Personalized
Horoscope

मेष वार्षिक राशिफल 2018

मेष वार्षिक राशिफल 2018

सारांश: भविष्यफल 2018 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए यह साल प्रगतिशील रहेगा। आपकी सभी योजनाएं इस साल पूरी हो जाएंगी और अच्छे प्रयासों की बदौलत आपको कुछ सुनहरे अवसर मिलेंगे। यदि वैवाहिक जीवन की बात करें तो यह साल विवाहित जातकों के लिए भी सुखद रहने वाला है। इस वर्ष आप अपने जीवनसाथी के साथ कई सुखद क्षण व्यतीत करेंगे। वहीं माता-पिता की सेहत को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता होगी, विशेषकर माता के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना पड़ेगा। शांति भंग होने और भावनात्मक पीड़ा होने से मॉं का स्वास्थ्य प्रभावित होगा और वे तनाव महसूस करेंगी। मेष राशि के कुछ जातकों का झुकाव धार्मिक और रहस्यमयी शक्तियों की ओर होगा, जबकि कुछ लोग दर्शन शास्त्र में रुचि दिखाएंगे। सितारों की चाल कहती है कि, इस वर्ष आप अपना घर बदल सकते हैं या मकान के पुनर्निमाण के बारे में योजना बना सकते हैं। कार्य क्षेत्र में भी उन्नति के योग बन रहे हैं। यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस साल आपको कई अच्छे अवसर मिल सकते हैं। इस अवधि में आपको अत्यधिक यात्राएं करनी पड़ सकती है। इनमें कुछ यात्राएं काम के सिलसिले में हो सकती हैं और कुछ धार्मिक यात्रा के भी योग हैं। राशिफल 2018 के अनुसार इस साल आपको आय के कुछ नए साधन मिल सकते हैं। कुल मिलाकर इस वर्ष सामाजिक और व्यावसायिक दोनों क्षेत्र में आपकी उन्नति होगी।

उपाय: भगवान शिव की आराधना करने से जीवन में मंगल होगा और बेहतर फल की प्राप्ति होगी।

वर्ष 2019 का मेष राशिफल पढ़ने के लिए कृपया यहाँ जाएँ - मेष राशिफल 2019

जनवरी

भविष्यफल 2018 के अनुसार साल के पहले महीने में आपका वैवाहिक जीवन बहुत ही सुखमय रहेगा। आप जीवनसाथी के साथ मिलकर कुछ नया कर सकते हैं। जनवरी के महीने में परिवार के साथ यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। आप जीवनसाथी और बच्चों के साथ कुछ यादगार क्षण व्यतीत करेंगे। मेष राशि के कुछ जातक इस महीने घर बदलने या मकान के सौंदर्यीकरण के बारे में योजना बना सकते हैं। पारिवारिक जीवन में थोड़ा सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि परिजनों के बीच विवाद होने की संभावना नज़र आ रही है। इन विवादों की वजह से मानसिक तनाव बढ़ सकता है इसलिए सभी लोगों से अच्छे रिश्ते रखें। इसके अलावा कार्य स्थल पर अपने व्यवहार को लेकर संयम बरतें और बेकार की बातों पर ध्यान देने की बजाय, अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। ग्रहों की चाल कहती है कि यह महीना प्रिंट मीडिया में काम करने वाले लोगों के लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको कोई बड़ी सफलता मिलने की संभावना है। काम के सिलसिले में होने वाली यात्राएं आपके लिए लाभकारी रहेंगी।


फरवरी

फलादेश 2018 के अनुसार फरवरी का महीना मेष राशि के जातकों के लिए उतार और चढ़ाव से भरा रहेगा। कार्य स्थल पर कुछ मामूली विवाद हो सकते हैं, इसकी वजह से आप अच्छा महसूस नहीं करेंगे। अपने विचारों को संक्षेप में स्पष्टता के साथ व्यक्त करें। इसके अलावा उच्च अधिकारी और सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलें। यदि पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस महीने जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह का विवाद न करें। क्योंकि यह विवाद आपके रिश्तों में परेशानी उत्पन्न कर सकता है इसलिए शांत रहें और सोच-समझकर ही बोलें। बेवजह की बातों पर ज्यादा ध्यान न दें वरना इससे आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है इसलिए सकारात्मक सोच रखें क्योंकि अच्छी सोच ही आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी। भविष्यकथन कहता है कि इस महीने आपको माता जी के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। इस अवधि में आपका रुझान रहस्यमयी विज्ञान जैसे विषयों की ओर बढ़ेगा। मेष राशि के वे जातक जो लोक कल्याण और मानव संसाधन से जुड़े क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं उन्हें बड़ी सफलता मिलने की संभावना है। इसके अलावा मैनजमेंट जैसे विषय की पढ़ाई कर रहे छात्र भी अच्छा प्रदर्शन करने में समर्थ होंगे।

मार्च

भविष्यकथन 2018 के अनुसार मेष राशि से संबंध रखने वाले प्रेमी युगल के लिए मार्च का महीना अच्छा रहने वाला है। आप अपने प्रियतम के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। कुछ लोग अपने प्रियतम के साथ कंधे से कंधे मिलाकर आगे बढ़ेंगे और अपने रिश्ते को एक नए मुकाम पर लेकर जाएंगे। हालांकि वैवाहिक जातकों को इस महीने अपने पारिवारिक जीवन पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रुरत होगी। यदि आप परिवार में सुख और शांति चाहते हैं तो जीवनसाथी से किसी भी तरह का विवाद करने से बचें। साथ ही सौहार्द पूर्ण रिश्ते बनाये रखने के लिए एक-दूसरे के विचारों को महत्व दें। बात अगर सेहत की करें तो, इस महीने अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। क्योंकि अनिद्रा से पीड़ित रहने की संभावना अधिक है। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि, गलतफहमी की वजह से सामाजिक रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं इसलिए दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर हर तरह की शंका को दूर करने की कोशिश करें। इस महीने मेष राशि के कुछ जातक तीर्थ दर्शन के लिए जा सकते हैं और उनकी यह यात्रा बड़ी ही सुखद रहेगी। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आप योग और प्राणायाम करना अधिक पसंद करेंगे।

अप्रैल

राशिफल 2018 के अनुसार अप्रैल के महीने में आप शारीरिक रूप से एकदम फिट रहेंगे। इस अवधि में अपनी स्वास्थ्य को लेकर आप बिल्कुल चिंतित न रहें। मन में अत्यधिक विचार आने से भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है इसलिए ज्यादा सोचने नहीं और आसानी से अपने विचार व्यक्त करें। बात करें अगर प्रोफेशनल लाइफ की तो, कार्य स्थल पर सीनियर्स से आपका सहयोग मिलेगा और आप बेहतर काम करेंगे। इस महीने आप सामाजिक जीवन में अधिक व्यस्त रहेंगे लेकिन परिजनों और मित्रों के साथ अच्छा समय गुजारेंगे। ज्यादा अहंकार न करें। फलादेश के अनुसार घरेलू मोर्चे पर आपको जीवनसाथी के साथ विवाद का सामना करना पड़ सकता है और इससे आपके संबंध प्रभावित हो सकते हैं। यदि आप अपने वैवाहिक जीवन में स्नेह और मधुरता को बढ़ाना चाहते हैं तो जीवनसाथी के साथ बातचीत कर गलतफहमियों को दूर करें। अप्रैल के महीने में आपके पिता किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं इसलिए उनकी देखरेख में कोई कमी न बरतें। मेष राशि के कुछ जातकों का झुकाव धार्मिक कार्यों की ओर होगा। इसके अतिरिक्त कुछ मुद्दों को लेकर आपका धार्मिक गुरु से मतभेद भी हो सकता है।

मई

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार मेष राशि के जातक मई के महीने में व्यावसायिक क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने में समर्थ होंगे। कार्य स्थल पर कड़ी मेहनत के लिए आपको प्रशंसा और पदोन्नति मिल सकती है। हालांकि आपको अपने सीनियर्स और सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलना होगा। इसके अतिरिक्त वेतन वृद्धि की संभावना भी नज़र आ रही है। आर्थिक रूप से यह महीना आपके लिए अच्छा रहने वाला है। इस अवधि में धन का आवागमन अच्छा रहेगा और पूंजी निवेश से लाभ प्राप्त होगा। सुखद और लाभकारी यात्रा के योग भी बन रहे हैं। राशिफल 2018 के अनुसार मई का महीना आपके पारिवारिक जीवन के लिए अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है। अत्यधिक व्यस्तता की वजह से आप अपने परिजनों को समय देने में असमर्थ रहेंगे। इसके अलावा परिजनों से भी छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं। आपका सामाजिक बेहद अच्छा रहेगा और लोगों से आपका मेल-जोल बढ़ेगा। परिश्रमी छात्रों के लिए यह समय बहुत अच्छा रहेगा। क्योंकि उन्हें अपनी मेहनत की बदौलत सम्मान और किसी प्रतिष्ठित संस्था से छात्रवृत्ति मिलेगी।

जून

भविष्यफल 2018 के अनुसार जून महीने में मेष राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में उथल-पुथल रह सकती है, इसलिए बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें वरना स्थिति विस्फोटक हो सकती है। जीवनसाथी से भी मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है, अत: समय रहते हुए सभी मतभेदों को दूर करें वरना अलगाव की स्थिति भी बन सकती है। पारिवारिक तनाव का असर आपके कार्य पर भी पड़ सकता है। यदि आपको लगता है कि आप हालात पर नियंत्रण नहीं पा सकते हैं तो बड़े भाई-बहन या अन्य परिजनों की मदद लें। क्योंकि माता-पिता और परिवार के बड़े लोगों के दखल देने से सभी समस्या व मतभेद सुलझ सकते हैं। मई के महीने में मेष राशि के जातक काम में कुछ ज्यादा ही व्यस्त रहेंगे और अपने परिवार को अधिक समय नहीं दे पाएंगे। यही वजह आपके पारिवारिक जीवन में कलह का कारण बन सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। राशिफल 2018 के अनुसार आप कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं लेकिन आर्थिक मामलों में थोड़ा संभलकर चलने का समय है। सभी तरह के वित्तीय मामलों के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से पढ़ लें।

जुलाई

फलादेश 2018 के अनुसार जुलाई का महीना मेष राशि के उन जातकों के लिए बेहद सफल रहेगा, जो रियल इस्टेट, ट्रैवल-टूरिज्म और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं। क्योंकि इस अवधि में आपको कई अच्छे अवसर मिलेंगे और उनसे आपको लाभ प्राप्त होगा। उधर वैवाहिक जीवन इस महीने अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें। इस अवधि में जीवनसाथी से बड़े मतभेद हो सकते हैं और इसकी वजह से आप या वे दोनों उदास रह सकते हैं। यदि आप धैर्य रखते हुए अपने जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करेंगे तो यह मुश्किल समय आसानी से गुजर जाएगा। इसके बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी। अपने शब्द और वाणी पर संयम रखें क्योंकि शब्दों के गलत चयन की वजह से आपके रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। क्रोधित होने की बजाय विवेक से काम लें। प्रेमी युगल के लिए यह समय अच्छा है, वे शादी के बंधन में बंध सकते हैं। सितारों की चाल कहती है कि, यदि आप अविवाहित हैं तो इस महीने आपकी मुलाकात किसी खास से हो सकती है। आपकी माता को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। बीमार होने की वजह से उनके अंदर बेचैनी बढ़ेगी इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा आप भी अपनी सेहत का ध्यान रखें। स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या को हल्के में नहीं लें वरना यह बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है।

अगस्त

फलादेश 2018 के अनुसार मेष राशि के जातकों को अगस्त के महीने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, विशेषकर वैवाहिक जीवन से जुड़ी परेशानियां। जीवनसाथी से तनावपूर्ण रिश्ते को परेशान कर सकते हैं। आर्थिक मोर्च पर आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। मेष राशि के कुछ जातकों को इस महीने आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है। काम के सिलसिले में इस महीने विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। यदि आप स्वयं का कोई व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरुरत है। ग्रहों की चाल यह इशारा कर रही है कि, आर्थिक मामलों को लेकर किसी भी व्यक्ति पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। निवेश के लिहाज से भी समय अच्छा नहीं रहेगा। इस महीने आप धार्मिक कार्य और धार्मिक संस्थाओं से जुड़े कार्यों में व्यस्त रहेंगे। इसके अलावा कुछ लोग तीर्थयात्रा पर जा सकते हैं। गर्भवती महिलाएं नियमित आराम करें और डॉक्टर के परामर्श का अनुसरण करें।

सितंबर

भविष्यफल 2018 के अनुसार मेष राशि के जातकों को सितंबर के महीने में जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों में मधुरता बनाये रखने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। हालांकि हालात सुधरेंगे लेकिन असहमति का भाव बना रहेगा। इसके अलावा बच्चों के साथ भी रिश्ते अच्छे नहीं रहेंगे और उनसे आपके मतभेद हो सकते हैं। घर में बड़े लोगों का सम्मान करें और उनकी देखभाल करें। परिवार में बड़े व्यक्तियों से खासकर पुरुषों से विवाद करने से बचें। सितारों की मानें तो मेष राशि के कुछ जातक इस महीने विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। कृषि, पर्यावरण, सांख्यिकी और योजना से संबंधित क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों को सफलता मिलेगी और अपने कार्य से संतुष्ट होंगे। यदि आप सेल्स, मार्केटिंग, कस्टमर सर्विस और हेल्थ सेक्टर से संबंधित व्यवसाय कर रहे हैं तो इसमें भी आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। यह महीना उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो स्वयं का बिजनेस कर रहे हैं। आपकी सभी योजनाओं को बल मिलेगा और नए कार्यों से आपको लाभ होगा।

अक्टूबर

भविष्यकथन 2018 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना आर्थिक लिहाज से सामान्य रहेगा। माह की शुरुआत में आप शेयर बाजार व प्रॉपर्टी आदि क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं। यदि इस निवेश से आपको लाभ प्राप्त नहीं होगा तो हानि भी नहीं होगी। महीने के दूसरे पड़ाव में कोई बड़ा निवेश करने से बचें और अपने संसाधनों को सुरक्षित रखें। धन से संबंधित मामलों में विशेष सावधानी बरतें। पारिवारिक जीवन में जीवनसाथी को कुछ गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, यह समस्या आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। इस महीने आपको अपने वैवाहिक जीवन में मधुरता बनाये रखने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। इस माह अचानक आपका झुकाव रहस्यमयी विज्ञान के प्रति बढ़ सकता है। आप इस अवधि में कुछ नई चीजें सीखने की कोशिश करेंगे। मेष राशि के कुछ जातक मानसिक शांति के लिए प्राणायाम का सहारा लेंगे और जीवन की समस्त चिंताओं से मुक्ति पाएंगे। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो थोड़ा सावधान रहने की ज़रुरत है, विशेषकर यदि पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे हैं इसलिए अपने साझेदार पर आंख बंद करके भरोसा नहीं करें। कुछ लोग इस महीने बिजनेस में चल रही पार्टनरशिप को तोड़ सकते हैं। आर्थिक सलाहकार और वैवाहिक सलाहकारों के लिए यह समय बेहद अच्छा रहने वाला है।


नवंबर

फलादेश 2018 यह इंगित कर रहा है कि यदि आप सुखमय वैवाहिक जीवन चाहते हैं, तो आपको इस महीने एक-दूसरे के विचारों का सम्मान करना होगा। परिवार से जुड़ा कोई भी निर्णय लेने से पहले अच्छे से सोच-विचार कर लें। ज्योतिष विज्ञान और गूढ़ विज्ञान जैसे विषयों से जुड़े लोगों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। बेहतर कार्य के लिए आपको प्रशंसा और पुरस्कार प्राप्त होगा। वहीं मेडिकल रिसर्च का कार्य कर रहे जातकों को एडवांस स्टडी के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। इस महीने आर्थिक उतार-चढ़ाव देखने को भी मिलेंगे। किसी नए कार्य में निवेश करने से और उधारी व ऋण लेने से बचें। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि, आपके व्यक्तिगत प्रयासों की बदौलत आपको कुछ अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और आपको आय के नए साधन मिलेंगे। इस महीना आपके पिता की सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है या फिर पिता के साथ आपके रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं।

दिसंबर

राशिफल 2018 के अनुसार इस महीने आपको पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है। वहीं मेष राशि के कुछ जातकों को व्यवसाय से अच्छा लाभ होने की संभावना है। कार्य स्थल पर आप बेहतर कार्य करने में सक्षम होंगे और अच्छे काम के लिए आपको सम्मानित किया जाएगा। हालांकि इस माह कार्य स्थल पर सहकर्मियों के साथ कुछ मतभेद भी हो सकते हैं इसलिए अपने व्यवहार में परिपक्वता दिखाएं। पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे है लोगों को अचानक बड़े लाभ की प्राप्ति हो सकती है। अधिक काम करने की वजह से ज्यादा थकान महसूस होगी। इस माह वैवाहिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा। आप परिवार के बीच रहकर जीवनसाथी और बच्चों के साथ अच्छा समय गुजारेंगे। सितारों की चाल कहती है कि मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों को मनचाही सफलता मिलने की संभावना है। डॉक्टर और मेडिकल के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए यह समय बेहद अच्छा है इसलिए परिश्रम करते रहें और सकारात्मक सोच रखें। सफलता आपको निश्चित ही मिलेगी।