Personalized
Horoscope

Simha Masik Rashifal in Hindi - Simha Horoscope in Hindi - सिंह मासिक राशिफल

Leo Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के मामले में यह महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आ सकता है। जहां एक ओर सूर्य और शुक्र की युति आपके दशम भाव में होगी, इसकी वजह से आपकी जीवन ऊर्जा में वृद्धि होगी और आप हर काम को पूरी ही चुस्ती के साथ करना पसंद करेंगे, वहीं दूसरी ओर छठे भाव में बैठा वक्री बृहस्पति और शनि आपको शारीरिक समस्याएं देने में पूरी तरह सक्षम हैं। ऐसे में आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा, क्योंकि आपके लिए बृहस्पति पंचम भाव के साथ साथ अष्टम भाव का स्वामी भी है और छठे भाव के स्वामी शनि के साथ छठे भाव में स्थित होकर किसी बड़े रोग या लंबे समय तक चलने वाले रोग को जन्म देने में सक्षम है। ऐसे में बहुत ध्यान से रहें तथा अपने पेट के निचले हिस्से से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के प्रति सतर्क और सजग रहें, अन्यथा आप को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इसके बाद महीने के उत्तरार्ध में मंगल भी आपके अष्टम भाव में प्रवेश कर जाएगा, तब स्थितियां और बिगड़ सकती हैं। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति सभी सावधानियां बनाए रखें और आवश्यक होने पर डॉक्टर से शीघ्र संपर्क करें।

कैरियर: करियर के मामले में आपको बिल्कुल भी घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस दौरान आपका करियर चमकेगा और आप शिखर पर रहेंगे। आपकी जिम्मेदारियों में भी वृद्धि होगी और आपके पद में भी। केवल इतना ही नहीं, आपकी तनख्वाह में भी वृद्धि हो सकती है। इस दौरान विरोधियों पर आप हावी रहेंगे, लेकिन कुछ विरोधी चुपके-चुपके अपना काम कर सकते हैं। उनके प्रति सचेत रहें। आपके वरिष्ठ अधिकारी यूं तो आपके पक्ष में रहेंगे, लेकिन चुपचाप तरीके से आपके काम पर नजर बनाए रखेंगे। आपके सहकर्मियों का सहयोग आपके साथ बना रहेगा, विशेषकर महिला सहकर्मी आपके काम में आप का हाथ बँटायेंगे। यदि आप एक व्यापारी हैं तो, इस दौरान आपको लेबर से संबंधित कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, जिन्हें सुलझाना आपकी प्राथमिकता में होना चाहिए, अन्यथा आप को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आपकी नई सोच आपको काम में औरों से आगे रखेगी और कंपटीशन के मार्केट में आपको ऊपर लेकर जाएगी।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेमी युगल के लिए महीना मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। जहां एक ओर आप अपने प्रियतम के साथ अधिक से अधिक समय बिताना पसंद करेंगे और उनसे अपने प्रेम का इज़हार भी करेंगे, वहीं दूसरी ओर ना चाहते हुए भी आप के बीच किसी ना किसी प्रकार की ग़लतफहमी भी पैदा हो सकती है। उसको दूर करने का प्रयास आपको करना होगा, नहीं तो वह बात बढ़ सकती है। आपकी कम्युनिकेशन स्किल आपके लिए बेहतर रास्ता सुझाएगी, जिससे आप अपने प्रियतम को खुश रख पाएंगे।प्रेम जीवन में आप कुछ ऐसे कार्य भी कर सकते हैं, जो आमतौर पर सामान्य ना हों। लेकिन मर्यादित रहें और दायरे में रहकर ही कोई कार्य करें, नहीं तो कुछ हानि उठानी पड़ सकती है। यदि आप विवाहित हैं तो, थोड़ा धैर्य का परिचय दें, क्योंकि सप्तम भाव में उपस्थित मंगल आपके जीवन में दांपत्य जीवन में तनाव बनाए रखेगा और आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करेगा, लेकिन महीने के उत्तरार्ध में जब मंगल का गोचर मीन राशि में होगा तो, स्थितियों में सुधार होने की संभावना बढ़ेगी और आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। दांपत्य जीवन का तनाव भी धीरे-धीरे कम होगा और आपका जीवन साथी अपने व्यवहार में कुछ बदलाव महसूस करेगा। इसका असर आपकी शादीशुदा जीवन पर अच्छी तरह से पड़ेगा और आप दोनों पहले की समस्याओं को दरकिनार करते हुए आगे बढ़ेंगे।

सलाह: इस महीने उपाय के तौर पर आपको रविवार के दिन गाय को गुड़ और आटा खिलाना चाहिए तथा अपने पिताजी की सेवा पूरे मन से करनी चाहिए आप सूर्य देव की स्तुति करें और मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी को चोला चढ़ाएं तथा बृहस्पतिवार के दिन भगवान विष्णु की उपासना करें और उन्हें पीला चंदन भैया गोपी चंदन चढ़ाएं इसके अतिरिक्त चीटियों को आटा डालना भी आपके लिए बेहतर रहेगा।

सामान्य: सिंह राशि के जातकों को इस महीने कुछ नई योजनाओं में निवेश करने का मौका मिल सकता है और उनकी कुछ परियोजनाएं, जो काफी लंबे समय से अटकी हुई थी, उन्हें पुनः चालू करने का मौका मिलेगा, जिससे उनका आर्थिक बोझ कम होगा और आमदनी के रास्ते खुलेंगे। इसके अतिरिक्त परिवार के लोगों का सहयोग भी प्राप्त होगा, लेकिन ससुराल पक्ष के लोगों से किसी बात को लेकर कहासुनी संभव है। इसलिए वाद विवाद को बढ़ने ना दें तो बेहतर होगा। कानूनी मामलों में आपके पक्ष में फैसला आ सकता है। विदेश जाने का प्रयास कर रहे हैं तो इस संबंध में खर्च सोच-समझकर करें क्योंकि अभी परिणाम आने में थोड़ा समय लग सकता है। स्वास्थ्य के प्रति संजीदा रहना ही बेहतर होगा।

वित्त: आर्थिक मोर्चे पर जून का महीना आपके लिए मिले जुले असर लेकर आएगा। इस दौरान जहां आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और कुछ ऐसी नई योजनाएं आपके हाथ में आएंगी, जिनको पूरा कर आप अधिक धन अर्जित कर पाएंगे, वहीं दूसरी ओर, कुछ गुप्त रास्तों से भी आपके पास धन आने की योजनाएं फलीभूत होंगी और कुछ अचानक से धन आ सकता है। चाहे वह किसी विरासत के रूप में हो या आपका ही गया हुआ धन हो। जिन्होंने आप से पैसे लिए थे, वे आपको वही पैसे वापस लौटा सकते हैं तथा आपके ऊपर कोई कर्ज होगा तो उससे भी मुक्ति इस दौरान आपको मिल सकती है। कुछ यात्रायें ऐसी होंगी, जिनमें आपके धन का निवेश अधिक हो सकता है। इसलिए यात्रा पर जाने से पूर्व ही उसकी पूरी प्लानिंग और तैयारी कर लें। इसके अलावा कुछ यात्राओं में कागज़ात की समस्या के कारण आर्थिक व्यय होगा, इसलिए संभल कर चलें। इस दौरान आर्थिक रूप से किसी की भी गारंटी ना लें और ना ही किसी ऐसे कागज़ात पर दस्तख़त करें, जिसको आपने पढ़ा ना हो।

पारिवारिक: पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो, यह महीना काफी हद तक अनुकूल रहने वाला है। परिवार में शांति और सद्भाव देखने को मिलेगा और विशेष रूप से माता-पिता को स्वास्थ्य संबंधित लाभ भी मिलेंगे। हालांकि महीने के उत्तरार्ध में पिताजी को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें और उनकी सेहत पर नजर बनाए रखें। बड़े भाई बहन किसी बात को लेकर आप से उलझ सकते हैं, लेकिन आप इस मामले में उनसे दूर रहें और माहौल को हल्का रखने का प्रयास करें। छोटे भाई बहन आपके काम में आपकी सहायता करेंगे और आपके मन को भाएंगे, जिससे आपके बीच का स्नेह और भी बढ़ेगा। समाज सेवा के कुछ कार्यों से आप जुड़ सकते हैं, जिनकी वजह से कुछ खर्चे तो अवश्य होंगे, लेकिन आपके परिवार का मान सम्मान भी बढ़ेगा। इस दौरान आप अपने कुटुंब के धन को किसी ऐसे कार्य में निवेश कर सकते हैं, जिससे परिवार की सकल आमदनी में वृद्धि होगी और सभी प्रसन्न होंगे।