Personalized
Horoscope

Kanya Masik Rashifal in Hindi - Kanya Horoscope in Hindi - कन्या मासिक राशिफल

Virgo Rashifal

स्वास्थ्य: इस माह में स्वास्थ्य को लेकर कोई गंभीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं बन रही परंतु किसी तरह के चोट-चपेट इत्यादि की संभावना बन सकती हैं। इसलिए इस माह आप किसी भी तरह की चोट चपेट की संभावनाओं से बचने का प्रयास करें और अपना ख्याल रखें।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम संबंध को लेकर स्थितियाँ थोड़ी प्रतिकूल हो सकती हैं। क्योंकि शनि धनु राशि में केतु के साथ संचार कर रहा है जो प्रेम संबंध में तनाव उत्पन्न होने की संभावना बना रहा है। इससे आप दोनों की अनावश्यक ही एक दूसरे से किसी भी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है तथा एक दूसरे के प्रति अविश्वास की भावना उत्पन्न होने के कारण तनाव सा माहौल बन सकता है। ऐसे में प्रेमी-प्रेमिका को आपसी सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। आप कोई ऐसा व्यवहार न करें। जिससे कि आपके प्रेमी/प्रेमिका को बुरा लगे और एक दूसरे से खफा न हो क्योंकि ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न हो रही हैं। आपसी तनाव के कारण विवाद उत्पन्न हो सकता है। अतः एक दूसरे पर भरोसा करते हुए अपने प्रेम संबंध को बेहतर दिशा देने का प्रयास करें। जिससे आगे की स्थितियाँ बेहतर हो सके। इस माह के उत्तरार्ध में प्रेम संबंध के मामले में अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने की संभावना है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने के साथ-साथ घरेलू कार्यों में भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। बाहर की यात्रा इत्यादि तथा बाहर के कामकाज के क्षेत्र में भी जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है। अतः जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखना ही आपके लिए लाभदायक रहेगा।

सलाह: बुधवार के दिन ज़रूरतमंद विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई से संबंधित सामग्री देने का प्रयत्न करें तथा अगर मुमकिन हो तो आप उन्हें कुछ शिक्षा और ज्ञान भी दे सकते हैं। बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करें तथा गणपति की आराधना करें। इससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा।

सामान्य: आपकी सोचने और समझने के साथ साथ निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होती है। परंतु आपको मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थितियाँ ज्यादा रहती हैं। जिसके कारण आपके कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ता है। यदि आप किसी कार्य को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करें तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। कैरियर के दृष्टि से अच्छी स्थितियाँ रहने वाली हैं। आप अपने कार्य व्यवसाय के प्रति जागरुक रहने का प्रयास करें। जिससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। कार्य व्यवसाय से संबंधित भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु इन्हीं भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों में ही आपको अच्छा लाभ भी प्राप्त हो सकता है। बाहर की यात्रा तथा बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा और कारोबार में अच्छी तरक्की देखने को मिलेगी। आर्थिक लाभ के दृष्टि से ये समय उन्नतिदायक रहेगा। अतः समय व परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। आपके अंदर इन्वेस्टीगेशन की क्षमता मजबूत होती हैं। किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर उसे करने का प्रयास करते हैं। तभी आपको कामयाबी अच्छी मिलने की संभावना बनेगी। इस माह में बाहर की यात्रा करने का अवसर मिलेगा तथा दांपत्य जीवन अच्छी स्थिति में रहने वाला है। यदि किसी कामकाज से संबंधित बाहर की यात्रा पर जाना पड़े तो उसमें अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। शत्रु और रोग सामान्य स्थिति में रहने वाले है। किसी तरह के चोट चपेट इत्यादि लगने की संभावना बन सकती है। अतः सावधानी रखें। इस माह में प्रेम संबंध को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं। परंतु शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। यदि आप विद्यार्थी हैं और शिक्षा प्राप्ति के लिए प्रयत्न कर रहे हैं तो आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर भी स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। भवन वाहन इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है। सगे-संबंधियों से संबंध में तनाव उत्पन्न हो सकता है जबकि माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं। परंतु माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता उत्पन्न हो सकती है। अतः पारिवारिक दृष्टि से एक दूसरे का ख्याल रखने का प्रयास करें। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। फिर भी आपको प्रयास ज्यादा करना पड़ सकता है तथा संपर्क जरूरत से ज्यादा करना पड़ेगा तभी आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में उन्नति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सहकर्मियों से संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा आवश्यकतानुसार सहयोग प्राप्त हो सकता है। मित्रों के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकता है। अचल संपत्ति प्राप्ति के योग अच्छे बनते दिखाई देंगे। अतः किसी भी कार्य को ज़िम्मेदारी पूर्वक करने का प्रयास करें। जिससे आपको कामयाबी अच्छी मिले। इस माह में 9, 10, 18, 19, 27 और 28 तारीख आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है। अतः इन दिनों में ज्यादा सतर्कता बरतें और किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को इन दिनों करने से बचने का प्रयास करें।

वित्त: आर्थिक मामले में स्थितियाँ मजबूत रहने वाली हैं। आप जिस किसी क्षेत्र में कार्यरत हैं उस क्षेत्र में आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। आप किसी भी कार्य को धैर्य पूर्वक करने का प्रयास करें। जल्दबाजी में किसी भी कार्य को न करें। अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। यदि आप कार्य व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तो इस माह में सामान्य निवेश करने का प्लान करें। कोई बड़ा निवेश करने का मन न बनाएँ अन्यथा आपको परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा इसलिए कारोबार से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो निवेश का मार्ग ढूंढ सकते हैं और सामान्य रूप से निवेश कर सकते हैं। जिससे आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकती हैं और समय के अनुसार अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आप प्रॉपर्टी के क्षेत्र में बिल्कुल निवेश करने का मन न बनाएँ क्योंकि ऐसा करने से आपको इस मामले में नुकसान उठाना पड़ सकता है। सगे-संबंधियों से धन का लेन-देन न करें हो सके तो अपने कार्य के प्रति जागरूक रहें। धन का आदान-प्रदान करते समय सावधानी रखें। अनावश्यक किसी से उलझने का प्रयास न करें। समय के अनुसार अच्छा लाभ प्राप्त होगा।

पारिवारिक दोस्त: इस माह में पारिवारिक स्थितियाँ थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती हैं। माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं परंतु माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता में उत्पन्न हो सकती हैं। जिससे मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। घबराहट तथा परेशानियों के साथ समय व्यतीत हो सकता है। इसलिए हर तरफ से सावधान रहने की कोशिश करें तथा घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे किसी भी परिस्थितियों से निपटने में आप सक्षम हो सके। भाई, बंधु तथा अपने इष्ट मित्रों का सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियाँ थोड़ी तनावपूर्ण रहेंगे परंतु एक दूसरे के आपसी सामंजस्य से हर तरह की समस्याओं का समाधान हो सकता है। इसलिए अपने आप पर भरोसा रखते हुए घर परिवार के सभी सदस्यों पर भरोसा करना आपके लिए अच्छा रहेगा। इस माह में कुछ शुभ कार्य भी संपन्न होने की संभावना बन रही है। घर परिवार में विकास का कार्य हो सकता है। साहस और उत्साह से किसी भी कार्य को करने का प्रयास करें। चाहे वह कोई भी कार्य हो अपने परिवार के प्रति स्नेह रखें और सबका ख्याल रखें।