Personalized
Horoscope

वृषभ वार्षिक राशिफल 2018

मेष rashi 2017

सारांश: राशिफल 2018 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों को इस साल कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में विवादों की स्थिति इंगित हो रही है जिसके चलते आप मानसिक तौर पर परेशान भी हो सकते हैं। परिवार में पिता के साथ तनावपूर्ण संबंध का अनुभव कर सकते हैं तो वहीं कार्यस्थल पर बॉस से भी विवाद संभव हैं। वर्तमान कार्यालय या जॉब से असंतुष्ट होकर आप जॉब चेंज का प्लान भी बना सकते हैं। भविष्यफल के अनुसार कुछ अच्छे अवसर आपको ज़रूर प्राप्त होंगे। आप अपने साहस, प्रयास व कार्यों में बढ़ोत्तरी महसूस करेंगे। जहां तक बात रही आर्थिक स्थिति की तो इस दौरान अच्छी रक़म प्राप्त होगी लेकिन वहीं दूसरी तरफ ख़र्चे भी बढ़ जाएंगे। इसलिए इस वर्ष एक अच्छे वित्तीय नियोजन का पालन करें। सितारों की चाल कहती है कि जोख़िम भरे निवेश के लिए समय ठीक नहीं है। यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो उस पर थोड़ा विचार-विमर्श करें और पूरी रिसर्च भी ज़रूर करें। स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी इस साल विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी लापरवाही के कारण सेेहत संबंधी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। स्वस्थ आहार व जीवनशैली को अपनाएं। इसके साथ ही व्यायाम, योगा व ध्यान आदि के ज़रिए फिटनेस पर भी ध्यान दें। भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस साल शादीशुदा जीवन व प्रेम संंबंधों में अनबन के कारण तनाव रह सकता है। रिश्ते ख़राब न हो इसके लिए बहुत संभलकर चलें साथ ही कुछ भी कड़वा बोलने से बचें। अपने जीवनसाथी या लव पार्टनर के संग बात करते वक्त गुस्से पर काबू रखें। कोर्ट-कचहरी या फिर कानून से जुड़े मामलों में फैसला आपके पक्ष में आएगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत्त लोगों को लाभ की प्राप्ति होगी।

उपाय: रोजाना देवी लक्ष्मी की पूजा करें और अपने परिवार की महिलाओं को सिल्क का कपड़ा दान करें।

वर्ष 2019 का वृषभ राशिफल पढ़ने के लिए कृपया यहाँ जाएँ - वृषभ राशिफल 2019

जनवरी

भविष्यफल 2018 के अनुसार अपने जीवन में खासतौर पर अगर अपने कार्य क्षेत्र में चीज़ों को यदि बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रयास करने होंगे। सीनियर्स आदि के सामने बात करते वक्त अपनी जुबां व हरकतों पर काबू पाने की ज़रूरत है क्योंकि आप गुस्से में गलत शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं। सेहत के लिहाज़ से शुरू का आधा महीना अच्छा नहीं जाएगा और छोटी-छोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। लेकिन बाद में आपकी सेहत बिल्कुल दुरुस्त हो जाएगी और आप अपने अंदर ज़्यादा शक्ति व स्फूर्ति का अनुभव करेंगे। सितारों की चाल कहती है कि, इस माह भाई-बहन के साथ मतभेद हो सकते हैं, इसलिए रिश्तों को कायम करने के लिए संभलकर चलने की ज़रूरत हैै। परिवार के मुखिया से इस दौरान विवाद की संभावनाएं हैं। पिता की गिरती सेहत आपको चिंताग्रस्त कर सकती है, उनका ख़्याल रखें। वकील व सर्जन के लिए ये समय काफी अच्छा है, आप इस दौरान अपनी करियर के ग्राफ में ग्रोथ हासिल करेंगे।


फरवरी

फलादेश 2018 यह बता रहा है कि आपको इस माह भाग्य का साथ मिलेगा और आपका पूरा समय बहुत अच्छा बीतेगा। लोगों से सोशल होने के लिए ये वक्त बिल्कुल सही है। इस दौरान लोगों से मिलना-जुलना बढ़ेगा जिससे सामाजिक स्थिति अच्छी होगी। पारिवारिक व निजी आय में बढ़ोत्तरी की संभावना है। जोख़िम से भरे निवेश जैसे शेयर आदि में निवेश न करें बल्कि इसकी बजाय कोई सुरक्षित उपाय अपनाएं। यह आपके लिए ज़्यादा लाभदायक हो सकता है। पैसों से जुड़े मामलों में कोई फैसला लेने से पहले दो बार ज़रूर सोचें। निजी जीवन के लिहाज़ से ये माह आपके लिए अच्छा रहेगा। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि, शादीशुदा ज़िंदगी में आनंद बना रहेगा। पारिवारिक माहौल में खुशी की लहर दौड़ेगी और आप परिवार के लोगों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। कार्यक्षेत्र पर सफलता मिलने के आसार हैं, खासतौर पर व्यवसाय करने वालों के लिए समय शुभ है। पार्टनर शिप में किया गया बिजनेस भी इस दौरान लाभदायक साबित होगा। आप अपने बिजनेस को विस्तारित करने का प्लान बना सकते हैं जिसके चलते विदेश भी जा सकते हैं। इस यात्रा से आपको अच्छे रिज़ल्ट प्राप्त होंगे।

मार्च

भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस माह ग्रहों का शुभ प्रभाव आप पर पूर्ण रूप से बना रहेगा और अपने कार्यों में बड़ी सफलता हासिल करेंगे। कामयाब व्यावसायिक जीवन का आनंद उठाएंगे और अगर आप जॉब चेंज करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। जॉब में ये बदलाव आपके लिए बहुत लाभकारी होंगे और आपके करियर को ऊंचाई देंगे। इस माह प्रमोशन के साथ सैलेरी बढ़ने के भी आसार हैं। अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो उससे भी अप्रत्याशित लाभ की संभावना है। यदि आपका कार्य कला, थिएटर आदि से जुड़ा है तो आपको इस बीच नाम और प्रसिद्धी दोनों मिलेगी। कामकाजी महिलाओं को इस दौरान प्रशंसा, सम्मान व सफलता मिलेगी जिससे उन्हें संतुष्टि की अनुभूति होगी। मासिक भविष्यफल के अनुसार आपको अपने परिवार खासतौर पर घर की महिलाओं से पूरा सहयोग प्राप्त होगा। जीवन साथी आपकी ज़रूरतों को समझेंगे और आपका रिश्ता खुशी व आनंद से भरा रहेगा। जीवन साथी की मदद से आपको अच्छे रिज़ल्ट प्राप्त होंगे। सामाजिक तौर पर घुलने-मिलने के लिए समय ठीक है। जीवन में नए दोस्तों के आगमन से खुशियां आएंगी। छात्रों के लिए भी ये माह शुभ रहेगा। खासतौर पर उन छात्रों के लिए जो आर्ट या ऐस्थिटिक्स (यानि त्वचा व बाल संबंधी) विषयों से जुड़े हैं।

अप्रैल

राशिफल 2018 के अनुसार इस माह ख़र्चों में बढ़ोत्तरी आपको मुश्किल में डाल सकती है इसलिए बजट के अनुसार ही चलें। शुरुआत के 15 दिनों तक किसी से भी उधार लेने से बचें और फाइनेंस से जुड़ा एक अच्छा प्लान बनाएं। हालांकि फिर बाद में चीज़ें संभल जाएंगी और अचल संपत्तियों से लाभ प्राप्त हो सकता है। नई प्रॉपर्टी लेने के भी आसार हैं। सेहत के लिहाज़ से भी आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। पेट में संक्रमण, अपच या अनिद्रा जैसी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। बीमारियों के कारण ख़र्च संभव है। भविष्यफल के अनुसार इस दौरान आपका निजी जीवन संघर्ष व चुनौतियों से भरा रहेगा। शादीशुदा जीवन में टकराव हो सकते हैं जिस कारण आप और आपके पार्टनर के बीच दूरी भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में संभलकर रहें वरना चीज़ें बिगड़ सकती हैं। कानूनी मामलों में फंस सकते हैं। निजी जीवन में किसी-किसी को अलगाव का सामना भी करना पड़ सकता है। मेडिकल या रिसर्च से जुड़े छात्रों के लिए समय अच्छा है।

मई

फलादेश 2018 के अनुसार आपके मासिक राशिफल के अनुसार आप अपने ऊर्जा व उत्साह में वृद्धि देखेंगे और जो भी कार्य करेंगे, उसमें सफलता हासिल करेंगे। यदि हम आपके बिजनेस के बारे में बात करें तो इस माह आपको बार-बार यात्रा पर जाना पड़ सकता है। बाहरी देशों के साथ बिजनेस करने पर बड़ा मुनाफ़ा हो सकता है। आपका निर्यात से जुड़ा व्यवसाय बढ़ता रहेगा और भविष्य में भी लाभ देगा। सॉफ्टवेयर टेक्नॉलिजी से जुड़े लोगों को इस माह फायदा होगा। मर्चेन्ट नेवी या नौसेना से जुड़े लोगों के लिए ये समय काफी अच्छा है। सितारों की चाल कहती है कि सरकारी फंड से संबंधित परियोजनाओं को संभालने वाले सलाहकारों को विदेश जाने का मौका मिल सकता है। इसके अलावा विदेश में काम करने वाले राजनयिकों व संपर्क अधिकारियों के लिए समय अच्छा है। वो अपने कार्य में सफलता व सुर्खियां हासिल करेंगे। छात्रों के लिए ये माह काफी शुभ है क्योंकि इस दौरान उन्हें सफलता का स्वाद चखने को मिल सकता है। उच्च शिक्षा के लिए यदि विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो आपकी ये कामना इस दौरान पूर्ण हो सकती है।

जून

भविष्यकथन 2018 यह इंगित कर रहा है कि वृषभ राशि वालों के लिए यह महीना काफी शुभ है। निजी जीवन में खुशियों की बहार आएगी और भाई-बहन के साथ मिलकर चलने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। बच्चों पर इस दौरान ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है। उन्हें प्यार व स्नेह के साथ रखने की ज़रूरत है। किशोरावस्था के बच्चों को विशेष रूप से आपके मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, खासतौर पर बात जब उनके दोस्तों को चुनने की हो। भविष्यफल के अनुसार आपकी आर्थिक स्थिति पूरे माह अच्छी रहेगी। परिवार से आय के कई नए स्रोत प्राप्त होंगे और आप सभी खुलकर समय का आनंद उठाएंगे। इस दौरान खेल-कूद से जुड़े व्यक्ति व मार्शल आर्टिस्ट अपने कार्यस्थल पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे। चिकित्सा, सर्जरी, हेल्थ व फिटनेस से जुड़े उपकरणों का बिजनेस आपको कई गुना लाभ देगा। कुछ लोग अचानक से अपने अंदर कलात्मकता का भाव अनुभव करेंगे और उस कला का बेहतरीन प्रयोग करेंगे। लेखन व विज्ञापन से जुड़े लोगों के लिए समय शुभ है और इस दौरान उन्हें कई सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे।

जुलाई

भविष्यफल 2018 के अनुसार वृषभ राशि वालों को इस माह समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। परिवार में लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं। आपस में आप लोगों के बीच कुछ गलतफ़हमियां उत्पन्न हो सकती हैं जिससे घर के वातावरण में सौहार्द की भावना भंग हो जाएगी। अगर आप संयम के साथ स्थिति को संभालने की कोशिश करेंगे तो माह के अंत तक सब चीज़ों के सुधरने के आसार हैं। जहां तक बात रही काम की, तो ये माह आपके लिए चुनौती पूर्ण रहेगा खासतौर पर उनके लिए जो सरकारी नौकरी कर रहे हैं या फिर सरकारी प्रोजेक्ट को संभाल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिकों व इंजीनियरों के करियर के लिए भी ये बिल्कुल उचित समय है। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि सेहत के लिहाज़ से इस माह आपको अपने ऊपर ज़्यादा ध्यान देना होगा। दिल की बीमारी या रक्त विकार की समस्या से जूझ रहे लोगों को संभल कर रहने की ज़रूरत है। किसी भी प्रकार की लापरवाही समस्याएं उत्पन्न कर सकती है। बाहर या घर में कोई जल्दबाज़ी न दिखाएं अन्यथा चोट लगने के आसार हैं। इस दौरान आपके साहस, वीरता व गुस्से में बढ़ोत्तरी दिखाई देगी। मुश्किल घड़ी में संयम से काम लें और झगड़ों व विवादों से दूर रहें।

अगस्त

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार बच्चों के प्रति थोड़े चिंताग्रस्त हो सकते हैं खासतौर पर उनकी पढ़ाई को लेकर ज़्यादा परेशान हो सकते हैं। बच्चों के साथ अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताएंगे और उन्हें उनकी पढ़ाई में मदद करेंगे। इस माह आपके प्रेम संबंधों में भी टकराव संभव है। आपके लव पार्टनर आपसे नाखुश रहेंगे और आपस में बहस होती रहेगी। इसलिए आपको कोमलता के साथ स्थिति को संभालने का सुझाव दिया जाता है। इस दौरान आपको अपने भाई-बहनों व दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा जो आपको लाभकारी परिणाम देगा। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। अगर किसी प्रकार का लाभ नहीं मिलेगा तो हानि भी नहीं होगी। निजी या कार्य संबंधी यात्राएं हो सकती हैं। सितारों की चाल कहती है कि प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले छात्र अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपनी मेहनत से अच्छे नंबर प्राप्त करेंगे। आईटी फील्ड मेंं कार्यरत्त या फिर नाटक, थिएटर, फिल्म आर्टिस्ट आदि के लिए अच्छा समय है। करियर के क्षेत्र में इस दौरान सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे।

सितंबर

फलादेश 2018 यह संकेत दे रहा है कि सेहत के प्रति इस माह सचेत रहें क्योंकि लापरवाही बरतने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही व्यायाम आदि के लिए भी थोड़ा समय ज़रूर निकालें ताकि आप फिट रह सकें। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े व्यवसायी खासतौर पर चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को इस दौरान लाभ प्राप्त होगा। हेल्थ केयर से जुड़े कानूनी सलाहकार भी अपने कार्यों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इस माह को सफल बनाएंगे। भविष्यकथन के अनुसार अगर आपका बिजनेस दवाई आदि से संबंधित है तो इस माह आप अच्छी रक़म जोड़ सकेंगे। लंबे संघर्ष के बाद महिला उद्यमियों को बड़ी सफलता मिलेगी और अपनी मेहनत के लिए पुरस्कार भी मिलेगा। पारिवारिक जीवन के बारे में अगर बात करें तो इस दौरान बच्चे आपके जीवन में खुशी लेकर आएंगे। बच्चों को पढ़ाई से संबंधित कोई परेशानी नहीं होगी और वो अपने क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। परिवार में शांति व सौहार्द बना रहेगा। अपने जीवन साथी को थोड़ा समय दें और अपने रिश्ते को मज़बूत बनाएं।

अक्टूबर

राशिफल 2018 के अनुसार गलत जीवनशैली के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। स्वभाव में कठोरता आपको भारी पड़ सकती है। अत्यधिक कार्यभार के कारण आप उचित आराम नहीं कर पाएंगे, जिस कारण काफी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस माह आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपका फंसा हुआ पैसा वापस मिलने की संभावना है और पर्सनल लोन से मुक्ति पाएंगे। कोई नया कर्ज़ लेने से बचें और किसी नई चीज़ में पैसा न लगाएं। वैसे तो आप इस दौरान अच्छी बचत कर लेंगे लेकिन घरेलू ख़र्चे भी इस बीच काफी बढ़ जाएंगे। सितारों की चाल यह इशारा कर रही है कि, इस माह पारिवारिक जीवन में अच्छा संतुलन बनाएं रखने की ज़रूरत है। हालांकि आपके निजी जीवन में शांति बनी रहेगी लेकिन परिवार के सदस्य खुश नहीं रहेंगे। वैसे बातचीत के माध्यम से आप अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। न्यायिक सेवा से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है क्योंकि इस अवधि के दौरान सफलता आपके कदम चूमेगी। संघर्ष वार्ता में शामिल कार्यकर्ताओं को सम्मान व प्रतिष्ठा मिलेगी।


नवंबर

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस महीने की शुरुआत में वृषभ राशि वालों को आर्थिक रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता है। घरेलू व्यय में वृद्धि होगी जो कि वित्तीय संकट की ओर लेकर जा सकती है लेकिन बेहतर वित्तीय योजना की मदद से आप इन मौद्रिक समस्याओं को आसानी से पार कर सकेंगे। दाम्पत्य संबंधों व दोस्तों के लिहाज़ से काफी अच्छा समय है। निजी जीवन में आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। व्यावसायिक तौर पर जीवन साथी को प्राप्त सफलता आपको खुश रखेगी। स्त्री व पुरुष दोनों को इस दौरान मान व सम्मान प्राप्त होगा। ग्रहों की चाल की मानें तो मनोवैज्ञानिक विषय में शोध करने वाले छात्र इस माह बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। पार्टनरशिप में बिजनेस करने वालों को इस दौरान सावधान रहने की हिदायत दी जाती है। हालांकि पार्टनरशिप से लाभदायक फल प्राप्त होंगे लेकिन संसाधनों का दुरुपयोग समस्याएं खड़ी कर सकता है।

दिसंबर

राशिफल 2018 के अनुसार आध्यात्मिक गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ेगी। आपके जीवन साथी आपसे प्रेरणा पा कर खुद भी अध्यात्म की ओर झुक सकते हैं। शादीशुदा जीवन में बहार आएगी और आप उसका आनंद उठा सकेंगे। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इस दौरान अपने आत्म-विश्वास में कमी महसूस कर सकते हैं तो कुछ पारिवारिक जीवन में तनाव महसूस करेंगे। बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की तो ये समय आपके लिए काफी अच्छा रहेगा और आपका बैंक बैलेंस अच्छा हो जाएगा। भाग्य आपके पक्ष में रहेगा और आपको मेहनत से ज़्यादा कामयाबी मिलेगी। भविष्यकथन के अनुसार इस माह नई प्रॉपर्टी में आप पूंजी निवेश कर सकते हैं और अचल संपत्ति में भी बढ़ोत्तरी की संभावना है। इस माह कारोबार में भी भारी मुनाफे की उम्मीद है। इस दौरान बैंक, बीमा क्षेत्र और अन्य ऋण देने वाली एजेंसियों को भी तरक्की हासिल होगी। इस उद्योग से जुड़े लोगों को अधिक लाभ होगा।