Personalized
Horoscope

मिथुन वार्षिक राशिफल 2021 - Mithun Varshik Rashifal 2021 in Hindi

मिथुन वार्षिक राशिफल 2021 मिथुन राशिफल 2021 (Mithun Rashifal 2021) के अनुसार, सातवें घर में सूर्य और बुध की युति आपके व्यवसाय और लाभ के लिए शुभ साबित होगी। इस वर्ष की शुरुआत में, सूर्य बुध को अपना शक्तिशाली प्रकाश प्रदान है। यह बात इस तरफ इशारा करती है कि, इस दौरान आपका संचार कौशल बेहतर बनेगा, आपको सरकारी लाभ प्राप्त होगा, साथ ही इस समय के दौरान शिक्षा के लिहाज़ से आपको बेहतर परिणाम हासिल होंगे और साथ ही आपको आपके पिता का भरपूर समर्थन हासिल होगा। पंचमेश/पांचवें घर का स्वामी शुक्र छठे भाव में केतु के साथ स्थित है, जिसके परिणामस्वरूप आपको अपने जीवन में अपने बच्चों से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी तरफ आपके रिश्ते में भी कुछ अवांछित संघर्ष आने की आशंका है। इस साल आप जितना खुद को कलह और लड़ाई से दूर रखेंगे उतना आपके लिए अच्छा साबित होगा। इस वर्ष छठे भाव में केतु का स्थित होना इस राशि के छात्रों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। निरंतर प्रयास और कड़ी मेहनत से उन्हें इस वर्ष सफलता प्राप्त होगी। छात्रों के लिए इस वर्ष सबसे अच्छा महीना सितंबर साबित होगा, क्योंकि इस समय आपको बृहस्पति का आशीर्वाद प्राप्त होगा और भाग्य आपका पूरा साथ देगा।

2021 मिथुन वार्षिक राशिफल के अनुसार, सप्तम भाव में सूर्य की उपस्थिति के चलते आपके जीवनसाथी के स्वभाव में अचानक से अहंकार आ सकता है, जिसकी वजह से आपके रिश्ते में समस्याएं और कड़वाहट अपनी जगह बना सकती हैं। शनि के आपके अष्टम भाव या आठवें भाव में होने के कारण इस दौरान मिथुन राशि के जातकों को पेट से संबंधित कुछ समस्याओं का, जैसे अल्सर या रक्तस्राव/पाइल्स का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर मिथुन राशि के जातकों के स्वास्थ्य राशिफल 2021 के लिहाज से बात करें तो, इस वर्ष आपको अपने खाने-पीने की आदतों का उचित ख्याल रखने का सुझाव दिया जाता है। अपनी दिनचर्या में व्यायाम और सुबह की सैर को अवश्य शामिल करें।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, मिथुन राशि के जातकों के लिए यह साल मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इस साल मिथुन राशि के जातक अपने पुराने मुद्दों और मसलों को खत्म करके नए सिरे से शुरुआत करेंगे। कुंभ राशि में बृहस्पति के गोचर का आपको काफी लाभ प्राप्त होगा, इस गोचर का आपकी राशि मिथुन पर पहलू होने वाला है। वहीं इस साल आपको स्वास्थ्य मोर्चे पर कुछ अच्छे समाचार भी प्राप्त हो सकते हैं। आपके स्वास्थ्य में सुधार आएगा। इस वर्ष आपको अपनी किसी पुरानी या लंबे समय से चली आ रही बीमारी से छुटकारा भी मिल सकता है या उसका सही इलाज होने की संभावना है। किसी से भी क़र्ज़ या क्रेडिट सहायता सिर्फ उतनी ही लें जितनी आपको जरूरत है। धैर्य के साथ काम करें, क्योंकि इस दौरान आपके चल रहे प्रोजेक्ट में किन्ही कारणों की वजह से देरी हो सकती है।

नाम के अनुसार कुंडली मिलान करें और देखें कितनी ख़ास है आपकी जोड़ी !

मिथुन करियर राशिफल 2021

मिथुन राशि के करियर राशिफल 2021 के अनुसार, यह साल आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। बृहस्पति ग्रह वर्ष की शुरुआत में आपके आठवें घर में है और 06 अप्रैल तक शनि के साथ युति में यहीं रहने वाला है। इस साल आपके नौकरी बदलने के योग बन रहे हैं। इस वर्ष आपके कार्यक्षेत्र में काफी सारे सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे, क्योंकि आपको अपने सहयोगियों की मदद से इस दौरान कई अवसर प्राप्त होने की संभावना है। हालांकि कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, ट्यूशन और सौंदर्य प्रसाधन आदि से संबंधित काम करने वालों के लिए यह समय थोड़ा कठिन रहने वाला है। वहीं इसके विपरीत जो लोग स्वास्थ्य क्षेत्र, धातु या प्रकाशन से संबंधित काम करते हैं उन्हें अप्रैल से लेकर सितंबर के महीने में काफी सफलता हासिल होगी, क्योंकि इस दौरान आपको आपके भाग्य का भरपूर साथ मिलने वाला है।

इसके अलावा आपको पदोन्नति भी मिलने की संभावना है। आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। पेशेवर जातकों के लिए सितंबर से लेकर नवंबर तक का महीना थोड़ा प्रतिकूल साबित हो सकता है, इसीलिए आपको इस समय के दौरान अत्यधिक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। अन्यथा आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। मिथुन राशि के जो जातक साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं उन्हें इस दौरान सावधान रहना होगा, लेकिन अगर आप अपने जीवन-साथी के नाम पर कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इस वर्ष आपको अपार सफलता प्राप्त होगी। इसके अलावा मिथुन राशि के जो जातक अभी नौकरी की तलाश में है या साल की शुरुआत में नौकरी बदलने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें इस दौरान अच्छे नतीजे हासिल करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

मिथुन आर्थिक राशिफल 2021

मिथुन आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार, इस साल आठवें घर में शनि और बृहस्पति की युति के कारण आपका वित्तीय जीवन औसत रहेगा। अगर आप पारिवारिक व्यवसाय या फैमिली बिज़नेस से जुड़े हैं तो 06 अप्रैल को नवम भाव में बृहस्पति का गोचर से आपको मुनाफ़ा हासिल होगा। इस साल के आपके लिए शुभ महीना महीने जनवरी महीने के अंतिम कुछ दिन, फरवरी और मार्च होने वाले हैं। यदि आप रोजाना सुबह सूर्य भगवान की पूजा करना शुरू कर दें तो निश्चित रूप से आपको इस वर्ष अपने जीवन में धन संबंधी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस पूरे वर्ष शनि आप के आठवें घर में स्थित रहेगा जिसके परिणाम स्वरूप आपको धन की हानि हो सकती है, इसलिए कोई भी लेन-देन करते समय अत्यधिक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि बृहस्पति और शनि के गोचर के चलते आपको आर्थिक नुकसान होने की प्रबल आशंका है। हालाँकि एक बार जब कुंभ राशि में बृहस्पति का गोचर हो जाएगा तब आप की स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है।

चूंकि इस वर्ष मंगल ग्रह के घर में शुक्र स्थित है, इसलिए वर्ष 2021आर्थिक भविष्यफल के अनुसार, इस वर्ष में आपको अपने ख़र्चों पर ध्यान देने की बेहद आवश्यकता है। इस वर्ष पैसा कमाना तो आपके लिए आसान होगा लेकिन बेकार की चीजों पर खर्च करना आपके लिए समस्या का सबब बन सकता है, इसलिए अपने ख़र्चों पर ध्यान रखें। इस वर्ष बच्चों की शिक्षा और सुख सुविधाओं की चीजों पर आप ख़र्चा कर सकते हैं।

मिथुन शिक्षा राशिफल 2021

मिथुन राशि के शिक्षा राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा का शासक माने जाने वाला शुक्र ग्रह आपकी ही मिथुन राशि में छठे घर में स्थित है, ऐसे में शुक्र के प्रभाव से इस वर्ष शिक्षा के लिहाज से आपको मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। मेडिकल की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को इस वर्ष सफलता मिलने की संभावना है। इसके अलावा जो छात्र विदेश जाकर मेडिकल की पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं उन्हें इस वर्ष निश्चित रूप से अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। शनि के आपके अष्टम भाव में स्थित होने के कारण आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए ढेरों प्रयास और कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता होगी।

वर्ष की शुरुआत में यदि मिथुन राशि के जातक प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेते हैं तो, सफलता पाने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि आप उच्च शिक्षा के लिए किसी अच्छे संस्थान में दाख़िला लेना चाहते हैं तो 6 अप्रैल के बाद आपको इस संबंध में शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

मिथुन पारिवारिक राशिफल 2021

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, पारिवारिक लिहाज से इस साल की शुरुआत आपके लिए काफी अनुकूल रहने वाली है। जैसा कि बृहस्पति और शनि आप के आठवें घर में स्थित होकर दूसरे घर पर संयुक्त पहलू बनाए हुए हैं, ऐसे में इसके परिणाम स्वरूप आपके परिवार में इस दौरान शांतिपूर्ण वातावरण रहना रहने वाला है। इस समय के दौरान आपके घर में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है। इसके अलावा अपने बच्चों के संदर्भ में इस दौरान आपको कुछ चिंताओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

6 अप्रैल के बाद आपकी सामाजिक स्थिति में बढ़ोतरी देखी जाएगी। यह समय आपके भाइयों के लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है साथ ही इस दौरान आप अपार प्रसिद्धि हासिल करेंगे। हालांकि बृहस्पति के गोचर के बाद सामाजिक गतिविधियों के लिहाज से आपको कम समर्थन की आवश्यकता होगी। इस दौरान वह असहयोगात्मक साबित होंगे। हालांकि आपको धैर्य बनाए रखने और शांति से काम लेने की आवश्यकता है।

यहाँ पढ़ें: मिथुन दैनिक राशिफल

मिथुन वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

मिथुन राशि के जातकों के वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, वैवाहिक जीवन के स्वामी बृहस्पति शनि के साथ युति में शनि के ही आठवें घर में स्थित हैं जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष आपके जीवन पर दूसरों का ज्यादा प्रभाव पड़ने की संभावना है।

इस दौरान आप अपने पार्टनर के साथ समय व्यतीत करने, आपस में स्नेह और प्यार और अपने संबंध को मजबूत करेंगे और जीवन-साथी के साथ खुशनुमा पल व्यतीत करेंगे। यह समय आपके लिए अतीत के किसी बात को भुलाने या उससे बाहर निकलने और साथ ही भावनात्मक तौर पर किसी बड़े परिवर्तन का दौर साबित हो सकता है जो आपके जीवन के सकारात्मक रूप को बल देने का काम करेगा। मई 28-जून 22 के दौरान प्रथम भाव में मिथुन राशि में शुक्र का गोचर होगा। इस दौरान आप अपने प्यार की भावनाओं को अपने पार्टनर से व्यक्त करेंगे साथ ही उनके साथ खूबसूरत और प्यार भरे लम्हों का आनंद उठाएंगे।

मिथुन प्रेम राशिफल 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत विशेष तौर पर आपके संतान पक्ष के लिए अनुकूल नहीं साबित होगी। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखें और उन्हें किसी भी तरह की मानसिक परेशानी से दूर रखें। इस दौरान शुक्र केतु के साथ युति बना रहा है जिसके परिणाम स्वरूप साल के कुछ महीनों के दौरान आपको निराशा उठानी पड़ सकती है, लेकिन साल के मध्य में शुक्र के गोचर के साथ ही चीजें वापस पटरी पर आ जाएंगी और बेहतर होना शुरू हो जाएंगी। कोशिश करें कि युवाओं के साथ ज़्यादा सख़्ती से पेश ना आएं, क्योंकि ऐसा करना उन्हें और ज्यादा परेशान या उनके जीवन में उठापटक की वजह बन सकता है। ऐसे मैं आपको सलाह दी जाती है कि युवाओं के साथ बातचीत करते समय आप अपने व्यवहार में विनम्रता लाएं और उनके साथ दोस्ताना व्यवहार करें। इसके अलावा यह वर्ष आपके बच्चों के लिए भी अनुकूल साबित होगा। जिन लोगों की हाल ही में शादी हुई है उनके जीवन में कोई नन्हा मेहमान दस्तक दे सकता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो बच्चों के लिहाज़ से यह साल बेहद उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है।

मिथुन प्रेम राशिफल 2021

मिथुन राशि के जातकों के वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, प्यार और रोमांस के स्वामी का वृश्चिक राशि में छठे भाव में होना और केतु के साथ युति बनाने से इस दौरान आपकी रिश्ते में काफी सारे उतार-चढ़ाव आने की आशंका है। हालाँकि आपको सलाह यही दी जाती है कि अपने साथी पर विश्वास बनाए रखें।

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत में मंगल आपकी राशि के पांचवें घर को पहलू दे रहा होगा, जिसके परिणाम स्वरूप आपके प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं आने की आशंका है। इस अवधि में अनावश्यक रूप से बातचीत करने से जितना हो सके बचें, और अगर कोई भी ग़लतफहमी है तो उसका साथ में मिलकर हल निकाले। इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने विचारों या अपनी भावनाओं को अपने किसी दोस्त या किसी विश्वसनीय इंसान के साथ शेयर कर सकते हैं जो आपको सही रास्ता दिखाने में मददगार साबित होगा। इस साल जुलाई के महीने में आपको किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इसके अलावा इस वर्ष जनवरी से लेकर सितंबर के महीने तक का समय आपके लिए काफी अनुकूल साबित होगा। इस दौरान आप दोनों ना ही केवल एक दूसरे को अच्छी तरह से समझेंगे बल्कि आप दोनों के रिश्ते की बोन्डिंग भी शानदार होने वाली है। साथ ही इस दौरान आप दोनों के बीच का प्यार भी बढ़ेगा। मिथुन राशि के प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार, जनवरी से फरवरी के बीच का समय उन लोगों के लिए अनुकूल रहने वाला है जो अपने रिश्ते में अगले पड़ाव पर जाना चाहते हैं और अपने पार्टनर के साथ शादी करना चाहते हैं।

नाम के अनुसार कुंडली मिलान करें और देखें कितनी ख़ास है आपकी जोड़ी

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2021

मिथुन राशि के स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, यह साल आपके लिए ढेरों कठिनाइयाँ लेकर आएगा। जैसा कि शनि और बृहस्पति वर्ष की शुरुआत में आठवें घर में और, केतु छठे घर में स्थित है, जो इस बात को इंगित करता है कि इस समय आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पैर, कमर और सिर दर्द से संबंधित समस्याएं आपको हो सकती हैं, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि सही समय पर उपचार कराएं। इस राशि के जिन जातकों को शुगर या ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्याएं हैं उन्हें अपना ध्यान रखने की बेहद आवश्यकता है।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, बृहस्पति और शनि आठवें घर में स्थित है। ऐसे में जहां तक स्वास्थ्य के लिहाज से बात की जाए तो यह साल आपके लिए ज्यादा शुभ नहीं साबित होगा। इस अवधि के दौरान मिथुन राशि के जातकों को कुछ मौसमी बीमारियाँ परेशान कर सकती हैं। अगर आपको पहले से ही कोई बीमारी है तो अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें। अपने खान-पान की आदतों को नियंत्रित करने के साथ-साथ आपको दैनिक रूप से चेक-अप आदि कराने की सलाह दी जाती है। अगर आप रोज सुबह व्यायाम करते हैं और योग और अभ्यास को अपने दिनचर्या में शामिल करते हैं तो ऐसा करना स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए लाभदायक साबित होगा। साथ ही आपको मानसिक तनाव से भी बचने में मदद मिलेगी।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • मिथुन राशिफल के वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, मिथुन राशि के जातकों को धार्मिक कर्मों के संबंध में सामान्य परिणाम प्राप्त होंगे। पूजा करने में आपको एकाग्रता की कमी और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • किसी ब्राह्मण, देवता, बुजुर्ग या आध्यात्मिक गुरु की सेवा करें और उन्हें भोजन कराएं।
  • केला या पीली दाल का दान करें।
  • बृहस्पतिवार के दिन उपवास का पालन करें, और बेसन के लड्डुओं का दान करें।
  • शनिवार के दिन भगवान हनुमान जी की मूर्ति पर चोला चढ़ाएं और दान में काली वस्तुओं का दान करें।

हम आशा करते हैं कि नव वर्ष 2021, आपके लिए बेहद शुभ साबित हो। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।