Personalized
Horoscope

Varshik Kanya Rashifal in Hindi - कन्या वर्षफल

Virgo Rashifal

स्वास्थ्य: अच्छा स्वास्थ्य सबसे बड़ी पूँजी मानी जाती है क्योंकि एक स्वस्थ शरीर ही सभी प्रकार के सुखों का उपभोग कर सकता है। भविष्यफल 2020 के अनुसार आप इस वर्ष काफी भाग्यशाली रहेंगे क्योंकि यह वर्ष स्वास्थ्य संबंधित मामलों के लिए काफी शुभ है। आप ऊर्जावान रहेंगे और हर कार्य में अपना अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। आप के अंदर उत्साह देखते ही बनेगा। इसके परिणाम स्वरूप अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में आप काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाने में सफल होंगे। आपकी जीवनशैली में सुधार आएगा और उसका प्रभाव आपके जीवन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर सकारात्मक रूप से पड़ेगा। अत्यधिक काम का बोझ हम पर ना डालें और थकान मोल ना लें। स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि के जातकों को इस वर्ष कोई खास बड़ी बीमारी होने की संभावना नहीं दिखाई देती। लेकिन किसी भी छोटी स्वास्थ्य समस्याओं को नज़रअंदाज़ ना करें और समय रहते उसका उपचार कराएं। तंत्रिका तंत्र और पाचन संबंधित समस्याएं आपको कुछ हद तक परेशान कर सकती हैं। हालांकि आप मानसिक रूप से काफी सबल रहेंगे। बस आपको इस वर्ष स्वयं को फिट रखने का प्रयास करना चाहिए। आप योग और ध्यान की गतिविधियों में भी रुचि लेंगे और इसके कारण भी आप को काफी लाभ होंगे।

कैरियर: वर्ष 2020 कन्या राशि के लोगों के करियर के लिए प्रगतिशील वर्ष साबित होगा। इस वर्ष आपके करियर में बदलाव आएँगे और संभवत आप स्थान परिवर्तन का अनुभव करेंगे। अर्थात कुछ लोगों का ट्रांसफर होगा और कुछ लोगों को नौकरी बदलने में सफलता प्राप्त होगी। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो प्रगति प्राप्त करेंगे। वर्ष की शुरुआत काफी मजबूत संकेत देती है। आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों का भी सहयोग मिलेगा। आप अपने कार्य कौशल का परिचय देंगे और अपना शत-प्रतिशत योगदान देने का प्रयास वर्ष पर्यंत करेंगे। आपको अपने कार्य क्षेत्र में कई कार्यो के लिए सराहा जाएगा और आप प्रसिद्धि पाएंगे। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य कर रहे लोगों के लिए वर्ष काफी उपलब्धियाँ प्रदान करने की ओर इशारा करता है। इसके अलावा यदि आप किसी बड़ी कंपनी के साथ काम कर रहे हैं तो भी आप का प्रदर्शन आपको आगे बढ़ाएगा। करियर राशिफल 2020 के अनुसार आप धीरे धीरे अपने कार्य क्षेत्र में उन्नति करेंगे। आपको मनचाही नौकरी मिल सकती है और जो लोग नौकरी बदलना चाहते हैं उन्हें सफलता प्राप्त होगी। आप में से कुछ लोगों को मनचाहे स्थान पर ट्रांसफर भी मिल सकता है। वर्ष के मध्य भाग में आपको अधिक अनुकूलता महसूस होगी और आपकी अपने काम को समझने की परख में वृद्धि होगी जिसका लाभ आपको दूरगामी रूप से प्राप्त होगा। विशेष रूप से व्यापार क्षेत्र में वे एक प्रमुख वित्तीय सफलता के लिए हैं। यह एक अच्छा समय नहीं है हालांकि कन्या लोगों के लिए स्थानांतरण या नौकरी परिवर्तन के लिए। इस वर्ष आप कठिन मेहनत के बल पर अपनी व्यवसायिक महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में सफलता अर्जित करेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि कठिन परिश्रम ही सफलता की कुंजी है इसलिए अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रखें और मेहनत करें ताकि आप अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर पाएं।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि के जातकों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। पंचम भाव में स्वराशि में शनि का प्रवेश 24 जनवरी को होगा और तब से आपके प्रेम जीवन में गहराई आएगी और आप जीवन मूल्यों को समझते हुए अपने प्यार को काफी महत्व देना प्रारंभ करेंगे। हालांकि 11 मई से 29 सितंबर के बीच कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति रह सकती है जिससे बचने के लिए आपको अपने रिश्ते में ईमानदारी बरतनी होगी। आपको अपने प्रियतम को यह महसूस कराना होगा कि वास्तव में यह रिश्ता आपके लिए काफी महत्व रखता है और आपका प्रियतम ही आपके लिए सब कुछ है। प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत और फरवरी का महीना आपके लिए काफी बेहतर सिद्ध होगा और इस दौरान आप अपने प्रेम जीवन का पूर्ण रूप से आनंद लेंगे। इस दौरान आपका साथी आपको हर काम में मदद देगा और आपकी हर बात को सुनेगा जिससे आपके रिश्ते में सकारात्मक बदलाव आएँगे। आप के प्रेम जीवन में चली आ रही समस्याएं खुद-ब-खुद समाप्त होती जाएंगी और आप अपने प्रियतम के साथ वर्ष के दौरान सुखी पलों का आनंद लेंगे। वर्ष के मध्य में आपके रिश्ते में रोमांस बढ़ेगा और आप दोनों एक दूसरे के प्रति काफी आकर्षण महसूस करेंगे। मर्यादित आचरण करें ताकि रिश्ते की अहमियत बनी रहे। जो लोग अभी तक सिंगल हैं, उनके जीवन में कोई प्यारा साथी दस्तक दे सकता है। यह वर्ष अपने प्रेम जीवन को गहराई देने का है और एक दूसरे को अच्छे से समझने का है। इसलिए अपने प्रेम जीवन को मजबूत बनाने के लिए इस वर्ष का पूरा लाभ लें।

सलाह: इस वर्ष आपको यह उपाय पूरे वर्ष करना चाहिए जिसके फल-स्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे: आप महाराज दशरथ कृत नील शनि स्तोत्र का नियमित पाठ करें तथा साथ ही साथ श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें। गौ माता को हरा चारा अथवा हरी सब्ज़ियाँ खिलाएं और उनकी पीठ पर 3 बार हाथ फेरें। इसके अतिरिक्त 1 से 11 वर्ष की आयु की छोटी कन्याओं और अपनी बहन, बुआ, मौसी को बुधवार के दिन हरे रंग की साड़ी, सूट अथवा चूड़ियां भेंट करें।

सामान्य: राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि के जातकों के पाँचवें भाव में शनि 24 जनवरी को प्रवेश करेगा। बृहस्पति 30 मार्च को पंचम भाव में गोचर करेंगे और उसके बाद 30 जून को वक्री अवस्था में पुनः चतुर्थ भाव में आ जाएंगे। यहां मार्गी होने के उपरांत 20 नवंबर को पुणे पंचम भाव में प्रवेश करेंगे। राहु मध्य सितंबर तक आपके दशम भाव में रहेंगे और उसके बाद नवम भाव में आ जाएंगे। इस वर्ष मई से जून के मध्य में विदेश यात्राओं के योग बनते हैं इसलिए अभी आप इस दिशा में प्रयासरत है तो इस समय का भरपूर लाभ उठाने के लिए तैयार हो जाएं। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको मन वांछित स्थानांतरण मिल सकता है। यदि आप अपने घर से दूर रहकर नौकरी कर रहे हैं तो इस वर्ष आप उन्हें अपने घर के निकट आ सकते हैं। यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं तो उसके संबंध में आपको अनेक यात्राओं पर जाना होगा जो आपके व्यवसायिक संबंधों को मजबूत बनाएँगे। यदि आप किसी रचनात्मक कार्य में लगे हैं तो यह वर्ष आपका है। वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको कुछ छोटी-मोटी परेशानियों और बाधाओं का भी सामना करना पड़ेगा और कुछ कठिन चुनौतियों से पार पाना होगा। आप काफी उत्साह में रहेंगे और अपनी उर्जा के बल पर हर चुनौती का डटकर सामना करेंगे और उस पर सफलता प्राप्त करेंगे। लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि अत्यधिक आवेग पूर्ण कार्य करने से आपके आसपास के लोग प्रभावित होंगे इसलिए धैर्य पूर्वक कार्य करें। कई कठिन कार्यों को आपको पूरा करना होगा जिनसे आपको जीवन में आगे बढ़ने का मार्ग दर्शन और प्रेरणा मिलेगी। आपके लिए यह वर्ष संभावनाओं का वर्ष है और आप पर वह सामर्थ्य है कि आप अपने दम पर हर मुश्किल से मुश्किल लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। यदि कोई लंबे समय से कर्ज़ चला आ रहा है तो इस वर्ष आपसे पूर्ण रूप से चुका पाने में सफल होंगे और सुकून भरी सांस लेंगे। अपने भाई-बहनों से मधुर संबंध बनाए रखें और किसी भी वाद विवाद को बढ़ने ना दें। याद रखें भाई बहनों की सहायता से ही आप आगे बढ़ पाएंगे। आपको मित्रों का भी सहयोग प्राप्त होगा जो आपको सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

वित्त: आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि के लिए वर्ष 2020 आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा है क्योंकि इस दौरान धन की आवक लगातार बनी रहने से आप अपने हाथों में धन का आगमन महसूस करेंगे और आपका आर्थिक जीवन उन्नत होगा। इस दौरान आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। काफी समय से यदि आप अपना घर बनाने की इच्छा रखते हैं तो आपकी इच्छा इस वर्ष पूरी हो सकती है। यदि काफी लंबे समय से आपका धन कहीं अटका हुआ है और उसे प्राप्त करने में आपको समस्याएं आ रही थी तो आपके लिए खुशख़बरी है कि आपका वह धन इस वर्ष आपको वापस प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय में निवेश करने के लिए यह वर्ष काफी लाभदायक है। इसके अतिरिक्त आपको अचानक से मुनाफा भी प्राप्त हो सकता है। अप्रैल से जुलाई के बीच आपको शेयर बाजार, जुए, सट्टे तथा अटकल व्यवसाय से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी कार्य में निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। कन्या राशि आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार आप अपने वित्त का बेहतर प्रबंधन कर पाने में सफल होंगे। इस वर्ष के पूर्वार्ध में आपको अपनी आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी और आप अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे तथा उत्तरार्ध में निवेश करने के बारे में विचार करेंगे और उसमें अच्छा लाभ कमाएंगे। इस वर्ष की अवधि में आप अपने धन और निवेश को लेकर काफी सतर्क दिखेंगे जिसके कारण आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें और धन का लेनदेन नियमित रूप से जांच पड़ताल के बाद करें ताकि किसी समस्या का सामना ना करना पड़े। इस वर्ष आप कुछ हद तक बचत कर पाने में भी सक्षम होंगे। खर्च करते समय अपनी स्थिति का आकलन अवश्य करें। आप अपने मित्रों तथा संबंधियों को भी सहायता के रूप में धन देंगे लेकिन सोच समझकर ही निर्णय लें।

पारिवारिक: भविष्यकथन 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए काफी शुभ रहने की संभावना है। परिवार में आपसी तालमेल मजबूत होगा और एक दूसरे की मदद से पारिवारिक रूप से संपन्नता को प्राप्त करेंगे तथा एक दूसरे के प्रति मान सम्मान की वृद्धि भी होगी। वर्ष की शुरुआत में परिवार में सुख और शांति तथा सदभावना का माहौल रहेगा और आपको भी अपने परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा तथा आप स्वयं अपने परिवार के प्रति सभी कर्तव्यों का निर्वहन भली प्रकार करेंगे। परिवार में यदि पुरानी कोई समस्या चली आ रही है तो उससे निजात मिलेगी। जुलाई से नवंबर के मध्य आप परिवार की कई जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे जिससे आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तथा आप को समाज में भी मान सम्मान की प्राप्ति होगी और आप एक प्रसिद्ध व्यक्ति कहलाएंगे। पारिवारिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको आगे बढ़कर अपने परिवार के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारियों को स्वीकार करना होगा तथा अपने पारिवारिक जीवन को एक उच्चतम स्तर तक ले जाने का प्रयास करना होगा और इसके लिए सभी आवश्यक कार्यों को करने के लिए तैयार रहना होगा। पारिवारिक मूल्यों को महत्व दे और परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे तो आप के प्रति परिवार के लोगों में प्रेम का भाव विकसित होगा जो आपके पारिवारिक जीवन के विकास के लिए आवश्यक है। आप अपने परिवार की जरूरतों के लिए अधिक जिम्मेदार और उत्तरदायी बन जाएंगे। लेकिन दूसरी ओर आपको चिंताओं से दूर रहना होगा जो आपको काफी हद तक विचलित कर सकती हैं। ध्यान रखें कि किसी बाहरी व्यक्ति को आपके व्यक्तिगत तथा पारिवारिक जीवन में हस्तक्षेप न करने दें। इससे ना केवल आपका पारिवारिक जीवन सुचारु रुप से चलेगा बल्कि आप सुकून की सांस भी लेंगे।