Personalized
Horoscope

धनु राशिफल 2021 - Dhanu Rashifal 2021 in Hindi

धनु राशिफल 2021 धनु वार्षिक राशिफल 2021: Dhanu Rashifal 2021 की माने तो, आपकी राशि के स्वामी का आपके दूसरे भाव में उपस्थित होना, आर्थिक जीवन के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। क्योंकि इससे ना केवल आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा, बल्कि आपको धन-संपत्ति की प्राप्ति होने के योग भी बनेंगे।

इसके साथ ही भविष्यकथन 2021 से ये भी ज्ञात होता है कि, आपकी राशि में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति द्वादश भाव में होने से, आपके ख़र्चों में लगातार वृद्धि होगी। साथ ही आप धन और भूमि से संबंधित हर निर्णय लेने में पूरी तरह सक्षम होंगे। यदि संपत्ति संबंधी कोई भी विवाद चल रहा था तो, वो भी इस दौरान समाप्त हो सकेगा।

इस वर्ष जिस समय सूर्य और बुध देव आपके प्रथम भाव में उपस्थित होंगे, उस समय आपको बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति होगी। छठे भाव में राहु की उपस्थिति छात्रों के लिए बेहद अच्छी होगी, क्योंकि उन्हें अपनी पढ़ाई-लिखाई में शिक्षकों और अन्य छात्रों का पूर्ण समर्थन मिल सकेगा। हालांकि बीच-बीच में केतु की उपस्थिति, कुछ जातकों के मन में भ्रम पैदा कर सकती है। ऐसे में उन्हें खुद को केवल और केवल अपने लक्ष्य की ओर ही, केंद्रित रखने की सलाह दी जाती है।धनु राशिफल 2021 के अनुसार, कुंडली के पंचम भाव में लाल ग्रह मंगल का गोचर धनु राशि के प्रेम जीवन और दांपत्य जीवन के साथ-साथ संतान पक्ष के लिए भी, कई बड़े बदलाव लेकर आएगा।

धनु वार्षिक राशिफल 2021 यह संकेत देता है कि, आपको संतान की शिक्षा से संबंधित इस वर्ष कोई सकारात्मक समाचार प्राप्त होगा। यह समय जहाँ प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल दिखाई दे रहा है। तो वहीं कुछ ग्रहों की विपरीत परिस्थितियों के कारण, कई विवाहित जातकों को अपने जीवन में उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों से दो-चार होना भी पड़ सकता है।

वर्ष 2021 धनु करियर राशिफल के लिए, बेहद अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके दशम भाव पर होगी, इसलिए आप इस वर्ष कोई भी ऐसा नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिसमें किसी बड़े निवेश की आवश्यकता ना हो। आपके छठे भाव में उपस्थित राहु के कारण, आपके शत्रु और विरोधी भी इस दौरान आपके मुकाबले बेहद कमजोर स्थिति में होते हुए, आपको किसी भी प्रकार की हानि पहुंचाने में असमर्थ होंगे।

वो जातक जो साझेदारी में व्यापार करते हैं या नौकरी पेशा हैं, उन्हें इस साल के उत्तरार्ध में भरपूर लाभ मिलेगा। वर्ष 2021 की शुरुआत पारिवारिक जीवन के लिए भी अनुकूल होगी, क्योंकि आपके दूसरे भाव में शनि और गुरु बृहस्पति की युति होने से, अपने घर-परिवार में शांति और समृद्धि आएगी। इसके अलावा घर में शादी या संतान के जन्म के माध्यम से भी इस साल, किसी नए सदस्य का आगमन होगा।

धनु स्वास्थ्य राशिफल 2021 को समझे तो, यह वर्ष सेहत के संबंध में आपको मिश्रित परिणाम देने वाला है। क्योंकि इस दौरान जहां आप कई छोटी-मोटी समस्याओं से परेशान रहेंगे, तो वहीं आपको अपनी किसी पुराने गंभीर समस्या से इस वर्ष अच्छा इलाज मिलने से हमेशा-हमेशा के लिए निजात मिल सकेगी। बावजूद इसके इस समय अपनी दैनिक दिनचर्या में सुधार करते हुए योग और व्यायाम करना, आपके लिए सबसे अधिक फ़ायदेमंद साबित होने वाला है।।

पढ़ें: धनु दैनिक राशिफल

धनु करियर राशिफल 2021

धनु करियर राशिफल 2021 के अनुसार, व्यापार के स्वामी बुध सूर्य देव के साथ मिलकर साल की शुरुआत में आपकी राशि में, बेहद शुभ योग का निर्माण कर रहे हैं। जिसके कारण धनु राशि के जातकों को इस वर्ष, अपने करियर में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। ये समय व्यापारी जातकों के लिए भी शुभ रहेगा। खासतौर से वो जातक जो अपना व्यवसाय ऑनलाइन कर रहे हैं, उन्हें बहुत से शुभ अवसर मिलने की संभावना है।

हालांकि भविष्यकथन 2021 की मानें तो, वर्ष की शुरुआत आपके लिए व्यवसाय और करियर में कुछ उतार-चढ़ाव का कारण बन सकती है। इसलिए आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति और लाभ प्राप्ति में कुछ समस्याएं आने की आशंका है। ग़ौरतलब है कि ये सभी समस्याएं अप्रैल तक ही रहेंगे, उसके बाद आपको पुनः लाभ मिलना फिर से शुरू हो जाएगा। नौकरी पेशा जातकों को भी इस दौरान, भरपूर तरक्की और पदोन्नति मिलने की संभावना रहेगी।

धनु वार्षिक करियर राशिफल 2021, ये संकेत देता है कि अगस्त के महीने में शुक्र देव का कन्या राशि में गोचर होगा, जिसके कारण आपके ऊपर काम का दबाव अतिरिक्त देखा जाएगा। हालांकि आप हर परिस्थिति को संभालने में पूरी तरह समर्थ भी होंगे। कुछ जातकों को अपने व्यापार में कई वरिष्ठ लोगों और विशेषज्ञों का सहयोग मिलेगा। साथ ही जो जातक साझेदारी का व्यवसाय करते हैं, उनके लिए 6 अप्रैल को होने वाले गुरु बृहस्पति के गोचर के बाद, बड़ी सफलता प्राप्त होने के योग बनेंगे।

यदि आप ज़मीन या भूमि से संबंधित व्यापार करते हैं तो, आपको शुरुआत से ही सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सही विचार और पूछताछ के बाद ही, अपने पैसे का निवेश करना आपके लिए अच्छा रहेगा, अन्यथा आपको कोई बड़ी हानि या नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

धनु आर्थिक राशिफल 2021

धनु आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार, धन और समृद्धि के स्वामी सूर्य का वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में होना, आपको धन की कमी नहीं होने देगा। इसलिए धनु राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिए यह वर्ष बेहद अनुकूल रहने वाला है। कुंडली के द्वादश भाव में शुक्र और केतु की युति भी, आपकी आर्थिक स्थिति के लिए मजबूती का मुख्य कारण बनेगी। क्योंकि इससे व्यापारी और नौकरीपेशा दोनों ही जातकों को, अपार धन लाभ हो सकेगा।

धनु भविष्यकथन 2021 की माने तो जनवरी, मई, जून, अगस्त, सितंबर और दिसंबर के महीने आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से, आपके लिए बेहद शुभ रहने वाले हैं। साथ ही धन और परिवार के दूसरे भाव में गुरु बृहस्पति और शनि की युति, आपको निरंतर धन लाभ होने में मदद करेगी। इससे आप अपने धन को संचय करने में भी सक्षम होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और आपको अपने जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक तंगी से निजात भी मिल सकेगी।

धनु राशिफल 2021, आपके आभूषण और सुख-सुविधा में वृद्धि लेकर आएगा। साथ ही ये समय आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त करने के संकेत भी दे रहा है। इस दौरान घर-परिवार में किसी मांगलिक या शुभ कार्यक्रम पर, आप अपना धन खर्च करते भी दिखाई देंगे। हालांकि आपको इस साल हर प्रकार का निवेश करने से सावधान रहना होगा, इसलिए किसी भी जोखिम वाले निवेश से इस समय आपको दूरी बनाकर रखने की सलाह दी जाती है।

रियल स्टेट, आदि से जुड़े जातकों को ये वर्ष अच्छा मुनाफ़ा अर्जित करने में सफलता देगा। आप में से कुछ जातक अपने सपनों का घर, ज़मीन या वाहन की खरीदारी भी कर सकते है। क्योंकि साल का अंत आर्थिक जीवन के लिहाज़ से, ज्यादातर जातकों के लिए सकारात्मक संतुलन लेकर आ रहा है।

धनु शिक्षा राशिफल 2021

धनु शिक्षा राशिफल 2021 के अनुसार, ये वर्ष शुभ परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि इस दौरान शिक्षा के स्वामी की उपस्थिति अपने स्वंय के भाव में होगी, जो इस बात की ओर इशारा करती है कि इस वर्ष आप अपनी शिक्षा में बिना किसी बाधा के सफलतापूर्वक आगे बढ़ते हुए, इच्छानुसार अंक प्राप्त कर सकेंगे।

धनु राशिफल 2021 की माने तो, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी ये वर्ष उत्तम रहेगा। इसके साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो, आपके लिए जनवरी, अप्रैल से मई और फिर सितंबर का महीना सबसे अधिक अनुकूल सिद्ध होंगे। क्योंकि इस दौरान आपको हर विषय को सही तरीके से समझने में, कोई ख़ासा कठिनाई नहीं आएगी।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार भविष्यकथन 2021 यह संकेत भी देता है कि, अध्ययन के उद्देश्य से विदेश जाने के इच्छुक छात्रों का सपना इस वर्ष दिसंबर और सितंबर के महीने में पूरा होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान कई शुभ ग्रहों की स्थिति से आपको लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे, जिससे आपको विदेशी कॉलेज या स्कूल में दाख़िला लेने में मदद मिलेगी।

इस वर्ष आपकी राशि के छठे भाव में उपस्थित राहु के कारण, आपको करियर और प्रतियोगी परीक्षा में काफी शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी। जिसके चलते आप प्रतियोगी परीक्षा में अपार सफलता प्राप्त कर सकेंगे। यदि आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं तो भी, ये समय आपके लिए बेहद अनुकूल है। साथ ही वो छात्र जो इलेक्ट्रॉनिक या हार्डवेयर व्यवसाय से जुड़े हैं, उन्हें अपने करियर में इस दौरान शुभ परिणाम मिलेंगे।

धनु राशि के छात्रों को इस साल अपने दुश्मनों और प्रतियोगियों पर, विजय प्राप्त करने में मदद मिलेगी। हालांकि फरवरी और मार्च के महीने में ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति के कारण, कुछ जातकों का ध्यान अपनी शिक्षा से भ्रमित हो सकता है। ऐसे में आपको इस समय सबसे अधिक खुद को अपनी शिक्षा के प्रति, केंद्रित रखने की सलाह दी जाती है।

निःशुल्क हिंदी कुंडली सॉफ्टवेयर से घर बैठे प्राप्त करें, 50+ पन्नों की अपनी कुंडली।

धनु पारिवारिक राशिफल 2021

धनु पारिवारिक राशिफल 2021 के अनुसार, धनु राशि के जातकों के लिए ये वर्ष परिवार के लिहाज से ख़ासा अनुकूल परिणाम लेकर आ रहा है। इस वर्ष कुंडली के दूसरे भाव में शनि देव की उपस्थिति और उनका इस दौरान आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि करना, आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त होने के योग बनाएगा।

हालांकि वार्षिक राशिफल 2021 ये भी दर्शा रहा है कि, दूसरे भाव में शनि का गोचर होने से आपको अपने अहंकार को अलग रखते हुए, अपनी वाणी में संयम लाने की ओर अधिक प्रयास करने होंगे। इस दौरान अपने परिवार का सहयोग करना भी, आपको पारिवारिक शांति बनाए रखने और उससे अच्छे परिणाम प्राप्त करने में मददगार सिद्ध होगा।

परिवार के सदस्यों का भाईचारा और एक दूसरे के प्रति उनका समर्पण, पारिवारिक शांति और खुशहाली को सुनिश्चित करेगा। हालांकि धनु राशि पारिवारिक जीवन 2021 के अनुसार, आपको अपनी मां की स्वास्थ्य पर ध्यान देने की भी इस समय सबसे अधिक आवश्यकता रहेगी।

आपके छठे भाव में छाया ग्रह राहु का प्रभाव, आपको अपने दुश्मनों और विरोधियों को परास्त करने में मदद करेगा। जिससे आपकी सामाजिक स्थिति भी बेहतर हो सकेगी। वर्ष की शुरुआत पारिवारिक जीवन के लिहाज से सबसे अधिक अनुकूल रहेगी, क्योंकि इस दौरान दूसरे भाव में शनि और बृहस्पति की युति, आपके कुटुंब में शांति और समृद्धि लेकर आने वाली है। इसके अलावा घर-परिवार में शादी या संतन के जन्म के माध्यम से भी, इस वर्ष किसी नए सदस्य का आगमन संभव है।

धनु वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

भविष्यफल 2021 के अनुसार, धनु राशि के जातकों को इस साल अपने वैवाहिक जीवन में अत्यंत अनुकूल परिणाम मिलेंगे। आपके जीवनसाथी और साझेदारी के स्वामी गुरु बृहस्पति का इस दौरान सूर्य देव के साथ कुंडली के प्रथम यानी लग्न भाव में होना, साथ ही आपके सप्तम भाव (जो वैवाहिक जीवन का भाव होता है) उसको दृष्टि करना, यह संकेत देता है कि इस दौरान आपका दांपत्य जीवन सहजता के साथ आगे बढ़ता दिखाई देगा। हालांकि आपको अपने साथी के साथ, किसी भी तरह के विवाद को आगे बढ़ाने से बचना होगा।

धनु वैवाहिक राशिफल 2021 दर्शा रहा है कि, मार्च के महीने में आपको अपने परिवार के साथ किसी छुट्टी या पिकनिक पर जाने का अवसर मिलेगा। हालांकि ये यात्रा छोटी दूरी की यात्रा होगी, जिस दौरान आपको अपने जीवनसाथी के करीब आने में सफलता मिल सकेगी। ऐसे में अगर आप अपने साथी से किसी बात को साझा करना चाहते हैं या उनसे कोई सलाह लेना चाहते हैं तो, उसके लिए ये समय सबसे अधिक अनुकूल रहने वाला है।

फिर मार्च के बाद अप्रैल और मई के महीने में, आपके और साथी के रिश्ते में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति आने के योग बन रहे हैं। क्योंकि इस दौरान आपका सातवाँ भाव सबसे अधिक प्रभावित होगा, ऐसे में आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है।

धनु राशि की संतान के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। वो दांपत्य जातक जो इस वर्ष अपने परिवार में वृद्धि कर संतान प्राप्ति के इच्छुक हैं, उन्हें धनु राशिफल 2021 के अनुसार संतान प्राप्ति होने में सफलता मिलने के प्रबल योग बन रहे हैं। हालांकि यदि आप पहली बार गर्भधारण कर रहे हैं तो, आपको अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन बावजूद इसके उन्हें इस समय ये बात समझने की आवश्यकता होगी कि, सब्र का फल अत्यंत अच्छा होता है। इसके अलावा इस वर्ष का मध्य भाग दांपत्य जातकों की संतान की शिक्षा के संबंध में, कुछ अच्छा समाचार लेकर आएगा।

धनु प्रेम राशिफल 2021

वैदिक ज्योतिष पर आधारित धनु राशिफल 2021 के अनुसार, आने वाला नया वर्ष प्रेमियों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इस समय आपको अपने अच्छे प्रेम संबंध स्थापित करने के लिए, कई शुभ अवसरों की प्राप्ति होगी। हालांकि इस समय आप अत्यधिक भावुक और संवेदनशील होंगे।

कई प्रेमी जातक फरवरी के महीने में प्रियतम संग, कुछ समय के लिए छुट्टी पर जाने का प्लान भी कर सकते हैं। इस यात्रा के दौरान आप दोनों को बातचीत से, अपने रिश्ते में आ रही हर ग़लतफहमी को हल करने में मदद मिलेगी।

धनु प्रेम राशिफल 2021 की शुरुआत में, आपके पंचम भाव में लाल ग्रह मंगल की उपस्थिति कई प्रेमी जातकों के जीवन में विवाद की स्थिति को जन्म दे सकती है। क्योंकि मार्च का महीना प्रेमी संग आपके रिश्ते में कुछ खटास लेकर आएगा, इसलिए आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने और प्रियतम से बातचीत करते समय, अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करने की सलाह दी जाती है। हालांकि अप्रैल, जुलाई और सितंबर का महीना, धनु राशि के प्रेम संबंधों के लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होगा।

एस्ट्रोसेज वार्ता : अब घर बैठे कभी भी करें, सीधा ज्योतिषाचार्यों से फ़ोन पर बात।

धनु स्वास्थ्य राशिफल 2021

धनु स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, धनु राशि के जातकों की सेहत के लिहाज से यह वर्ष बेहद अनुकूल रहेगा। बुध और सूर्य देव की युति शुरुआत में आपकी राशि के प्रथम भाव में होने से, आपको किसी भी प्रकार की कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। जिसके कारण आप बिना किसी मानसिक तनाव के कार्यक्षेत्र पर, आराम से काम कर सकेंगे। हालांकि यदि आप पेट और ह्रदय की किसी समस्या से पीड़ित हैं तो, इस वर्ष आपको तत्काल उपचार करने की जरूरत होगी।

इसके अलावा धनु वार्षिक स्वास्थ्य राशिफल 2021 में, आपके द्वादश भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति भी आपको इस वर्ष बुख़ार, फोड़े-फुंसी, खांसी, जैसी छोटी-मोटी कुछ समस्याएं दे सकती है। आप इस दौरान खुली और स्वच्छ हवा-पानी में बदलाव करते हुए, किसी प्रकार की सुंदर स्थल की यात्रा पर जाने का प्लान भी कर सकते हैं। साथ ही आपको इस दौरान नया संतुलित आहार अपनाने की भी, सलाह दी जाती है।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

धनु राशिफल 2021 के अनुसार, ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति से पता चलता है कि वर्ष की शुरुआत धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए बहुत शुभ साबित होगी। परंतु 6 अप्रैल के बाद, आपके नवम भाव में बृहस्पति की दृष्टि के कारण, आपको प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य देने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप निम्नलिखित उपाय करके भी, इस वर्ष को अपने लिए बेहतर बना सकते हैं:

  • अपने घर में “श्री यंत्र” की स्थापना करें, और उसके सामने घी का एक दीपक जलाएं।
  • प्रतिदिन “ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मी नमः” मंत्र का जाप करें।
  • मानसिक शांति के लिए, अखण्ड रामायण पाठ, माता का जागरण या किसी भी हवन, आदि जैसे धार्मिक समारोहों का आयोजन करें।
  • इस वर्ष शुभ परिणाम प्राप्त करने के लिए, अपनी तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी में गुरुवार को दोपहर 12:00 से 1:30 बजे के बीच, सबसे अच्छी गुणवत्ता का पुखराज रत्न पहनें।
  • बेहतर परिणाम प्राप्ति हेतु आपको, हर शनिवार बिना पीपल के पेड़ को छुए जल अर्पित करना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि नव वर्ष 2021, आपके लिए बेहद शुभ साबित हो। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।