Personalized
Horoscope

Varshik Mithun Rashifal in Hindi - मिथुन वर्षफल

Gemini Rashifal

स्वास्थ्य: मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन की दृष्टि से यह वर्ष थोड़ा कमजोर रहेगा, क्योंकि साल की शुरुआत में अष्टम भाव में शनि और गुरु बृहस्पति की युति तथा आपके छठे भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति आपकी सेहत से जुड़ी समस्या पैदा कर सकती हैं। इस दौरान अपना खुद का ध्यान रखें और जितना संभव हो अपने खान-पान व रहन-सहन के प्रति सजगता दिखाएं। इसके साथ ही अन्य ग्रहों की चाल भी, आपको रक्त और वायु से संबंधित रोग होने के योग दर्शा रही है, इसलिए वसायुक्त भोजन करने से परहेज करें और जितना संभव हो धूल भरी जगहों पर जाने से बचें। अन्यथा नेत्र रोग, अनिंद्रा, जैसी बीमारियाँ आपके जीवन को प्रभावित करेंगी जिस पर आपका अच्छा खासा धन भी खर्च होगा और आपको मानसिक तनाव भी महसूस होगा।

कैरियर: मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में कई सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे क्योंकि आपको सहकर्मियों की मदद से कई अवसर प्राप्त होंगे। इससे आपको अच्छा लाभ होगा और कार्यक्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। ग्रहों का गोचर इस दौरान आपको हर कार्य को समय से पहले पूरा करने में सक्षम बनाएगा। गुरु बृहस्पति आपकी राशि से दशम भाव के स्वामी होकर वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि सेअष्टम भाव में विराजमान होंगे, और अप्रैल तक वहीं बने रहेंगे। इस दौरान आपको अपने करियर में कुछ चुनौतियाँ महसूस होंगी, लेकिन आप इन सभी चुनौतियों का डटकर सामना कर पाने में सक्षम होंगे। 2021 भविष्यवाणी के अनुसार कार्य के प्रति आपकी मेहनत और लगन को देख आपके बॉस आपसे बहुत प्रभावित होंगे। यदि आप नौकरीपेशा है तो अप्रैल से सितंबर के बीच आपको सफलता मिल सकती है, क्योंकि इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे वरिष्ठ अधिकारी आपकी पदोन्नति के बारे में विचार कर सकते हैं। नौकरी पेशा जातकों के लिए सितंबर से नवंबर का समय थोड़ा प्रतिकूल रहेगा, ऐसे में आपको इस समय विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता होगी, अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है। व्यापारी जातकों के लिए खासतौर से यदि आप बिज़नेस पार्टनरशिप में करते हैं तो, आपको इस दौरान सावधानी बरतनी होगी क्योंकि साझेदार आपका फायदा उठाकर आपको हानि दे सकता है। परन्तु आप यदि इस वर्ष अपने लाइफ पार्टनर के साथ के नाम पर कोई भी व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो, आपको वर्ष के मध्य में अपार सफलता मिलेगी।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार, मिथुन राशि के जातको को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। क्योंकि इस वर्ष की शुरुआत में, जनवरी से फरवरी के मध्य आपका प्रेम विवाह होने के लिए योग प्रबल बनते दिखाई दे रहे हैं। आपके प्रेम जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी और संभावना है कि आप दोनों एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बताएं। वहीं कई प्रेमियों को इस समय कई परीक्षाओं से भी गुजरना पड़ेगा। ऐसे में यदि आप अपने प्रेमी से प्यार करते हैं तो, आप इस परीक्षा में सफल होंगे। वहीं अगर आप प्रेमी को धोखा दे रहे हैं तो आपको विपरीत परिणाम हासिल होंगे। इस वर्ष की शुरुआत में, मंगल की दृष्टि आपकी राशि के पंचम भाग में होने के कारण आपको कुछ अनुकूल परिणाम मिलेंगे, इसलिए व्यर्थ की बातों पर ध्यान ना देते हुए केवल अपने साथी पर भी ध्यान दें। किसी भी लड़ाई-झगड़े को प्राथमिकता न देते हुए, आपस की हर ग़लतफहमी को सुलझाने के लिए प्रयास करते रहें। जुलाई के महीने में आपके प्रेमी को किसी कार्य के सिलसिले में आपसे दूर जाना पड़ सकता है। इस दौरान समय-समय पर उनसे फोन पर बातें करते रहे। राशिफल 2021 के अनुसार आपके लिए जनवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई और सितंबर का महीना बेहद उत्तम रहेगा। इस दौरान आप अपने प्रेम जीवन से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय भी ले सकते हैं।

सलाह: किसी भी बुधवार के दिन एक पक्षियों के जोड़े को पिंजरे से आज़ाद करें। इससे आपको सफलता प्राप्त होगी। अनामिका मुद्रिका में उत्तम गुणवत्ता वाला पन्ना रत्न धारण करने से भी, उत्तम फल मिलेंगे। घर की बड़ी महिलाओं को बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या फिर चूड़ियां भेंट करें। निरंतर बुध ग्रह के बीज मंत्र “ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः” का 108 बार जाप करें। इससे कार्यक्षेत्र में आ रही हर समस्या दूर होगी। संभव हो तो लाल की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें।

सामान्य: मिथुन राशिफल 2021 (Mithun Rashifal 2021) के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को आने वाले नए वर्ष में बहुत सी उठा-पठक से दो-चार होना पड़ सकता है। इस दौरान जहाँ आपका करियर रफ़्तार भरता दिखाई देगा, तो वहीं आपका स्वास्थ्य उस रफ्तार को धीमा कर सकता है। ऐसे में एस्ट्रोसेज हमेशा की तरह आपके लिए एक बार फिर इस पूरे साल का लेखा-जोखा लेकर आई है, जिसकी मदद से आप अपने जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। करियर की अगर बात करें तो, मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष अपने करियर में बहुत से उतार-चढ़ावों से दो-चार होना पड़ सकता है। हालांकि इसके बावजूद आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी, क्योंकि गुरु बृहस्पति का गोचर अप्रैल से आपके नवम भाव में होने से नौकरीपेशा जातकों को भाग्य का साथ मिल सकेगा, जिससे उनकी उन्नति होगी। वहीं व्यापारी जातकों को पार्टनरशिप में व्यापार करते हुए सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही बृहस्पति और शनि की अष्टम भाव में युति आपके आर्थिक जीवन को प्रभावित करते हुए धन हानि करा सकती है। हालांकि बीच-बीच में आपको धन लाभ होने के अल्प योग भी बनेंगे, लेकिन आर्थिक चुनौतियाँ साल भर परेशान करती रहेंगी, जिससे मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी। विद्यार्थियों को भी इस वर्ष केतु की छठे भाव में उपस्थिति के चलते केवल भरपूर प्रयासों के बाद ही सफलता हासिल होगी। राशिफल 2021 आपको यह सलाह देता है कि यदि आप मेहनत नहीं करेंगे तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है, इसलिए लगातार मेहनत और प्रयास जारी रखें। छात्रों के लिए सबसे ज्यादा अच्छा सितंबर का महीना रहेगा, क्योंकि इस समय आपको बृहस्पति की की असीम कृपा प्राप्त होगी, जिससे आपको भाग्य का साथ मिलेगा। पारिवारिक जीवन के लिए ये वर्ष बढ़िया रहेगा, क्योंकि घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होने से आपको ख़ुशी मिलेगी। घर में अतिथियों का आगमन भी परिवार में उत्साह का वातावरण लाने का कार्य करेगा। हालांकि सितंबर से अक्टूबर के मध्य पारिवारिक जीवन से आपको कुछ अशांति की अनुभूति होगी और आप इस समय न चाहते हुए भी कुछ ऐसे फैसले ले बैठेंगे, जिनकी वजह से बाद में पछतावा होगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो साल की शुरुआत में सूर्य और बुध की युति आपके लिए अच्छी साबित होगी। लेकिन इस वर्ष आपके जीवनसाथी में अहंकार की अचानक से वृद्धि आपके रिश्ते में कड़वाहट घोलने का कार्य करेगी, जिससे आपका दांपत्य जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित होगा। इसके अतिरिक्त मई और जून का महीना आपके लिए काफी बेहतर रहने वाला है। इस समय आपकी संतान उन्नति करेगी, जिसे देख आपको भी अच्छा लगेगा। वहीं प्रेमी जातकों में से कुछ लोगों की लव लाइफ इस वर्ष परवान चढ़ेगी। तो वहीं कुछ प्रेमियों के लिए मंगल की दृष्टि प्रतिकूल साबित होने से प्रेम जीवन में कुछ दिक्कतें महसूस होंगी। ऐसे में उनके लिए साल की शुरुआत में मंगल देव से बचकर रहना ही इस वर्ष बेहतर होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो उसके लिहाज से, ये वर्ष थोड़ा कमजोर रहेगा। इस वर्ष अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति, आपको स्वास्थ्य कष्ट होने के योग बना रही है। जिससे आपको रक्त संबंधित और वायु संबंधित परेशानी संभव है। साथ ही अत्यधिक वसा युक्त भोजन से होने वाली दिक्कतें, जैसे: नेत्र रोग, अनिद्रा, अपच, गैस, गठिया, आदि जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। इसलिए खुद का ध्यान रखना आपकी ही प्राथमिकता होगी।

वित्त: मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन सामान्य ही रहेगा क्योंकि में गुरु बृहस्पति और शनि आपके अष्टम भाव में युति बनाएँगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। बृहस्पति और शनि के गोचर के चलते आर्थिक हानि होने की भी संभावना अधिक है। ऐसे में किसी भी तरह के लेन-देन को करते समय विशेष सावधानी बरतें। हालांकि जब बृहस्पति का गोचर कुंभ राशि में होगा तो, आप परिस्थितियों में कुछ सुधार महसूस करेंगे, और इस दौरान आपको धन लाभ होने की भी संभावना रहेगी, लेकिन आपका तनाव बरकरार रहेगा। ऐसे में आपका ध्यान भी भ्रमित हो सकता है। आपके लिए जनवरी के अंत से फरवरी, अप्रैल, मई और फिर सितंबर का महीना सबसे ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रहे हैं क्योंकि इस दौरान ग्रह और नक्षत्र आपके पक्ष में नज़र आ रहे हैं। इस दौरान आप जितने भी प्रयास करेंगे, आपको अपार धन की प्राप्ति होगी और आपका आर्थिक जीवन भी मजबूत होगा। आर्थिक जीवन के लिए इस वर्ष आपकी राशि से द्वादश भाव में छाया ग्रह राहु की उपस्थिति आपके ख़र्चों में वृद्धि करेगी, जिस पर नियंत्रण रखना आपके लिए सर्वप्रथम होगा। अन्यथा आर्थिक तंगी बढ़ सकती है, जिसके चलते आपका निजी जीवन भी प्रभावित होगा। ऐसे में अपने ख़र्चों पर अंकुश लगाएँ।

पारिवारिक: मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, आपका पारिवारिक जीवन बेहद अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस वर्ष आपको परिवार का भरपूर साथ मिल सकेगा। साथ ही माता-पिता की सेहत अच्छी रहने से परिवार का वातावरण भी खुशनुमा रहेगा। घर की आवश्यकता के अनुसार आप ख़रीददारी करते दिखाई देंगे, जिससे घर वालों के बीच आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। ग्रहों की कृपा से परिवार में किसी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन भी संभव है। इस दौरान घर में मेहमानों का आगमन, घर-परिवार में सकारात्मक वातावरण बढ़ाने का कार्य करेगा। ग़ौरतलब है कि वर्ष के मध्य में परिवार से जुड़ी किसी बात के चलते आपको मानसिक परेशानी हो सकती है। परंतु आप अपनी समझदारी दिखाते हुए, हर परेशानी से निजात पाने में पूरी तरह सफल होंगे। यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके जीवनसाथी का आपकी माता से किसी कारणवश विवाद हो सकता है। ऐसे में इस दौरान आपको दोनों के बीच हस्तक्षेप करने से बचना चाहिए। 2021 का फलादेश यह बताता है कि आपके लिए जून का महीना कोई बेहद शुभ समाचार लेकर आएगा। इस दौरान घर में किसी नन्हे मेहमान या नए सदस्य का आगमन भी हो सकता है। वर्ष के मध्य, मंगल देव आपके चौथे भाव में विराजमान हो जाएंगे, जिससे परिवार में कुछ तनाव महसूस होगा। इस दौरान आपको अपने गुस्से पर भी काबू रखते हुए समझदारी दिखानी होगी। आशंका है कि मातृ पक्ष के किसी सदस्य से भी कुछ समस्या हो, जिसके चलते योग बन रहे हैं कि आप अपना नियंत्रण खो दें और कुछ ऐसा कर बैठें जिससे आपकी छवि खराब हो। हालांकि आपके मित्र और छोटे भाई-बहन आपका सहयोग करेंगे और हर परिस्थिति में आपके साथ खड़े नजर आएँगे।