लिए अनुकूल है। आपका भविष्यकथन यह दर्शाता है कि इस महीने में आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी। कुछ लोगों को कार्यक्षेत्र में बहुत ही अच्छा माहौल देखने को मिलेगा। छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर नौकरी भी कर सकते हैं। इस माह आप अधिक ऊर्जावान रहेंगे और आपके अंदर सकारात्मक उत्साह नज़र आएगा। अपने उद्देश्यों को भी आप पूरा करेंगे।

अक्टूबर

फलादेश 2018 के अनुसार इस महीने आप अपने काम को बड़े ही कलात्मक ढंग से करेंगे। नई-नई चीज़ों को सीखने जानने के लिए आप लालायित रहेंगे और अपनी प्रतिभा का विकास करेंगे। आपकी कलात्मक शैली की प्रशंसा होगी और यह प्रशंसा आपको ऊर्जावान बनाएगी। अपने उत्कृष्ट काम से आपको भी प्रसन्नता होगी। कार्टूनिस्ट, समीक्षकों, लेखकों और व्यंगकारों के लिए यह माह शानदार रहेगा। उन्हें अपने क्षेत्र में अपार सफलता मिलने के योग हैं। माह के दूसरे चरण के बाद कार्यक्षेत्र आपको अपने वरिष्ठ कर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखना होगा। यदि आपके घरेलू जीवन पर नज़र डालें तो घर में कोई मांगलिक कार्य के होने संभावना दिखाई दे रहे हैं। वहीं विवाहित जोड़ों को संतान प्राप्ति के भी योग हैं।

नवंबर

भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस महीने आप अपनी प्रोफ़ेशनल लाइफ़ पर ज़्यादा ध्यान देंगे और शायद इस वजह से आप अपने निजी जीवन को कम समय दे पाएँ। जीवनसाथी के साथ आपके आपके रिश्ते तनावपूर्ण हो सकते हैं, लिहाज़ा ऐसी स्थिति को न आने दें और अपनी पर्सनल एवं प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करें। कार्यक्षेत्र में यह माह आपके लिए आसान नहीं है। इसमें आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सहकर्मियों से भी आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं। इस दौरान आप सभी के साथ अपना मधुर व्यवहार बनाए रखें और किसी को अपशब्द न कहें। व्यापार की दृष्टि से यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा परंतु व्यापार में साझेदारी है और पार्टनर के साथ आपकी बन नहीं रही है तो आपको इस समस्या का समाधान निकालना होगा। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि सेहत के लिहाज़ से आपको इस महीने थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। किसी दुर्घटनावश आपक चोटिल भी हो सकते हैं। वाहन चलाते समय जल्दबाज़ी न करें और अधिक गति से गाड़ी न चलाएँ। वहीं अपने पिताजी की सेहत का भी ख़्याल रखें। घर में परिजनों से आपके संबंध अच्छे रहेंगे।

दिसंबर

राशिफल 2018 के अनुसार कला विषय के छात्रों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। इसमें आपकी कलात्मक शैली का विकास होगा और करियर में आपको इसका लाभ मिलेगा। इस दौरान इंजीनियरिंग क्षेत्र से संबंध रखने वाले जातकों को अधिक सफलता मिलने के योग हैं। यदि आप निजी क्षेत्र में प्रबंधन में करियर की सोच रहे हैं तो इसमें आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार में साझेदारी से आपको मुनाफ़ा प्राप्त होगा। पैतृक क़ारोबार में आपकी सभी बाधाएँ दूर होंगी। कार्यक्षेत्र में आपकी मेहनत और लगन को सराहा जाएगा और आपका प्रमोशन भी संभव है। सीनियर्स हर संभव आपकी मदद को तैयार रहेंगे। हालाँकि फिर भी आप थोड़े सावधान रहें और ज़्यादा बातचीत पर ध्यान न दें। धैर्य के साथ किसी समस्या का समाधान करें।