Personalized
Horoscope

Varshik Simha Rashifal in Hindi - सिंह वर्षफल

Leo Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की बात करें तो, सिंह राशिफल 2021 के अनुसार आपको इस वर्ष कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है क्योंकि कर्मफल दाता शनि और बृहस्पति देव की आपकी राशि से छठे भाव में युति किसी बड़े रोग को जन्म दे सकती है। ऐसे में आपको इस दौरान विशेष सावधानी बरतनी होगी। आशंका है कि आपको बड़ी आँत या गुर्दे से संबंधित कोई समस्या उत्पन्न हो जाए। ऐसे में अपने शरीर का विशेष ध्यान रखें और कुछ भी ऐसा ना करें, जिसके चलते आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानी हो। इसके साथ ही वायु रोग और जोड़ों के रोगों की भी समस्या होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो अपना ध्यान रखें, वरना दिक्कत बढ़ सकती है।

कैरियर: सिंह राशिफल 2021 के अनुसार, आपको इस वर्ष अपने करियर में अनुकूल फल मिलेंगे क्योंकि इस पूरे ही साल छाया ग्रह राहु आपके दशम भाव में विराजमान रहेंगे, जो आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता देने का कार्य करेंगे। राहु की शुभ दृष्टि से आप अपने शत्रुओं पर हावी रहेंगे और साथ ही दूसरों को अपनी बातों से प्रभावित करने में सफल होंगे। इस दौरान आप में एक गजब सा आकर्षण देखने को मिलेगा, जिससे आप दूसरों से अपना काम निकलवाने में सफलता हासिल करेंगे। इस समय आपकी तरक्की और उन्नति के योग भी बनते हुए नजर आ रहे हैं लेकिन आपकी तरक्की से आपके विरोधी असहज महसूस करेंगे और संभावना है कि इस कारण आपके शत्रुओं की संख्या में इज़ाफा हो। परंतु अपनी मेहनत के चलते आप उन पर विजय पाने में सफल होंगे। ग्रहों की चाल का इशारा है कि इस वर्ष की शुरुआत में मंगल देव भी आपकी कुंडली से नवम भाव में उपस्थित होंगे, जिसके चलते आपको भाग्य का साथ मिलेगा, और कार्यक्षेत्र में आप अपना बेहतर प्रदर्शन दे पाने में सफल होंगे। अप्रैल और मई के बीच में कुछ चुनौतियों से गुज़रना पड़ सकता है क्योंकि इस समय मंगल आपकी कुंडली के एकादश भाव में होंगे जिसके परिणामस्वरूप आपका अपने कार्य स्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों से किसी बात को लेकर विवाद संभव है। इस साल की शुरुआत से ही शनि और बृहस्पति देव भी आपकी राशि से छठे भाव में युति करेंगे, जो शत्रु भाव होता है। इस दौरान आप कार्य क्षेत्र पर अपने शत्रु से खुद को घिरा हुआ महसूस करेंगे। हालांकि यह स्थिति कुछ समय के लिए होगी। परंतु इस समय आपको कुछ परेशानी हो सकती है, जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा। इसके बाद अप्रैल और सितंबर के बीच आपको कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी यात्रा पर जाना पड़ेगा। ये यात्रा आपकी सफलता के लिए अच्छी नहीं होगी। यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो आपको इस पूरे ही वर्ष विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा हानि होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही अगर आप कोई बड़ा निवेश करने का सोच रहे हैं, तो आपको ठीक से सोच-विचार करके चलने की जरूरत होगी। इस दौरान आपके लिए बेहतर होगा कि घर के बड़ों की समय-समय पर सलाह लेते रहें क्योंकि इस समय के दौरान ग्रहों का गोचर आपके लिए अनुकूल नहीं होगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: सिंह राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष आपको अपने प्रेम जीवन में कई अच्छे परिवर्तन देखने को मिलने वाले हैं। इस वर्ष प्रेम में पड़े जातकों को विशेष रूप से अप्रैल से सितंबर के मध्य कोई बड़ी सौगात मिल सकती है। इसका सकारात्मक प्रभाव नवंबर से दिसंबर के मध्य आप दोनों पर पड़ेगा। इस दौरान आप प्रेम विवाह में बंधने का फैसला ले सकते हैं। प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार, यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस वर्ष अपने दोस्तों के माध्यम से आपकी मुलाकात किसी खास व्यक्ति से होगी, जो आगे चलकर आपका जीवन साथी भी बन सकता है। प्रेमी जातक एक दूसरे को समझने के लिए अपना पूरा समय लेते दिखाई देंगे। प्रेमी के साथ यात्रा करने का अवसर मिलेगा, जिस दौरान आप कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। विशेष रूप से गुरु बृहस्पति और शुक्र देव की शुभ दृष्टि आपके प्रेम जीवन को खुशी प्रदान करेगी। ऐसे में इस अच्छे समय को साथ मिलकर जीने की कोशिश करें।

सलाह: किसी भी रविवार के दिन तांबे की मुद्रिका में उत्तम गुणवत्ता वाला माणिक्य रत्न धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में उत्तम फल प्राप्त होंगे। इसके साथ ही आप रविवार के दिन नंदी को गेहूं अथवा आटे की लोई भी खिला सकते हैं। इससे आपको मेहनत के अनुसार अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। माता-पिता की सेवा और उनका सम्मान करें, तभी भाग्य का साथ मिलेगा। किसी भी शनिवार के दिन सरसों के तेल में खुद की प्रतिमा को देखकर छाया दान करें। इससे आपको स्वास्थ्य कष्ट से मुक्ति मिलेगी। आप बृहस्पतिवार का व्रत भी रख सकते हैं। इस दौरान पीपल के पेड़ को छुए बिना जल चढ़ाएं और ग़रीबों को अन्न का दान करें।

सामान्य: सिंह राशिफल 2021 (Singh rashifal 2021) के माध्यम से हमेशा की तरह एस्ट्रोसेज लेकर आया है आपके लिए आने वाले अगले 12 महीनों का पूरा लेखा-जोखा जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि आने वाला नया साल आपके जीवन के हर क्षेत्र के लिए कैसा रहने वाला है? इस दौरान आपको यह पता लगेगा कि आपको प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन, पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य जीवन, आदि, में क्या-क्या परेशानी आने वाली है? इसके साथ ही इस लेख में आपको आपकी राशि अनुसार कुछ अचूक उपाय भी बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने आने वाले समय को बेहतर बना सकते हैं। आपके करियर की बात करें तो उसके लिए वर्ष 2021 अच्छा रहने वाला है। आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी, जिससे आपकी पदोन्नति संभव है लेकिन इसके साथ ऐसे भी योग बन रहे हैं कि किसी कारणवश आपका कार्य स्थल पर किसी कर्मी से कोई विवाद हो। ऐसे में किसी भी विवाद से खुद को दूर रखना ही आपके लिए बेहतर होगा। राशिफल 2021 के अनुसार, व्यापारियों के लिए समय थोड़ा चुनौती पूर्ण रहने वाला है। आपको कोई बड़ी हानि हो सकती है, लेकिन आर्थिक जीवन में आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस समय आप न चाहते हुए भी आर्थिक तंगी की ओर बढ़ते नज़र आएँगे। इस समय आपको धन लाभ तो होगा, लेकिन आपके ख़र्चों में अप्रत्याशित वृद्धि आपकी आर्थिक स्थिति को कमज़ोर करेगी। ऐसे में जितना संभव हो धन को बचाने की ओर प्रयास करें। फलकथन 2021 यह बताता है कि यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपको अपनी शिक्षा में सामान्य फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आप जितनी मेहनत करेंगे, कर्मफल दाता शनि आपको उसके अनुसार ही फल प्रदान करेंगे। विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को अभी इस वर्ष और मेहनत करने की ज़रूरत होगी। संभावना है कि आपके विरोधी आपका ध्यान भटकाने का प्रयास करें। ऐसे में सावधान रहकर केवल और केवल पढ़ाई पर ही ध्यान दें। ग्रहों की गोचरीय स्थिति के कारण पारिवारिक जीवन में इस वर्ष आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे, क्योंकि गुरु बृहस्पति की दृष्टि सिंह राशि के जातकों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी, जिससे आपको पारिवारिक सुख तो प्राप्त होगा, दूसरी तरफ आपकी माता को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। आशंका है कि उनका कोई पुराना रोग उन्हें परेशान करें। ऐसे में उनकी सही तरीके से देखभाल करें। शादीशुदा जातकों की बात करें तो आपके लिए ये समय अच्छा नहीं है, आपका जीवनसाथी के साथ विवाद हो सकता है। संभावना अधिक है कि किसी बड़ी ग़लतफ़हमी के चलते आप दोनों में कोई बड़ा झगड़ा उत्पन्न हो, जिसका बुरा असर आप दोनों के रिश्तों पर साफ़ दिखाई देगा। परन्तु दांपत्य जीवन के लिए समय भाग्यशाली रहने वाला है। आपकी संतान को भाग्य का साथ मिलेगा और वो अपने हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगी। वहीं प्रेमी जातकों के जीवन में ये वर्ष कई बड़ी सौगात लेकर आने वाला है, क्योंकि गुरु देव और शुक्र देव की शुभ दृष्टि आपके प्रेम में और अधिक मधुरता घोलने का कार्य करेगी, जिसके चलते आप प्रेम विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो ये वर्ष थोड़ा परेशान करेगा क्योंकि संभव है कि आपको वायु रोग, जोड़ों में दर्द, मधुमेह संबंधित समस्या, आदि विकार हो, जिसका सीधा असर आपके निजी और पेशेवर जीवन, दोनों पर देखने को मिलेगा।

वित्त: सिंह राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, आपको अपने आर्थिक जीवन में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। यूँ तो ये वर्ष आर्थिक मामलों के लिए ठीक-ठाक रहने वाला है, लेकिन आपके ख़र्चों में वृद्धि होने से आपको आर्थिक तंगी से गुजरना भी पड़ सकता है। ऐसे में आपको इस पूरे ही वर्ष अपनी आमदनी को बढ़ाने की ओर अधिक ध्यान देने और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी, अन्यथा बाद में परेशानी हो सकती है। राशिफल 2021 के अनुसार, साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी लेकिन अप्रैल का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा देखा जा रहा है। यह महीना आपकी आमदनी में वृद्धि लेकर आएगा, जिसके कारण आपको आय के कई अलग-अलग स्रोतों से धन लाभ होगा। इस दौरान आपको इन स्रोतों से अपनी आमदनी को रफ्तार देने का और बेहतर प्रयत्न करने का अवसर मिलेगा। ग्रहों के गोचर के कारण अप्रैल में आर्थिक जीवन में कुछ तनाव देखा जाएगा, क्योंकि इस दौरान आप अपने दांपत्य जीवन में धन खर्च करेंगे। व्यापारी जातकों को भी आर्थिक नुकसान होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। यदि आप कोई बड़ा निवेश करने का सोच रहे थे तो, आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी अन्यथा कोई बड़ी हानि संभव है, जिसके चलते आपको स्वास्थ्य कष्ट भी मुमकिन होगा। इस दौरान आपको कोई भी नया व्यवसाय शुरू करने से परहेज करना चाहिए तथा पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे जातकों को सहयोगी के साथ अपनी हर रणनीति साझा करने की आवश्यकता होगी क्योंकि सप्तम भाव के स्वामी छठे भाव में स्थित रहेंगे।

पारिवारिक: सिंह राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन में आपको पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी क्योंकि इस पूरे ही वर्ष केतु की आपकी राशि से चौथे भाव में उपस्थिति आपके लिए अच्छी देखी जा रही है। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति की छठे भाव से दूसरे भाव पर पड़ रही थी दृष्टि आपकी राशि पर विशेष प्रभाव डालेगी जिसके चलते आपको इस वर्ष कभी पारिवारिक सुख प्राप्त होगा तो कभी आपको कुटुंब से कुछ छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। आपकी 2021 भविष्यवाणी यह है कि माता-पिता का स्वास्थ्य भी उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। शत्रु पक्ष हावी होने के लिए प्रयत्न करेंगे। ऐसे में आपको उनसे भी सावधान रहना होगा अन्यथा शत्रुओं के चलते आपको अपने पारिवारिक जीवन में भी तनाव महसूस होगा। छोटे भाई-बहनों के लिए समय अच्छा है। उनसे आपको सुख प्राप्त होगा। विशेष रूप से फरवरी से अप्रैल के मध्य में ग्रह आपका पक्ष लेंगे जिसकी वजह से आप कोई घर या वाहन खरीदने का सोच सकते हैं। वर्ष के अंत में यानि 5 दिसंबर के बाद आपकी माता का स्वास्थ्य खराब होने से परिवार में मायूसी भरा वातावरण देखने को मिलेगा। इस वर्ष आपको अपने परिवार के साथ समय बिताने की जरूरत होगी, अन्यथा आपके और परिवार के बीच दूरियाँ संभव हैं।