Personalized
Horoscope

Varshik Tula Rashifal in Hindi - तुला वर्षफल

Libra Rashifal

स्वास्थ्य: तुला राशि के जातकों का स्वास्थ्य वर्ष 2021 में ज्यादा अच्छा दिखाई नहीं दे रहा है, क्योंकि इस वर्ष आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी, अन्यथा कोई रोग आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए ही हर प्रकार की छोटी-मोटी समस्याओं से अपने शरीर का बचाव करें। इस वर्ष छाया ग्रह राहु-केतु आपकी राशि से क्रमश: अष्टम और दूसरे भाव में उपस्थित होंगे, जो आपके स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा प्रभावित करेंगे। इसके साथ ही इस वर्ष बासी भोजन या तला-भुना भोजन खाने से परहेज करें, अन्यथा स्वास्थ्य परेशानी संभव है। राशिफल 2021 का संकेत समझें तो इस वर्ष यूँ तो कोई बड़ा रोग आपको परेशान नहीं करेगा लेकिन सेहत का ध्यान रखना आपकी ही ज़िम्मेदारी होगी। विशेष तौर से मार्च से अप्रैल में आपको अपना विशेष ध्यान रखना होगा, अन्यथा अपने खराब स्वास्थ्य के चलते आप किसी भी कार्य को सही से नहीं कर पाएंगे। अगस्त का महीना भी आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है।

कैरियर: वर्ष 2021 तुला राशि के जातकों के करियर में काफी अनुकूल फल लेकर आ रहा है, जिसके चलते कार्यक्षेत्र में आप अपना बेहतर प्रदर्शन दे पाने में सफल होंगे। राशिफल 2021 के अनुसार, विशेष रूप से जून से जुलाई के बीच में आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी, क्योंकि इस समय लाल ग्रह मंगल अपना गोचर करते हुए आपकी राशि से दशम भाव में विराजमान होंगे। इसके चलते कार्य क्षेत्र में आपको भाग्य का साथ मिलेगा। हालांकि ये लाल ग्रह आपके क्रोध में भी वृद्धि करेगा, जिससे कार्य स्थल पर आपका अपने सहकर्मियों या अपने बॉस से विवाद संभव है। ऐसे में आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, अन्यथा आपका गुस्सा आपकी छवि को खराब कर सकता है। शनि की दृष्टि भी मंगल के साथ आपकी राशि से दशम भाव में होगी, जिससे आपको साल भर मेहनत करनी होगी, तभी आपको फल अपने अनुसार प्राप्त होंगे। इस वर्ष 6 अप्रैल को गुरु बृहस्पति का गोचर भी कुंभ राशि में होगा। इस दौरान गोचर का प्रभाव आपकी राशि पर भी पड़ेगा जिससे नौकरी बदलने की सोच रहे जातकों को सफलता मिलेगी। इस समय नौकरी पेशा जातकों का ट्रांसफर अपनी इच्छा अनुसार संभव है। हालांकि आपकी यह नौकरी पिछली नौकरी से काफी बेहतर सिद्ध होगी और इसका अनुकूल प्रभाव आपकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करेगा। व्यापार राशिफल 2021 के मुताबिक यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो आपको इस पूरे ही वर्ष अपने कामों को सबसे अधिक प्राथमिकता देनी होगी। इस दौरान आपको सामाजिक सहयोग भी करना होगा, तभी आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। इस वर्ष कई नए निवेशक आपके साथ बिज़नेस करते नजर आएँगे। पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे जातकों को अपने सहयोगी से हर बात और हर रणनीति साझा करने से बचना होगा, अन्यथा उनसे धोखा मिलना संभव है क्योंकि फरवरी से अप्रैल तक का समय पार्टनरशिप बिज़नेस के लिए थोड़ा परेशानी भरा साबित हो सकता है। ऐसे में जितना संभव हो, सहयोगी के साथ हर लेन-देन को दस्तावेज़ पर ही रखें। ग्रहों की चाल साल का अंत आपके लिए अच्छा बता रही है। सितंबर माह में विदेश जाने का अवसर प्राप्त होगा। अप्रैल से मई का समय काफी अच्छा परिणाम लेकर आएगा। इस समय आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, जिससे उतार-चढ़ाव के बाद भी आप अच्छा लाभ अर्जित करने में सफल होंगे। आपके करियर में तेजी देखने को मिलेगी, जिससे आपकी पदोन्नति संभव है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम में पड़े जातकों के लिए वर्ष 2021 काफी अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष प्रेमियों को प्रेम में सफलता मिलेगी, जिससे उनके प्रेम विवाह में बंधने के योग बनेंगे। आप अपने प्रियतम के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे के प्रति ज्यादा आकर्षित होंगे। अप्रैल से सितंबर के मध्य का समय आपके प्रेम जीवन में ख़ुशियाँ लेकर आएगा, क्योंकि इस दौरान आपका प्रियतम अपने इस रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए प्रयास करता दिखाई देगा, जिसे देख आप भी खुश होंगे। फलकथन 2021 कहता है कि इस वर्ष प्रेम के दिन जैसे वैलेंटाइन डे या किसी अन्य खास दिन, आप अपने प्रियतम संग किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। फरवरी से जुलाई और फिर दिसंबर का महीना प्रेम के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण रहेगा। इस समय आप अपने प्रेम जीवन को खुलकर जी पाएंगे। दिसंबर का महीना भी आपके जीवन में कोई बड़ी सौगात लेकर आ सकता है। संभावना है कि आपके प्रियतम को मनचाही नौकरी मिले, जिससे आपको भी अच्छा लगेगा। कुल मिलाकर कहें तो आपके लिए प्रेम जीवन 2021 काफी अच्छा रहने वाला है।

सलाह: अपने राशि स्वामी शुक्र देव को बलि बनाएँ। इसके लिए आप हीरा अथवा ओपल रत्न धारण कर सकते हैं। इन्हे किसी भी शुक्रवार के दिन चाँदी के अंगूठी में अनामिका उंगली में ही पहनें। सदैव गौ सेवा करें और रोज़ाना उन्हें हरा चारा या आटे की लोई खिलाएं। इसके साथ ही शनि देव की शांति के लिए अपनी मध्यमा उंगली में पंचधातु अथवा अष्टधातु की अंगूठी में नीलम रत्न शनिवार के दिन धारण करें। इससे आपको अपने कार्यक्षेत्र में उन्नति की प्राप्ति भी होगी। किसी भी बुधवार के दिन एक पक्षियों के जोड़ों को पिंजरे से आज़ाद कर आप अपने भाग्य को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। लकड़ी का कच्चा कोयला सिर से सात बार वार कर बहते हुए पानी में प्रवाहित करें। इससे आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी।

सामान्य: तुला राशिफल 2021 (Tula rashifal 2021) के अनुसार ये वर्ष आपके लिए बहुत सारे बदलाव लेकर आने वाला है। जहाँ आपको इस वर्ष कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी, तो वहीं आपके जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी इस समय आएँगे। अगर करियर राशिफल 2021 की बात करें तो तुला राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलने से उन्नति की प्राप्ति होगी। साथ ही व्यापारी जातकों को भी अपने व्यापार में विस्तार करने का अवसर प्राप्त होगा। हालांकि सहयोगी के साथ व्यापार कर रहे जातकों को विशेष सावधानी बरतनी होगी। आर्थिक जीवन में राहु-केतु आपको मिले-जुले परिणाम देंगे। जहाँ आपको धन लाभ होगा, वहीं आपका धन भी उतनी तेजी से ही ख़र्च भी होगा। ग्रहों का गोचर आपको इस वर्ष सबसे ज्यादा प्रयास अपने धन की बचत की ओर करने लगाने पर जोर दे रहा है, तभी आप आर्थिक जीवन को और भी बेहतर बना सकेंगे। 2021 भविष्यवाणी के अनुसार छात्रों के लिए वर्ष 2021 विशेष लाभकारी सिद्ध होगा। आपका मन पढ़ाई में अधिक लगेगा जिससे आप अपना बेहतर प्रदर्शन दे पाने में सफल होंगे। शिक्षक भी आपका सहयोग करते दिखाई देंगे। विदेश जाने का अवसर मिलेगा और साथ ही उच्च शिक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। पारिवारिक सुख में कुछ कमी देखी जाएगी, क्योंकि ग्रहों की दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित करते हुए आपको कुछ तनाव दे सकती है। परिवार में विवाद संभव है, जिससे आपको भी परेशानी होगी। हालांकि भाई-बहन के लिए ये समय अच्छा रहेगा, लेकिन माताजी को सेहत से जुड़ी समस्या होने के योग बनेंगे। यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपको अपने वैवाहिक जीवन में थोड़े कम अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। मंगल देव का प्रभाव आपके और जीवनसाथी के बीच अनबन का मुख्य कारण बनेगा, जिससे संभवतः आपका अपने ससुराल पक्ष से विवाद हो सकता है। आपकी संतान उन्नति करेगी और उन्हें अपने भाग्य का साथ मिलेगा। उन्हें खुश देख आपको भी सुकून की अनुभूति होगी। आपके प्रेम जीवन की बात करें तो प्रेम में पड़े जातकों को इस वर्ष अपने प्रेमी के साथ सुन्दर समय बिताने का मौका मिलेगा। भविष्यफल 2021 ऐसे में इस समय मर्यादित आचरण करने की सलाह दे रहा है। आप अपने प्रेमी के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। प्रेम विवाह के लिए प्रेमी आपको इस वर्ष प्रस्ताव दे सकता है, ऐसे में अपनी नई पारी के लिए पहले से ही तैयार हो जाएं। स्वास्थ्य की बात करें तो उसके लिए समय चिंता पूर्ण रहने वाला है, क्योंकि आपकी राशि से क्रमशः अष्टम और द्वितीय भाव में राहु-केतु की उपस्थिति आपकी सेहत को प्रभावित करेगी, जिससे आप किसी भी कार्य में अपना मन नहीं लगा सकेंगे। ऐसे में अच्छा खान-पान और पूरी निद्रा लें।

वित्त: तुला राशिफल 2021 के अनुसार, आपका आर्थिक जीवन इस वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है। साल की शुरुआत आपके आर्थिक जीवन के लिए अच्छी रहेगी। आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार, विशेष रूप से मार्च, जून, जुलाई और अगस्त का महीना आपको धन लाभ की प्राप्ति कराएगा। उसके बाद कुछ खर्चे संभव है और विशेष तौर से सितंबर के महीने में आप दिल खोलकर खर्च करते नजर आएँगे। ऐसे में आपको अपने धन को संचय करने और अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की आवश्यकता पड़ेगी, अन्यथा आर्थिक तंगी से जूझना पड़ सकता है। इस साल छाया ग्रह राहु आपकी राशि से अष्टम भाव में मौजूद होगा, जो ना चाहते हुए भी आप से धन खर्च कर कराएगा। ऐसे में आपको राहु की इस परीक्षा से पार पाते हुए, अपने धन को बचाना होगा। मातृपक्ष से धन लाभ होने के योग बनेंगे। पैतृक संपत्ति से भी कुछ धन लाभ संभव है।

पारिवारिक: तुला राशि के पारिवारिक जीवन को देखें तो वर्ष 2021 आपके पारिवारिक जीवन के लिए ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाला है, क्योंकि इस वर्ष शनि आपकी राशि से चौथे भाव में विराजमान रहेंगे जिससे आपको किसी कारण अपने घर से दूर जाना पड़ेगा। इसके साथ ही काम की अधिकता के चलते पारिवारिक दूरी या लड़ाई होने के भी योग बनेंगे, जिससे परिवार से मन-मुटाव संभव है। ऐसे में यह आपका ही कर्तव्य होगा कि समय-समय पर अपने पेशेवर जीवन के साथ ही अपने परिवार को भी अहमियत दें। माता का स्वास्थ्य परेशान करेगा। उनका ध्यान रखें क्योंकि यह साल मां के स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखाई दे रहा। उनका किसी अच्छे डॉक्टर से इलाज करवाएं। राशिफल 2021 के संकेतानुसार वर्ष के मध्य में घर-परिवार के लिए समय अच्छा रहेगा। विशेष रूप से अप्रैल महीने में परिवार में शांति नजर आएगी, तथा पूर्व का कोई क्लेश या विवाद भी खत्म होगा। 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य में किसी पैतृक संपत्ति की मरम्मत या उसकी साज-सज्जा पर आप धन खर्च करेंगे। इसके साथ ही आप अपने स्वयं के घर के रख-रखाव पर भी खर्च करते दिखाई देंगे। भाई-बहनों के लिए समय अच्छा रहेगा। उनसे सहयोग की प्राप्ति होगी, जिससे समाज में मान-सम्मान भी बढ़ेगा।