Personalized
Horoscope

प्रेम राशिफल 2020 : Love Horoscope 2020 in Hindi

प्रेम राशिफल 2020 (Love Horoscope 2020) की मदद से जानें इस वर्ष कैसा रहेगा आपका प्रेम जीवन। आपकी लव लाइफ़ से जुड़ा ये राशिफल वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। इस फलादेश के माध्यम से आप अपनी चंद्र राशि के अनुसार अपनी प्रेम जीवन से जुड़ी भविष्यवाणी जान सकेंगे। प्यार का सफर बेहद सुहावना होता है और आपके इस सुहावने सफर को और भी हसीं बनाएगा हमारा यह प्रेमफल 2020। इस राशिफल में न केवल आप अपने प्रेम जीवन की, बल्कि अगर आप शादीशुदा हैं तो आप अपने वैवाहिक जीवन से जुड़ी भविष्यवाणी को जान सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के अब आपकी राशि के अनुसार जानते हैं वर्ष 2020 का प्रेम राशिफल।

Click Here To Read In English

मेष प्रेम राशिफल 2020

मेष प्रेम राशिफल 2020इस वर्ष आपका प्रेम जीवन सामान्य रहेगा। प्यार में रोमांस बना रहेगा। लेकिन इसके लिए आपको प्रयास भी करने होंगे। यदि आप सिंगल हैं तो साल के शुरुआती महीनों में कोई शख़्स आपके दिल को भा सकता है। लेकिन प्रपोज़ के लिए जल्दबाज़ी न दिखाएँ। उस शख़्स को अच्छी तरह से परख लें। साल के मध्य में प्रेम जीवन में प्रियतम के साथ तकरार देखने को मिलेगी, लेकिन इस बीच इस तकरार को बढ़ने न दें अन्यथा रिश्ते में दरार पड़ सकती है।

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार साल के अंत में आप अपने लव पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं और यह ट्रिप आपके रिश्ते में और भी गहराई लेकर आएगी। जहाँ तक शादीशुदा जातकों का सवाल है तो उनके लिए ये वर्ष काफी उम्मीदों से भरा रहने वाला है। परंतु कई बार आपको आपका जीवनसाथी ऊबाऊ लग सकता है।

ऐसी स्थिति में जीवनसाथी के विचारों को समझें, फिर आप वह आपको प्यारा लगने लगेगा। वहीं जो जातक इस वर्ष प्रेम विवाह के बारे में सोच रहे हैं तो शहनाई के लिए भी यह साल आपको अच्छे परिणाम देगा। अगर घर वाले रिश्ते से नाख़ुश हैं तो उन पर दबाव न बनाएँ। समय आने पर वे आपके प्यार के रिश्ते को स्वीकार लेंगे।

वृषभ प्रेम राशिफल 2020

वृषभ प्रेम राशिफल 2020प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों के प्रेम संबंधों उतार-चढ़ाव बना रहेगा। कई बार आपका रिश्ता बोझ लगने लगेगा। साल के शुरुआत में प्रियतम के साथ प्रेम कम बल्कि गिले-शिकवे अधिक रहेंगे। प्रेम साथी आप पर बिना बात के गुस्सा हो सकता है। ऐसे में रिश्ते की भलाई के लिए लव पार्टनर से प्यार से बातचीत करें और उन्हें शांत करें। यदि आपने साल के शुरुआत में इन विपरीत परिस्थितियों को धैर्य पूर्वक सह लिया तो आने वाला समय आपके अनुकूल होगा। मार्च-अप्रैल में सिंगल जातकों के जीवन में कोई दस्तक दे सकता है।

आप में से कुछ जातक अप्रैल से जून के बीच शादी के बंधन में बंध सकते हैं। यदि आप शादीशुदा हैं तो इस वर्ष आपको मिलेजुले परिणाम मिल सकते हैं। अगस्त, अक्टूबर और नवंबर के महीनों में पार्टनर के साथ आपके रोमांस में वृद्धि होगी। साल के अंत में इस राशि के शादीशुदा जातकों को अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा।

मिथुन प्रेम राशिफल 2020

मिथुन प्रेम राशिफल 2020प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों का प्रेम जीवन साल 2020 में अच्छा रहेगा। इस वर्ष आपका प्रेम जीवन कलियों की तरह खिलेगा। लोगों के बीच में आपके प्यार के किस्से सुने जा सकते हैं। यदि आप अपने प्यार के रिश्ते की मर्यादाओं को नहीं लांघते हैं तो समाज में बदनाम नहीं होंगे। यह वर्ष प्रेम विवाह के लिए शानदार है। यानि अगर आप इस बारे में विचार कर रहे हैं तो फिर देर न करें। रिश्ते में अहम को नहीं बल्कि अहमियत को जगह दें।

जहाँ तक विवाहित जातकों का सवाल है तो उनके लिए यह वर्ष सामान्य रहने वाला है। साल की शुरुआत में जीवनसाथी की सेहत में गिरावट आने की संभावना है। इस दौरान उनकी सेहत को लेकर आप थोड़े परेशान दिखाई दे सकते हैं। लेकिन साल के मध्य भाग वैवाहिक रिश्ते में मधुरता आएगी। अप्रैल, नवंबर और दिसंबर माह में आपको अपने दांपत्य जीवन परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी को उनके हिस्से का समय ज़रुर दें।

कर्क प्रेम राशिफल 2020

कर्क प्रेम राशिफल 2020कर्क राशि के जातकों का प्रेम जीवन इस साल मिलाजुला रहेगा। साथी के साथ प्रेम में रोमांस भी रहेगा और उनके साथ छोटी मोटी बातों को लेकर तनाव भी बना रह सकता है। हालाँकि किसी भी रिश्ते की परख उसके विपरीत समय में होती है। लिहाज़ा इस वर्ष जब आपके प्रेम जीवन में विपरीत परिस्थितियाँ आएंगी तो आप अपने प्यार को अच्छी तरह से जान सकेंगे। इस वर्ष लव पार्टनर की ओर से आपको कई तरह के प्यारे सरप्राइज़ गिफ्ट्स मिल सकते हैं। हालाँकि आपको भी उन्हें समय-समय पर तोहफे देते रहना होगा।

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार जो जातक शादीशुदा हैं तो उनके लिए यह साल उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। यदि आप नए दंपति हैं दांपत्य जीवन में गजब का आनंद आएगा। आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं सुनहरे ट्रिप पर जा सकते हैं। यह ट्रिप आपके वैवाहिक जीवन में और भी ताज़गी लेकर आएगी। साल के मध्य में आपको ऐसा भी महसूस हो सकता है कि जीवनसाथी आपको अपने जीवन में अहमियत नहीं दे रहा है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होगा। उस समय साथी की समस्याओं को समझें और उनकी समस्याओं को दूर करने का भी प्रयास करें।

सिंह प्रेम राशिफल 2020

सिंह प्रेम राशिफल 2020प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार आपके प्रेम संबंध के लिए यह साल प्रभावशाली रहने वाला है। इस वर्ष आपको प्रेम में ख़ुशियों का अहसास होगा। इसमें आपको आनंद भी आएगा। लेकिन आप अपने लव पार्टनर के ऊपर छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो सकते हैं और ये बात उन्हें बुरी भी लग सकती है। साल के अंतिम तीन महीने प्रेम जीवन के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे। इस समय यदि आप प्रेम विवाह के बारे में सोच रहें हैं तो उसके लिए आपको साल की शुरुआत से ही तैयारी में जुट जाना चाहिए।

वैवाहिक जीवन में पहले से ही प्रवेश कर चुके हैं तो यह वर्ष आपके लिए कुछ नया होगा। संतान की कामना पूर्ण हो सकती है। यह ख़ुशी आपको आपके जीवन की सबसे बड़ी ख़ुशी महसूस हो सकती है। गर्भ में पल रहे शिशु की अच्छी तरह से देखभाल करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य होगा। ऐसे समय में जीवनसाथी को पूरा सहयोग दें।

कन्या प्रेम राशिफल 2020

कन्या प्रेम राशिफल 2020प्रेम जीवन के लिए वर्ष 2020 शानदार रहेगा। इस साल आपको अपने प्यार के रिश्ते में मधुरता का भाव देखने को मिलेगा। आप अपने रिश्ते को एक नया मोड़ दे सकते हैं। इस साल आप अपने लव पार्टनर को अपने घर वालों से मिलवा सकते हैं। यदि हाल ही में रिलेशनशिप की शुरुआत हुई है तो इस वर्ष आपको अपने पार्टनर के बारे में कई बातें जानने का मौक़ा मिलेगा। इस वर्ष आप अपने साथी से कुछ ऐसे वायदे कर सकते हैं जिनको आपको पूरा करने में थोड़ी परेशानी होगी। लेकिन अच्छी बात ये है कि आप उन कसमों को निभाने में सफल होंगे।

शादीशुदा जातकों के लिए भी साल के अच्छे रहने की पूरी उम्मीद है। इस साल जीवनसाथी के साथ आपका स्नेह बढ़ेगा। हालांकि साल के मध्य भाग में प्रेम संबंधों में उतार -चढ़ाव देखने को मिल सकता है। साल के अंत में इस राशि के कुछ जातक प्रेम विवाह कर सकते हैं। शादी योग्य जातकों को विवाह का प्रस्ताव मिल सकता है।

तुला प्रेम राशिफल 2020

तुला प्रेम राशिफल 2020प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपकी लव लाइफ़ के लिए सामान्य रहेगा। साल का शुरुआती माह थोड़ा समस्याकारक रह सकता है। लेकिन फरवरी समाप्त होते-होते परिस्थितियाँ सामान्य हो जाएंगी। लव पार्टनर को अधिक नाराज़ न करें, अन्यथा स्थिति हाथ से निकल सकती है। साथी को नाराज़ होने का मौक़ा कम दें। यदि वह नाराज़ हो जाए तो उन्हें प्यार के साथ कोई खूबसूरत तोहफा देकर मनाया जा सकता है।

विवाहित जातकों को इस वर्ष मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। साल के शुरुआत में जीवनसाथी की सेहत आपको थोड़ा परेशान कर सकती है। हालाँकि उनके प्रति आपका स्नेह और प्यार उनके लिए मलहम का कार्य करेगा। इस दौरान आपके पार्टनर को उनके कार्यक्षेत्र में प्रगति मिल सकती है। इस राशि के जातकों के प्रेम जीवन में रोमांस और स्नेह बना रहेगा।

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2020

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2020प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका प्रेम जीवन बढ़िया रहेगा। हालाँकि समय-समय पर लव पार्टनर के साथ नोक-झोक भी बनी रहेगी। ध्यान रहे, इस साल रिश्ते में किसी तीसरे के आने से आपके रिश्ते में दरार भी पड़ सकती है। परंतु आपका सच्चा प्यार पार्टनर को और कहीं जाने नहीं देगा। अगर साथी के लिए दिल में कोई बात हो तो उसे ज़रुर कहें।

वहीं जो जातक रिलेशनशिप की तलाश में हैं तो इस साल के शुरुआती चरण में उनकी तलाश पूरी हो जाएगी। अपनी कामुक भावनाओं पर आपको नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। ध्यान रहे, जल्दबाज़ी में उठाया गया कदम आपके दिल को चोट भी पहुँचा सकता है। साल के अंत में आपके एक से ज्यादा लव अफेयर हो सकते हैं जिससे आपकी जिंदगी में उथल-पुथल हो सकती है। वैवाहिक जीवन में आपका अहंकार जीवनसाथी को नाराज़ कर सकता है। इसलिए अपने क्रोध और अहंकार को त्याग दें।

धनु प्रेम राशिफल 2020

धनु प्रेम राशिफल 2020धनु राशि के जातकों का प्रेम जीवन इस वर्ष सुखद रहेगा। प्रेमसाथी आपके प्रति समर्पित रहेगा और आप भी उन्हें अपने पलकों पर बिठा कर रखेंगे। हालाँकि साल की शुरुआत में साथी को आपकी कई आदतों पर गुस्सा आ सकता है। साल के मध्य में प्रियतम को ऐसा लग सकता है कि आप उन्हें कम समय देते हैं। यदि आप जॉब करते हैं तो काम की अधिकता के कारण साथी को कम समय दे पाएंगे। परंतु प्यार की भलाई के लिए काम और प्रेम जीवन में तालमेल बिठाकर चलें।

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार जो लोग अब तक सिंगल हैं वो अपने किसी दोस्त के प्रति इस साल आकर्षण महसूस कर सकते हैं। धनु राशि के जो लोग प्रेम संबंधों में पड़े हैं उन्हें इस साल अपने प्रेमी को प्यार और सम्मान देना चाहिए ऐसा करने से आपको बदले में अपने पार्टनर से भी प्यार और सम्मान मिलेगा। शादीशुदा जातकों को इस साल अपने जीवनसाथी का ख्याल रखना होगा। उनकी सेहत में कुछ नकारात्मक बदलाव आने की संभावना है।

मकर प्रेम राशिफल 2020

मकर प्रेम राशिफल 2020इस वर्ष आपका प्रेम जीवन सामान्य रह सकता है। साल की शुरुआत अच्छी रहेगी। वहीं साल के मध्य में आप प्रेम जीवन में आपको आनंद आएगा और साल के अंत में आप अपने प्यार को नया मकाम भी दे सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे किसी तीसरे की वजह से बना हुआ रिश्ता बिगड़ भी सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं और किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो आपकी शिक्षा आपके प्यार के कारण प्रभावित हो सकती है। ऐसे में आपको इन दोनों के बीच तालमेल बनाकर चलना होगा।

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार इस साल अप्रैल और दिसंबर का महीना आपके जीवनसाथी के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता, उनकी तबीयत इस दौरान बिगड़ सकती है इसलिए उनका ध्यान रखें। जो जातक किसी से प्रेम करते हैं और प्रपोज करने की सोच रहे हैं उन्हें यह काम कर लेना चाहिए क्योंकि सकारात्मक रिजल्ट मिलने की पूरी उम्मीद है। प्रेम में पड़े जो जातक शादी करने की सोच रहे हैं वो साल के अंतिम महीनों में शादी के बंधन में बंध सकते हैं।

कुंभ प्रेम राशिफल 2020

कुंभ प्रेम राशिफल 2020प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपका लव पार्टनर कुछ हफ़्तों के लिए आपसे दूर जा सकता है। इस बीच आपके मन में अपने प्यार के प्रति कई तरह के अच्छे बुरे ख़्याल आ सकते हैं। हालाँकि फोन या फिर सोशल मीडिया के ज़रिए आप दोनों के बीच संवाद बना रहेगा। लेकिन फिर भी आपके दिल को ऐसा लग सकता है कि लव पार्टनर आप पर ध्यान नहीं दे रहा है। मन में किसी तरह की गलतफहमी न रखें और अपने प्यार पर भरोसा रखें।

इस साल शादीशुदा जातक अपने जीवनसाथी के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। इस साल आप अपनी शादी की सालगिराह पर अपने जीवनसाथी को क़ीमती तोहफ़ा भेंट कर सकते हैं। इससे आपके संबंधों में निखार आएगा। अगस्त और सितंबर के महीने में अपने जीवनसाथी का ध्यान रखें, उनकी सेहत में गिरावट आ सकती है।

मीन प्रेम राशिफल 2020

मीन प्रेम राशिफल 2020प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष प्रेम जीवन के लिए ग्रह नक्षत्र शुभ संकेत कर रहे हैं। यदि आप सिंगल हैं तो आप किसी के प्यार में गिरफ्त हो सकते हैं। यह प्यार दोनों तरफ़ा होगा, हालाँकि प्रपोज करने में जल्दबाज़ी न दिखाएँ बल्कि सही समय का इंतज़ार करें। साल के मध्य में लव पार्टनर आपको वित्तीय सहायता कर सकता है। परंतु ध्यान रहे, पार्टनर को ऐसा बिल्कुल भी फील न हो कि आप स्वार्थी हैं।

साल के मध्य में नई रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। शुरुआत में आप इस रिश्ते प्रति अधिक गंभीर रह सकते हैं। लेकिन दूसरी ओर कम गंभीरता रहेगी और यही बात आपको खटक सकती है। अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको अपने वासनात्मक विचारों पर काबू पाना होगा। इस साल आपको अपने जीवनसाथी की बजाय कोई और भी भा सकता है। ऐसे विचार में मन न लाएँ अन्यथा समाज में आपकी छवि धूमिल हो सकती है। जीवनसाथी के प्रति समर्पित रहें। इससे आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा।