Personalized
Horoscope

कन्या राशिफल 2021 भविष्यवाणी

कन्या राशिफल 2021 भविष्यवाणी कन्या राशिफल 2021 वैदिक ज्योतिष ज्योतिष पर आधारित है। यहां जाने कन्या राशि के जातकों का निजी-कृत और सटीक राशिफल 2021।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष कन्या राशि के स्वामी बुध सूर्य के साथ चौथे भाव में स्थित है। ऐसे में कन्या राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बेहद अनुकूल रहने वाला है। इस वर्ष आप कोई भी लंबित कार्य पुनः शुरू करके उसे अंजाम तक पहुंचा सकते हैं। वहीं अगर बात करें पारिवारिक दृष्टिकोण के अनुसार तो इस वर्ष आपको सुख-शांति और समृद्धि प्राप्त होगी। इस साल शनि मकर राशि में पांचवें भाव में बृहस्पति के साथ युति में रहेगा और राहु वृषभ राशि में नौवें घर में रहेगा। अप्रैल के महीने में बृहस्पति कुंभ राशि में छठे घर में प्रवेश करेगा और सितंबर में यह मकर राशि में पांचवें घर में चले जाएगा। नवंबर के मध्य में मार्गी बृहस्पति एक बार फिर कुंभ राशि में छठे घर में प्रवेश कर जाएगा। इसके अलावा मंगल इस वर्ष सामान्य गति में बना रहेगा। ऐसे में अगर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिहाज़ से बात करें तो इस वर्ष के 12 महीने में आप को औसत दर्जे का परिणाम प्राप्त होगा।

इस वर्ष आपको करियर में मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। इसके अलावा जो लोग उच्च शिक्षा के बारे में विचार कर रहे हैं उनके लिए यह साल बेहद ही अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। छात्र जातकों के लिए साल की शुरुआत काफी शुभ रहने वाली है। नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को 6 अप्रैल के बाद इस संदर्भ में शुभ परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। इसके अलावा आर्थिक दृष्टिकोण से भी बात करें तो इस साल के 12 महीने कन्या राशि के जातकों के लिए अनुकूल साबित होने वाले हैं। कन्या वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष आपके वित्त में निरंतरता देखने को मिलेगी क्योंकि बृहस्पति और शनि का आपके एकादश भाव पर संयुक्त संयुक्त पहलू है। इसके अलावा आपके मुनाफ़े का जो भी स्त्रोत है उनमें स्थिरता आएगी। साथ ही आपके बच्चों द्वारा की गई प्रगति से भी आपको लाभ मिलेगा। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं या सट्टा कारोबार में पैसे लगाते हैं तो इस दौरान आप अच्छा मुनाफ़ा कमाएंगे। हालांकि जैसे-जैसे समय बढ़ेगा आपको कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है। विशेष तौर से अप्रैल 2021 के बाद।

इस साल तनाव का कोई नया रूप आपको परेशान कर सकता है। धैर्य और संयम से काम ले और कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेने से पहले उसे अच्छी तरह से सुनिश्चित कर लें। इसके अलावा आपको अपने जीवन और अपने करियर में कुछ असामान्य तनाव का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इस तरह आपको जीवन शैली को समझने के लिए उचित सबक मिलेगा और इससे आप केवल अनुभव ही प्राप्त करेंगे। इस दौरान आप कुछ समझदार फैसले ले सकते हैं। इसके अलावा शनि और बृहस्पति का पांचवें घर पर संयुक्त पहलू इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि कन्या राशिफल 2021 के अनुसार इस राशि के विवाहित जोड़ों के जीवन में कोई नन्हा मेहमान दस्तक दे सकता है।

इस वर्ष सभी महीनों की शुरुआत आपकी संतान के लिए काफी अनुकूल रहने वाली है। आपके बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या संस्थान में दाख़िला मिलने की प्रबल संभावना है। इसके अलावा यदि आपके बच्चों की शादी की उम्र हो चुकी है तो इस दौरान उनकी शादी भी हो सकती है। ग्रहों का गोचर आपके दूसरे बच्चे की कमाई और करियर के लिहाज से बेहद शुभ संकेत प्रदान कर रहा है। इसके साथ ही 12 महीनों की शुरुआत स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहद ही अनुकूल रहने वाली है। इस दौरान आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ सेहत का वरदान प्राप्त होगा और आपके लग्न भाव पर बृहस्पति का पहलू आपको के कारण इस वर्ष भर आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। अप्रैल के महीने से मध्य सितंबर तक बृहस्पति का छठे भाव में गोचर होगा। ऐसे में इस अवधि के दौरान आपका स्वास्थ्य थोड़ा बिगड़ सकता है और आप अप्रत्याशित रूप से बीमार भी पड़ सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि सुबह जल्दी उठकर कसरत, योग, ध्यान इत्यादि करें। मध्य सितंबर के बाद एक बार फिर आपका समय स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद ही अनुकूल रहने वाला है।

यहाँ पढ़ें कन्या दैनिक राशिफल

कन्या करियर राशिफल 2021

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष करियर के लिहाज़ से कन्या राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। पंचम भाव में शनि और बृहस्पति की स्थिति आपके व्यापार और व्यवसाय में कुछ उथल पुथल या परेशानियां ला सकती है, लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे चीजों में सुधार होगा और वापस सब कुछ पटरी पर आ जाएगा। यह वर्ष उन जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा जो आयात-निर्यात के कारोबार से संबंध रखते हैं। इसके अलावा सूर्य और बुध की युति चतुर्थ भाव में होने से पेशे में उन्नति हासिल होगी। कन्या राशि के जो जातक विदेश जाना चाहते हैं उन्हें जनवरी से लेकर जुलाई तक के महीने में इस संदर्भ में शुभ परिणाम हासिल होने की प्रबल संभावना है। मई के मध्य में मंगल के गोचर के प्रभाव से चीजें आपके अनुसार हो सकती है। हालांकि इस दौरान आप चीजों को जल्दी खत्म करने के लिए जल्दबाजी दिखा सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि, आपको धैर्य से काम लेना चाहिए और कोई भी निर्णय लेने से पहले बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा अगर इस वर्ष के भाग्यशाली महीनों की बात करें तो जनवरी-मार्च और मई के महीने कन्या राशि के जातकों के लिए बेहद ही भाग्यशाली साबित होंगे। इस दौरान आपको पदोन्नति या नौकरी में स्थानांतरण भी मिल सकता है। वर्ष के मध्य तक आप खुद के अंदर ऊर्जा का एक ऐसा नया प्रभाव महसूस कर सकते हैं जो आपके कौशल को बढ़ाने और आपको नई चीजों को सीखने में आपकी रूचि बढ़ाने में मददगार साबित होगा इसके बाद साल का अगला भाग ग्रहों और नक्षत्रों के सकारात्मक मौजूदगी के कारण आपके लिए अनुकूल साबित होगा, क्योंकि इस दौरान आपको कुछ नए अवसर और आपके करियर और व्यवसाय में वृद्धि और विकास के प्रबल आसार बनते नजर आ रहे हैं।

कन्या आर्थिक राशिफल 2021

कन्या आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार यह साल कन्या राशि के जातकों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। वित्त का स्वामी शुक्र केतु के साथ तीसरे घर में युति में है जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि इस दौरान आर्थिक पक्ष के लिहाज से आप की स्थिति में सुधार होगा। शुक्र और केतु की मौजूदगी आपके जीवन में आय के कई नए स्रोत लेकर आएगी। जनवरी और फरवरी के महीने के दौरान आठवें घर में मंगल की स्थिति के चलते आपको अपने जीवन में गुप्त स्रोतों से धन कमाने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इसके अलावा वृषभ राशि में नौवें भाव में राहु की स्थिति होने से आपको अचानक धन लाभ होगा जिससे कुल मिलाकर आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी।

व्यवसाय विस्तार के लिए विदेश जाने के अवसर आपके लिए बेहतर परिणाम लेकर आएँगे। इस पूरे वर्ष आपका दूसरा घर बेहद ही मजबूत स्थिति में है और साथ ही लाभकारी बृहस्पति के पहलू में जो इस बात को इंगित करता है आर्थिक पक्ष के लिहाज से इस वर्ष आपको समृद्धि और प्रचुरता हासिल होगी। सितंबर के बाद आपके आपका वित्त का दूसरा घर बेहद ही मज़बूत हो जाएगा। इसके बाद अप्रैल से सितंबर के महीने में जब बृहस्पति आपके छठे भाव में होगा इस दौरान आपके ख़र्चों में इज़ाफा होने की भी आशंका है। इस वर्ष सूर्य के चतुर्थ भाव में होने के चलते आप के ख़र्चों में वृद्धि होगी। नतीजा यह होगा कि इस वर्ष आप कोई नया वाहन, कोई घर या अपने सुख सुविधा की कोई भी चीज पर पैसा खर्च कर सकते हैं। ध्यान रखने वाली बात यह है कि कन्या राशि के जो जातक इस साल घर खरीदने की योजना बना रहे हैं उन्हें कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी सौदे या डील पर साइन या हस्ताक्षर करने से पहले उसे अच्छी तरह से पढ़ कर जांच समझ ले और तभी बात आगे बढ़ाएं। साथ ही सलाह भी दी जाती है कि अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखें और उन पर उचित ध्यान बनाए रखें फ़िज़ूलखर्ची ना करें।

कन्या शिक्षा राशिफल 2021

कन्या शिक्षा राशिफल 2021 के अनुसार, यह वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। शिक्षा के स्वामी शनि बृहस्पति के साथ युति में अपनी ही राशि में मौजूद है। यह बात इस तरफ इशारा करती है कि यह वर्ष निश्चित रूप से उन छात्रों के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा जो उच्च शिक्षा हासिल करने के बारे में विचार कर रहे हैं। इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में उन्हें काफी सुनहरे और शानदार अवसर मिलने की उम्मीद है, लेकिन यह सब आपको केवल कठिन परिश्रम और मेहनत से ही मिलेगा। इसके अलावा इस राशि के जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ कर रहे हैं उन्हें भी इस वर्ष सफलता मिलने की संभावना है। इसके अलावा पूरे वर्ष में पांचवें घर में शनि की स्थिति होने के कारण अगर छात्र जातक पढ़ाई में कड़ी मेहनत नहीं करते हैं तो आपके जीवन में देरी और कठिनाइयाँ आ सकती है। इस राशि के जो छात्र जातक राजनीति या समाज सेवा के क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए यह वर्ष बेहद ही अनुकूल साबित होगा। वहीं दूसरी तरफ सूचना, प्रौद्योगिकी की पढ़ाई करने वाले छात्र जातकों को इस वर्ष सफलता मिलने के आसार हैं।

नाम के अनुसार कुंडली मिलान करें और देखें कितनी ख़ास है आपकी जोड़ी !

कन्या पारिवारिक राशिफल 2021

कन्या राशि के विवाह और संतान राशिफल 2021 के अनुसार बात करें तो, यह वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा। आपके विवाहित जीवन के स्वामी बृहस्पति पांचवें घर में स्थित हैं इसलिए इस वर्ष आप अपने जीवन साथी के साथ खट्टे-मीठे पलों को जिएंगे और उन का आनंद उठाएंगे। यह वर्ष उन लोगों के लिए भी बेहद शुभ साबित होगा जो शादी करना चाहते हैं और अपने प्रेम जीवन को शादी के बंधन में तब्दील करने का विचार कर रहे हैं। इसके अलावा शादी से जुड़े कोई भी लंबित मामले इस दौरान सुलझ सकते हैं। शादी के लिए अनुकूल समय अक्टूबर तक है इसके बाद वर्ष के अंत तक शादी के लिए कोई उपयुक्त समय नहीं है। इसके अलावा जनवरी से मार्च तक के महीने आपके लिए बेहद ही लाभकारी साबित होंगे और यह समय आपके जीवन का सबसे अच्छा समय बनकर उभरेगा। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अपने जीवन साथी के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताऐं। साल के मध्य में भी आपके वैवाहिक जीवन के लिहाज से आपको अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। हालांकि इस साल के अंत में आपके वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती है। हालांकि ऐसा कुछ नहीं है कि इस वर्ष आप को बहुत नुकसान होगा। ऐसे में आप निश्चिंत रह सकते हैं। इसके अलावा यह वर्ष उन कन्या राशि के जातकों के लिए शुभ होगा जो परिवार को आगे बढ़ाने का विचार कर रहे हैं, क्योंकि अब तक उनके रास्ते में जो भी बाधा आ रही थी या अगर कोई भी समस्या बच्चे के जन्म में देरी का कारण बन रही थी तो वह अब हल हो जाएगी। हां लेकिन अगर बच्चों से संबंधित कोई परेशानी है तो, उसे समझने का प्रयास करें और उनके दोस्त बनकर उनसे बात करें। बच्चों के भाग्य और समृद्धि के लिहाज से जनवरी-फरवरी, मई और अक्टूबर के महीने बेहद अनुकूल साबित होंगे।

कन्या वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

कन्या राशि के पारिवारिक जीवन 2021 के राशिफल के अनुसार बात करें तो, इस साल आपको संतोषजनक परिणाम ही हासिल होंगे, क्योंकि आपके पारिवारिक जीवन में कुछ कठिनाइयाँ आने की आशंका है। तीसरे भाव में केतु की स्थिति आपके परिवार में टकराव की वजह बनेगी। हालांकि भाई-बहन अपने बीच के मतभेद को सुलझाने की पूरी कोशिश करेंगे। स्थिति धीरे-धीरे बदतर हो सकती है और आपको अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पैतृक संपत्ति को लेकर वाद-विवाद या लड़ाई हो सकती है। कन्या राशिफल 2021 के अनुसार चौथे भाव में सूर्य की स्थिति के कारण आपके अंदर अहंकार भर सकता है और साथ ही आप किसी भी मामले को लेकर बेहद ही आत्मविश्वासी हो जाएंगे, इसलिए आपको पहले से ही सलाह दी जाती है कि बातचीत करते समय अपने शब्दों को सावधानी से चुने। जैसे-जैसे समय बीतेगा और आप नए लोगों से मिलेंगे इससे आपके सामाजिक दायरे में बढ़ोतरी होगी और यह आपके जीवन में सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। कार्यस्थल पर अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते आप अपने परिवार के लोगों और दोस्तों के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाएंगे। हालांकि ऐसे समय में भी आपको अपने माता-पिता और जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा जो आपकी जीवन में आपकी सफलता के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा।

कन्या प्रेम राशिफल 2021

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे, क्योंकि शनि बृहस्पति के साथ युति में पांचवें घर में स्थित है। जहां तक बात आपके प्रेम जीवन की है तो इस दौरान आप कुछ असमंजस की स्थिति में रहने वाले हैं। इस वर्ष आपको अपने और अपने साथी के बीच मतभेद नजर आएँगे। अगर आप अपने झगड़ों गलतफहमियों और लड़ाइयों को संभालते नहीं है तो स्थिति बद से बदतर हो जाएगी। आपके रिश्ते में होने वाली किसी भी समस्या का मुख्य कारण आप दोनों के बीच में चल रही ग़लतफहमी और आप दोनों का गुस्सा है, इसीलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान शांति से रहे और अपने रिश्ते को वापस सही करने के लिए अपने पार्टनर से अच्छे ढंग से बातचीत करें। वहीं फरवरी का महीना आपके जीवन में आपके रिश्ते के लिहाज से कुछ सकारात्मकता लेकर आएगा। इसके अलावा कन्या राशि के सिंगल जातक जो किसी रिश्ते में है उन्हें अपने पार्टनर से अपने दिल की बात शेयर करने की सलाह दी जाती है।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार कन्या राशि के जातक इस वर्ष अपने प्रेमी के साथ शादी के बंधन में भी बंध सकते हैं। इस दौरान आपको अपने प्रेमी के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की बेहद आवश्यकता है। इसके अलावा सलाह दी जाती है कि अपने किसी क़रीबी से सावधान रहें। अन्यथा वह आपके और आपके पार्टनर के बीच के रिश्ते को खराब करने के मकसद से आप दोनों के बीच समस्याएं पैदा कर सकता है। ऐसे में किसी भी स्थिति को समझदारी से संभाले और धैर्य से काम लें। बृहस्पति के पांचवें घर में गोचर के बाद सितंबर के महीने से आपको अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम दिखने लगेंगे। इसके अलावा बात करें अगर इस वर्ष आपके लिए अनुकूल समय की तो, 14 जनवरी से 20 मार्च, फिर 21 मई से 22 जुलाई और 22 सितंबर से 21 नवंबर का समय आपके लिए बेहद ही शुभ और ख़ुशियों भरा रहने वाला है।

एस्ट्रोसेज वार्ता : अब घर बैठे कभी भी करें, सीधा ज्योतिषाचार्यों से फ़ोन पर बात।

कन्या स्वास्थ्य राशिफल 2021

कन्या स्वास्थ राशिफल 2021 के अनुसार, यह वर्ष आपके लिए अच्छे स्वास्थ्य की सौगात लेकर आएगा। चौथे भाव में सूर्य की बुध के साथ युति होने से वर्ष की शुरुआत में आपको अपने स्वास्थ्य के संबंध में शुभ परिणाम हासिल होंगे। इसके अलावा तीसरे घर में केतु की मौजूदगी आपको उचित ऊर्जा प्रदान करेगी और साथ ही अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाए रखने के लिए आपको साहस भी देगी। छठे भाव में बृहस्पति की स्थिति के चलते अप्रैल से सितंबर के बीच में आपको यूरिनरी ट्रैक्ट से संबंधित कोई परेशानी समस्या दे सकती है। इसके अलावा मई 2021 के दौरान त्वचा से संबंधित कोई भी परेशानियों को नज़रअंदाज़ नहीं करने की सलाह दी जाती है। बृहस्पति के छठे भाव में गोचर के फलस्वरूप आपको पेट दर्द, अपच और एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि जंक फूड जितना हो सके इस दौरान खाने से बचें ।आपकी ख़राब जीवन शैली इस समय के दौरान आपके लिए स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी आपके जीवन में ला सकती हैं, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का भरपूर ध्यान देना होगा। विशेष तौर पर अपने पैरों का ध्यान दें। अन्यथा आपको दिक्कत हो सकती है।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार, कन्या जातकों के लिए ये वर्ष आध्यात्मिक काम इत्यादि करने के लिए बेहद शुभ और अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान धार्मिक समारोहों के दौरान आपका झुकाव अधिक रहने वाला है। अपने बड़े-बुजुर्गों की इज़्ज़त करना, शिक्षकों, गुरुओं का सम्मान करना और उनकी सलाह का पालन करना आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा समय-समय पर अपनी इच्छाशक्ति के अनुसार ग़रीबों की मदद करना और दान-इत्यादि करने से आपके भाग्य में उन्नति आएगी।

  • राहु मंत्र का जाप करें और काली वस्तुओं का दान करें। अपने बड़े-बुजुर्गों, गुरुओं का आशीर्वाद लें।
  • बुधवार के दिन अपनी छोटी उंगली में सोने की अंगूठी में सबसे अच्छी गुणवत्ता का पन्ना रत्न पहनना आपके लिए अनुकूल रहेगा।
  • मंगलवार के दिन कुछ कच्ची मूंग दाल (दाल) भिगोएँ और बुधवार को अपने हाथों से गौ माता को खिलाएं। प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करना आपके लिए अनुकूल साबित होगा।

हम आशा करते हैं कि नव वर्ष 2021, आपके लिए बेहद शुभ साबित हो। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।