Personalized
Horoscope

Karka Masik Rashifal in Hindi - Karka Horoscope in Hindi - कर्क मासिक राशिफल

Cancer Rashifal

स्वास्थ्य: आइए बात करते हैं आपके स्वास्थ्य। कर्क राशि के जातक होने के कारण आप अक्सर सोचने विचारने में ज्यादा दिमाग लगाते हैं जिसका सब सीधा असर आपके आमाशय पर पड़ता है और आपका पाचन तंत्र थोड़ा कमजोर हो जाता है। इसलिए पेट से संबंधित रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। जब भी पिएं, शुद्ध जल पिएं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से फरवरी 2020 आपके लिए थोड़ा सा चुनौतीपूर्ण रह सकता है। महीने की शुरुआत में ही गुरु बृहस्पति और केतु आप के छठे भाव में होंगे, शनि और सूर्य की युति सप्तम भाव में होगी तथा शुक्र और बुध की उपस्थिति अष्टम भाव में होगी। ऐसी अवस्था में मुख्य रूप से आपको पेट दर्द की समस्या, जोड़ों में दर्द, बुखार, सर दर्द, शरीर में पीड़ा, आंखों में परेशानी तथा अनिद्रा से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।आपका मन भी काफी विचलित रहेगा जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में रहेंगे। सबसे बढ़िया तरीका है कि आप प्रतिदिन सुबह और शाम दोनों समय कम से कम 10 मिनट के लिए ध्यान लगाएँ। इससे आपका मन एकाग्र होगा और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। शरीर में वायु का संचार अच्छे से होने के कारण शरीर में ताज़गी आएगी। छठे भाव में केतु की उपस्थिति के कारण आपके कार्य में रुकावट आ सकती है लेकिन इसकी वजह से आप परेशान ना हों बल्कि और मेहनत करें ताकि मानसिक तनाव आप पर हावी ना हो। कोई भी परेशानी महसूस हो तो एक से अधिक डॉक्टरी जांच कराएं ताकि सही निर्णय पर पहुंचा जा सके।

कैरियर: फरवरी का महीना आपके करियर के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। सप्तम भाव में मकर राशि में शनि की स्थिति आपको कार्यक्षेत्र में काफी मजबूती दिलाएगी और आपके किए गए कार्यों के उचित परिणाम इस दौरान आपको प्राप्त होंगे। महीने के पूर्वार्ध में थोड़ा सा सतर्क रहना आवश्यक होगा क्योंकि शनि के साथ सूर्य की स्थिति बेवजह के इल्जाम लगाकर आपके आत्म सम्मान पर दाग लगवा सकती हैं, ऐसी स्थिति में आपको धैर्य के साथ अपना काम करना चाहिए और किसी से बेवजह उलझने से बचना चाहिए। यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो व्यापार में अच्छे मुनाफ़े की उम्मीद कर सकते हैं और फरवरी का महीना आपके बिज़नेस को विस्तार देने में आपकी काफी मदद करेगा। आपको केवल इस बात का ध्यान रखना है कि व्यापार में कोई भी गलत रास्ता ना बनाएं अन्यथा आप को जोखिम भी उठाना पड़ सकता है। फरवरी की शुरुआत में दशम भाव का स्वामी मंगल वृश्चिक राशि में होगा जिसकी वजह से आपको अपनी नौकरी बदलने के विचार आ सकते हैं लेकिन आपको धैर्य रखना चाहिए और 8 फरवरी के बाद जब मंगल धनु राशि में जाएगा तब से आपकी नौकरी में अच्छे दिनों की शुरुआत हो जाएगी और अपनी मेहनत के बल पर आप अपना अच्छा मुकाम बना पाएंगे। देव गुरु बृहस्पति छठे भाव में विराजमान रहे कर कर्म भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे जिसकी वजह से आपको वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा प्राप्ति होगी और आपके काम बनते रहेंगे।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: आपकी लव लाइफ के बारे में बात करें तो महीने का पहला सप्ताह थोड़ा कमजोर रहने की संभावना है लेकिन उसके बाद पूरा महीना आपके लिए प्रेम जीवन में खुशियों भरे पल लेकर आएगा। आप जिन से प्रेम करते हैं वह आपके प्यार के कसीदे पड़ेंगे और आप एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताएंगे। आपको बस एक बात का ध्यान रखना होगा कि अपने पारिवारिक अथवा पेशेवर जीवन की परेशानियों को अपने प्रेम जीवन पर हावी ना होने दें अन्यथा मजा किरकिरा हो जाएगा। आपका इस बार का वैलेंटाइन डे कुछ खास रहने वाला है लेकिन उससे पहले एक चेतावनी भी है, यदि आप अपने प्यार में अच्छे नहीं हैं और अपने प्रियतम को धोखा दे रहे हैं तो इस वैलेंटाइन डे पर उन्हें आप की सच्चाई पता चल सकती है जिससे आपका रिश्ता समाप्त हो सकता है, इसके विपरीत यदि आप अपने प्रियतम के प्रति समर्पित हैं और इस रिलेशन को गंभीरता से ले रहे हैं तो यह वैलेंटाइन डे आपके जीवन में अब तक के सबसे बढ़िया दिनों में से एक रहने वाला है और आपका प्रियतम आपको हर तरह से स्पेशल फील करवाएगा। प्यार की मीठी मीठी बातों में फरवरी का महीना कैसे निकल जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो दांपत्य जीवन में फरवरी का पूर्वार्ध काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है क्योंकि सप्तम भाव में शनि और सूर्य की स्थिति विरोधाभास की स्थिति उत्पन्न करेगी और इससे आपके दांपत्य जीवन में क्लेश की संभावना रहेगी और आप एक दूसरे को समझ पाने में असमर्थ रहेंगे जिसकी वजह से छोटी-छोटी बातों पर बात का बतंगड़ बन सकता है और बात बढ़ सकती है। आप और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी इस दौरान पीड़ित रहने की संभावना होगी जिसकी वजह से आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां आ सकती हैं। यह वह समय है कि जब आप दोनों को मिलजुलकर अपनी सभी बातों पर ठंडे दिमाग से विचार करना होगा और महत्वपूर्ण बातों को कुछ समय के लिए भविष्य के लिए छोड़ देना होगा। महीने का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत अनुकूल रहने की संभावना होगी और उस दौरान आपकी दांपत्य जीवन में पड़ी हुई धूल छंटने लगेगी और रिश्ते धीरे-धीरे सामान्य होने लगेंगे। आपको चाहिए कि अपनी शादीशुदा जीवन को नई संजीवनी देने के लिए अपने जीवनसाथी को महीने के अंतिम सप्ताह में किसी रोमांटिक स्थल पर घुमाने के लिए लेकर जाएं जिससे आपके रिश्ते में नजदीकियां बढ़ीं और आप आनंद का अनुभव कर सकें।

सलाह: हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं अथवा इस महीने आपको करनी चाहिए। इन उपायों को करने से आपको जीवन में आ रही समस्याओं से काफी हद तक राहत महसूस होगी और आपका आत्मबल मजबूत होगा जिससे आप सभी चुनौतियों का सामना कर पाने में सफल होंगे। प्रतिदिन हनुमान जी की प्रतिमा के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाकर श्री हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें और उसके बाद छोटे बालकों को प्रसाद बांट कर खुद प्रसाद ग्रहण करें। अपने मस्तक पर केसर अथवा हल्दी का तिलक प्रतिदिन लगाएँ। काले अथवा भूरे रंग की गाय को गुड़ तथा आटे की लोई अवश्य खिलाएँ। इसके अतिरिक्त भगवान शिव को गेहूं अर्पित करें तथा अपनी समस्याओं के निदान हेतु प्रार्थना करें। आप चाहे तो उत्तम कोटि का मोती रत्न चाँदी की अंगूठी में कनिष्ठिका अंगुली में सोमवार के दिन धारण कर सकते हैं तथा अपनी जेब में चाँदी का एक चौकोर टुकड़ा अवश्य रखें।

सामान्य: कर्क राशि चंद्र देव के स्वामित्व की राशि होने के कारण मानसिक रूप से काफी शक्तिशाली राशि होती है। इनके मन की गति चंद्रमा की भाँति होती है, इसलिए जैसे जैसे चंद्रमा की कलाएं घटती और बढ़ती जाती हैं, वैसे ही इन के मन की स्थिति भी बार बार परिवर्तित होती रहती है। कई बार एक साथ कई कामों को हाथ में ले लेते हैं और किसी को भी पूरा किए बिना बीच में ही छोड़ देते हैं। आप अपने परिवार के प्रति समर्पित होते हैं और अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हटते। लेकिन इसकी वजह से आपसे हमसे प्यार करते हैं उनके प्रति कुछ ज्यादा ही लगाव दिखाते हैं जिसकी वजह से कभी कभी सामने वाले को बोरियत होती है। आप भावुकता में बह कर कुछ ऐसे निर्णय कर बैठते हैं जिसके लिए बाद में पछताना पड़ता है। इस महीने अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना आप के लिए पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। किसी बात को लेकर आप अपनी संतान के प्रति गुस्सा दिखा सकते हैं, ऐसे में अपनी बुद्धि का परिचय दें और स्थिति को समझ कर ही कोई बात करें, क्योंकि ऐसी संभावना है कि आपकी संतान आपके सामने अड़ सकती है। आप गुप्त तरीकों से खर्च करेंगे जो आपकी निजी सुख सुविधाओं से संबंधित होंगे। फरवरी 2020 के दौरान मर्यादित आचरण करना आपके लिए बेहतर रहेगा। इस दौरान विदेश यात्रा करने का मौका मिल सकता है। आपकी यात्राएं थोड़ी कम होगी लेकिन जो भी होंगी वह काफी दूर की यात्रा होंगी और आपको थका भी देंगी तथा उनकी वजह से आपको काफी खर्च भी करना पड़ेगा। इसलिए किसी भी यात्रा पर जाने से पहले उसकी पूरी तैयारी पहले कर लें, ताकि अंतिम समय में कोई परेशानी ना आए। यात्रा के दौरान अपने सामान की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। अपने मन में किसी भी बात को लेकर ग्लानि ना पालें। यदि कोई बात आपको परेशान कर रही है तो अपने किसी निकट व्यक्ति से वह बात जाहिर करें और उनसे उचित सलाह ले कर उस पर अमल करें। धर्म के मामले में अति अंधविश्वासी बनने से बचें और सही बात को जानकर उसका पक्ष लें।

वित्त: जीवन में धन की आवश्यकता है किसी को होती है क्योंकि इसी के द्वारा जीवन की आवश्यकताएं पूरी होती हैं इसलिए आर्थिक जीवन पर दृष्टि डालना सबसे आवश्यक है। फरवरी 2020 के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति पर नज़र डालें तो हम यह देखते हैं कि महीने का पहला सप्ताह आपके लिए आर्थिक तौर पर काफी अनुकूल साबित होगा और इस दौरान कई माध्यमों से आपको धन प्राप्ति के अवसर सुलभ होंगे। इसके बाद दूसरा और तीसरा हफ्ता कुछ हद तक नाज़ुक रहने वाला है क्योंकि इस दौरान मंगल आप के छठे भाव में होगा वहीं सूर्य भी अष्टम भाव में गोचर करेगा। यह दोनों ही आपके धन भावों के स्वामी हैं और विपरीत स्थानों में जाने के कारण धन हानि की संभावनाएं बढ़ाएंगे। इसी दौरान आपके खर्चों में भी वृद्धि देखने को मिलेगी जो आपको आर्थिक तौर पर कमजोर कर सकती है, इसलिए इन पर नियंत्रण रखना अत्यंत आवश्यक होगा। किसी से व्यर्थ उलझनों और वाद विवाद में फँसना भी धन खर्च कराने का कारण बन सकता है। हालांकि शुक्र देव की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपको आमदनी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा तथा आपकी दैनिक जीवन की जरूरतें पूरी होती रहेंगी। महीने का अंतिम सप्ताह काफी हद तक आपके लिए अनुकूल रहने वाला है और इस दौरान आप अपने सुख सुविधाओं में वृद्धि अर्जित करेंगे और साथ ही साथ आपको अपने भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। यदि आपका व्यवसाय शुक्र से संबंधित है तो आपको इस दौरान अत्यधिक लाभ होने की संभावना भी बनेगी जिससे आप आर्थिक तौर पर समृद्धि प्राप्त कर पाएंगे।

पारिवारिक: परिवार हमारे जीवन की सबसे मजबूत कड़ी होती है और यदि पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहे तो, व्यक्ति अन्य क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। फरवरी के महीने की बात की जाए तो पारिवारिक जीवन में सुख शांति बने रहने के अनेक योग हैं जिसकी वजह से आपको अपने परिवार में अनेक ख़ुशियों की बहार दिखाई देगी और साथ ही साथ परिवार के लोगों में सौहार्द और भाईचारे की भावना में वृद्धि होगी। शनि की दृष्टि चतुर्थ भाव पर होने के कारण संभव है कि आप अपने कार्य में थोड़े अधिक व्यस्त रहें और परिवार को समय थोड़ा कम दे पाए अथवा किसी कारणवश आपको परिवार से कुछ समय के लिए दूर जाना पड़े, लेकिन ऐसी किसी भी स्थिति में आप अपने परिवार के प्रति समर्पित रहेंगे और अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करेंगे। इस महीने ऐसी संभावना है कि आप अपना मकान लेने का प्रयास करें और जिनका अभी तक मकान नहीं है उन्हें मकान मिल सकता है अथवा आप अपने रहने के घर पर अत्यधिक खर्च करेंगे जिसकी वजह से घर की सुंदरता बढ़ेगी। आप में से कुछ लोग इस दौरान नई गाड़ी अर्थात वाहन भी खरीद सकते हैं जिससे परिवार में ख़ुशियाँ आएँगी। महीने के उत्तरार्ध में परिवार में कोई सांस्कृतिक अथवा मांगलिक कार्यक्रम संपन्न होगा जिससे रिश्तेदारों के आगमन की संभावना रहेगी और परिवार में व्यस्तता रहेगी। यदि आप कोई पुश्तैनी व्यापार करते हैं तो, परिवार के सदस्यों की सलाह लेकर उसमें कुछ सुधार करें जिससे आपको अधिक लाभ हो सके।