Personalized
Horoscope

आर्थिक राशिफल 2020 - Financial Horoscope 2020 in Hindi

पढ़ें आर्थिक राशिफल 2020 और जाने कैसा रहने वाला है इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अर्थ (धन) के बिना जीवन का सुचारु रूप से चलना संभव नहीं है। मनुष्य के चार पुरुषार्थों (धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष) में से दूसरा पुरुषार्थ ‘अर्थ’ ही है। आप इस फलादेश के माध्यम से अपनी आर्थिक योजनाओं को समय पर बनाने और उन्हें सही से लागू करने में मदद करेगी।

आर्थिक भविष्यफल 2020 आपको यह बताएगा कि इस वर्ष कौन-सा समय आपके आर्थिक पक्ष के लिए बेहतर होगा और कौन-सा समय आपके आर्थिक पक्ष के लिए कमजोर रहेगा। हमारा यह राशिफल वैदिक ज्योतिष पर आधारित है और आप अपनी चंद्र राशि के अनुसार अपना आर्थिक राशिफल पढ़ सकते है।

Click Here To Read In English

मेष आर्थिक राशिफल 2020

मेष आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। साल की शुरुआत में आप अपने क़र्ज़ को चुका सकते हैं। इस समय आप धन की बचत भी कर पाने में सक्षम होंगे। वहीं साल का मध्य भाग में आपको वित्तीय प्रबंधन की आवश्यकता पड़ सकती है। क्योंकि इस समय आपको आर्थिक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए पहले से ही इस ओर कोई ठोस आर्थिक नीति बनाएँ।

यदि आप नौकरी करते हैं तो आपकी सैलरी में उतनी वृद्धि शायद न हो जितना आप उम्मीद रखते हैं। आमदनी से ज्यादा खर्च अधिक होगा और यह आपको आर्थिक संकट की ओर भी ले जा सकता है। हालाँकि इस साल के अंत में आपको किसी अन्य स्रोत से आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है।

इस वर्ष धार्मिक कार्यों में आपका धन ख़र्च होगा। लेकिन आपको इसमें आंतरिक रूप से ख़ुशी मिलेगी। यदि आप व्यापार करते हैं तो धन की लेन देन में सावधानी बरतें। अच्छा होगा कि आप अपने प्रत्येक आर्थिक लेन देन का रिकॉर्ड रखें। अगस्त और अक्टूबर के महीने में प्रॉपर्टी खरीदने से बचें। क्योंकि ये समय आपके आर्थिक पक्ष के लिए शुभ नहीं होगा।

वृषभ आर्थिक राशिफल 2020

वृषभ आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके आर्थिक पक्ष के लिए सामान्य रहने वाला है। हालाँकि भविष्यवाणी यह भी कहती है कि इस वर्ष आपको धन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन इसके बावजूद भी सावधानी के साथ वित्तीय लेनदेन करें। ख़ासकर, धन के मामले में ज़रुरत से ज्यादा किसी पर भरोसा करना सही नहीं होगा। साल के शुरुआती माह के साथ-साथ जुलाई से अक्टूबर तक का समय आर्थिक मामलों के लिए बहुत अच्छा नहीं है। लेकिन अप्रैल माह आपके आर्थिक पक्ष को मज़बूती प्रदान करेगा। इस समय आपको किसी प्रकार आर्थिक लाभ मिल सकता है।

जहाँ तक ख़र्चों का सवाल है तो इस वर्ष आपकी आमदनी की अपेक्षा ख़र्चे अधिक हैं। आप विलासिता पूर्ण जीवन जीने में धन ख़र्च कर सकते हैं। इस साल इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में आपकी राशि ख़र्च होगी। इस साल आपके नवम भाव का स्वामी शनि मकर राशि में विराजमान रहेगा जिसके चलते कई मौकों पर आपको भाग्य का भी साथ मिलेगा, जिसकी मदद से आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। 2 सितंबर तक राहु की स्थिति आपके द्वितीय भाव में होने से आपको पैसों से जुड़े मसलों को लेकर सतर्कता से चलने की जरुरत है।

मिथुन आर्थिक राशिफल 2020

मिथुन आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन के लिए यह साल चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अप्रैल और जुलाई माह थोड़ा समस्याकारक हो सकता है, इसलिए इस समय आर्थिक लेन देन में किसी तरह की लापरवाही से आपको आर्थिक हानि का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आर्थिक फैसले अच्छी तरह से लें। अप्रैल के बाद का समय अच्छा है। इस समय आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा।

यदि आप शेयर बाज़ार में रेगुलर निवेश करते हैं तो उसमें आँख मूँदकर निवेश करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। यदि आपने अपने बजट को ठीक तरह से प्लान नहीं किया है तो आपको किसी से धन उधार लेना पड़ सकता है। दिसंबर के महीने में आपको धन के मामलों में काफी अच्छे फल मिलने की उम्मीद है। भवन निर्माण या फिर घर की साज-सज्जा में आपके पैसे ख़र्च हो सकते हैं।

कर्क आर्थिक राशिफल 2020

कर्क आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका आपको सेविंग्स करने में चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि अच्छी बात ये है कि आपके पास धन तो आएगा लेकिन वह आपकी जेब में अधिक समय तक नहीं रुकेगा। शादी-विवाह में आपकी पुरानी सेविंग्स ख़र्च हो सकती है। इस साल की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति का गोचर आपके षष्ठम भाव में होने से आपको आर्थिक संकट से गुजरना पड़ सकता है। यदि आपने अपने अनावश्यक रूप से होने वाले ख़र्चों पर लगाम लगा लिया तो आप आर्थिक संकट से बच सकते हैं।

यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो आपका मुनाफ़ा होगा परंतु इसकी गति धीमी होगी। आर्थिक योजनाओं को लागू करने से पहले आपको दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। शेयर बाज़ार में निवेश करने वाले जातकों को सावधानी से निवेश करना होगा। इसके लिए आप मार्केट एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं। नौकरी पेशा से जुड़े जातकों का इस वर्ष सैलरी में वृद्धि होगी। इसके साथ ही किराए पर दी गई प्रॉपर्टी से भी आपके पास धन आएगा।

सिंह आर्थिक राशिफल 2020

सिंह आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन अच्छा रहेगा। आप अपने पुरुषार्थ से अपने वित्तीय पक्ष को मजबूत बनाएंगे। कार्य के प्रति मेहनत और लगन से आपको आर्थिक लाभ होगा। व्यापार से जुड़े जातकों को साल की शुरुआत में मुनाफ़ा होगा। लेकिन साल के मध्य उनका व्यापार थोड़ा मंदा हो सकता है, जबकि साल के अंत में व्यापार पुनः गति पकड़ेगा और आपके लाभ में भी वृद्धि होगी। ख़ासकर सितंबर के बाद से स्थिति बेहतर होगी।

आपको धनार्जन करने के कई अच्छे मौके मिलेंगे। धन को लेकर इस राशि के कुछ लोगों को चिंता सता सकती है लेकिन हम आपको यही सलाह देते हैं कि ज्यादा से ज्यादा मेहनत करें आपको अच्छे फल जरुर मिलेंगे। ऑटो मोबाइल क्षेत्र में कार्य कर रहे जातकों को इस वर्ष थोड़ी निराशा का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष आपको आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

कन्या आर्थिक राशिफल 2020

कन्या आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार साल 2020 में आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। घर में किसी सदस्य की नौकरी लगने से धन आएगा साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। यदि आपके मन में किसी प्रकार की इच्छा है और वह धन के अभाव पूरी नहीं हो पा रही थी तो इस वर्ष आपकी वह कामना पूर्ण होगी। व्यापार से जुड़े जातकों को फायदा होगा। हालाँकि आर्थिक फैसले लेते समय उस पर दोबारा विचार ज़रुर करें। अगर आप साल की शुरुआत में निवेश करते हैं तो आपको साल के अंत में इससे अच्छा धन लाभ हो सकता है।

नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातकों को धन से जुड़े मामलों में भले ही थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़े लेकिन इस राशि के कारोबारी इस साल खूब मुनाफा कमाएंगे। साथ ही कुछ लोग इस साल नया कारोबार शुरु कर सकते हैं। साल की शुरुआत धन से जुड़े मामलों के लिए अच्छी रहेगी लेकिन साल के मध्य में आपको सतर्कता बरतनी होगी। इस समय घर के सदस्यों के साथ जमीन-जायदाद से जुड़े किसी मामले को लेकर आपकी बहस हो सकती है।

तुला आर्थिक राशिफल 2020

तुला आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक पक्ष सामान्य रहेगा। हालाँकि धन की बचत को लेकर आप कई योजनाएँ बनाएंगे लेकिन अधिकांश योजनाओं में आपको असफलता का सामना भी करना पड़ सकता है। सेहत पर आपका ख़र्चा बढ़ सकता है। परिवार में भी किसी सदस्य का स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है जिसमें आपकी बचत का अधिकांश हिस्सा ख़र्च भी हो सकता है।

इस वर्ष आप अपने किसी क़रीबी रिश्तेदार की आर्थिक मदद कर सकते हैं। परंतु ध्यान रहे, ऐसे किसी व्यक्ति की मदद न करें जो पहले से ही डिफॉल्टर है। यदि आपने बैंक में लोन आदि के लिए आवेदन किया है तो आपका लोन पास हो जाएगा। साल की शुरुआत में चकाचौंध के चक्कर में आप धन खर्च करेंगे। परंतु ध्यान अपने खर्चों पर लगाम लगाने का प्रयास करें।

वृश्चिक आर्थिक राशिफल 2020

वृश्चिक आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार साल 2020 की शुरुआत अधिक ख़र्चों के साथ हो सकती है। क्योंकि इस समय केतु आपके धन भाव में गोचर करेगा। इस वर्ष आप अपने किसी रिश्तेदार या फिर मित्र की आर्थिक मदद कर सकते हैं। हालाँकि आपका ये पैसा अधिक दिनों तक आपको वापस नहीं मिलेगा। इस वर्ष आपके घर का बजट भी बढ़ सकता है। घर की ज़रुरतों में भी वृद्धि होगी। जुलाई-अगस्त में संतान की सेहत में धन खर्च हो सकता है। सितंबर के बाद से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

यदि आप आप नौकरी पेशा से जुड़े हैं तो इस वर्ष आपकी सैलरी में अच्छी खासी वृद्धि हो सकती है। व्यापार के सिलसिले में विदेश यात्रा पर जाना हो सकता है। इस साल आप अपने उधारों को चुका पाने में सक्षम होंगे। अगर आपके बच्चे स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं तो उनकी पढ़ाई पर आपका काफी धन खर्च होने की संभावना है। कुल मिलाकर देखें तो आपका आर्थिक पक्ष इस साल बहुत अच्छा रहने वाला है।

धनु आर्थिक राशिफल 2020

धनु आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक दृष्टि से देखें तो धनु राशि के जातकों के लिए यह साल सामान्य रहेगा। इस वर्ष आपको धन लाभ होगा, परंतु आपको वित्तीय मामलों बहुत ही सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। क्योंकि ज़रुरत से ज्यादा किसी पर भरोसा करना आपको आर्थिक हानि पहुँचा सकता है। साल का मध्य भाग वित्तीय मामलों के लिए राहत देने वाला रहेगा।

इस साल विविध मदों में ख़र्चे होंगे लेकिन इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। साल की दूसरी तिमाही में पैसों से जुड़ा हर मामला सुलझ जाएगा और कहीं से उधार वापस मिलने की वजह से आपकी आर्थिक स्थिति और भी मजबूत हो जाएगाी। इस साल अल्प अवधि के लिए किये गये निवेश आपके लिए फायदेमंद रहेंगे।

मकर आर्थिक राशिफल 2020

मकर आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन के लिहाज़ से साल 2020 आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। इस वर्ष जमीन-जायदाद से जुड़ा विवाद हो सकता है। ध्यान रहे, मई के महीने में आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। क्योंकि इस समय आपको आर्थिक हानि होने की संभावना है। साल के शुरुआती तीन महीनों में आपको धैर्य से काम लेना होगा। इसके बाद आपको आर्थिक मोर्चे पर अच्छे फल मिल सकते हैं।

नौकरी पेशा से जुड़े जातकों की अप्रैल के महीने में तनख्वाह में बढोतरी हो सकती है जिससे आपके कई आर्थिक समस्याएं दूर होने की संभावना है। साल के अंत में आपको कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है। आपकी माता पक्ष के लोग इस साल आपकी आर्थिक मदद करने के लिए आगे आ सकते हैं।

कुंभ आर्थिक राशिफल 2020

कुंभ आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन के लिए यह वर्ष मिलाजुला रहने वाला है। यानि आर्थिक पक्ष में इस वर्ष चुनौतियाँ भी आएंगी और अवसर भी। आपको दोनों के लिए तैयार रहना होगा। साल की शुरुआत में आपके ख़र्चों में थोड़ा इज़ाफ़ा हो सकता है। दूसरी ओर, इस समय आपके वेतन में भी वृद्धि होगी। अपने खर्चों में आपको लगाम लगाने की आवश्यकता है। यदि किसी क्षेत्र में आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप यह कार्य बिना किसी अनुभवी लोगों की सलाह लिए न करें।

नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को आर्थिक दिक्कत आएगी। लेकिन इस परिस्थिति से आप अपने बौद्धिक कौशल से मात देने में कामयाब होंगे। घर की ओर से आपको आर्थिक मदद मिल सकती है। वहीं शादीशुदा जातकों को ससुराल पक्ष की ओर से किसी प्रकार का आर्थिक मुनाफा भी हो सकता है। ध्यान रहे, संतान की पढ़ाई-लिखाई में आपका अधिक धन खर्च हो सकता है।

मीन आर्थिक राशिफल 2020

मीन आर्थिक राशिफल 2020आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन के लिए यह साल मिला जुला रहने वाला है। साल की शुरुआत में आर्थिक लाभ के योग बनेंगे, परंतु आमदनी से ज्यादा ख़र्चे अधिक होंगे और यदि इन ख़र्चों पर लगाम नहीं कसा गया तो आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष घर में किसी तरह का मांगलिक कार्य हो सकता है, जिसमें आपका धन ख़र्च होगा।

विदेशी स्रोतों से आय की प्राप्ति के संकेत मिल रहे हैं। नौकरी-पेशा से जुड़े जातकों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। आपकी सैलरी मेें अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी। सट्टा बाज़ार से मुनाफ़ा होगा, लेकिन इसमें पैसा सोच-समझकर लगाएँ। इस वर्ष आप समाज के कल्या के लिए दान-दक्षिणा भी दे सकते हैं। इसके साथ ही तीर्थ यात्रा में जाने से आपका धन ख़र्च होगा। साल के अंत में कहीं से अचानक धन लाभ होने की संभावना है।