Personalized
Horoscope

अंक ज्योतिष 2020 - Ank Jyotish 2020

अंक ज्योतिष 2020 क्या कुछ लेकर आ रहा है ख़ास! ये सवाल जानने के लिए कर कोई ख़ासा उत्सुक अवश्य होगा। ऐसे में हम आपकी इस उत्सुकता को ध्यान में रखते हुए हमेशा की तरह एक बार फिर आपके लिए लेकर अंक ज्योतिष 2020 भविष्यफल। हमारा ये भविष्यफल आपकी राशि पर आधारित राशिफल नहीं बल्कि पूरी तरह अंक ज्योतिष पर आधारित है। जिसकी मदद से आप अपनी जन्मतिथि के आधार पर अपना वार्षिक राशिफल ‘अंक ज्योतिष 2020’ की मदद से जान सकते हैं। इसमें हम आपको आपके जीवन के हर पहलुओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे जैसे- वर्ष 2020 में आपकी लव लाइफ में क्या ख़ास होगा, आपकी नौकरी या व्यापार में किस प्रकार के उतार-चढ़ाव आएँगे, आपके वैवाहिक जीवन में कौन-कौन सी समस्याएँ आपको परेशान करती रहेंगी और आपके दांपत्य जीवन में होने वाली हर हलचल के बारे में भी हम आपको अपने इस लेख में बताएँगे। तो चलिए आप भी अंक ज्योतिष 2020 के माध्यम से अपना वार्षिक भविष्यफल जान लीजिये।

Click Here To Read In English

अंक ज्योतिष 2020: ऐसे पहुंचाने अपना मूलांक

जैसा सभी जानते है कि अंक ज्योतिष में कुल 1 से लेकर 9 अंक की संख्या होती है। जिन्हे हम मूलांक कहते है। हर मूलांक का कोई न कोई ग्रह स्वामित्व करता है। जैसे:

-मूलांक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य होता है।

-मूलांक 2 का स्वामी ग्रह चंद्र को बताया गया है।

-मूलांक 3 का स्वामी ग्रह गुरु बृहस्पति होता है।

-मूलांक 4 का स्वामी ग्रह होता है राहु।

-मूलांक 5 का स्वामी ग्रह बुध को बताया गया है।

-मूलांक 6 का स्वामी ग्रह शुक्र होता है।

-मूलांक 7 का स्वामी ग्रह केतु होता है।

-मूलांक 8 का स्वामी ग्रह शनि देव होते है।

-मूलांक 9 का स्वामी ग्रह मंगल को बताया गया है।

ऐसे में अंक ज्योतिष 2020 का विश्लेषण करें तो यह वर्ष कई मामलों में कई अंक वाले जातकों के लिए काफी विशेष रहने की उम्मीद है। वर्ष 2020 के सभी अंकों पर ध्यान दें, तो हम पाएंगे कि इसमें अंक 2, दो बार आया है। 2 अंक चंद्रमा को प्रदर्शित करता है और इस वर्ष 2020 में कुल योग का निर्माण हो रहा है।

सही से समझे तो 2020 में, 2+0+2+0 करने पर 4 अंक आता है। ऐसे में 4 अंक का स्वामी ग्रह होता है राहु। इस आधार पर आने वाला साल 2020 ये माना जा सकता है कि विशेष रूप से मूलांक 4 वाले जातकों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रहने वाला है और इसके साथ-साथ वह सभी लोग जो चंद्रमा से प्रभावित हैं या जिनका जन्म किसी भी महीने की 22 तारीख को हुआ है, उन लोगों को भी इस साल अपने जीवन में अनेक महत्वपूर्ण बदलावों की अनुभूति होगी। इसके अलावा ये साल मूलांक 4 वालों के लिए ख़ासा शुभ रहेगा। जबकि अन्य सभी मूलांक वाले लोगों के लिए ये साल कैसा रहने वाला है, ये जानने के लिए चलिए पढ़ते हैं अंक ज्योतिष 2020 पर आधारित हमारा ये सटीक भविष्यफल!

सूचना- जानकारी के लिए बता दें कि नीचे दी गई भविष्यवाणी पूरी तरह आपके मूलांक यानी अंक ज्योतिष पर आधारित है। जिसके लिए आपको आपकी जन्मतिथि से अपना मूलांक जानने की ज़रूरत होगी।

अपना मूलांक जानने के लिए आपको आपका जन्म जिस भी तारीख को हुआ हो, उसको एक अंक में बदलकर आपका मूलांक प्राप्त करना होगा। उदाहरण के लिए समझें तो यदि किसी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 12 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 3 होगा, क्योंकि मूलांक अनुसार 12=1+2=3. इस प्रकार आप भी अपना मूलांक जान सकते हैं और उसके आधार पर अंक ज्योतिष 2020 का भविष्यफल प्राप्त कर सकते हैं।

मूलांक 1

 Numerology Number Oneजिन भी लोगों का जन्म किसी भी साल की 1, 10 या 19 तारीख हो हुआ है, उनका मूलांक 1 होता है। मूलांक 1 वालों के लिए साल 2020 कई मायनों में उतार-चढ़ाव से भरपूर रहने वाला है। जो भी जातक नौकरी करते हैं उन्हें अपने कार्य क्षेत्र पर विशेष सावधान रहने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि आपके कार्य करने के रवैये से इस समय दूसरों को परेशानी हो। खासतौर से आपके बॉस या अन्य दूसरे वरिष्ठ अधिकारी आपके काम करने के तरीके से परेशान हो सकते हैं, इसलिए सावधानी बरतें। प्रेम जीवन की बात करें तो इस वर्ष विवाहिक जातकों को अपने रिश्ते को लेकर अपने जीवनसाथी से बात करने की ज़रूरत होगी। वहीं जो जातक किसी भी तरह के सीरियस रिलेशन में हैं उन्हें इस दौरान अपने साथी की आज़ादी को ध्यान में रखते हुए ही हर कार्य करना होगा। जो जातक अभी तक सिंगल थे उन्हें मार्च के अंत में किसी ख़ास से मिलने का अवसर मिलेगा। छात्रों को इस वर्ष कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। क्योंकि संभावना है कि जिस कोर्स को आप करने के लिए सालों से मेहनत कर रहे थे, उसे लेकर इस वर्ष आपको परिणाम अपने अनुकूल मिलेंगे। हालांकि आपको अप्रैल के बाद से अपनी पढ़ाई लिखाई को लेकर अधिक सावधान रहने की ज़रूरत होगी क्योंकि इस दौरान आपका मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। आपके आर्थिक पक्ष को देखें तो वर्ष 2020 में आपकी स्थिति थोड़ी खराब रह सकती है, क्योंकि योग बन रहे हैं कि जून तक आप कई चीज़ों पर खुलकर खर्च करते दिखाई देंगे। आपके परिवार के लोग भी किसी कारण वश आपसे पैसों की मांग कर सकते हैं, जिससे आप खुद को आर्थिक तौर पर मानसिक परेशानियों से ग्रस्त पाएंगे। आपकी सेहत की बात करें तो वर्ष 2020 में आपका स्वास्थ्य जीवन भी कुछ ऊपर-नीचे रहेगा। आपको हड्डियों या दाँतों से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है, इसलिए अपना ध्यान रखें और ज़रूरत पड़ने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

उपाय: सूर्योदय पर “श्री आदित्य हृदय स्तोत्र’ का पाठ करें।

मूलांक 2

 Numerology Number Twoजिन भी लोगों का जन्म किसी भी साल की 2, 11 या 20 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 2 होता है। मूलांक 2 वालों के लिए साल 2020 काफी बड़े बदलाव लेकर आने वाला है। क्योंकि कार्य क्षेत्र पर आपको कई तरह के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी पेशा जातक को अपने वरिष्ठ अधिकारियों से या अपने विरोधियों से परेशानी होगी। संभावना है कि कार्य स्थल पर आपके शत्रु आपकी तरक्की से जले और आपके कार्यों में अड़चनें पैदा करें। इसलिए उन्हें ध्यान में रखते हुए ही कार्य करना इस वक़्त आपके लिए ज़रूरत होगा। वैवाहिक जातक इस दौरान अपने जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। प्रेमी जातकों को भी इस समय एक दूसरे को सही से समझने की ज़रूरत होगी तभी वो अपने इस रिश्ते को आगे बढ़ा पाएंगे। वहीं वो लोग जो अभी तक सिंगल थे उन्हें इस वर्ष 18 अप्रैल के बाद से किसी विशेष से मिलने का अवसर मिल सकता है। छात्रों को इस वर्ष अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी क्योंकि आशंका है कि किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के कारण आपकी पढ़ाई में बाधा आ सकती है। जिसके चलते आपको परीक्षा में इसके विपरीत परिणाम मिलेंगे। इसलिए अभी से सावधान होकर अपने लक्ष्य पर ही ध्यान दें। मूलांक 2 वाले जातकों की आर्थिक स्थिति इस वर्ष किसी अनचाहे निवेश के कारण बिगड़ सकती है। इसलिए आपको इस समय किसी भी प्रकार के निवेश करने से बचने की ज़रूरत होगी। अगर संभव हो तो किसी भी निवेश से पहले सही से हिसाब-किताब बनाकर ही कोई निर्णय लें। आपके स्वास्थ्य जीवन को देखें तो वर्ष 2020 में आपको कोई ख़ासा परेशानी नहीं होगी। लेकिन बावजूद इसके अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ न करें और नियमित रूप से व्यायाम और योग का सहारा लेते रहें।

उपाय: सूर्योदय पर “श्री शिव पंचाक्षर” मंत्र का जप करें।


मूलांक 3

 Numerology Number Threeजिन भी लोगों का जन्म किसी भी साल की 3, 12, 21 या 30 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 3 होता है। अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार मूलांक 3 वाले लोगों के लिए ये साल अधिक अनुकूल दिखाई दे रहा है। क्योंकि कार्यक्षेत्र पर संभावना है कि आपको भरपूर उन्नति की प्राप्ति हो, जिसके चलते आपके काम के लिए आपको अपने बॉस और अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सराहना भी मिलेगी। इस समय किस्मत आपके साथ होगी और उम्मीद है कि आपको कोई अच्छा प्रोमोशन मिले। अगर आप नौकरी बदलने का सोच रहे हैं तो 25 अप्रैल के बाद आपकी ये इच्छा पूरी हो सकती है। वैवाहिक जीवन की बात करें तो इस वर्ष आपके जीवन में नन्हे मेहमान का आगमन हो सकता है। जिसके आने पर आपके दांपत्य जीवन में ख़ुशियों की बरसात होने लगेगी। वहीं प्रेमी जातकों को इस वर्ष अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए किसी विशेषज्ञ व्यक्ति की सलाह लेने की ज़रुरत पड़ सकती है। उनकी सलाह को ध्यान से सुने क्योंकि उसकी मदद से ही आप अपने रिश्ते को बिखरने से बचा पाएंगे। इसके अलावा जो भी लोग अभी तक सिंगल थे उन्हें जुलाई 19 के बाद किसी से मिलने का अवसर मिलेगा। ये व्यक्ति आपके जीवन में नई उमंग और उत्साह के साथ आपका भाग्य बदलेगा। मूलांक 3 वाले जातकों को अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए अप्रैल के बाद अनुमति मिलने की संभावना है। जो छात्र उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें 9 मई के बाद किसी शुभ समाचार की प्राप्त होगी। मई के बाद का समय आपके लिए सबसे शुभ रहेगा। इस वर्ष आपकी किसी चल-अचल संपत्ति में वृद्धि देखी जाएगी। यदि आप व्यवसायी हैं तो आपको 23 मार्च के बाद से आर्थिक लाभ होने की उम्मीद है। इस दौरान आपको विशेषतौर पर अपने कर्मचारियों से अच्छे से पेश आने की ज़रूरत होगी। आपका स्वास्थ्य जीवन वर्ष 2020 में थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। इस समय आपको मोटापे या रक्तवसा से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है। इसलिए जितना संभव हो बाहर के खाने से परहेज करें।

उपाय: सूर्योदय पर ‘श्री विष्णु सहस्रनामम्’ का जप करें।

मूलांक 4

 Numerology Number Fourजिन भी लोगों का जन्म किसी भी साल की 4, 13, 22 या 31 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 4 होगा। अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार मूलांक 4 वालों के लिए ये वर्ष 2020 आपको ऊँचाइयों तक पहुंचाने का काम करेगा। क्योंकि इस समय आपको कार्यक्षेत्र के काम से किसी विदेशी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। आपको आपकी मेहनत का इस समय फल मिलेगा जिसके फलस्वरूप आपको सामने से कोई व्यक्ति व्यवसाय से संबंधित कोई बेहतर अवसर दे सकता है या आप अपना कोई नया व्यवसाय शुरू करने का मन बना सकते हैं। हालांकि वैवाहिक जातकों को इस समय थोड़ा विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी क्योंकि योग दिखा रहे हैं कि इस समय आपके और जीवन साथी के बीच किसी बात को लेकर तनातनी जैसी स्थिति उभरेगी जिससे आपके रिश्ते में दूरियाँ पैदा हो सकती हैं। इसलिए आपके लिए सबसे बेहतर होगा कि एक दूसरे के साथ समय-समय पर बातचीत करते हुए हर समस्या का समाधान निकाले। प्रेम में पड़े जातकों के लिए भी समय प्रतिकूल है। इस समय आप दोनों के बीच कई ऐसी स्थितियाँ आएँगी जिससे आपका ये रिश्ता टूटने की कगार पर भी पहुँच सकता है। इस समय आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी अफ़वाहों पर ध्यान न दे। वहीं वो जातक जो अभी तक सिंगल थे उनकी मुलाक़ात इस वर्ष के जून माह के बाद किसी से होने की उम्मीद है। लेकिन इस समय आपको प्रेम के इस सागर में गहराई तक खुद को डूबने से रोना होगा अन्यथा आपका ये रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाएगा। मूलांक 4 वाले वो छात्र जो बाहर विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे थे उन्हें इस वर्ष विदेश जाने का अवसर मिलेगा। इसके लिए आपको लगातार प्रयास करने की ज़रूरत होगी। आर्थिक दृष्टि को देखें तो इस पूरे ही वर्ष आपकी आर्थिक स्थितियों में लगातार उतार-चढ़ाव बना रहेगा। जहाँ आपको धन लाभ होगा तो वहीं धन का खर्च भी उसी तेजी से देखने को मिलेगा। व्यवसाय करने वाले जातकों को इस वर्ष किसी विदेशी स्रोत से धन का लाभ मिलेगा, जिससे आर्थिक फायदा पहुँचेगा। स्वास्थ्य जीवन में मूलांक 4 वाले जातकों को इस वर्ष त्वचा या फेफड़ों से संबंधित किसी समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है। इसलिए समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेना आपके लिए बेहतर होगा। इस समय वाहन चलाते हुए भी आपको अधिक सतर्कता बरतने की ज़रूरत होगी अन्यथा कोई बड़ी दुर्घटना होने की आशंका बन रही है।

उपाय: सूर्यास्त के बाद माँ काली की स्तुति करें।

मूलांक 5

 Numerology Number Fiveजिन भी लोगों का जन्म किसी भी साल की 5, 14 या 23 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 5 होगा। मूलांक 5 वाले लोगों के लिए वर्ष 2020 सामान्य रहने की ओर इशारा कर रहा है। नौकरी पेशा जातकों को इस समय अपने कार्य क्षेत्र पर दूसरों की भरपूर सराहना मिलेगी, जिससे आप और अधिक अच्छा कर पाएंगे। ऑफ़िस में आपकी नीतियों और आपके कार्य की लोग जमकर तारीफ़ करते नज़र आएँगे। जिसके चलते आपको किसी कार्य में नेतृत्व करने का अवसर भी दिया जा सकता है। शादीशुदा जातकों को इस समय अपने जीवनसाथी को समय देने की ज़रूरत होगी क्योंकि काम की अधिकता के चलते आप दोनों में दूरियाँ आने की संभावना है। समय का अभाव रिश्ते को खराब न करें इसके लिए प्रयास आपको ही करने होंगे। प्रेमी जातकों को इस समय अपने प्रियतम संग किसी यात्रा पर जाने और उनके साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा। जिससे आप दोनों के इस रिश्ते में प्यार और अधिक बढ़ पाएंगे। इस वर्ष के मार्च माह के बाद आप अपने प्रेमी के साथ विवाह के बंधन में भी बंधने का फैसला ले सकते हैं। इसके अलावा जो जातक अभी तक सिंगल हैं उन्हें इस वर्ष अपने दोस्तों या करीबियों की मदद से किसी ख़ास से मिलने का अवसर अप्रैल माह के बाद मिल सकता है। छात्रों के लिए ये साल शुभ रहने वाला है क्योंकि इस साल आपको पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक अच्छे फल मिलेंगे। इसके साथ ही आपकी एकाग्रता इस वर्ष आपको अपने लक्ष्य से नहीं भटकाएगी, जिससे आप पढ़ाई-लिखाई में पहले से ज्यादा मन लगा पाएंगे। आर्थिक जीवन में इस पूरे ही वर्ष धन का लेन-लेन होता रहेगा। इसके साथ ही बिज़नेस करने वाले जातक इस वर्ष कहीं निवेश कर सकते हैं, जिससे उन्हें भविष्य में फायदा मिलेगा। स्वास्थ्य जीवन की बात की जाएं तो इस वर्ष आपको हाथ या पैर में कोई दिक़्क़त होने की आशंका बन रही है, इसलिए विशेष रूप से खेलते वक़्त अपने हाथों और पैरों का ध्यान देना आपकी ही ज़िम्मेदारी होगी।

उपाय: सूर्यास्त के बाद भगवान विष्णु की स्तुति करना आपके लिए शुभ रहेगा।


मूलांक 6

 Numerology Number Sixजिन भी लोगों का जन्म किसी भी साल की 6, 15 या 24 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 6 होगा। अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार मूलांक 6 वालों के लिए यह वर्ष पिछले वर्ष के मुकाबले सामान्य रहने का संकेत दे रहा है। कार्यक्षेत्र की बात करें तो इस वर्ष नौकरी पेशा लोगों को अपनी महिला कर्मियों से अच्छे से पेश आने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि उनकी किसी मदद से आप अपने कार्य में अच्छा कर पाएँ। इसलिए कार्यस्थल पर सभी महिलाओं से अपने बेहतर संबंधों पर काम करें और उनका सहयोग भी करते रहें। संभावना है कि आपकी मेहनत इस समय रंग लाए और आप जिस प्रोजेक्ट पर पिछले कई समय से काम कर रहे थे उससे कोई बड़ा फायदा हो। जिससे आपका बॉस खुश होगा और आपका इस दौरान प्रोमोशन भी हो सकता है। वैवाहिक जातक इस वर्ष अपने जीवनसाथी के साथ अपनी शादीशुदा जिंदगी के बेहतरीन पलों का आनंद उठाएंगे। इस समय पूर्व साल के सारे विवाद आप दोनों साथ में हल करके अपने बेहतर कल के लिए एक साथ काम करते नज़र भी आएँगे। वहीं प्रेमी जातक इस वर्ष अपने रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाने के लिए अपनी किसी महिला मित्र की मदद लेंगे। ये महिला आपकी बहन भी हो सकती हैं। इसके अलावा यदि आप किसी से एकतरफ़ा प्रेम करते हैं तो मई के बाद आपको अपने प्रेम का इज़हार उनसे करने की ज़रूरत होगी। ये समय आपके लिए बेहद शुभ है, इसलिए इस समय आपको अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद है। मूलांक 6 के छात्रों को इस वर्ष बेहद विनम्र और एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्य पर केंद्रित करने की ज़रूरत पड़ सकती है। क्योंकि संभावना है कि आप दिखावे के जीवन में खुद को फंसा ले जिससे पढ़ाई-लिखाई से आपका मन उठ जाएगा। इस वर्ष आप जमकर ख़रीददारी करते दिखेंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी खराब होती जाएगी। इसके साथ ही आप इस समय घर की चीज़ों पर भी अधिक खर्च कर सकते हैं, जिससे भविष्य में आपको धन की कमी महसूस होगी। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने ख़र्चों को समय रहते नियंत्रण करें। आपको वर्ष 2020 में अपने गुपातंगों से संबंधित कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इसलिए स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए सही डॉक्टर की सलाह लें और घर पर किसी भी तरह के नुस्खें या टोटके में समय बर्बाद न करें।

उपाय: सूर्यास्त के बाद ‘श्री अष्टलक्ष्मी स्तोत्र’ का पाठ करें।

मूलांक 7

 Numerology Number Sevenजिन भी लोगों का जन्म किसी भी साल की 7, 16 या 25 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 7 होगा। अंक ज्योतिष 2020 भविष्यफल के अनुसार मूलांक 7 वाले लोगों के लिए यह साल कुछ ज्यादा ख़ास नहीं दिखाई दे रहा है। कार्य क्षेत्र पर इस समय आपको कई तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अभी से खुद को तैयार करते हुए लगातार मेहनत करते रहें। आपको इस समय खुद पर नियंत्रण रखने की ज़रूरत होगी। आशंका है कि कार्य स्थल पर आप किसी के दवाब में आकर अपनी नौकरी बदलने पर विचार करें इसलिए इस समय खुद को शांत रखते हुए ही निर्णय लेना ही आपके लिए सही होगा। वैवाहिक जातको के लिए भी समय अच्छा नहीं दिखाई दे रहा है। इस समय शादीशुदा जातकों को अपने इस रिश्ते में दूरियों का अनुभव होगा। ये दूरियाँ मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से होंगी। ऐसे में आपको किसी तीसरे की मदद न लेते हुए अपनी समझ से एक दूसरे को समझना होगा तभी आप अपना रिश्ता बचा पाएंगे। वहीं प्रेम जीवन में प्रेमियों के बीच किसी ग़लतफ़हमी के चलते मतभेद होंगे। ये ग़लतफ़हमी मुमकिन है कि किसी अन्य व्यक्ति के चलते हो, इसलिए आपको हमारी सलाह है कि आपसी बातचीत से इस विवाद को दूर करें। जो जातक अभी तक सिंगल थे उन्हें इस समय अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। यदि आप किसी से अपने दिल की बात करना चाहते हैं तो अभी न करें ये समय आपके लिए अच्छा नहीं है। छात्रों को इस समय परिणाम तो अच्छे मिलेंगे लेकिन आप इन परिणामों से खुश नज़र नहीं आएँगे क्योंकि आपकी मेहनत के अनुसार इस समय फल मिलने के कुछ समय लग सकता है। इस समय संभावना है कि किसी कारण वश आप कोई कोर्स बीच में ही अधूरा छोड़ दें, जिससे आप अपना समय और पैसे दोनों को बर्बाद कर देंगे। आर्थिक दृष्टि से इस समय आपके खर्चे अधिक होंगे क्योंकि योग बन रहे हैं कि आप किसी पार्टी या आयोजन कर उसपर अपना ज़रूरत से ज्यादा खर्च कर बैठेंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति कुछ तंग हो सकती है। इसके साथ ही परिवार में किसी सदस्य के बीमार होने से भी आपका धन खर्च होगा और आप आर्थिक संकट से खुद को घिरा हुआ पाएंगे। स्वास्थ्य जीवन के लिए मूलांक 7 वाले लोगों को मानसिक तनाव से इस समय बेहद परेशान होना पड़ेगा। इस समय खुद पर काम का अधिक बोझ न पड़ने दें अन्यथा आप खुद की सेहत खराब कर बैठेंगे।

उपाय: सूर्यास्त के बाद श्री गणेश स्तुति करें आपको ज़रूर लाभ होगा।

मूलांक 8

 Numerology Number Eightजिन भी लोगों का जन्म किसी भी साल की 8,17 या 26 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 8 होगा। अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार मूलांक 8 वालों के लिए ये समय अधिक अनुकूल नहीं रहेगा, लेकिन आपकी चुनौतियों से जूझने की काबिलियत आपको कई मौक़ों पर विजयी बनाएगी। कार्य क्षेत्र की बात करें तो आपको उसमें कई तरह की परेशानियों से झूंझना पड़ सकता है, जिससे मुमकिन है कि कई कार्यों को पूरा करने में आप विलंब महसूस करेंगे। इस दौरान आपको ध्यान रखना होगा कि बावजूद सभी दिक़्क़तों के आपको अपनी मेहनत और अपने कार्य को बिना रुके लगातार करते रहना होगा। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो इस समय आपको इस बात को समझने की ज़रूरत होगी कि बड़े काम के लिए ज्यादा कर्मियों की ज़रूरत होती है, इसलिए इस वक़्त आप नए लोगों को भर्ती कर सकते हैं। यदि आप शादीशुदा हैं तो मुमकिन है कि अपने कार्य की अधिकता से आप अपने जीवनसाथी को ज़रूरी समय देने में असमर्थ हो, जिससे आपके और जीवनसाथी के बीच रिश्तों में खटास आ सकती है। प्रेमी जातकों को इस समय थोड़ा सावधान रहने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि घर के किसी बड़े सदस्य के चलते आपके रिश्ते में कुछ परेशानी आएं। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि उनसे पहले ही आप उन्हें अपने प्रेमी के बारे में खुलकर बता दें। इसके अलावा जो जातक अभी तक सिंगल थे वो अपने कार्य क्षेत्र पर किसी ख़ास से मिल सकते हैं। ये मुलाक़ात कार्य से संबंधित किसी यात्रा पर भी हो सकती है। इस दौरान आपको ध्यान रखना होगा कि हड़बड़ी में कुछ भी न करें और अपने दिल की बात तसल्लीबक्श प्रेमी को बताएं। मूलांक 8 वाले छात्र इस वर्ष अपनी पढ़ाई-लिखाई से खुद को थोड़ा भ्रमित सा महसूस करेंगे। इस दौरान उनका मन अपने काम के विषयों से ज्यादा उन विषयों में अधिक लगेगा जिनसे आपका लेना-देना कुछ नहीं होगा। इसलिए अपने लक्ष्य पर केंद्रित करते हुए केवल ज़रूरी विषयों पर ही इस वक़्त ध्यान देना आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प होगा। आर्थिक दृष्टि से देखें तो इस वर्ष आप दान-पुण्य के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते दिखाई देंगे, जिसमें आपका अधिक धन खर्च भी होगा। आपके स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो इस समय आपको संभावना है कि तंत्रिकाओं, हड्डियों और पैरों से संबंधित कुछ परेशानी हो सकती है। इस लिए जितना मुमकिन हो अपना ध्यान रखें। घर में किसी बुजुर्ग सदस्य की भी तबियत इस समय खराब होने से पारिवारिक वातावरण थोड़ा उदास रहेगा।

उपाय: सूर्यास्त के बाद “श्री शनि गायत्री मंत्र” का 108 बार जाप करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

मूलांक 9

 Numerology Number Nineजिन भी लोगों का जन्म किसी भी साल की 9,18 या 27 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 9 होगा। मूलांक 9 वाले लोगों के लिए साल 2020 अनेक अवसर लेकर आएगा, लेकिन आपको ज़रूरत होगी उन अवसरों का अधिक से अधिक लाभ उठाने की क्योंकि यही आपकी सफलता को सुनिश्चित करेगा। कार्यक्षेत्र की बात करें तो नौकरीपेशा लोगों को इस वर्ष कई ऐसे मौके मिलेंगे जिस दौरान उन्हें अपने क्रोध पर काबू रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आप उस स्थितियों में खुद पर काबू रखकर ही अपने लिए कई कामयाबी के रास्ते खोल पाएंगे। इसके अलावा यदि आप ऐसा करने में असमर्थ होते हैं तो इसके परिणामस्वरूप आपको इसके दुष्प्रभाव देखने को मिलेंगे। कोई सहकर्मी आपको किसी नए प्रोजेक्ट के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे भविष्य में आपको अच्छा फायदा मिलेगा। वैवाहिक जीवन की बात करें तो इस समय आप अपने जीवनसाथी के साथ समय बिताते हुए खुद को वक़्त बेहद ऊर्जावान महसूस करेंगे। ऐसा करके आप अपने रिश्ते को पहले वर्ष के मुकाबले और अधिक मजबूत बनाने में अपना योगदान देंगे। प्रेमी जातकों को इस समय खुद की भावनाओं पर काबू रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपसी ग़लतफ़हमी के चलते आप दोनों के बीच मतभेद हो सकता है। जो जातक अभी तक सिंघल हैं उन्हें अपनी काम वासनाओं की गैरमर्यादित इच्छाओं पर काबू रखना होगा, नहीं तो आप किसी बड़ी मुसीबत में खुद को फँसा बैठेंगे। मुलांक 9 वाले छात्रों की इस वर्ष किसी बात को लेकर किसी दूसरे विद्यार्थी के साथ मौखिक बहस हो सकती है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि केवल अपनी पढ़ाई-लिखाई पर ध्यान देते हुए अपने गुस्से पर काबू रखें। पारिवारिक जीवन में आप घर के किसी सामान पर अपना अधिक धन खर्च करेंगे, जिससे आप खुद को न चाहते हुए भी आर्थिक तंगी में डाल देंगे। यदि आप कोई नया वाहन लेने का विचार कर रहे थे तो अभी उसे टाल दें अन्यथा आपके ऊपर उसके खर्च से अधिक धन का बोझ बढ़ जाएगा। अगर आपकी सेहत की बात करें तो इस समय आपको रक्त, हाथ, कंधे आदि से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है, इसलिए जितना संभव हो खुद का ध्यान रखें।

उपाय: सूर्योदय के दौरान “श्री मंगल गायत्री मंत्र” का 108 बार जप करें, लाभ होगा।

हम आशा करते हैं कि अंक ज्योतिष भविष्यफल 2020 आपके जीवन को समृद्ध बनाने में सहायक साबित होगा। इसके साथ ही हम आशा करते हैं कि वर्ष 2020 आपके लिए शुभ और मंगलदायक हो। MyKundali की ओर से नववर्ष की शुभकामनाएँ!