Personalized
Horoscope

Tula Masik Rashifal in Hindi - Tula Horoscope in Hindi - तुला मासिक राशिफल

Libra Rashifal

स्वास्थ्य: जहाँ इस महीने आपको करियर और आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से अनुकूल और शुभ परिणाम हासिल होंगे वहीं आपका स्वास्थ्य आपको थोड़ा परेशान कर सकता है। ऐसे में इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। जहाँ राहु आपके आठवें घर में स्थित है वहीं केतु आपके दूसरे घर में मौजूद होकर इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि इस दौरान आपको गले की गंभीर समस्याएं, कान की समस्या, दाँत और पेट की समस्याएं उठानी पड़ सकती है। आपका मानसिक स्वास्थ्य उचित बना रहेगा लेकिन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आपको थोड़ा अधिक सावधान रहना पड़ सकता है। इस दौरान आपको फ्रैक्चर या पैर में किसी बड़ी चोट के लगने की आशंका है इसलिए कोई भी शारीरिक गतिविधि करते समय ध्यान रखें। आपको अपने स्वास्थ्य को उचित बनाये रखने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ेगा। इस समय के दौरान मुमकिन है कि मोटा खर्च करने के बावजूद आपको कोई अच्छा निदान नहीं प्राप्त हो, क्योंकि यह सिर्फ ग्रहों की चाल और स्थिति है जिसकी वजह से आपके जीवन में यह बीमारियाँ खड़ी हो रही हैं। ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि अपना उचित ख्याल रखें, इसके अलावा जितना हो सके दर्द को नज़रन्दाज़ करें, क्योंकि समय के साथ सब ठीक हो जायेगा, व्यर्थ में चिंता न करें।

कैरियर: अपने काम के प्रति आपका उत्साह और समर्पण इस महीने आपको ज़बरदस्त सफलता प्रदान करेगा। इस महीने चाहे कुछ भी हो, लेकिन आपकी सकारात्मक ऊर्जा आपको हर क्षेत्र में सफलता और अनुकूल परिणाम प्रदान करेगी। बृहस्पति मकर राशि में है, जिसे शनि का घर कहा जाता है जो कि इस बात की तरफ इशारा करता है कि, कानून, खेल या प्रतियोगिता के क्षेत्रों से संबंधित तुला राशि के जातकों को इस दौरान शानदार परिणाम हासिल होंगे। इसके अलावा जो लोग ललित कला, कृषि गतिविधियों, पत्रकारिता, विज्ञापन और पर्यटन और यात्रा के क्षेत्र से संबंधित हैं, उनके लिए भी यह एक शानदार महीना साबित होगा। इसके अलावा इस राशि के वो जातक जो फैमिली बिज़नेस से जुड़े हुए हैं उनके लिए भी यह समय काफी अनुकूल रहने वाला है। अगर आप कोई नया व्यापार या उद्योग शुरू करने का विचार कर रहे हैं, तो उसके लिए भी समय बेहद शुभ साबित हो सकता है, क्योंकि इस दौरान आपको उचित पहचान और त्वरित सफलता मिलने के प्रबल योग बनते नजर आ रहे हैं। इसके अलावा जो लोग नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं, उन्हें इस महीने रुकने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस महीने आपको आपकी मौजूदा नौकरी में पदोन्नति या पहचान मिलने की प्रबल संभावना है। इस राशि के जिन जातकों को अब-तक अपने व्यापार में रुकावट या बाधा का सामना करना पड़ रहा था उन्हें भी इस दौरान बिज़नेस में ज़बरदस्त इज़ाफा और गति प्राप्त होगी, क्योंकि उर्जा से परिपूर्ण यह समय सभी मुश्किलों को दूर कर के आपको सफलता और अपने निर्धारित लक्ष्य तक पहुँचने में मददगार साबित होगा। संक्षिप्त में कहें तो जनवरी का यह महीना करियर के लिहाज़ से बेहद शुभ और अनुकूल रहने वाला है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम में पड़े जातकों के लिए समय अनुकूल रहेगा। आप अपने पार्टनर के साथ अतरंग और हसीन पल बिताएंगे। आपका रिश्ता अभी शुरुआती और बढ़ने की चरण में है, यह आपके लिए जीवन में ख़ुशियाँ लेकर आएगा। इस दौरान आपका और आपके पार्टनर का रिश्ता और गहरा होगा जो आप-दोनों के रिश्ते को मज़बूती प्रदान करेगा। ये सारी बातें आपको हर समय खुश रखेंगी और आपके और आपके पार्टनर के इस खूबसूरत रिश्ते को खुद पूरी कायनात का समर्थन हासिल होगा। इस राशि के जो लोग सिंगल हैं और पार्टनर की तलाश में हैं उन्हें भी इस महीने किसी ख़ास व्यक्ति का साथ मिल सकता है। बृहस्पति ग्रह इस दौरान प्रेम के घर के स्वामी शनि के साथ हैं जो आपके रिश्ते को शादी के बंधन में तबदील करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा जो लोग अपने पार्टनर को अपने घरवालों से मिलाना चाहते हैं उनके लिए भी समय काफी अनुकूल साबित होगा, क्योंकि इस दौरान आपके रिश्ते को आपके परिवारवालों की रजामंदी और आशीर्वाद प्राप्त होने की पूरी संभावना है। हालाँकि इस राशि के शादीशुदा जातकों के जीवन में कुछ खट-पट होने की आशंका है। इस दौरान आपके रिश्ते में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति खड़ी हो सकती है। आपकी अपने जीवन-साथी से टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है क्योंकि आपके विवाह के घर में मंगल की मौजूदगी अनचाही लड़ाइयों और वाद-विवाद को न्यौता दे सकती है। काम के लिहाज़ से आपको यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिससे आपके और आपके जीवन-साथी के बीच कुछ समय के लिए दूरियाँ आ सकती हैं। अगर आप रिश्ते से अलग होना चाहते हैं या तलाक देना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह समय उपयुक्त रहेगा।

सलाह: प्रतिदिन पक्षियों को सात तरह के अनाज खिलाएं। भूरे/काले रंग के कुत्तों को रोटी खिलाएं, यदि घर में ही कुत्ता है तो उसकी देखभाल अच्छी तरह से करें और उसे अपने हाथों से खाना खिलाएं। बरगद के पेड़ को कच्चा दूध और जल चढ़ाएं। महामृत्युंजय मंत्र का एक दिन में 108 बार जप करें। माँ पार्वती का श्रृंगार और शिवलिंग का अभिषेक करें। किसी शिव मंदिर में सांपों की छोटी मूर्तियों का एक जोड़ा दान करें।

सामान्य: तुला राशि का चिन्ह तराजू होता है और ठीक इसी तराजू की ही तरह इस राशि के जातक भी अपने जीवन में संतुलन, सद्भाव और बुद्धिमत्ता के लिए जाने जाते हैं। यह राशि सुख और विलासिता के ग्रह शुक्र ग्रह द्वारा शासित होती है। इस राशि में जन्म लेने वाले जातक अन्य राशियों के जातकों से ज़्यादा कूटनितिज्ञ होते हैं। ये अधिक सामाजिक, ख़ुश-मिज़ाज एवं आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते हैं। जीवन को आरामदायक बनाने के लिए ये हर उपयोगी और ज़रूरी चीज़ और वस्तुएँ हासिल करने में विश्वास रखते हैं, और जबतक वो हासिल ना हो इन्हें चैन नहीं मिलता है। तुला राशि के तहत पैदा हुए लोग जिंदगी में सदभावना के लिए लालायित रहते हैं, और इसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। खुद में अगर इन्हें कोई असुरक्षा की भावना रहती भी है तो, ये उस भावना को दुनिया से छिपा कर रखने में विश्वास करते हैं, लेकिन दुनिया के लिए वे हमेशा खुद का आत्मविश्वास से भरा हुआ ही दिखाते हैं। तुला राशि के तहत पैदा हुए लोग सामाजिक प्रवृत्ति के होते हैं और बात करने की इनकी शैली लाजवाब होती है जिससे आपको काफी खुशी मिलती है। वायु तत्व की इस राशि के जातक नई पहल करने और नई चीजों को लॉन्च करने के लिए बेहद तत्पर और उत्साहित होते हैं। तो आइये अब जानते हैं कि आदर्शवादी तुला राशि के जातकों के लिए जनवरी 2021 का यह महीना क्या कुछ नया और ख़ास लेकर आने वाला है। आप नए विचारों के लिए तत्पर रहेंगे और इस दौरान अपने दिल और दिमाग के बीच उचित संतुलन बनाने में भी सफल रहेंगे। इसके अलावा कार्यक्षेत्र और निजी जीवन में आप नए और रचनात्मक विचारों को शामिल करेंगे। इस दौरान आप अपने आसपास के लोगों को अपने हंसमुख स्वभाव और चीजों से निपटने के व्यापक दृष्टिकोण से प्रेरित करेंगे। अपने प्रियजनों और प्रेमी के लिए आपका प्यार और एहसास आपके रिश्ते को मज़बूती प्रदान करेगा। हालाँकि अपने जीवन-साथी के साथ आपको रिश्ते में कुछ बदलाव नज़र आ सकते हैं, लेकिन आप अपने प्रयासों से पुनः अपने रिश्ते को नई दिशा प्रदान करने में सफल रहेंगे। यह समय आपके लिए काफी शुभ साबित होने वाला है। इस दौरान आप अपने व्यक्तिगत जीवन में पूर्णता की भावना को प्राप्त करने के लिए अपने सपने को पूरा कर सकेंगे। इस दौरान आपकी ऊर्जा शिखर पर होगी और अपने वित्त को बढ़ाने और मौद्रिक लाभ हासिल करने के लिए आप नए और रचनात्मक विचारों को अपनाएंगे। स्वास्थ्य के लिहाज़ से शायद ये समय ज्यादा अनुकूल नहीं साबित हो, लेकिन इस दौरान आपके अंदर असीमित उर्जा और जीवन के किसी भी चुनौतियों को स्वीकार करने का आपके अंदर अदम्य साहस नज़र आएगा।

वित्त: आर्थिक लिहाज़ से तुला राशि के जातकों के लिए यह समय शुभ साबित होगा। इस दौरान आप किसी प्रॉपर्टी में निवेश या नई प्रॉपर्टी खरीद भी सकते हैं। आप व्यावसायिक उद्देश्य के लिहाज़ से किसी कृषि भूमि पर भी निवेश कर सकते हैं क्योंकि, शनि आपकी राशि से चौथे भाव में स्थित है और अपनी कृपा प्रदान करेगा। कोई भी नया प्रोजेक्ट आपको आर्थिक संपन्नता प्रदान करेगा, साथ ही इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी पहले से अधिक मज़बूत बनेगी। किसी म्यूच्यूअल फंड या लंबे समय के निवेश में पैसा लगाने के लिए भी समय अनुकूल है क्योंकि इससे भविष्य में आपको शुभ परिणाम हासिल होंगे। गृह स्वामी शुक्र इस महीने की शुरुआत में आपकी आय के दूसरे घर में होगा जो इस बात को दर्शाता है कि इस दौरान आप अपनी आय को बचत में तब्दील करने में भी सफल रहेंगे। आप इस दौरान निवेश और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में पैसा खर्च कर सकते हैं। यानि कि कुल मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से भी यह समय काफी शुभ और स्थायी रहने वाला है।

पारिवारिक: इस महीने तुला राशि के जातक अपने परिवार के लोगों के साथ समन्वय संबंध स्थापित करने में सफल रहेंगे। इस दौरान आप अपने परिवार जनों और दोस्त, सहपाठियों के साथ अच्छी ताल-मेल बनाकर चलने में भी सफल होंगे। इस दौरान आप सुख-सुविधाओं और विलासिता की चीज़ों की ख़रीददारी करने के लिए बाहर जायेंगे, साथ ही आप अपने परिवार के आराम का भी पूरा ध्यान रखेंगे। शुक्र जनवरी की शुरुआत के दौरान दूसरे घर में होगा जो आपको नए साल की शुरुआत में ही अपने परिवार और क़रीबी रिश्तेदारों के साथ ख़ुशियाँ और जश्न मनाने का अवसर प्रदान करेगा। आप इस महीने अपने परिवार के लोगों के साथ किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं, साथ ही आप किसी दूर के रिश्तेदार या दोस्त के घर भी घूमने जा सकते हैं। हालाँकि आप बिना तैयारी के इस ट्रिप पर जायेंगे लेकिन आपको इसपर भरपूर आनंद मिलने वाला है। आप इस दौरान कोई नयी संपत्ति या नया घर खरीद सकते हैं, क्योंकि बृहस्पति ग्रह का गोचर इस दौरान आपके चौथे भाव में होगा। इस पूरे महीने आप किसी पार्टी या कोई फंक्शन या कोई पिकनिक इत्यादि पर जायेंगे, जिससे आपको अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करने का पूरा मौका मिलेगा जिसका अप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।