Personalized
Horoscope

Dhanu Masik Rashifal in Hindi - Dhanu Horoscope in Hindi - धनु मासिक राशिफल

Sagittarius Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से अक्टूबर माह आपके लिए अच्छा रहेगा। इस माह आपको किसी भी प्रकार की गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं होने वाली है। हां, सेहत से जुड़ी कुछ छोटी-मोटी समस्याएं, जैसे जुकाम, सिरदर्द आदि हो सकती हैं। ये समस्याएं तो दैनंदिन जीवन में आती ही रहती हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है। बस अपनी दिनचर्या को दुरुस्त रखें। संयम से जीवन व्यतीत करें। योग-व्यायाम नियमित रूप से करते रहें और पौष्टिक भोजन लेते रहें। बाहर का खाने से बचें। आपकी कुंडली में देवगुरु वृहस्पति के साथ न्यायप्रिय शनि दूसरे भाव में स्थित हैं। इसका स्पष्ट अर्थ है कि आप स्वयं को अनुशासन में रखेंगे, तो अच्छी सेहत पाने में पूरी तरह सफल हो सकते हैं। आपकी कुंडली के ग्रह-गोचर की दशा के अनुसार, परिवार के अन्य लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

कैरियर: करियर के दृष्टिकोण से अक्टूबर माह आपके लिए अच्छा है। इस माह में आपको अच्छे फल मिलने की संभावना है। अगर अपने काम पर फोकस करेंगे, तो आपके प्रदर्शन में सुधार होगा और ज्यादा बेहतर परिणाम मिलेंगे। इस माह की 17 तारीख को ग्रहों के राजा सूर्य तुला राशि में प्रवेश कर रहे हैं। सूर्य की यह स्थिति धनु राशि के जातकों के करियर के लिए शुभ संकेत है। आपको सरकार और शासन-सत्ता से लाभ प्राप्त हो सकता है। सरकारी नौकरी कर रहे जातकों के लिए तो यह समय बहुत ही शुभ है। उन्हें विशेष लाभ होगा। उन्हें वरिष्ठ अधिकारियों का पूरा सहयोग और संरक्षण मिलेगा। इस दौरान आपका प्रमोशन हो सकता है, कार्यक्षेत्र में विस्तार हो सकता है और महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए भी यह समय अच्छा है। लेकिन उन्हें काम-धंधे में थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता है, अन्यथा बनते काम बिगड़ बिगड़ सकते हैं। काम के सिलसिले में विदेश प्रवास हो सकता है। इस प्रयास से लाभ मिलने की भी संभावना है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम-संबंधों की दृष्टि से अक्तूबर महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी। साथी के साथ सामंजस्य ठीक रहेगा। प्रेमी युगल एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताएंगे। कहीं घूमने-फिरने भी जा सकते हैं। लेकिन माह का उत्तरार्ध प्रेम-जीवन के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। आपकी कुंडली में मंगल और सूर्य का गोचर एकादश भाव में है और वे पंचम भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं। दोनों गर्म ग्रहों की यह स्थिति रिश्ते में टकराव को जन्म देगी। कटुता बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। प्रेमी युगल एक-दूसरे पर गंभीर दोषारोपण कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनके बीच गहरे मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। यहां तक कि बातचीत भी बंद हो सकती है। विवाद के इस कदर बढ़ने की आशंका है कि रिश्ता टूट भी सकता है। इसलिए इस कठिन समय में विवाद से बचने की हरसंभव कोशिश करें। रिश्ते को बचाना है, तो धैर्य बनाए रखना ही श्रेयस्कर होगा। शादीशुदा जातकों के लिए यह माह ठीक रहेगा। माह की शुरुआत अच्छी रहेगी। कुल मिलाकर कोई गंभीर समस्या नहीं आने वाली। 2 अक्टूबर को बुध आपके दशम भाव में प्रवेश कर जाएंगे। बुध की इस स्थिति के कारण जीवनसाथी के साथ संबंधों में हल्की-फुल्की समस्याएं आ सकती हैं, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। आप जीवनसाथी को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे, जिसके कारण उसको आपसे थोड़ी शिकायत हो सकती है। वैसे भी वैवाहिक जीवन में थोड़ा रुठना, थोड़ा मान-मनौव्वल तो चलता ही रहता है। इन सबके बीच आपके जीवनसाथी को उसके कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता मिल सकती है। इसका जश्न जरूर मनाइएगा। जीवनसाथी को अच्छा लगेगा।

सलाह: अपने पास सदैव पीले रंग का कोई रुमाल रखें। उत्तम गुणवत्ता का पीला पुखराज रत्न धारण करना आपके लिए शुभ रहेगा इस रतन को बृहस्पतिवार के दिन दोपहर 12:00 से 1:00 बजे के मध्य सोने की अंगूठी में अपनी तर्जनी अंगुली में पहन सकते हैं। इसके अतिरिक्त बृहस्पति देव के बीज मंत्र का जाप करना भी आपके लिए लाभकारी रहेगा। प्रतिदिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना सभी जगह विजय दिलाएगा। मंगलवार के दिन अनार का पेड़ लगाना बहुत शुभ रहेगा।

सामान्य: अक्टूबर का माह धनु राशि वालों के लिए बहुत उत्तम है। प्रेम-संबंधों को छोड़ दें, तो आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। प्रेम-संबंधों में धैर्य से काम लेने की जरूरत है। आपको करियर में अच्छे परिणाम मिलेंगे। नौकरी में तरक्की होने की संभावना है। व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए भी समय बहुत अच्छा है। उच्च शिक्षा में सफलता मिल सकती है। प्रतियोगिता परीक्षाओं में भी सफलता आपके कदम चूम सकती है। पारिवारिक जीवन के तो कहने ही क्या! परिवारिक माहौल बहुत खुशनुमा रहेगा। परिजनों में एक-दूसरे के प्रति सहयोग की भावना रहेगी। आर्थिक स्थिति शानदार रहेगी। आय में पर्याप्त वृद्धि होगी। धन-संचय कर पाएंगे। खर्चे भी होंगे, लेकिन अनावश्यक नहीं। घर में सुख-सुविधाओं का विस्तार होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह माह ठीक है। किसी गंभीर बीमार के योग नहीं है, बल्कि अनुशासन से रहेंगे, तो फिटनेस बहुत अच्छी हो सकती है।

वित्त: इस माह आपका आर्थिक जीवन बहुत अच्छा रहेगा। आय के नियमित स्रोतों से अच्छी आमदनी हो सकती है। साथ ही, आय के कुछ नए स्रोत भी बन सकते हैं। महीने की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी। आपकी कुंडली में बुध और शुक्र का गोचर ग्यारहवें भाव में है। वहीं शनि और वृहस्पति दूसरे भाव में स्थित हैं। ग्रहों की इस युति के कारण आपकी आमदनी बढ़ेगी और आपके बैंक बैलेंस में भी वृद्धि होगी। इसके बाद सूर्य का गोचर 17 अक्टूबर को तुला राशि में एकादश भाव में होगा। मंगल भी 22 अक्टूबर को तुला राशि में ही एकादश भाव में आ जाएंगे। ग्रह-गोचर की यह दशा ‘सोने में सुहागा’ जैसी है। आपकी आर्थिक और भी बेहतर हो जाएगी। जो लोग व्यवसाय/कारोबार करते हैं, उनके लिए यह समय अति उत्तम है। उत्तम धन-लाभ के योग हैं। आपका काम-धंधा खूब फले-फूलेगा। मेहनत से ज्यादा लाभ मिलने की संभावना है। इस माह धनु राशि के जातकों की आमदनी तो बढ़ेगी ही, खर्च भी बढ़ेंगे। लेकिन ये खर्चे आपको खुशी प्रदान करेंगे। आप अपने पसंद की कुछ नई चीजें खरीद सकते हैं। घर की सुख-सुविधा में विस्तार कर सकते हैं। जिन चीजों को काफी लंबे समय से अपने घर में लाने की सोच रहे थे, वह ला सकते हैं। कोई वाहन खरीद सकते हैं।

पारिवारिक: इस माह धनु राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि, शांति, सहयोग की निर्मल धारा बहने वाली है। आप पारिवारिक जीवन से इतना संतुष्ट रहेंगे कि अन्य छोटी-मोटी दिक्कतों का आभास भी नहीं होगा। परिवार के प्रति अपने कर्तव्यों को निर्वाह आप सफलतापूर्वक करेंगे। बच्चों की ओर से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आपकी कुंडली के दूसरे भाव में न्यायप्रिय शनि देवताओं के गुरु वृहस्पति के साथ बैठे हुए हैं। यह स्थिति पारिवारिक जीवन के लिए बहुत शुभ है। परिवार के लोगों में एक-दूसरे के लिए भरोसा बढ़ेगा। आपसी तालमेल बढ़िया रहेगा। एक दूसरे से सहयोग की भावना रहेगी। प्रॉपर्टी से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी। आपको शासन-सत्ता से लाभ हो सकता है। 22 अक्टूबर को मंगल का गोचर एकादश भाव में हो रहा है। इससे पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि और बढ़ेगी। आपको भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। उनसे आर्थिक मदद भी मिल सकती है। आपको दोस्तों-रिश्तेदारों का भी पूरा सहयोग मिलेगा। सबकुछ बढ़िया रहेगा, बस माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सजग रहने की जरूरत है। दरअसल, आपकी कुंडली के चतुर्थ भाव पर सूर्य और मंगल का प्रभाव है। दोनों गर्म ग्रह माने जाते हैं। इस वजह से माता-पिता के स्वास्थ्य में कुछ समस्याएं आ सकती हैं।