Personalized
Horoscope

Kanya Masik Rashifal in Hindi - Kanya Horoscope in Hindi - कन्या मासिक राशिफल

Virgo Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के मोर्चे पर कन्या राशि के तहत पैदा हुए लोगों का मार्च का, विशेष-तौर से माह के उत्तरार्ध का समय कमज़ोर रहने वाला है। लग्न स्वामी बुध छठे स्वामी शनि के साथ महीने की शुरुआत के दौरान आपके पांचवें घर में होगा, जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि इस दौरान आपको पेट के मुद्दों और तंत्रिका तंत्र से संबंधित कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय के दौरान आपको शराब इत्यादि का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी तबियत पर नकारात्मक असर पड़ने की उम्मीद है। बुध छठे भाव से गोचर कर रहा होगा जो अंततः आपके तंत्रिका तंत्र में कुछ परेशानी की वजह बन सकता है, साथ ही इस दौरान आपके दिमाग और शरीर पर भी इसका असर पड़ने की आशंका है। इस समय अवधि के दौरान आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं। आपको लगातार सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है और जिन लोगों को पहले से ही माइग्रेन की बीमारी है उन्हें इस दौरान अधिक जटिलता का सामना करना पड़ सकता है। आप इस समय के दौरान त्वचा की एलर्जी से ग्रस्त हो सकते हैं। हालाँकि आपको सलाह यही दी जाती है कि इन सभी समस्याओं के चलते अधिक तनाव ना लें, समय के साथ चीज़ें बेहतर भी हो जाएँगी और सब ठीक भी हो जायेगा। आपको अपने रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और अपने दिमाग को आराम देने के लिए बहुत सारे साँस लेने के व्यायाम करने चाहिए क्योंकि यह आपके तंत्रिका तंत्र को आराम पहुँचाने में भी मददगार साबित होगा। जितना हो सके तनाव उतना कम लें, पूरी तरह से आराम लें ताकि आपके शरीर को आराम महसूस हो सके।

कैरियर: मार्च के महीने में कन्या राशि के जातकों को करियर के लिहाज़ से अच्छे परिणाम हासिल होंगे। लग्न स्वामी और दसवें घर का स्वामी बुध मार्च के पहले दस दिनों के दौरान आपके पंचम भाव में होगा, इस दौरान आपको आपकी किस्मत का पूरा साथ मिलेगा, आप इस दौरान रचनात्मक रहेंगे और अपने व्यवसाय में कुछ नए कौशल और तकनीकों को शामिल कर सकते हैं। इस समय अवधि के दौरान आप अपने शौक को अपने पेशे के रूप में भी अपना सकते हैं। आपके छठे घर का स्वामी पंचम भाव में है जो आपको खाली समय में कमाई के अच्छे स्रोत के रूप में रचनात्मक क्षेत्र से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा। व्यावसायिक पेशेवर जो पर्यटन और यात्रा, व्यापार और वाणिज्य उद्योग से संबंधित हैं उन्हें इस दौरान अनुकूल परिणाम मिलेंगे। इसके अलावा कन्या राशि के वो जातक जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है अब अपने ज्ञान को अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार हैं, और उद्यम शुरू करने की चाह रखते हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान उन्हें अपना भाग्य आज़माना चाहिए क्योंकि उन्हें इस समय उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिलने की संभावना है। दसवें घर का स्वामी बुध, 11 मार्च के बाद आपके छठे भाव से गोचर करेगा जो आपके व्यवसाय में कुछ ऋण/ देनदारियां ला सकता है। इस दौरान काम करने वाले पेशेवरों को लाभ होगा। जो लोग नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान आवेदन कर देना चाहिए। नौकरी की तलाश करने वाले मूल निवासियों को भी इस समय वांछित प्रस्ताव मिलने की संभावना है। इस महीने की शुरुआत के दौरान लेखकों और पत्रकारों को शुभ और अनुकूल परिणाम प्राप्त होगा, इसके अलावा मार्केटिंग और एकाउंटेंसी सर्विस से संबंधित लोगों के लिए मध्य मार्च के बाद का समय अनुकूल साबित होगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस महीने कन्या राशि के जातकों का प्रेम जीवन काफी प्रबल रहने की उम्मीद है, आप पूरी तरह से अपने प्रेमी के लिए समर्पित और निष्ठा-वान रहेंगे। पंचम भाव का स्वामी शनि इस महीने के दौरान सातवें घर के स्वामी बृहस्पति के साथ होगा, जो यह दर्शाता है कि आप अपने रिश्ते में एक कदम आगे बढ़ सकते हैं और अपने प्रेमी से विवाह की योजना बना सकते हैं। आप में से कुछ लोग अपने प्रेमी को अपने घर वालों से मिलाने का भी निर्णय ले सकते हैं, और फिर सगाई जैसा महत्वपूर्ण कदम भी उठा सकते हैं। जो लोग अभी तक इसी बात का विचार कर रहे हैं कि उन्हें अपने प्रेमी से अपने घर वालों की मुलाकात कब करानी चाहिए, तो उनके लिए भी यह समय बेहद उपयुक्त रहेगा। आप इसी महीने में अपने घर वालों को अपने प्रेमी से मिला सकते हैं, यह मुलाकात सफल होगी, और आपको घर वालों को ज्यादा मनाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इस राशि के सिंगल जातकों के लिए भी यह समय काफी शुभ रहने वाला है, इस दौरान आपकी मुलाकात किसी ख़ास इंसान से हो सकती है और आपको उनसे पहली ही नज़र में प्यार भी हो सकता है। शादीशुदा जातकों के रिश्ते में कुछ टकराव हो सकते हैं। छठे घर के स्वामी शनि मार्च के महीने में अपने सातवें घर के स्वामी बृहस्पति के साथ होंगे जो इंगित करता है कि, आप अपने जीवनसाथी से थोड़े परेशान हो सकते हैं। इस दौरान आप ऐसा भी महसूस कर सकते हैं कि वो आपको समझ नहीं पा रहे हैं या आपकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं। इन सब बातों की वजह से आपका रिश्ता थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि, आप अपने मतभेदों को हल नहीं कर पाएंगे और चर्चा करने और उन्हें सुलझाने के बजाय इसके साथ ही रहना पसंद करेंगे।

सलाह: विष्णु सहस्रनाम का रोजाना पाठ करें। बुधवार के दिन भगवान गणेश को बूँदी के लड्डू चढ़ाएं। बुध मंत्र का 108 बार जप करें। बुधवार के दिन गरीब कन्याओं को हरे कपड़े या चूड़ियां दान करें। शनिवार को मां काली को नारियल चढ़ाएं। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को जल चढ़ाएं।

सामान्य: पृथ्वी चिन्ह कन्या संचार ग्रह बुध के स्वामित्व की राशि कही जाती है। कन्या राशि के लोग अपने जीवन में बहुत व्यवस्थित होकर रहना पसंद करते हैं। ये बहुत कुशल और व्यावहारिक होते हैं। यह लोग नवीनतम तकनीक के साथ आधुनिकीकरण करना पसंद करते हैं। जुड़वाँ राशि के तहत पैदा हुए लोग बेहद ही मिलनसार और दयालु किस्म के होते हैं। मिथुन राशि के लोग इस तथ्य, ‘मुसीबत में जो काम आये वो ही सच्चा दोस्त होता है’ में बेहद विश्वास करते हैं। ऐसे लोग हमेशा कोई ना कोई योजना बनाने में लगे रहते हैं, कभी भी किसी कार्य को करने या आवेग-पूर्ण तरीके से निष्पादित करने का विकल्प नहीं चुनते हैं। ये बहुत ही निष्पक्ष रुप से और बहुत ही संतुलित निर्णय लेने की क्षमता रखते हैं। इनके फ़ैसलों में आपको तर्क भी मिलेगा। मिथुन राशि के लोग कभी भी दूसरों के राज़ का भंडाफोड़ नहीं करते हैं और यही वजह है कि इनके आसपास के लोग इनपर अटूट विश्वास दिखाते हैं। कन्या राशि के जातक अध्ययनशील प्रवृत्ति के होते हैं, विद्वता इनके व्यक्तित्व की विशेष खासियत होती है। कन्या राशि के जातकों की यही बात उन्हें सबसे अधिक बौद्धिक संकेतों में से एक बनाती है। यह लोग अपने आप को किसी भी कठिन से कठिन परिस्थिति में डाल देंगे लेकिन अपने प्रियजनों पर कोई संकट नहीं आने देते हैं। कोई भी काम पूरी प्रवीणता से पूरा करना इनकी ख़ासियत में आता है। सुंदरता और सृजन से प्रेरित होकर, वे अपने जीवन क्षेत्र को भी पूरी तरह से स्वर्ग बनाने की इच्छा रखते हैं। मार्च का महीने उनके पेशेवर जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण और शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। आपको अपनी रुचि के क्षेत्र में काम करने के अच्छे अवसर मिलेंगे और इस दौरान एक अच्छी शुरुआत भी मिलेगी। प्यार के लिहाज़ से भी यह समय आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है, आप अपने पार्टनर के साथ यादगार पल बिताएंगे और अपने रिश्ते को अगले पड़ाव पर भी ले जाने के लिए यह समय अनुकूल है। वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं लेकिन आप इनसे उबरने में कामयाब रहेंगे। घरेलू जीवन में भी आपको ज्यादा शांति नसीब नहीं होगी, आप अपने आस-पास के लोगों को समझाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहेंगे, लेकिन वे इस समय के दौरान आपकी अपेक्षाओं से अधिक मांग कर सकते हैं। छात्रों को ध्यान और एकाग्रता की कमी हो सकती है, लेकिन इससे उनकी प्रतिस्पर्धी भावना में कोई कमी नहीं आएगी। आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से भी यह समय कुछ ख़ास अच्छा नही रहेगा, हालाँकि अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छे से संगठित करते हैं, और अपने विचारों को अच्छी तरह से निष्पादित करते हैं तो आप सभी तरह की बाधाओं को पार कर सकेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं मार्च के महीने में आपको परेशान कर सकती हैं और आपको थोड़ा नाज़ुक बना सकती हैं।

वित्त: आय और व्यय के मोर्चे पर कन्या राशि के जातकों को कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। महीने की शुरुआत में आपको अपने लोन या ऋण का भुगतान करने को लेकर थोड़ा दबाव महसूस हो सकता है, क्योंकि आपके दूसरे घर का स्वामी शुक्र छठे घर में बारहवें घर के स्वामी सूर्य के साथ होगा। इस दौरान आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं जिसके चलते आपको भुगतान के लिए अपनी बचत से ख़र्च करना पड़ेगा। ग्यारहवें घर का स्वामी चंद्रमा इस दौरान सभी राशियों के माध्यम से गोचर करेगा जो इस बात का संकेत देते हैं कि इस दौरान आपकी आय अनिश्चित होगी। इसके अलावा इस दौरान आप बहुमुखी स्रोतों, जैसे, आपके शौक और रुचियाँ, संपत्तियों से किराए पर लेना या कुछ बिक्री / खरीद इत्यादि से भी धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। आठवें घर का स्वामी मंगल इस समय के दौरान आपके नौवें घर में होगा जो दर्शाता है कि आप इस महीने के दौरान कुछ अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं जो आपकी संपत्ति के मूल्यांकन को प्रभावित करेगा। यानि कि मार्च का महीना आर्थिक पक्ष के अनुसार थोड़ा चुनौती-पूर्ण साबित हो सकता है। इस दौरान आपको आर्थिक लाभ तो ज्यादा नहीं होगा लेकिन आप किसी भी तरह से घाटे में नहीं जाएंगे, आप अपनी कमाई और खर्च के बीच संतुलन का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे।

पारिवारिक: कन्या राशि के जातक साल के तीसरे महीने, मार्च में अपने परिवार को खुश रखने का पूरा प्रयास करेंगे। महीने के पहले आधे हिस्से के दौरान आपका दूसरे घर का स्वामी शुक्र, बारहवें स्वामी के साथ झगड़े के छठे घर में होगा जो इंगित करता है कि इस दौरान आपका अपने तत्काल परिवार विशेषकर माता-पिता के साथ कुछ टकराव होने की आशंका है। शुक्र और सूर्य मार्च के तीसरे सप्ताह में आपके सातवें घर में होंगे जो आपके परिवार के साथ आपके रिश्ते को बेहतर बनाएँगे, आप इस दौरान अपने परिवार के लोगों को खुश करने की जतन में उनके लिए कुछ ख़रीददारी इत्यादि कर सकते हैं। आपके चौथे घर का स्वामी बृहस्पति आपके पंचम भाव में होगा जो यह दर्शाता है कि आप अपने बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। आप इस महीने के दौरान, विशेष रूप से शुरुआती दिनों के दौरान जब बुध आरोही ग्रह बच्चों के पांचवें घर से पारगमन करेगा तब अपने आप को अपने बच्चों की ज़रूरतों और आवश्यकता में लिप्त रखेंगे। आठवें घर का स्वामी मंगल आपके चौथे घर को भी देख रहा है, जो फिर से इस बात की तरफ इशारा करता है कि, आपकी आपके घर के सदस्यों के साथ कुछ गहमागहमी और वाद-विवाद हो सकता है। कुल मिलाकर देखा गए तो इस दौरान आप अपने परिवार के साथ आनंद लेने में व्यस्त रहेंगे, लेकिन उन्हें खुश करने और उन्हें पूरी तरह से अपने साथ का अहसास कराने में आपका सारा समय निकलने वाला है। इस दौरान आपके प्रिय लोगों को खुश रखने के लिए आपका बहुत खर्च भी होने की आशंका है।