Personalized
Horoscope

Simha Masik Rashifal in Hindi - Simha Horoscope in Hindi - सिंह मासिक राशिफल

Leo Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बात करें तो अगस्त का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। द्वादश स्थान में सूर्य की उपस्थिति स्वास्थ्य की दृष्टि से कुछ परेशानी देने वाली हो सकती है। रोग के भाव छठे भाव में शनि हैं और द्वादश को दृष्टि दे रहे हैं। अस्पताल आदि जाना पड़ सकता है या फिर बीमारी पर कुछ खर्च हो सकता है। लेकिन महीने का उत्तरार्ध चिंताओं का निवारण करने वाला साबित होगा। 17 अगस्त को सूर्य का राशि परिवर्तन हो रहा है। वे गोचर करते हुए आपकी राशि में पहुंच जाएंगे। इससे स्वास्थ्य में बहुत तेजी से सुधार संभव होगा। बीमारियों से निजात मिलेगी। पूर्वार्ध में विशेष सतर्क रहने की जरूरत है। हड्डी संबंधी परेशानियां या घुटने से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है।

कैरियर: कामकाज और करियर के दृष्टिकोण से सिंह राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना अच्छा रहने की उम्मीद है। दशम भाव में राहु की उपस्थिति से काम-धंधे के प्रति आपकी रुचि और सक्रियता बनी रहेगी। आप नए-नए विचारों के साथ और परिश्रम के बल पर अपने कामकाज को सफलता के शिखर पर ले जाने के लिए जोश से भरे होंगे। आपका परिश्रम आपकी सफलता की कुंजी बनेंगी लेकिन शॉर्टकट लेना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। शॉर्टकट के पीछे भागने से बचें। शुक्र की आपकी राशि में स्थिति आपको कर्मठ बनाएगी। किसी भी काम को आप बहुत बारीकी और कुशलता के साथ पूरा करने को उत्साहित होंगे। परफेक्शन आपका जोर हो सकता है। यदि नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो नौकरी में कोई विघ्न-बाधा नहीं आएगी। काम सुचारू रूप से चलता रहेगा और आपका काम में मन भी लगेगा। नौकरी की तलाश में जुटे जातकों को शुभ समाचार मिल सकता है। उन्हें नौकरी मिल सकती है। बिजनेस करने वालों के लिए समय उन्नतिदायक है। व्यापार में अच्छा लाभ होगा और आत्मबल बढ़ेगा। सप्तम भाव में वृहस्पति विराजमान हैं और उस पर मंगल और शुक्र की दृष्टि भी है। यह व्यापार के लिए नए-नए प्रयोगों और सफलता का संयोग बनाता है। पुराने व्यापार में विस्तार की इच्छा होगी और उस दिशा में किए गए आपके प्रयास सफल भी होंगे। कोई नया व्यापार भी शुरू करने का मौका मिल सकता है। व्यापार में निवेश आदि का भी यह सुंदर अवसर है। कुल मिलाकर धन-धान्य के आगमन के नए स्रोत खुलेंगे।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम संबंधों के लिए यह महीना उत्तम रहेगा। ग्रहों की स्थिति देखते हुए ऐसी ही संभावना दिखाई दे रही है। जिन जातकों के प्रेम संबंध हैं और उसमें यदि पहले कोई अनबन या कहासुनी हो गई थी तो उसका निवारण हो जाएगा। आपसी गिले-शिकवे दूर होंगे और बहुत अच्छा तालमेल बनेगा। प्रियतम के साथ समय व्यतीत करने का अवसर मिल सकता है। घूमने-फिरने, शॉपिंग आदि में आनंददायक समय बीतेगा। यदि अपने प्रियतम से विवाह करने की इच्छा रखते हैं, तो यह उसके लिए सबसे अच्छा समय है। थोड़े प्रयास से ही बात बन सकती है। मनपसंद विवाह के योग हैं। अविवाहित जातकों के लिए विवाह के प्रस्ताव आएंगे और विवाह पक्का भी हो सकता है। विवाहित जातकों के लिए भी समय बहुत आनंददायक रहने वाला है। जीवनसाथी के साथ यदि कोई पुराना विवाद चल रहा था, तो वह समाप्त हो जाएगा। आपसी सांमजस्य और प्रेमभाव बढ़ेगा। दाम्पत्य सुख मिलेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता आएगी, एक दूसरे के प्रति प्रेम और समर्पण का भाव बढ़ेगा।

सलाह: 1- अपने हाथों से गौमाता को हरा चारा और पालक खिलाएं। 2- रविवार के दिन देसी खांड, मसूर की दाल, सौंफ, छुआरे, शहद का दान करें। 3- तांबे का 1 सिक्का बहते पानी में बहा देना चाहिए। 4- जरूरतमंद और ने‍त्रहीन लोगों को दान दें और खाना बांटें।

सामान्य: सिंह राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना औसत से बेहतर रहने वाला है। काम-धंधे के लिहाज से यह महीना विशेष रूप से उत्साहजनक रहेगा। काम-धंधे में रुचि बनी रहेगी, उत्साह के साथ काम करेंगे और भरपूर लाभ भी होगा। नौकरीपेशा जातकों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को नौकरी मिल सकती है। विद्यार्थियों के लिए भी समय सुखमय और सफलता देने वाला है। प्रेम जीवन के लिए समय बहुत आनंददायक है। प्रेम के विवाह में परिणत होने का समय है। अविवाहित जातकों के विवाह की बात पक्की हो सकती है। दाम्पत्य जीवन में मधुरता रहेगी। जीवनसाथी के साथ समय आनंदपूर्वक व्यतीत होगा। परिवारजनों के साथ कहीं घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है। धनामगन के स्रोत खुलेंगे। आय भरपूर होगी, लेकिन आपको अपनी फिजूलखर्ची पर भी नियंत्रण रखना होगा। खासतौर से महीने के पूर्वार्ध में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से समय उतार-चढ़ाव का रहेगा। पूर्वार्ध में आपको सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

वित्त: आर्थिक दृष्टिकोण से बात करें तो अगस्त का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए मिश्रित फल देने वाला रहेगा। आय के स्रोत खुलेंगे। आय भी भरपूर होगी, लेकिन आय के साथ खर्च करने की प्रवृत्ति भी बहुत अधिक दिखेगी। सूर्य और बुध द्वादश भाव में हैं तथा शनि छठे भाव में स्थित होकर द्वादश भाव को दृष्टि दे रहे हैं। द्वादश भाव व्यय का भाव है। तीन-तीन ग्रहों के प्रभाव में आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। दिखावटी चीजों पर बहुत अपव्यय करने की इच्छा से ग्रस्त दिखेंगे। फिजूलखर्चीं पर अंकुश लगाना आवश्यक है। हालांकि माह के उत्तरार्ध में शुक्र आपके द्वितीय भाव यानी धन भाव पहुंच जाएंगे, तो आय के साथ बचत की भी प्रवृत्ति दिखेगी। साथ ही, सूर्य और बुध भी द्वादश भाव का त्याग करके आपकी राशि में पहुंच जाएंगे। फिजूलखर्ची पर लगाम लगेगी। 26 अगस्त को बुध पुनः राशि परिवर्तन करके आपके दूसरे भाव में पहुंच जाएंगे, जहां शुक्र पहले से ही विराजमान हैं। बुध और शुक्र का यह संयोग आपकी आमदनी में तो वृद्धि कराएगा ही, साथ ही आपको बचत के लिए भी प्रोत्साहित करेगा। आपका बैंक बैलेंस बढ़ सकता है। कुछ निवेश आदि की प्रवृत्ति रहेगी और धन का सही निवेश करेंगे।

पारिवारिक: घर-परिवार के सुख को लेकर यह महीना थोड़े उतार-चढ़ाव से भरा हो सकता है। चतुर्थ भाव में केतु के होने से आपको काम के सिलसिले में या किसी अन्य कारण से घर-परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। यात्रा आदि के लिए जाना पड़ सकता है। चतुर्थ भाव पर मंगल की दृष्टि भी है। इससे माताजी को स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं आएंगी। यदि उन्हें पहले से कोई बीमारी है तो उसका ध्यान रखें। उनकी दवाई आदि का पूरा प्रबंध रखें और किसी भी तरह की लापरवाही न होने दें। छोटे भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। उनसे धन लाभ की भी संभावना है। महीने के आखिरी सप्ताह में सभी परिजन एकत्र हो सकते हैं। आनंदपूर्वक समय बीतेगा। सबके साथ में कहीं घूमने जाने की योजना बन सकती है। मन प्रसन्न रहेगा। घर-परिवार में मंगल कार्य की चर्चा हो सकती है।