Personalized
Horoscope

कुंभ राशिफल 2021 - Kumbh Rashifal 2021 in Hindi

कुंभ राशिफल 2021 कुंभ वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, वर्ष की शुरुआत में शनि देव गुरु बृहस्पति के साथ युति करते हुए, आपके द्वादश भाव में उपस्थित होंगे। इसके बाद अप्रैल में गुरु बृहस्पति का गोचर कुंभ राशि में ही यानी आपके प्रथम भाव में होगा। इस दौरान जहाँ छाया ग्रह राहु वृषभ राशि में चतुर्थ भाव में होंगे और वहीं केतु की उपस्थिति भी इस साल भर ,वृश्चिक राशि में दशम भाव में देखने को मिलेगी।

एस्ट्रोसेज वार्ता से दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात

इसके अलावा शुक्र देव साल की शुरुआत में ही, आपके दशम भाव में रहेंगे। ऐसे में ग्रहों की इन स्थितियों के कारण, कुंभ राशि के जातकों को इस वर्ष हर कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए, अतिरिक्त मेहनत और प्रयासों के अलावा अपना अधिक समय देने की ज़रूरत होगी। क्योंकि कई विभिन्न ग्रहों का गोचर इस वर्ष, आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। इस समय आपके स्वभाव में जल्दबाजी देखने को मिलेगी, जिससे आपको कुछ परेशानी संभव है।

कुंभ राशि के लिए वर्ष 2021 की भविष्यवाणी ये संकेत भी देती हैं कि, यह साल बिज़नेस करने वालों के साथ-साथ नौकरीपेशा जातकों के लिए भी, थोड़ा कम अनुकूल रहेगा। क्योंकि आपको व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए, अधिक मेहनत और निरंतर प्रयास करने की ज़रूरत होगी। इस अवधि के दौरान, आपको कोई भी नया बिज़नेस शुरू करने से भी बचने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अभी अपने वर्तमान व्यवसाय को ही सही रणनीति के अनुसार, बहुत ही सुनियोजित तरीके से सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने का प्रयास करते हुए, खुद को अनावश्यक और जोखिम भरे हर प्रकार के निवेश से, पूरी तरह दूर रखें।

कुंभ वार्षिक शिक्षा राशिफल 2021 की माने तो, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए, यह वर्ष उत्तम साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपके छठे भाव पर शनि और गुरु बृहस्पति की एक साथ दृष्टि, आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता देने का कार्य करेगी। आप कुछ अनुभवी लोगों के साथ साझेदारी करके और उनका सहयोग प्राप्त करके भी, अपनी कार्यशैली या क्षमता में सुधार कर सकेंगे।

कुंभ आर्थिक राशिफल 2021 को देखें तो, ये वर्ष आपके लिए आर्थिक नज़रिए से थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपकी नियमित आय के स्रोत बाधित होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको अपना धन संचय करने में असफल मिलेगी। निवेश से जुड़े मामलों के संबंध में भी, आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इस समय जोखिम भरे किसी भी निवेश में अपना पैसा लगाने से बचें। अन्यथा ऐसा करना आपके लिए, नुकसान भरा सिद्ध हो सकता है।

पारिवारिक जीवन की बात करें तो, कुंभ राशिफल 2021 आपको अपने पारिवारिक जीवन में मिश्रित परिणाम देगा। साल की शुरुआत में, कार्यस्थल पर अतिरिक्त कार्य का बोझ होने से, आप अपने परिवार के सदस्यों को पर्याप्त समय देने में असफल रहेंगे। इसके साथ ही शनि देव की दृष्टि का प्रभाव भी, आपके पारिवारिक वातावरण में थोड़ी परेशानी उत्पन्न कर सकता है। जिसके कारण आप घर-परिवार को लेकर अलग-अलग धारणाएं विकसित करते दिखाई देंगे।

हालांकि, कुंभ राशि की संतान के लिहाज़ से वर्ष 2021, अनुकूल ही फल देने वाला है। इस वर्ष 06 अप्रैल को, गुरु बृहस्पति आपकी ही राशि में गोचर करेंगे, इस दौरान आपकी संतान अपने कार्यक्षेत्र में प्रगति करती दिखाई देगी। यह समय आपके दूसरे बच्चे के लिए, सबसे अधिक बेहतर रहेगा। यदि आपकी संतान विवाह योग्य है तो, इस वर्ष उनके विवाह के भी संकेत मिल रहे हैं।

वैदिक ज्योतिष अनुसार, कुंभ राशि के लिए वर्ष 2021 की भविष्यवाणी, इशारा कर रही है कि वर्ष की शुरुआत में यात्रा करना आपके लिए ख़ासा अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपके लिए विदेशी यात्रा पर जाने के प्रबल योग बनेंगे। क्योंकि गुरु बृहस्पति और शनि एक साथ आपके द्वादश भाव में युति करते हुए, आपके द्वादश भाव को प्रभावित करेंगे। हालांकि 06 अप्रैल, 2021 के बाद, गुरु बृहस्पति का गोचर होने से, उनका आपके नवम भाव को दृष्टि करना, किसी लंबी यात्रा के योग बनाएगा। परंतु इस वर्ष आपको हर यात्रा करते और वाहन चलाते समय, अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

कुल मिलाकर कहें तो, साल 2021 में आपको अपनी सभी समस्याओं से निपटने के दौरान अपने साथी का पूरा सहयोग और प्रेम प्राप्त होगा। इससे आपका मनोबल तो बढ़ेगा ही, साथ ही आपके साहस और पराक्रम में भी वृद्धि होगी। वहीं स्वास्थ्य के लिहाज़ से, यह साल पूर्व के अनुसार थोड़ा कम बेहतर रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति और शनि की युति, आपको सेहत से जुड़ी परेशानी दे सकती हैं। ऐसे में यदि आप पहले से ही किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं तो, इस वर्ष आपको अधिक तनाव मिलने के योग बन रहे हैं। हालांकि, अप्रैल में गुरु बृहस्पति का आपकी ही राशि में होने वाला गोचर सेहत में कुछ सुधार लेकर आएगा, जिसके बाद साल का अंत आपकी सेहत के लिए सबसे अधिक उत्तम सिद्ध होगा।

पढ़ें: कुंभ दैनिक राशिफल

कुंभ करियर राशिफल 2021

कुंभ करियर राशिफल 2021 के अनुसार, कुंभ राशि वाले व्यापारियों और नौकरी पेशा जातकों के लिए ये वर्ष थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। आपको अपने करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए, इस दौरान अतिरिक्त मेहनत और निरंतर प्रयासों करना होगा। ऐसे में इस समय कोई भी नया व्यापार शुरू करने से बचें।

आपके करियर के भाव के स्वामी मंगल है, जो अपने स्वंय के तीसरे भाव में मौजूद है। साथ ही वृश्चिक राशि में शुक्र और केतु की युति दशम भाव में होने से, इस वर्ष आपको कुछ संघर्ष करना पड़ सकता है। जो जातक पहले से नौकरी कर रहे है, उन्हें इच्छानुसार शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। परंतु यदि आप किसी नई नौकरी से जुड़े है तो, आपको इस समय थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी।

कुंभ वार्षिक राशिफल 2021 ये संकेत भी देता है कि, मध्य वर्ष उन जातकों के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा, जो सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं। सूर्य देव जो आपके व्यापार के भाव के स्वामी होते हैं, उनका वर्ष की शुरुआत में आपके लाभ और आय के एकादश भाव में होना, इस साल आपको व्यापार में लाभ देने का कार्य करेगा। लेकिन यह तभी संभव होगा जब आप, इसकी प्राप्ति हेतु अतिरिक्त प्रयास और मेहनत करेंगे। इसके अलावा, इस साल आपको ज्यादा जोखिम वाले निवेश करने से भी, ख़ासा बचने की सलाह दी जाती है।

कुंभ आर्थिक राशिफल 2021

कुंभ वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा। क्योंकि धन के स्वामी गुरु बृहस्पति, इस दौरान आपके द्वादश भाव में होंगे। इसलिए, आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए आपकी निर्भरता, भाग्य के बजाय आपकी कड़ी मेहनत पर अधिक होगी। धन प्राप्ति के स्रोत इस दौरान सबसे अधिक बाधित होंगे, जिसके कारण आप अपना धन संचय करने में पूरी तरह असफल सिद्ध होंगे।

कुंभ आर्थिक राशिफल 2021 ये भी दर्शा रहा है कि, इस वर्ष आपको सबसे अधिक निवेश से जुड़े मामलों से सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। ऐसे में जोखिम भरे किसी भी व्यवसाय में, धन का निवेश न करें। क्योंकि इस साल आपको, अचानक से नुकसान होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि जुलाई और अगस्त के महीने में आर्थिक तंगी में, कुछ सुधार होने की संभावना है। जिसके बाद साल के अंत तक, आपकी आर्थिक स्थिति सबसे बेहतर हो सकेगी।

कुंभ भविष्यकथन 2021 की माने तो, आपके ख़र्चों के स्वामी शनि इस दौरान गुरु बृहस्पति के साथ आपके द्वादश भाव में युति करेंगे। ऐसे में आपको इस साल किसी भी कार्य में अपने प्रयास, ऊर्जा और समय लगाने से पहले, उसके बारे में ठीक से सोच-विचार करने की ज़रूरत होगी।

कुंभ शिक्षा राशिफल 2021

कुंभ राशिफल 2021 के अनुसार, आपके शिक्षा के स्वामी बुध इस वर्ष आपकी राशि के एकादश भाव में सूर्य के साथ युति करते हुए, आपकी राशि में "बुधादित्य योग" का निर्माण करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप, यह वर्ष निश्चित रूप से कुम्भ राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सफलता देगा। प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को, राशि के छठे भाव पर शनि और गुरु बृहस्पति की सीधी दृष्टि, उन्हें शुभ फल देने का कार्य करेगी। इसके बाद जब शनि देव आपके नवम भाव को दृष्टि करेंगे, तब विदेश जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे छात्रों को, लाभ मिलने की संभावना बन सकेगी।

कुंभ शिक्षा राशिफल ये संकेत दे रहा है कि, इस वर्ष जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल के महीने आपके लिए काफी फ़ायदेमंद रहेंगे। वो जातक जो अभी तक बेरोज़गार हैं, उन्हें इस दौरान रोज़गार के शुभ अवसर मिलने की संभावना है। तकनीकी पढ़ाई में अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के लिए, यह वर्ष सामान्य साबित होगा। जबकि मीडिया, सूचना, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला से संबंधित क्षेत्रों से जुड़े छात्रों को, इस वर्ष बेहतर परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं।

वर-वधु का नाम के अनुसार कुंडली मिलान कर जानें, कितनी विशेष है ये जोड़ी !

कुंभ पारिवारिक राशिफल 2021

कुंभ राशिफल 2021 के अनुसार, यह वर्ष पारिवारिक जीवन में आपको मिले-जुले परिणाम देगा। राहु इस वर्ष आपके चतुर्थ भाव में उपस्थित होंगे, जिसके कारण आपको काम के चलते अपने घर से दूर जाना पड़ सकता है। इसके परिणामस्वरूप, आप अपने परिवार को पर्याप्त समय देने में असमर्थ होंगे, और इससे कुछ मतभेद भी उत्पन्न होने की आशंका है। फरवरी के महीने में शुक्र देव का गोचर, आपको महिलाओं के साथ अपने संबंध बेहतर करने के कई अवसर देगा। जिससे आप अपने परिवार की महिलाओं के साथ, अपने मजबूत और बेहतर संबंध विकसित कर सकेंगे।

कुंभ पारिवारिक वार्षिक राशिफल 2021 की माने तो, अप्रैल के महीने में मेष राशि में बुध का होने वाला गोचर, आपके और भाई-बहनों के संबंधों में कुछ तनाव उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनेगा। इसके साथ ही चौथे भाव में मंगल देव का गोचर, आपकी मां के लिए तनाव और चिंता का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको इस दौरान अपने व्यवहार में सुधार करने की ज़रूरत होगी। साथ ही कुंभ भविष्यकथन 2021, ये भी दर्शा रहा है कि सितंबर माह के दौरान, तुला राशि में शुक्र का गोचर होने से आपके घर-परिवार में कुछ शुभ कार्यक्रम का आयोजन संभव है। इस समय आप कई सामाजिक कार्यों में भी, बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते दिखाई देंगे।

पढ़ें: कुम्भ साप्ताहिक राशिफल !

कुंभ वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

कुंभ राशिफल 2021 के अनुसार, कुंभ राशि के शादीशुदा जातकों को इस वर्ष अनुकूल परिणाम मिल सकेंगे। क्योंकि आपकी राशि के वैवाहिक जीवन के भाव के स्वामी सूर्य, इस वर्ष की शुरुआत में बुध के साथ आपके लाभ और आय के एकादश भाव में युति करते हुए, दांपत्य जातकों को शुभ अवसर देने का कार्य करेंगे। जो लोग काफी समय से अपनी शादीशुदा जिंदगी को लेकर चिंतित थे, उनके लिए साल का ये समय भावनात्मक रूप से आपके रिश्ते को मजबूती देगा।

कुंभ वैवाहिक राशिफल की माने तो, नवविवाहित जोड़ों के लिए समय प्यार और सम्मान लेकर आएगा। हालांकि नवंबर और दिसंबर के महीने में, कुछ उथल-पुथल संभव है। परंतु ये विपरीत परिस्थितियाँ ज्यादा समय के लिए नहीं होंगी और जल्द ही आपको हर प्रकार के तनाव से मुक्ति मिल सकेगी। संतान के भाव के स्वामी बुध देव की इस दौरान सूर्य के साथ युति, आपकी संतान को खुशी देने का कार्य करेगी। इस समय दांपत्य जीवन में, किसी नन्हें सदस्य का आगमन भी संभव है।

कुल मिलाकर कहें तो, वैदिक शास्त्र अनुसार कुंभ राशि के लिए 2021 की भविष्यवाणी ये संकेत दे रही है कि, इस वर्ष जनवरी से मार्च का महीना आपके बच्चों के लिए सबसे अधिक शुभ रहने वाला है। हालांकि, आपको अपने सपनों को पूरा करवाने के लिए, उन पर दबाव बनाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

कुंभ प्रेम राशिफल 2021

कुंभ लव राशिफल 2021 के अनुसार, इस राशि के जातकों को प्रेम संबंधों में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि आपके प्रेम और रोमांस के भाव के स्वामी, वर्ष की शुरुआत में ही लाभ और आय के भाव में मौजूद होंगे। जिसके कारण कुंभ राशि के प्रेमी जातकों को, इस समय अपने रिश्ते के प्रति अधिक गंभीर और प्रतिबद्ध होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही कुंभ राशि में गुरु बृहस्पति का गोचर, उनके प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम लाएगा। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होगी।

कुंभ वार्षिक राशिफल 2021 से ये भी ज्ञात होता है कि, वो प्रेमी जातक जो लंबे समय से अपने रिश्ते के प्रति प्रतिबद्ध हैं, उन्हें इस वर्ष प्रेमी संग विवाह के बंधन में बंधने के अवसर मिलेंगे। इस दौरान आपको मन ही मन ज्यादा सोचने की जगह, अपने प्रेमी से संवाद करने की ज़रूरत होगी, तभी आप अपने रिश्ते में शांत वातावरण सुनिश्चित कर सकेंगे। इसके साथ ही अपने प्रेम संबंधों में हर तरह की ग़लतफहमी और नकारात्मकता को भी दूर करने की कोशिश करना, इस समय आपके लिए उचित रहेगा।

एस्ट्रोसेज वार्ता : अब घर बैठे कभी भी करें, सीधा ज्योतिषाचार्यों से फ़ोन पर बात।

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2021

कुंभ राशिफल 2021 के अनुसार, यह वर्ष आपकी सेहत के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। क्योंकि आपके द्वादश भाव में गुरु बृहस्पति और शनि का गोचर, आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दे सकता है। इस कारण कुछ शारीरिक परेशानियों, जैसे: पैरों में दर्द, गैस, एसिडिटी, जोड़ों का दर्द, अपच, सर्दी, खांसी, आदि से भी आपको दो-चार होना पड़ सकता हैं। यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपके लिए ये समय अधिक तनावपूर्ण सिद्ध होगा।

हालांकि इसके बाद, आपके लग्न भाव में गुरु बृहस्पति का गोचर होने के बाद, आपके मन में रचनात्मक विचारों की वृद्धि हो सकेगी। इस समय आप अच्छी दिनचर्या का पालन करते हुए, एक स्वस्थ खान-पान ले सकेंगे।

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2021 ये संकेत भी दे रहा है कि, कुछ जातक इस पूरे ही वर्ष तंत्रिका या पाचन समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। परंतु ये परेशानी भी गंभीर या लंबे समय के लिए, आपके जीवन को प्रभावित नहीं करेंगी। ऐसे में आपको इस पूरे ही वर्ष, अधिक मसालेदार भोजन का परहेज करने की हिदायत दी जाती है। यूँ तो इस वर्ष कई विभिन्न ग्रहों का गोचर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा, लेकिन मंगल देव आपको इस वर्ष उन सभी से सफलतापूर्वक लड़ने में मदद करेंगे।

कुंभ राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

कुंभ वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, साल की शुरुआत में आपका झुकाव धार्मिक कार्यों की ओर बहुत ज्यादा नहीं होगा। क्योंकि ये वो समय होगा, जब आपके द्वादश भाव में गुरु बृहस्पति और शनि की युति होगी, जिस कारण आप धार्मिक कार्यों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे सकेंगे। इस समय ध्यान की कमी या अपनी मानसिक शांति के कारण, आप धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों के प्रति अपना ज्यादा समय देने में असमर्थ रहेंगे। हालांकि, 06 अप्रैल 2021 के बाद, गुरु बृहस्पति का गोचर आपकी ही राशि में यानी आपके प्रथम भाव में होगा और उस समय उनका आपके पंचम भाव को दृष्टि करना, आपके आध्यात्मिक ज्ञान में वृद्धि लाने का मुख्य कारण बनेगा।

कुंभ वार्षिक राशिफल 2021 पर आधारित, हमारे इस लेख में वर्ष 2021 को कुंभ राशि के जातकों के लिए और अधिक सुखी और समृद्ध बनाने के लिए, कुछ ख़ास उपायों को भी बताया जा रहा है। ऐसे में कुम्भ राशि के जातक नीचे दिए गए इन उपायों को अपना कर, आने वाले नव वर्ष को अपने लिए और अधिक अनुकूल बना सकते हैं:

  1. शनिवार के दिन, लोहे से बनी वस्तुओं का दान करें और शनि से जुड़े मंत्र का जप करें।
  2. मंगलवार के दिन, भगवान हनुमान को लाल चोला चढ़ाएं और प्रतिदिन सुबह हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  3. अपने बड़ों या गुरुओं का आशीर्वाद लें।
  4. इस वर्ष अधिक अनुकूल परिणामों की प्राप्ति हेतु, किसी भी शुक्रवार को शुक्र से जुड़ा हीरा रत्न या उत्तम गुणवत्ता वाला ओपल रत्न धारण करें।
  5. ध्यान रहें कि इन रत्नों को चांदी की अंगूठी में, केवल अनामिका उंगली में ही पहनना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि नव वर्ष 2021, आपके लिए बेहद शुभ साबित हो। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।