Personalized
Horoscope

Varshik Vrishabha Rashifal in Hindi - वृष वर्षफल

Taurus Rashifal

स्वास्थ्य: वृषभ राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य जीवन थोड़ा कमज़ोर रह सकता है, इसलिए इस वर्ष सेहत के प्रति आपको अधिक गंभीर रहने की आवश्यकता होगी। अपने ख़ान-पान पर विशेष ध्यान दें। स्वस्थ्य भोजन ही ग्रहण करें। भविष्यकथन के अनुसार इस वर्ष आपको कोई दीर्घकालिक रोग हो सकता है। हालांकि यदि सेहत को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतेंगे तो, इन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। समय-समय पर चिकित्सक से अपनी स्वास्थ्य की जांच अवश्य कराएं और यदि कोई छोटी-मोटी बीमारी हो तो उसका तत्काल उपचार कराएं। इस वर्ष आप थकान महसूर करेंगे। चिंता आपको तनाव की ओर धकेल सकती है, इसलिए किसी विषय को लेकर ज़्यादा न सोचें। साल के शुरुआती महीनों में आपकी सेहत अच्छी रहेगी। इस दौरान आपका मन प्रफुल्लित रहेगा परंतु अप्रैल से लेकर सितंबर तक का समय आपकी सेहत के लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं है। इस दौरान आपको पेचिस, बुखार, सिरदर्द, पेटदर्द, अपच आदि की समस्या रह सकती है। रात्रि को हल्का भोजन करें और मसालेदार तथा तली भुनी खाद्य पदार्थों से परहेज़ करें। इस समय आँखों में किसी प्रकार का संक्रमण का ख़तरा भी रह सकता है, इसलिए अपनी सेहत को लेकर ज़्यादा सतर्क रहें। वहीं नवंबर भी सेहत के लिहाज़ से कुछ ख़ास नहीं होगा। हालांकि साल के अंतिम माह में आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। इस समय आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

कैरियर: भविष्यफल 2019 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों को इस वर्ष के शुरुआती दौर में करियर में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। करियर में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ आएंगी और अच्छे परिणामों को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। हालांकि इस वर्ष आप अपने करियर को लेकर अधिक गंभीर नज़र आएंगे और करियर में अपना मुकाम पाने के लिए जीतोड़ मेहनत भी करेंगे। आपका पूरा फोकस अपने करियर और काम के प्रति ही रहेगा परंतु फिर भी आपको सफलता के लिए प्रतिक्षा करनी पड़ सकती है। इस समय आपको धैर्य से काम लेना होगा और मेहनत का फल पाने के लिए सही वक़्त का इंतज़ार करना होगा। साल के दूसरे चरण की शुरुआत में आपके करियर में नया मोड़ आएगा। इस समय आपकी मेहनत रंग लाएगी। सीनियर्स आपके कार्यों और मेहनत की प्रशंसा करेंगे। हो सकता है, इस समय आपको करियर में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपकी पदोन्नति भी संभव है। आपके सफल करियर में सीनियर्स का महत्वपूर्ण योगदान होगा। उनकी सलाह और आइडिया आपके लिए मील का पत्थर साबित होगी परंतु अपने सहकर्मियों से थोड़ा सतर्क रहें, क्योंकि आपकी कामयाबी से उन्हें जलन महसूस हो सकती है और वे आपके ख़िलाफ़ किसी तरह की साज़िश भी रच सकते हैं इसलिए अपने विचारों को उनके साथ साझा न करें। इस वर्ष वृषभ राशि के छात्र पढ़ाई में बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। यह साल शिक्षा के लिए बेहतर साबित हो सकता है। परीक्षा का परिणाम आपके आशा के अनुरूप आएगा हालाँकि इसके लिए आपको मेहनत भी करनी होगी। पढ़ाई के प्रति आपका पूरा फ़ोकस रहेगा। परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आप जमकर मेहनत करेंगे। साल के शुरुआती माह में पढ़ाई के प्रति आपका जुनून देखने लायक होगा। यदि कोई विषय समझ में नहीं आएगा तो स्कूल अथवा कॉलेज में सहपाठी और गुरुजन इसमें आपकी मदद करेंगे। इस समय बोर्ड की परीक्षा के छात्रों को अधिक मेहनत करनी होगी। इस समय किस्मत भी आपका पूरा साथ देगी। जून में परीक्षा का परिणाम आपके चेहरे में ख़ुशी लाएगा। वहीं जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उनकी भी मेहनत सितंबर-अक्टूबर में रंग लाएगी। विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान कर रहे छात्रों के लिए यह साल कई सौगातें लेकर आएगा। परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी जिसका आपको पूरा-पूरा लाभ मिलेगा। सिविल सर्विस, मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों को इस वर्ष और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। इस साल आपके लिए कॉम्पटीशन बेहद कड़ा रहने वाला है, इसलिए इसमें सफलता पाने के लिए आपको योजनाबद्ध तरीक़े से तैयारी करनी होगी।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस वर्ष आपका प्रेम जीवन मिलाजुला रह सकता है। साल की शुरुआत में आपको अपनी लव लाइफ़ में कोई ख़ास परिवर्तन भी देखने को नहीं मिलेगा। इस समय प्रेमसाथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन भी हो सकती है। मामले को ज़्यादा तूल न दें और परिस्थिति को क़ाबू करने की कोशिश करें। इस दौरान प्रेम में अहंकार को बिल्कुल भी जगह न दें और न ही लव पार्टनर पर किसी तरह का दबाव बनाए। किसी दूसरे के बहकावे में आकर साथी पर किसी तरह का सवाल खड़ा न करें। यदि साथी किसी बात से रुठा हुआ है तो उसे प्यार से मनाए। जून और सिंतबर का महीना प्रेम जीवन के लिए बेहतरीन रहेगा। इस समय आपके प्यार का रिश्ता और भी मजबूत होगा। लव पार्टनर आपकी भावनाओं की कद्र करेगा और साथ में मिलने के मौक़े भी मिलेंगे। इस समय साथ में सिनेमा एवं लंच के लिए साथ जाया जा सकता है। वहीं जो जातक सिंगल हैं उनको इस समय किसी से प्यार होने की संभावना है। ऑफिस में किसी सहकर्मी के साथ आँखें चार हो सकती है अथवा कॉलेज में कोई सहपाठी दिल को अच्छा लग सकता है। हालांकि मई में प्यार के मामलों में ज़रा सावधान रहें। इस दौरान कोई शख़्स आपके जज़्बातों से खेल सकता है, इसलिए किसी पर जल्दी ही भरोसा करना ठीक नहीं होगा। जुलाई-अगस्त में जिन जातकों की नई-नई रिलेशनशिप की शुरुआत हुई है। उनके बीच संवाद बढ़ेगा। फोन के अलावा सोशल साइट्स के माध्यम से संवाद का सिलसिला जारी रहेगा। इस समय अाप प्रियतम के साथ अपने भविष्य की योजना भी बना सकते हैं। इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन मधुर रहेगा। हालांकि जीवनसाथी के साथ छोटे-मोटे विवाद भी होंगे, परंतु उनका असर बहुत थोड़ा होगा और परिस्थिति को काबू करने में आप सफल होंगे। अच्छे कार्यों में जीवनसाथी का सदैव समर्थन मिलेगा। हालांकि कुछ मौक़े ऐसे भी आएंगे जिससे आप अपने वैवाहिक जीवन को लेकर निराश भी हो सकते हैं। इस समय आपके मन में वैवाहिक जीवन को लेकर नकारात्मक भाव आ सकते हैं। जीवनसाथी से अलग रहने का मन कर सकता है परंतु जज़्बात में आकर कोई भी ऐसा क़दम न उठाएं जिससे बाद में आपको पछताना पड़े। इस समय ठण्डे दिमाग से चीज़ों को संभालने की कोशिश करें। समय हमेशा एक जैसा नहीं रहेगा इसलिए आप जल्द ही इस परिस्थिति से निकलेंगे और जीवनसाथी से पुनः आपके संबंध प्रगाढ़ होंगे। जीवनसाथी आपके लिए समर्पित रहेगा और आपकी भी यही जिम्मेदारी बनती है। जीवनसाथी के भरोसे को टूटने न दें। इस साल आपको जीवनसाथी के द्वारा लाभ भी मिलेगा। बच्चे इस साल सेहत के लिहाज से दुरुस्त रहेंगे। उनका प्रदर्शन पढ़ाई में काबिल-ए-तारीफ़ रहेगा। वे आपकी आज्ञा का पालन करेंगे। हालांकि उनके पालन-पोषण में आपको भी गंभीरता दिखानी होगी। उन पर नज़र बनाए रखें और मई में उनकी सेहत का भी ख़्याल रखें। इस दौरान उन्हें किसी प्रकार रोग अपनी चपेट में ले सकता है। जून से सिंतबर का समय बच्चों के लिए ख़ास रहने वाला है। इस दौरान बच्चे आपको किसी तरह की ख़ुशख़बरी दे सकते हैं।

सलाह: वर्ष 2019 में आपको निम्नलिखित उपाय करने चाहिए, इन उपायों को करने से आपको विभिन्न प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप अपने मनचाहे परिणामों को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे: महाराज दशरथ कृत नील शनि स्तोत्र का नियमित रूप से पाठ करें और शनि देव की आराधना करें। स्फ़टिक की माला द्वारा मां महालक्ष्मी के किसी मंत्र का प्रतिदिन 108 बार जाप करें। बृहस्पतिवार के दिन चने की दाल और हल्दी का दान करें तथा किसी ब्राह्मण को यथाशक्ति भोजन कराएं।

सामान्य: फलादेश 2019 के अनुसार इस साल करियर के क्षेत्र में वृषभ राशि के जातकों को काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। अच्छे नतीजे प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। बात करें अगर आपके आर्थिक जीवन की तो यह साल धन संबंधी मामलों के लिहाज से सामान्य से बेहतर रहेगा। हालांकि आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ-साथ खर्च भी बढ़ेंगे। इस साल आमदनी में बढ़ोत्तरी के योग भी बन रहे हैं। वर्ष के पहले 6 महीनों में आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस साल आपका प्रेम जीवन मिलाजुला रह सकता है। साल की शुरुआत में आपको अपनी लव लाइफ़ में कोई ख़ास परिवर्तन भी देखने को नहीं मिलेगा। इस समय प्रेमसाथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन भी हो सकती है। मामले को ज़्यादा तूल न दें और परिस्थिति को क़ाबू करने की कोशिश करें। आप अपनी फ़ैमिली लाइफ़ से संतुष्ट दिखेंगे। घर के परिजनों में प्रेम का भाव बना रहेगा। एक-दूसरे के बीच तालमेल और एकजुटता दिखेगी। मार्च में आप नए घर का निर्माण करवा सकते हैं अथवा नया घर ख़रीद सकते हैं। वहीं अप्रैल व मई माह में आप अपने परिजनों के साथ विदेश भी जा सकते हैं। आपका वैवाहिक जीवन मधुर रहेगा। हालांकि जीवनसाथी के साथ छोटे-मोटे विवाद भी होंगे, परंतु उनका असर बहुत थोड़ा होगा और परिस्थिति को काबू करने में आप सफल होंगे। अच्छे कार्यों में जीवनसाथी का सदैव समर्थन मिलेगा। यह साल शिक्षा के लिए बेहतर साबित हो सकता है। परीक्षा का परिणाम आपके आशा के अनुरूप आएगा हालाँकि इसके लिए आपको मेहनत भी करनी होगी। पढ़ाई के प्रति आपका पूरा फ़ोकस रहेगा। परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आप जमकर मेहनत करेंगे।

वित्त: राशिफल 2019 में दी गई भविष्यवाणी के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार तो होगा परंतु आपके ख़र्चों में भी वृद्धि की संभावना है। यदि आपने बेवज़ह के ख़र्चों पर लगाम नहीं लगाया तो आपकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकती है। वैसे इस वर्ष आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। आय के नए स्रोतों का सृजन होगा। अप्रैल के मध्य से मई के मध्य तक आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। जून में भी यह सिलसिला जारी रहेगा। निवेश में आपको मुनाफ़ा होगा। घर में पैतृक संपत्ति में वृद्धि होगी। यदि संपत्ति को लेकर अदालत में कोई केस चल रहा है तो उसका फ़ैसला आपके हक़ में आ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके सफल प्रयास आपकी आर्थिक स्थिति को मज़बूत बनाने में कारगर होंगे। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की ख़रीदारी में आपका पैसा ख़र्च हो सकता है। हालाँकि अपने व्यापार को आगे बढ़ाने हेतु आप डिजिटल माध्यम अपनाएंगे। साल के दूसरे चरण में धन संपत्ति को लेकर थोड़े सतर्क रहें। यदि शेयर बाज़ार में निवेश कर रहे हैं तो आर्थिक क्षेत्र के विशेषज्ञों से राय मश्विरा अवश्य लें। व्यापार में पार्टनरशिप पर भरोसा जताएं। इस वर्ष आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। लोहा से संबंधित क़ारोबार में मुनाफ़ा की संभावना अधिक हैं। वहीं खेती-किसानी में आशानुरूप परिणाम मिलना थोड़ा मुश्किल है।

पारिवारिक दोस्त: फलादेश 2019 के अनुसार इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। अगर छोटे-मोटे विवादों को छोड़ दिया जाए तो घर में सुख-शांति का वातावरण रहने वाला है। आप अपनी फ़ैमिली लाइफ़ से संतुष्ट दिखेंगे। घर के परिजनों में प्रेम का भाव बना रहेगा। एक-दूसरे के बीच तालमेल और एकजुटता दिखेगी। मार्च में आप नए घर का निर्माण करवा सकते हैं अथवा नया घर ख़रीद सकते हैं। वहीं अप्रैल व मई माह में आप अपने परिजनों के साथ विदेश भी जा सकते हैं। अगस्त के महीने में किसी प्रकार की ख़ुशख़बरी घर की ख़ुशियों को और रौशन करेगी। इस समय पैतृक संपत्ति में वृद्धि की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है। आपको परिजनों के बीच में वक़्त बिताने का पर्याप्त समय मिलेगा। भाई-बहनों को किसी प्रकार की उपलब्धि हासिल हो सकती है। यदि फ़ैमिली में किसी तरह की विपत्ती आती है तो घर सदस्य सब मिलकर उस चुनौती का सामना करेंगे। परिवार की ख़ुशियों में भी परिवार के सभी सदस्य शरीक़ होंगे। हालांकि साल के अंतिम चरण (अक्टूबर-नवंबर के समय) में पैतृक संपत्ति को लेकर घर में विवाद हो सकता है परंतु यह विवाद शीघ्र ही समाप्त हो जाएगा और ख़ुशियाँ घर की चौखट पर फिर दस्तक देंगी। माता-पिता के स्वास्थ्य की देखभाल करें और उनका आदर-सम्मान करें। उनके आशीर्वाद से आप जीवन में आगे बढ़ेंगे।