Personalized
Horoscope

Varshik Kanya Rashifal in Hindi - कन्या वर्षफल

Virgo Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के नज़रिए से देखें तो, कन्या राशिफल 2021 के अनुसार, आपकी सेहत के लिहाज से यह वर्ष अच्छा रहेगा। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि दर्ज की जाएगी क्योंकि, इस वर्ष भर आपकी राशि के तीसरे भाव में केतु मौजूद रहेंगे और आपको छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रखने में मदद करेंगे। इसके साथ ही जब वर्ष के मध्य में गुरु बृहस्पति भी 6 अप्रैल से 15 सितंबर तक आपकी राशि के पंचम भाव में विराजमान होंगे, तब आपको केवल इस समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपको मधुमेह, मूत्र जलन, तंत्र संबंधित रोग, जैसी परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। स्वास्थ्य राशि 2021 इंगित करता है कि आमाशय में दर्द तथा अपच और एसिडिटी की संभावना भी आपको साल भर परेशान करेगी। आपके लिए अप्रैल, अगस्त और सितंबर का समय स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा चिंताजनक प्रतीत रहने वाला हैं। इस समय जितना संभव हो खुद पर ध्यान दें।

कैरियर: राशिफल 2021 के अनुसार, कन्या राशि के जातकों को इस वर्ष मिश्रित परिस्थितियों से दो-चार होना पड़ सकता है क्योंकि आपकी राशि के पंचम भाव में वर्ष भर शनि देव विराजमान होंगे, जिससे आपका मन कार्यक्षेत्र में नहीं लगेगा और संभावना है कि आप नौकरी बदलने का विचार करें। विशेष तौर से आप अप्रैल से सितंबर के मध्य अपनी नौकरी में कई विशेष बदलाव कर सकते हैं और आपका ये फैसला आपके जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। जो जातक नौकरीपेशा हैं, उन्हें सितंबर से नवंबर के बीच अपने वरिष्ठ अधिकारियों व अपने बॉस द्वारा सम्मान की प्राप्ति होगी। 20 नवंबर के बाद से साल के अंत तक आपको करियर में कई महत्वपूर्ण मौके प्राप्त होंगे, जिनका लाभ उठाना आपके लिए सर्वप्रथम होगा। इस वर्ष जनवरी, मार्च और मई का महीना आपके करियर के लिए बेहद उत्तम रहने वाला है। ग्रहों की चाल आपके अनुकूल होने से इस दौरान आपको मनचाहा ट्रांसफर मिलने के योग बनेंगे, जिससे आपको धन लाभ भी होगा। हालांकि अप्रैल में आपको विशेष सावधानी बरतने की भी सलाह दी जाती है, क्योंकि इस समय संभावना है कि कार्यस्थल पर आपका अपनी किसी महिला सहकर्मी से विवाद हो, जिससे आपकी छवि को नुकसान पहुँचेगा। व्यापार राशिफल 2021 के मुताबिक व्यापारी जातकों के लिए शुरुआत से 6 अप्रैल तक का समय बेहद अच्छा रहेगा। साथ ही इसके बाद से 15 सितंबर तक का समय आपके व्यापार के लिहाज से अच्छा नहीं साबित होगा। इस दौरान आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी। यदि आप पार्टनर शिप में व्यापार करते हैं तो, आपको इस समय कोई भी बड़ा निवेश नहीं करना चाहिए, अन्यथा नुकसान संभव है। अपने व्यापार में कोई भी बड़ा फैसला लेते समय अपने सहयोगी या वरिष्ठ अधिकारी की सलाह ज़रूर लें। व्यापार में 15 सितंबर से 30 नवंबर के मध्य कोई बड़ा निवेश हो सकता है, जिससे आपको फायदा पहुँचेगा। 30 नवंबर के बाद यदि आप अकेले व्यापार करते हैं, तो आपको लाभ अधिक मिलेगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: कन्या राशिफल 2021 के अनुसार, प्रेम में पड़े जातकों को इस वर्ष सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे। हालांकि साल भर आपको प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियों से भी गुजरना पड़ सकता है। आपके लिए साल की शुरुआत और दिसंबर का समय समस्या से भरा होगा। इसके अलावा बाकी समय में आप अपने प्रियतम के साथ प्रेम के सागर में हिचकोले खाते दिखाई देंगे। आपको इस समय विशेष रूप से अपने प्रेमी के साथ किसी भी विवाद में नहीं पड़ना होगा, अन्यथा इसका असर प्रेम जीवन पर पड़ सकता है। भविष्यफल 2021 के मुताबिक आपके लिए जनवरी के अंत से फरवरी और फिर जून से जुलाई का महीना विशेष अनुकूल साबित होंगे। इसके साथ ही अक्टूबर से दिसंबर में आप अपने रिश्ते में गज़ब का आकर्षण महसूस करेंगे। इसके साथ ही जनवरी, मई और अक्टूबर के बीच आप दोनों के बीच का सम्बन्ध निखर कर आएगा, जो आपके रिश्ते को और मजबूती प्रदान करेगा। कुल मिलाकर कहें तो इस वर्ष आपको प्रेम जीवन में भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। जिससे आप अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने में सफल होंगे।

सलाह: किसी भी बुधवार के दिन, अपनी कनिष्ठिका उंगली में उत्तम गुणवत्ता वाला पन्ना रत्न सोने की मुद्रिका में धारण करें। इससे आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी। मंगल और बुध ग्रह को शांत करने के लिए हर मंगलवार के दिन थोड़ी साबुत मूंग की दाल भिगोकर, अगले दिन अपने दोनों हाथों से गौ माता को खिलाएं। संभव हो तो रोज़ाना अथवा हर शुक्रवार के दिन श्री दुर्गा चालीसा का पाठ करें। आपकी हर प्रकार की आर्थिक तंगी खत्म होगी। शुक्रवार के दिन किसी भी माता के मंदिर में जाकर एक लाल फूल और एक लाल फल माता रानी को अर्पित करें। अपने पर्स या पॉकेट में हमेशा चाँदी का एक ठोस चौकोर टुकड़ा रखें। इससे आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी।

सामान्य: कन्या राशिफल 2021 (Kanya Rashifal 2021) के अनुसार, कन्या राशि के जातकों को इस वर्ष पंचम भाव में मौजूद शनि कभी अच्छे फल देंगे, तो कभी अधिक मेहनत कराने वाले हैं, जिसके चलते आपके जीवन में कई बड़े बदलाव आएँगे। आपका करियर इस वर्ष उतार-चढ़ाव से भरपूर रहेगा, क्योंकि संभावना है कि शनि की दृष्टि से आपका मन कार्यक्षेत्र पर कम लगेगा। इस कारण आप कोई भी कार्य समय पर पूरा करने में असमर्थ रहेंगे। भविष्यफल 2021 के अनुसार स्थान परिवर्तन के प्रबल योग बनेंगे। ऐसे में आपको हर छोटे से छोटे मौके का उचित लाभ उठाने की आवश्यकता होगी। व्यापारी वर्ग के लिए समय थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। निवेश करते समय सावधान रहें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही जनवरी, मई, सितंबर और दिसंबर के महीने आपके आर्थिक जीवन के लिए सबसे ज्यादा अनुकूल रहने वाले हैं, क्योंकि इस दौरान आप नए-नए संपर्कों से अच्छा ख़ासा धन अर्जित करने में सफल होंगे। इस समय के अलावा आपको आर्थिक तंगी से गुज़रना पड़ सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को विशेष सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि पॉलिटिक्स या सोशल सर्विस और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े छात्रों को छोड़कर बाकी सभी छात्रों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं रहने वाला। आपको पहले से अधिक मेहनत के बाद ही सफलता मिलेगी, इसलिए अपनी मेहनत में किसी भी कारणवश कमी न आने दें, अन्यथा नुकसान होगा। पारिवारिक जीवन में भी ग्रह अपने गोचर के दौरान आपको मिश्रित फल प्रदान करेंगे। इस कारण आपके लिए साल की शुरुआत जितनी अच्छी रहेगी, उतना ही वर्ष का अंत आपके पारिवारिक जीवन के लिए प्रतिकूल रहने वाला है। विवाहित जातकों के जीवन में कुछ परेशानियां आने वाली है। इस वर्ष आपके जीवन साथी का खराब स्वास्थ्य आपकी आर्थिक स्थिति को कमज़ोर करेगा। साथ ही आप दोनों के बीच परिवार को लेकर विवाद हो सकता है। हालांकि बीच-बीच में आपको जीवनसाथी का साथ मिलेगा और उनके सहयोग से आप बेहतर करने में सफल होंगे। वहीं दांपत्य जीवन में भी संतान सुख की प्राप्ति होगी। पंचम भाव में बृहस्पति की स्थिति से संतान अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा कर सकेंगी, जिसे देख आप भी खुश होंगे। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी, क्योंकि शुक्र देव की स्थिति आपकी राशि के प्रेमी जातकों को प्रेम में अपार सफलता देने का कार्य करेगी, जिससे आपका प्यार परवान चढ़ेगा और आप प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधने तक का निर्णय ले सकते हैं। आपके लिए साल 2021 की भविष्यवाणी यही है कि स्वास्थ्य के लिए वर्ष अच्छा रहेगा। आप खुद में एक नई ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे, जिससे आपके कार्य करने की रफ़्तार बढ़ सकेगी। हालांकि आपको छोटी-मोटी परेशानियाँ रहने वाली है, जिनका समय-समय पर इलाज करना ही आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प साबित होगा।

वित्त: कन्या राशिफल 2021 के अनुसार, आर्थिक जीवन में आपको इस वर्ष बहुत सी उठा-पटक से गुजरना पड़ सकता है। साल की शुरुआत आर्थिक तौर पर कमजोर रहेगी, लेकिन धीरे-धीरे भाग्य का साथ मिलता दिखाई देगा, जिससे स्थितियों में भी सुधार देखा जाएगा। वर्ष की शुरुआत में मंगल देव का गोचर आपकी राशि के अष्टम भाव में होने से, आपकी आमदनी में बढ़ोतरी का मार्ग सुनिश्चित हो सकेगा। इस कारण आपको कई गुप्त तरीकों से धन लाभ होगा। साथ ही राहु आपकी राशि से नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके चलते आपको अचानक धन लाभ होगा और आपकी आर्थिक स्थिति भी इस समय मजबूत नजर आएगी। हालांकि अप्रैल से सितंबर के दौरान आपके ख़र्चों में अचानक से वृद्धि दर्ज की जाएगी, लेकिन इस समय धन संबंधित मुनाफ़ा बरकरार रहने से ये आर्थिक तंगी नहीं महसूस होगी। बावजूद इसके आपको निरंतर अपने धन को संचय करने की ओर अधिक ध्यान देना होगा। सितंबर के बाद का समय काफी अच्छा रहेगा, क्योंकि इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा। आपके लिए जनवरी और दिसंबर का महीना काफी अनुकूल रहेगा। इसके अतिरिक्त मई में भी आपको कई विदेशी स्रोतों से धन कमाने के मौके प्राप्त होंगे।

पारिवारिक: कन्या राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन देखें तो, वर्ष 2021 पारिवारिक जीवन के लिए सामान्य से थोड़ा कम अच्छा रहने वाला है क्योंकि वर्ष की शुरुआत में जहां आपको परिवार का साथ नहीं मिलेगा, वहीं वर्ष के मध्य भाग में भाई-बहन आपका सहयोग करते दिखाई देंगे। साल का अंत आपके लिए विशेष अच्छा रहेगा। अप्रैल से सितंबर के बीच ग्रहों की स्थिति अनुकूल ना होने से परिवार के किसी सदस्य से आपका झगड़ा हो सकता है, ऐसे में अपने गुस्से पर संयम रखते हुए अपनी छवि को सुधारने की ओर ध्यान दें। इस समय पारिवारिक संपत्ति से जुड़ा कोई विवाद उत्पन्न हो सकता है, इसलिए आपके लिए इस विवाद से दूर रहना ही अच्छा रहेगा, अन्यथा कोर्ट-कचहरी के मामले में फँसना पड़ सकता है। साल की शुरुआत में और वर्ष के अंत में आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे। परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिससे घर का वातावरण अच्छा रहेगा। इस वर्ष जनवरी, फरवरी, मई, जून और जुलाई का महीना विशेष अच्छा रहेगा। इसके अलावा आपको पारिवारिक जीवन में परेशानी उठानी पड़ सकती हैं।