Personalized
Horoscope

Mithun Masik Rashifal in Hindi - Mithun Horoscope in Hindi - मिथुन मासिक राशिफल

Gemini Rashifal

स्वास्थ्य: यदि आपके स्वास्थ्य पर नजर दौड़ाई जाए तो हम देखते हैं कि लग्न का स्वामी बुध नवम भाव में शक्तिशाली हो कर उपस्थित है लेकिन सप्तम भाव में गुरु के साथ केतु का प्रभाव है और अष्टम भाव में शनि और सूर्य का। यह स्थिति आपकी सेहत के लिहाज से अधिक अनुकूल नहीं कही जा सकती। लिहाजा आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। 8 फरवरी को मंगल के सप्तम भाव में आ जाने से स्वास्थ्य और कमजोर हो सकता है, इसलिए समय रहते स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क हो जाएं और नियमित दिनचर्या का पालन करें। आपको फोड़े, फुंसी, रक्त संबंधी अनियमितताएँ परेशान कर सकती हैं। शनि की अष्टम भाव में स्थिति किसी गंभीर बीमारी की शुरुआत का कारण बन सकती है, इसलिए इससे बचने के लिए आप छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या को भी नज़रअंदाज़ ना करें और समय रहते डॉक्टर से परामर्श करें और दवाई खाएं। विशेष रूप से आपको चेचक और खसरा जैसी बीमारियों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि इस दौरान आप को सबसे ज्यादा समस्या इन बीमारियों से हो सकती है। लेकिन समय रहते आप सभी उपचार करेंगे और अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहेंगे तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें और गरम मसालों को पूरी तरह से त्याग दें तो बेहतर होगा।

कैरियर: करियर की बात की जाए तो आप के दशम भाव का स्वामी बृहस्पति सप्तम भाव में विराजमान रहेगा जिसकी वजह से कार्य क्षेत्र में आपका दबदबा कायम रहेगा और लोग आपके कार्य की प्रशंसा भी करेंगे। लेकिन सप्तम भाव में ही केतु की उपस्थिति बीच-बीच में आपको लोगों की आलोचना का शिकार भी बना सकती है। इसलिए आवश्यकता है कि आप अपने मुंह मियाँ मिट्ठू बनने से बचें और अति के आत्मविश्वास से दूर रहें अन्यथा आपकी छवि धूमिल हो सकती है। छठे भाव का मंगल आपको नित्य प्रति चुनौतियों का सामना करने और कठिन से कठिन कार्य को चुटकी बजाते ही खत्म कर लेने में महारत हासिल कर आएगा जिसकी वजह से आप अपने विरोधियों को पछाड़ते हुए कार्य क्षेत्र में अपना मुकाम बनाएँगे। अष्टम भाव में बैठकर शनिदेव आपके कर्म भाव पर दृष्टि डालेंगे जिसकी वजह से आपको अपना ध्यान अच्छे काम में लगाना होगा क्योंकि यदि आप किसी प्रकार की विसंगति करते हैं तो उसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ेगा। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके लग्न में उपस्थित राहू आपको नए-नए आइडिया देखा जिसकी वजह से आपके काम में तरक्की होगी और आपके व्यापार का विस्तार होगा। इस महीने आप अपने व्यापार को बढ़ाने की दिशा में कुछ यात्राएं करेंगे,ये यात्राएं आपके लिए फायदे का सौदा साबित होंगी, लेकिन याद रखें कि ये सभी यात्राएं आपको महीने के उत्तरार्ध में करने ही फायदा करेंगी, पूर्वार्ध में नहीं। पुरानी किसी गलती की वजह से आप कानून के चंगुल में फँस सकते हैं इसलिए सतर्क रहें।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम के मामलों के लिए नहीं की शुरुआत काफी खुशनुमा रहेगी। हालांकि इस वैलेंटाइन डे पर आप थोड़े से उदास हो सकते हैं। किसी काम में व्यस्तता के चलते आप अपने प्रियतम को इतना समय नहीं दे पाएंगे, जितना वह आपसे उम्मीद करेंगे और जितना आप भी जाएंगे। ऐसे में अपने प्रियतम को नाराज होने से बचाने के लिए आपको प्रयास करने पड़ेंगे। महीने की शुरुआत में आप दोनों साथ में कहीं दूर यात्रा पर घूमने जा सकते हैं, इससे आपके रिश्ते में घनिष्ठता बढ़ेगी और आप एक-दूसरे के और नज़दीक आएँगे। इसके बाद जैसे जैसे समय आगे बढ़ेगा आप अपने काम में अधिक व्यस्त हो जाएंगे। लेकिन यदि आप अपने प्यार को बनाए रखना चाहते हैं तो बीच-बीच में काम से समय निकालकर अपने प्रियतम को भी समय दे। उनसे प्यार भरी बातें करें और उन्हें चाहे तो कोई अच्छा सा तोहफ़ा देते हैं ताकि उन्हें इस बात का एहसास ना हो कि आप उनसे दूर है या आपका प्यार उनके लिए कम हो गया है। क्योंकि यदि एक बार उनके मन में ऐसी बात आ गई तो उसका सर आपके प्रेम जीवन को मुसीबत में डाल सकता है। महीने के अंतिम दिनों में फिर से आपके प्रेम जीवन की गाड़ी पटरी पर दौड़ने लगेगी और आप काफी प्रसन्न हो जाएंगे। यदि आप अपने प्रियतम को विवाह के लिए प्रपोज करना चाहते हैं तो उसके लिए शुरू के 3 दिन और महीने के अंत का सप्ताह काफी अच्छा रहेगा। इसके अतिरिक्त यदि आप किसी को पसंद करते हैं और उनसे अपने दिल की बात कहना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप महीने के 3 दिन के भीतर ही अपनी बात उनके सामने रख दे। इसके विपरीत यदि आप विवाहित हैं तो आपको खट्टे मीठे अनुभवों का सामना करना पड़ेगा। जहां बृहस्पति देव की आपके सप्तम भाव में उपस्थिति होने से आपके वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ बनी रहेंगी वहीं दूसरी और केतु की उपस्थिति बार बार आपके रिश्ते को तोड़ने का प्रयास करेगी। ऐसे में आपका दांपत्य जीवन हिचकोले खाएगा। रही सही कसर तक पूरी होगी जब मंगल देव 8 फरवरी को सप्तम भाव में प्रवेश कर देंगे। यहां मंगल और केतु दोनों ही गर्म प्रवृत्ति के और विच्छेदनकारी ग्रह हैं, ऐसे में आपके रिश्ते में अलगाव की स्थिति भी आ सकती है।आपकी एक जरा सी चूक आप अपने रिश्ते को ताश के पत्तों की तरह बिखर सकती है और आप दोनों का रिश्ता टूट सकता है। इस दौरान आपका जीवनसाथी स्वास्थ्य समस्याओं से घिर सकता है और उनके व्यवहार में भी परिवर्तन आ सकते हैं। ऐसे में आपको आगे बढ़ कर उनको संभालना चाहिए क्योंकि यही आपका नैतिक दायित्व भी है। यदि आप ऐसा करते हैं तो संभावना है कि आप अपने दांपत्य जीवन को अच्छे से बचा पाएंगे और आने वाले समय में आनंद भरे पलों का लुत्फ़ लेंगे।

सलाह: इस महीने में मिथुन राशि के जातकों को जो उपाय करने चाहिए उनमें सबसे मुख्य है भैरव बाबा की उपासना करें और बुधवार के दिन संध्या काल में सूर्यास्त होने से पूर्व सात जटा वाले नारियल लेकर अपने सिर से सात बार वार कर चलते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। रास्तों पर मिलने वाले कुत्तों को रोटी और दूध दें। किसी से कोई भी वस्तु मुफ्त में ना लें। पक्षियों को सतनजा डालें तथा चीटियों को आटा डालें। आप चाहें तो मछलियाँ पाल सकते हैं या फिर मछलियों को भोजन दें। इसके अतिरिक्त आप प्रतिदिन नियमित रूप से माता महाकाली की उपासना कर सकते हैं।

सामान्य: अपनी मीठी मीठी बातों के लिए जाने जाने वाले मिथुन राशि के स्वामी हैं आप। अपनी बातों के माध्यम से आप लोगों का दिल जीतना जानते हैं और किसी भी महफिल की शान बन जाते हैं। अपनी इसी खूबी का फायदा उठा कर आप अपने सभी काम करवा लेते हैं और जीवन में तरक्की हासिल करते हैं। इस महीने आपको अपनी वाक् चातुर्य दिखाने का मौका दिखाने का अवसर मिलेगा और उसके माध्यम से आप तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ेंगे। कुछ लंबी दूरी की यात्रा करने का मौका भी आपको इस महीने मिल सकता है जिससे परिवार के लोग भी एक दूसरे के निकट आएँगे और आपके व्यापार में भी लाभ होगा। यदि आप अकेले हैं, तो इन यात्राओं के दौरान कोई व्यक्ति आपके संपर्क में आएगा, जिससे आपकी दोस्ती होगी और वह आपके दिल के काफी नज़दीक आ सकता है। अपनी प्रॉपर्टी को किराए पर देकर आप अच्छा धन लाभ अर्जित कर सकते हैं और इसके अलावा घर से दूर कहीं प्रॉपर्टी लेने का प्लान कर रहे हैं तो इस महीने आपको सफलता मिल सकती है। आपका जीवन साथी काफी धार्मिक होगा इसलिए आपसे कुछ ऐसे काम करने के लिए बोलेगा जिसमें आपको पूजा पाठ के लिए सम्मिलित होना पड़ेगा। आप अपनी क्षमता का लाभ उठाकर लोगों को अपनी प्यार भरी बातों में फंसा सकते हैं। यह दोनों ही रूपों में हो सकता है। चाहे तो आप इसका लाभ अपने लोगों का दिल जीत कर उठा सकते हैं या फिर अपने कार्य क्षेत्र में तरक्की पाकर। अचानक से आपकी कुछ पुरानी छुपी हुई बातें सबके सामने आ सकती हैं जिससे आप हक्के बक्के रह जाएंगे। इस दौरान कानून के विरुद्ध जाकर कोई कार्य न करें अन्यथा उसका दंड मिलना निश्चित समझें। फरवरी का महीना प्यार भरा महीना होता है इसलिए इसे और भी सुकून दायक बनाने के लिए स्वयं को नियंत्रित करें और इस राशिफल को पढ़कर अब जान सकते हैं कि आपके लिए कौन-कौन सी घटनाएँ इंतजार कर रही हैं। यदि आप किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो नीचे दिए हुए उपाय करके आप उनसे काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

वित्त: आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर फरवरी का महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। महीने की शुरुआत आप ही अच्छी होगी और आपको यात्राओं के माध्यम से अच्छा धन लाभ होगा तथा कुछ ऐसी डील फाइनल होंगी तो भविष्य में आप के दीर्घकालीन लाभ का मार्ग प्रशस्त करेंगी, लेकिन आपको यह मानकर चलना चाहिए कि आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही लाभ आपको प्राप्त होगा। महीने की शुरुआत में खर्च भी काफी ज्यादा रहेंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी डांवाडोल हो सकती है। 8 मार्च के बाद इस रिश्ते में थोड़ा सुधार होगा लेकिन खर्चे बने ही रहेंगे। सूर्य का गोचर 13 फरवरी को कुंभ राशि में होने के बाद आपको निजी प्रयासों से सफलता मिलेगी और थोड़े संघर्ष के बाद अच्छा धंधा हो पाएगा। शुक्र का गोचर 29 फरवरी को मेष राशि में होगा यानी कि आपकी राशि से 11वें भाव में उस समय में आपके धन प्राप्ति के योग बनेंगे और आप अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे। यानि आप यह मान कर चलिए इस महीने आप जितना कम आएँगे उतना खर्च कर देंगे और बचत नहीं कर पाएंगे। अब आपको अपने वित्तीय प्रबंधन पर ध्यान देना चाहिए ताकि इस परिस्थिति से बचा जा सके। धन के निवेश के लिए महीने का उत्तरार्ध काफी बेहतर रहेगा और इस अवधि में किए गए निवेश दीर्घकालीन लाभ के लिए काफी अच्छे रहेंगे।महीने का पूर्वार्ध जहां धन के मामले में कमजोर दिखाई देता है वही उत्तरार्ध में आपको अचानक से कोई संपत्ति प्राप्त होने अथवा कोई पैतृक संपत्ति मिलने की भी संभावना काफी प्रबल हो जाएगी। आप अपने जीवनसाथी की जरूरतों पर भी अच्छा खासा धन भी व्यय करेंगे। इसका तात्पर्य यह है कि इसमें आपके खर्चे अधिक रहने वाले हैं तो अभी से कमर तक लीजिए, ताकि बाद में परेशान होना ना पड़े।

पारिवारिक: एक अच्छा परिवार बनाता है परिवार वालों से। घर केवल दीवारों से नहीं मिलता बल्कि उसमें रहने वाले लोगों के प्यार से बनता है तभी वह घर चलाता है। बिना प्यार के केवल चार दीवारी है। यदि फरवरी 2020 के दौरान आपके पारिवारिक जीवन पर नजर डाली जाए तो हम देखेंगे कि शनि और सूर्य कि अष्टम भाव से दृष्टि आपके दूसरे भाव पर पड़ रही है जो कि कुटुंब का भाव है। ऐसे में आपके ससुराल पक्ष और आपके परिवारजनों के मध्य किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। ऐसा भी संभव है कुछ लोग आपके परिवार की छवि को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करें। लेकिन वह अपनी चाल में कामयाब नहीं हो पाएंगे और अंत में जीत आपकी होगी। इस दौरान आपके कुछ पुराने राज भी बाहर निकल सकते हैं जो आप और आपके परिवार की छवि को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए कोई भी विधि के विरुद्ध जाकर कार्य ना करें अन्यथा आपको इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप अपने परिवार वालों के साथ कहीं दूर यात्रा पर जा सकते हैं। यह यात्रा किसी पिकनिक के रूप में या किसी मनोरंजन स्थल की सैर के रूप में हो सकती है। इससे आपके परिवार में लोगों के बीच प्रेम बढ़ेगा और सभी एक दूसरे के निकट आएँगे। परिवार में मजबूती आएगी तथा परिवार के लोगों का आपसी प्रेम और स्नेह बढ़ेगा। आपकी माताजी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन पिताजी का स्वास्थ्य चिंतित कर सकता है यदि आपको उन्हीं का ध्यान रखना चाहिए। महीने के पूर्वार्ध में छोटे भाई बहनों की भी स्थिति कुछ खराब रह सकती है लेकिन जैसे ही सूर्य का गोचर 13 फरवरी को कुंभ राशि में होगा आपके भाई बहनों की स्थिति में सुधार आएगा और वो अपने जीवन में आगे बढ़ेंगे। इस महीने के दौरान आप को अपने मित्रों और निकट रिश्तेदारों से अच्छा खासा सहयोग मिलेगा और उनके साथ भी आप कहीं घूमने का प्लान बनाएँगे तथा कोई पार्टी आदि में शरीक होंगे। इससे आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और आप लोगों के आकर्षण का केंद्र भी बनेंगे। अपने मुंह से कोई ऐसी बात ना निकालें जो किसी को इतनी बुरी लग जाएगी जिससे आपकी किसी से दुश्मनी हो जाए। जो कुछ भी बोलें, सोच समझ कर बोलें और इस बात का ध्यान मत कर बोले कि वह बात किसी के भी दिल को दुख ना पहुँचाए।