Personalized
Horoscope

Dhanu Masik Rashifal in Hindi - Dhanu Horoscope in Hindi - धनु मासिक राशिफल

Sagittarius Rashifal

स्वास्थ्य: आपकी राशि में राशि स्वामी बृहस्पति की स्थिति काफी अनुकूल है और आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने का पूरा प्रयास करेगी, लेकिन इसके विपरीत केतु की उपस्थिति आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं दे सकती है। महीने की शुरुआत में मंगल का गोचर भी आपकी राशि में होने से पित्त संबंधी बीमारियों में वृद्धि हो सकती है तथा द्वितीय भाव में सूर्य और शनि की युति भी आपको अव्यवस्थित खान पान अथवा दिनचर्या के कारण और रोगों का शिकार बना सकती है। आपका गला खराब होने अथवा नेत्र संबंधित परेशानी होने की संभावना रहेगी। अत्यधिक गर्म और अधिक वसायुक्त भोजन करना आपके लिए उपयुक्त नहीं है और इससे आपको मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने भोजन सामग्री पर विशेष रूप से ध्यान दें और समय निकालकर अपने लिए प्रतिदिन नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, ताकि आप स्वयं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रख पाने में सफल हों।

कैरियर: यदि फरवरी 2020 के दौरान आपके करियर पर दृष्टि डाली जाए तो, ऐसे संकेत मिलते हैं कि यह महीना आपके लिए काफी प्रभावशाली रहेगा और आपके सहकर्मी भी आपके करियर को मजबूती देने में आपका पूरा सहयोग करेंगे, क्योंकि वे एक मित्र की भांति आपके सुख दुख में आपके साथ खड़े रहेंगे। आप अपनी तीव्र बुद्धि का प्रदर्शन अपने कार्य क्षेत्र में करेंगे, जिससे कठिन से कठिन कामों को भी आप अच्छे से संपादित कर पाएंगे और आपके काम की प्रशंसा होगी। आप के वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे और उसके बदले में आपको कुछ नई सुख-सुविधाओं की प्राप्ति हो सकती है, जिसमें कंपनी द्वारा प्रदत्त घर अथवा वाहन मिल सकता है। यदि आप व्यापार करते हैं, तो सप्तम भाव में उच्च के राहु की स्थिति आपके कामकाज को चौगुना करने में सहायक साबित होगी और इसके लिए आपकी सूझबूझ ही जिम्मेदार होगी। आपका व्यवसायिक साझेदार भी अपनी चतुर बुद्धि का इस्तेमाल कर आपको भी लाभ पहुँचाएगा और स्वयं भी लाभ अर्जित करेगा। यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं अथवा आपका कार्यक्षेत्र इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से संबंधित है तो, आपको अधिक अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। इस दौरान आपके मित्र अथवा रिश्तेदार भी आपके व्यापार में आपका हाथ बँटाएंगे। वे आपकी यथासंभव मदद भी करेंगे, जिससे आपका व्यापार चमक उठेगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: धनु राशि के जातक होने के कारण आप प्रेम के मामलों में काफी बिंदास हैं और अपनी बात खुलकर अपने प्रियतम से कहना पसंद करते हैं। महीने की शुरुआत में पंचम का स्वामी द्वादश भाव में होने से संभव है, कि आपका प्रियतम आपसे कुछ समय के लिए दूर रह रहा हो, लेकिन मंगल के गोचर के उपरांत आपके प्यार की कहानी फिर से आगे बढ़ेगी और बृहस्पति की पंचम भाव पर दृष्टि आपके प्रेम जीवन को निखारने में अमृत समान सहायक होगी। इसी महीने के दौरान शुक्र का गोचर चतुर्थ भाव में होगा, जिससे आपका मन खिला खिला रहेगा और आप काफी हद तक अपने प्रियतम से अपने मन की साझा करेंगे। इससे आपके प्रेम जीवन में और भी मजबूती आएगी। इस महीने आपको अपने प्रियतम को आवश्यक होने पर कुछ आर्थिक अथवा मानसिक सहायता भी देनी पड़ सकती है, क्योंकि संभवतः वे मानसिक तौर पर कुछ कमजोर महसूस करेंगे या उन्हें धन की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा की गई सहायता निस्वार्थ होगी, लेकिन वे आपके एहसान को मानेंगे और आप के इस व्यवहार की काफी प्रशंसा करेंगे। इसी वजह से वे आपके मुरीद भी बन जाएंगे। आपको अपने प्रेम जीवन को और भी अधिक मजबूत बनाने का प्रयास करना चाहिए। शादीशुदा जातकों के दांपत्य जीवन में अभी कुछ समय चुनौतियाँ और रहने वाली हैं, इसलिए उन्हें धैर्य का परिचय देना चाहिए। प्रथम भाव में बृहस्पति के साथ केतु की स्थिति अधिक अनुकूल नहीं है और सप्तम भाव पर राहु का प्रभाव दांपत्य जीवन में किसी ग़लतफहमी को उत्पन्न कर सकता है, जिससे आपके रिश्ते में परेशानियां आ सकती हैं। इसके अतिरिक्त मंगल का गोचर प्रथम भाव में होने से आपके व्यवहार में परिवर्तन आएँगे और आपका व्यवहार कुछ कटु हो सकता है, जिसका असर सीधा सीधा आपके दांपत्य जीवन पर पड़ेगा और आपके जीवन साथी को आपसे शिकायतें बढ़ जाएंगी। द्वितीय भाव में शनि और सूर्य की स्थिति दांपत्य जीवन में मुख्य रूप से परेशानी पैदा कर सकती है और विशेष रूप से आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। हालांकि जैसे ही सूर्य राशि बदल कर तीसरे भाव में आएगा, इन चुनौतियों से कुछ हद तक निजात मिलेगी, लेकिन फिर भी फरवरी का महीना दांपत्य जीवन को संभाल कर चलने वाला है।

सलाह: आपकी राशि पर साढ़ेसाती का अंतिम दौर चल रहा है, जिसकी वजह से आपको मानसिक और पारिवारिक तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है। उस से मुक्ति पाने के लिए आपको शनिवार के दिन छाया पात्र का दान करना चाहिए और प्रत्येक बृहस्पतिवार को पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाना चाहिए। यहां ध्यान रखने योग्य बात यह है कि वृक्ष को छूना नहीं है। आप उत्तम गुणवत्ता का पुखराज रत्न सोने की अंगूठी में तर्जनी अंगुली में बृहस्पतिवार के दिन धारण करें और प्रतिदिन मस्तक पर हल्दी अथवा केसर का तिलक लगाएँ। उत्तम स्वास्थ्य के लिए केसर मिला दूध पीना भी आपके लिए सर्वोत्तम रहेगा। दिव्यांगजन लोगों की सहायता करें और उन्हें आवश्यक औषधियाँ वितरित करें।

सामान्य: धनु राशि के जातकों की विशेषता होती है, उनका एकाग्र चित्त ध्यान और उनकी स्वतंत्रता प्राप्ति की इच्छा। वे किसी एक स्थान पर टिक कर रहना नहीं चाहते, बल्कि जीवन में उत्तरोत्तर वृद्धि करने के लिए खुला घूमना चाहते हैं। वे अक्सर बंधनों में बँधना पसंद नहीं करते और अपनी स्वतंत्र सोच रखते हैं और उसे सभी के समक्ष रखने में भी गौरव का अनुभव करते हैं। आप कभी-कभी स्वास्थ्य के प्रति नज़रअंदाज़ भी हो सकते हैं, जिसका आपको समय-समय पर खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। इसके अतिरिक्त आपके अंदर ज्ञान की प्रतिभा आप को आगे बढ़ाने में मददगार साबित होती है। वर्तमान समय में आप साढ़ेसाती के तीसरे और अंतिम चरण से गुज़र रहे हैं, इसलिए थोड़ा संयम अवश्य रखें क्योंकि थोड़ा मानसिक तनाव बड़ा रह सकता है लेकिन जाते-जाते शनिदेव की साढ़ेसाती आपको काफी कुछ देकर जाएगी।इस महीने आपके लिए अनेक अच्छे समाचार प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसमें विशेष रूप से नए वाहन की प्राप्ति शामिल है। इसलिए यदि आपने अभी तक प्लान कर लिया है तो, बहुत अच्छा है, नहीं तो जल्द से जल्द प्लान करें और अपनी पसंदीदा गाड़ी अपने साथ लेकर आएं। इसके अतिरिक्त इस महीने का काफी समय आप अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ बिताएंगे, जिसमें खूब मौज मस्ती होगी और पुराने दिनों की यादें ताजा हो जाएंगी। इससे आपको एक नई चुस्ती फुर्ती का एहसास होगा और जीवन में नयापन आ जाएगा। आप हर काम को और भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

वित्त: यदि आपकी आर्थिक स्थिति पर नजर दौड़ाई जाए तो, महीने की शुरुआत में द्वितीय भाव का स्वामी द्वितीय भाव में है तथा नवम भाव का स्वामी भी द्वितीय भाव में है और पंचम भाव का स्वामी द्वादश भाव में होने से जहां एक ओर धन की वृद्धि होगी, वहीं कुछ खर्चे भी लगे रहेंगे, लेकिन जैसे ही मंगल राशि परिवर्तन करेगा, आपकी आमदनी में अच्छी खासी वृद्धि होगी, क्योंकि आपके खर्चे नियंत्रण में आ जाएंगे। यह महीना आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में काफी महत्वपूर्ण साबित होगा और आप पारिवारिक संपत्ति प्राप्त कर पाने में भी सफल हो सकते हैं। आप में से कुछ लोगों को पैतृक संपत्ति भी मिल सकती हैं। इस महीने के दूसरे सप्ताह से अंतिम सप्ताह के दौरान कोई बढ़िया वाहन अथवा प्रॉपर्टी खरीदने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। हालांकि आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने व्यापार पर अधिक ध्यान देना पड़ेगा और आपको इसी सिलसिले में घर से दूर रहना पड़ सकता है, जिससे आपके परिवार को आपकी कमी महसूस हो सकती है। विदेशी स्रोतों से भी अच्छा धन आने की संभावना रहेगी और यदि आप कोई ऐसा कार्य करते हैं, जिसमें आपको कमीशन प्राप्त होता है, तो वह कार्य आपकी आमदनी में चार चाँद लगाएगा। आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपका धन किसी गलत रास्ते से ना आए, अन्यथा आप को उसके लिए मान हानि अथवा शासकीय दंड का सामना करना पड़ सकता है।

पारिवारिक: यदि धनु राशि के जातकों के लिए फरवरी के दौरान पारिवारिक जीवन पर नजर डाली जाए तो, हम देखते हैं कि चतुर्थ भाव पर शनि की दृष्टि का प्रभाव है और प्रथम सप्ताह से मंगल का प्रभाव भी चतुर्थ भाव पर पड़ेगा, जिससे दो पाप ग्रहों का चतुर्थ भाव से संबंध बनेगा और इससे परिवार में कलहपूर्ण स्थितियां बन सकती हैं और आपकी माता जी का स्वास्थ्य भी पीड़ित हो सकता है। लेकिन इसके उपरांत जब शुक्र का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा, तब परिवार में ख़ुशियाँ लौट आएँगी और परिवार में कोई ऐसा कार्यक्रम भी हो सकता है, जिसमें काफी लोगों को निमंत्रण दिया जाए और इससे परिवार का माहौल भी खुशनुमा हो जाएगा तथा आपकी माता जी की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की भी काफी हद तक रोकथाम हो जाएगी। सूर्य का तीसरे भाव में गोचर करने से पिता के लिए अनुकूल स्थितियों का निर्माण होगा और उन्हें अपने करियर में भी अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही सूर्य की है स्थिति आपको और आपके परिवार को समाज में मान सम्मान दिलाने वाली साबित होगी। महीने का पूर्वार्ध आपके बहन भाइयों के लिए अनुकूल रहेगा, लेकिन उत्तरार्ध में उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके बड़े भाई बहन आप को यथासंभव मदद करेंगे और आपके सुख को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होंगे। यदि आप कोई चल अथवा चल संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो, इसमें आपके बड़े भाई बहन का सहयोग आपको मिल सकता है। परिवार का वातावरण थोड़ा बहुत चुनौतीपूर्ण होने के बावजूद भी आप को सुकून देने वाला साबित होगा।