Personalized
Horoscope

Makara Masik Rashifal in Hindi - Makara Horoscope in Hindi - मकर मासिक राशिफल

Capricorn Rashifal

स्वास्थ्य: इस माह में किसी भी तरह के चोट चपेट या किसी तरह के दर्द जोड़ों का या गुटों का या अन्य तरह का दर्द उत्पन्न हो सकता है। अनावश्यक किसी तरह की कोई गंभीर समस्याएं भी इस माह उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए इस समय जितना हो खुद को शारीरिक रूप से सावधान रखें।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस माह आपके प्रेम संबंध कुछ खराब हो सकते हैं। इससे प्रेमी/प्रेमिका आपस में तनाव उत्पन्न कर सकते हैं, इससे आप दोनों में अनावश्यक तनाव उत्पन्न होने के कारण विवाद बढ़ सकता है जिससे आप दोनों में एक दूसरे के प्रति दूरियाँ भी बढ़ सकती हैं। इसलिए इन सभी पहलुओं पर नजर रखते हुए एक दूसरे के प्रति आपसी सामंजस्य बेहतर करने की ओर आपको खासा ख्याल रखने की ज़रूरत होगी। यह स्थितियाँ इस माह के पूर्वार्ध में ज्यादा होने की संभावना है परंतु उत्तरार्ध में कुछ बेहतर स्थिति हो सकती है। इसलिए आप दोनों एक दूसरे के प्रति अच्छी भावना रखें तथा कामकाज को बेहतर दिशा देने के साथ-साथ अपने प्रेम संबंधों पर भी ध्यान रखने की कोशिश करें। अपने प्रेमी/प्रेमिका के लिए भी समय निकालने का प्रयत्न करें। जिससे प्रेम संबंध को लेकर स्थितियाँ बेहतर रहे और प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता ज्यादा बढ़ पाएँ। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ सामान्य रहने वाली हैं। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने से घर परिवार के साथ साथ कामकाज के क्षेत्र में भी आपको लाभ प्राप्त हो सकता है तथा समय के अनुसार सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। ससुराल पक्ष से भी संबंध तथा सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए दांपत्य जीवन मधुर हो इसका ख्याल रखना आपके लिए बेहतर होगा।

सलाह: आप शनिवार के दिन काली चीजों का दान कर सकते हैं, तथा शनिवार के दिन सायं कालीन पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें और शनिवार के दिन शनि देव के दर्शन करें या अपनी छाया दान करें।

सामान्य: इस माह में मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण ही स्थितियाँ कुछ ज्यादा देखने को मिल सकती हैं। फ़ाइनेंसर से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं तथा समय के अनुसार सगे-संबंधियों से सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना कम पाई जाती है। इसलिए इस माह में आप किसी प्रकार की कोई परेशानी महसूस करेंगे। जितना आप बाहर निकलने का प्रयास करेंगे उतनी ही आपकी परेशानियां बढ़ती हुई नजर आ सकती हैं। ऐसे में आपको स्थिरता और गंभीरता पूर्वक प्रयास करने होंगे। किसी भी कार्य को करने से पहले पूरी समझदारी रखनी होगी तथा अपने कार्य के प्रति पूरी ज़िम्मेदारी निभानी पड़ती है तभी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। बिना सोचे-समझे और स्थिति को सही से न समझते हुए किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न इस माह बिलकुल न करें। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है। यदि आप नौकरी करते हैं और पद पोजीशन प्राप्ति के लिए प्रयासरत है तो बेशक आपको अभी कुछ और समय लग सकता है परंतु कामयाबी मिलने की संभावना ज़रूरत बनती दिखाई दे रही है। क्योंकि गुरु वृश्चिक राशि में संचार कर रहा है जो पद पोजीशन प्राप्ति के लिहाज से बेहतर स्थिति हो सकती है तथा इष्ट मित्रों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। भूमि वाहन इत्यादि की प्राप्ति में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं तथा राजनीतिक लाभ प्राप्ति के दृष्टि से भी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। हालांकि इस समय आपको अपने घर-परिवार के अपने जनों का विरोध झेलना पड़ सकता है परंतु साहस और उत्साह से आप अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं तथा प्रेम संबंध के मामले में भी परेशानियां बढ़ सकती हैं। आप संतान को लेकर चिंतित ज्यादा हो सकते हैं। संतान प्राप्ति हो या संतान की पढ़ाई लिखाई इत्यादि हर तरह की परेशानियों में लग सकते हैं। माता-पिता से संबंध बेहतर हो सकते हैं परंतु माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। भाग्य भी इस माह में आपका सामान्य स्थिति में रहने वाला है तथा कैरियर को लेकर भाग दौड़ तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। जिस किसी नए कार्य को करने का प्रयास करेंगे उस काम में इस समय कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए इस माह में कार्य व्यवसाय को लेकर किसी तरह के नए कार्य का शुरुआत करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। इससे बचने के लिए सोची समझी रणनीति के तहत ही किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करें। इस माह में बाहर की यात्रा अच्छी हो सकती है तथा दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ बेहतर हो सकती हैं। ससुराल पक्ष से सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। आर्थिक लाभ के मामले में भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। लेन-देन से बचने का प्रयत्न करें। यदि किसी से कोई धन प्राप्त करना हो तो जल्दबाजी न करें। यह माह आपके लिए सामान्य स्थिति में रहने वाला है। इसलिए आप किसी भी कार्य को सावधानी पूर्वक करने का प्रयत्न करें। इस माह में 8, 9, 17, 18, 26 और 27 तारीख़ आपके लिए प्रतिकूल हो सकती हैं। इस समय में किसी भी शुभ कार्य को करना तथा किसी नए कार्य को करना आपके लिए तनावपूर्ण या नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए इस समय में किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्य को करने से परहेज करें।

वित्त: इस माह में आर्थिक परेशानियां कुछ ज्यादा हो सकती हैं। इस समय आपको महसूस होगा कि आपकी परेशानियों में आपका कोई साथ नहीं देगा परंतु अन्य तरह की परेशानियां भी आपको दिक्कत देती रहेंगी, इसलिए आप अपनी परेशानियों को दूर करने का प्रयत्न करें। इस समय भूल से भी किसी को धन देने की कोशिश न करें। अन्यथा आप और परेशानी में पड़ सकते हैं या किसी तरह के प्रलोभन में ना पड़ें। यदि किसी तरह का कोई निवेश करने का सलाह दे तो उससे भी दूर रहने का प्रयास करें। अन्यथा आपकी आर्थिक समस्याएं कुछ ज्यादा बढ़ सकती हैं। अपने कामकाज के प्रति आश्वस्त रहे जो कुछ भी आप कार्य करते हैं उसे ही आगे बढ़ाने का प्रयत्न करें। जिससे आपको आर्थिक लाभ प्राप्त हो सके और आप अपने स्थितियों में पुनः लौट सकें। इस माह के उत्तरार्ध में बेहतर स्थिति होने की संभावना बन सकती है। कामकाज के साथ-साथ लाभ प्राप्ति का अवसर प्राप्त हो सकता है। आर्थिक दृष्टि से बेहतर महसूस कर सकते हैं परंतु तनाव का माहौल हो सकता है। मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति में समय व्यतीत हो सकता है। इसलिए आप घबराहट से दूर रहने का प्रयत्न करें तथा स्थिरता और गंभीरता पूर्वक किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करें। जिससे आप की स्थितियाँ बेहतर हो।

पारिवारिक दोस्त: इस माह में आपके मन में अपने परिवार को लेकर असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे अनावश्यक ही घर परिवार में परेशानी बढ़ सकती हैं। आपको इस दौरान अपने जनों से विरोध झेलना पड़ सकता है तथा सगे-संबंधियों से भी आपके संबंध खराब हो सकते हैं। जबकि माता-पिता से संबंध बेहतर होने की उम्मीद है। परंतु माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। जिसके कारण आर्थिक समस्याएं कुछ ज्यादा हो सकती हैं। ऐसे में घर परिवार के साथ मिलजुल कर रहना तथा घर परिवार वालों से सहयोग की अपील करना तथा एक दूसरे का ख्याल रखना आपके लिए बेहतर हो सकता है। परिवार का संतुलन बिगड़ने न पाए इसका पूरा प्रयास करना चाहिए तभी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में संतान पक्ष को लेकर भी आप कुछ हद तक दुखी हो सकते हैं। संतान की पढ़ाई लिखाई या उसकी स्वास्थ्य को लेकर आपको चिंता हो सकती है। जिसके कारण घर परिवार में परेशानियां बढ़ सकती हैं। परंतु धैर्य पूर्वक कार्य करने से बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। विषम परिस्थितियों में भी अपने आपको संभालना तथा घर परिवार को एकजुट कर आगे बढ़ना आपके लिए बेहतर हो सकता है। इससे आपके लिए ही स्थितियाँ बेहतर बनेंगी और साथ ही साथ आपके घर परिवार वालों के लिए भी ये समय बेहतर हो पाएगा।