Personalized
Horoscope

Mesh Masik Rashifal in Hindi - Mesh Horoscope in Hindi - मेष मासिक राशिफल

Aries Rashifal

स्वास्थ्य: स्वस्थ्य के दृष्टिकोण से फरवरी का महीना थोड़ा कम अनुकूल है, विशेष कर 8 फरवरी तक, क्योंकि इस दौरान आपके लग्न के स्वामी मंगल ग्रह की उपस्थिति आपके अष्टम भाव में रहेगी जिससे पित्त सम्बन्धी दिक्कतें, रक्त सम्बन्धी रोग, दुर्घटना तथा गुदा रोग होने की संभावना अधिक रहेगी। ऐसे में स्वयं की दिनचर्या को नियमित रखें और अधिक तेज़ अथवा गर्म मसाले से बना भोजन बिलकुल भी न खाएं। क्योंकि इसकी वजह से ही आपको ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जहाँ तक संभव हो, तरल पदार्थों का सेवन करें और खूब पानी पियें। इससे आपके शरीर में अग्नि तत्त्व की कमी होगी और आपको आराम मिलेगा। आपको घुटनों अथवा जोड़ों में दर्द की समस्या से भी दो चार होना पड़ सकता है। इसलिए पहले से ही सभी बचाव अपनाएं और इस तरह की समस्याओं से बचने का प्रयास करें। शरीर में कमज़ोरी का असर आपके काम पर भी पड़ेगा और आप अपना पूरा योगदान दे पाने में असमर्थ रहेंगे। हालाँकि मंगल के नवम भाव में आने के बाद स्थिति में थोड़ा बदलाव ज़रूर आएगा और आप पूर्व में चली आ रही समस्याओं में राहत महसूस करेंगे। लेकिन इसके बावजूद भी आपको अपनी सेहत के प्रति संजीदा रहना होगा ताकि आप एक उत्तम जीवन का आनंद ले सकें और अपनी जीवन ऊर्जा में वृद्धि महसूस करते हुए हर काम को जोश के साथ निपटाएंगे।

कैरियर: करियर संबंधित मामलों के लिए फरवरी का महीना काफी धीमी शुरुआत लेकर आएगा। इस दौरान आपको काफी सावधान भी रहना होगा, क्योंकि इस दौरान कार्य क्षेत्र पर आपकी छवि को नुक्सान पहुँचाने का प्रयास किया जा सकता है। ऐसा भी मुमकिन है कि आप के ऊपर मिथ्या आरोप लगें, ऐसे में खुद को सही साबित करने के लिए आपको प्रयास करने चाहियें। हालाँकि महीने के उत्तरार्ध में स्थितियां आपके पक्ष में आ जायेंगी और परेशानी के बादल छँट जायेंगे। आपको कोई भी ऐसा कार्य करने से बचना चाहिए जो आपकी मानहानि का कारण बने और साथ ही आपको किसी षडयंत्र का हिस्सा बनने से भी बचना चाहिए। 13 फरवरी के बाद सूर्य देव के एकादश भाव में जाने से आप की अभिलाषाओं को पंख लगेंगे और आपके वरिष्ठ अधिकारी आपको पूरी तरह से फेवर करेंगे। यदि आप सरकारी सेवा में हैं, तो आपको अच्छे कार्यों से आपकी तरक्की का मार्ग खुलेगा। बिज़नेस के क्षेत्र में 8 फरवरी का मंगल का गोचर काफी अनुकूल रहेगा और सुदूर यात्राओं से भी लाभ होगा था रियल एस्टेट, खाने - पीने का काम, ईंट भट्टा, बिल्डिंग मेटीरियल, कलात्मक कार्य, धार्मिक कार्यो आदि में आपको जबरदस्त सफलता हाथ लगेगी।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम के फूल जिसके जीवन में न खिलें वो मायूस ही रहता है और खुशनसीब वो होते हैं जिन्हे प्यार खुद आकर गले लगता है। आपके लिए फरवरी के महीने में कुछ ऐसा ही होने वाला है। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस महीने आपके जीवन में प्यार की दस्तक हो सकती है। कोई ऐसा इंसान आपके करीब आ सकता है, जिसके बारे में आपके दिल में भी कभी घंटियाँ बजी हों। ऐसे में उनके आने से आपके जीवन में ख़ुशियाँ ही ख़ुशियाँ भर जाएँगी। प्यार और रोमांस में समय बीतेगा और आप अपने प्रियतम पर जी खोलकर खर्च करेंगे। यदि आप पहले से ही किसी प्रेम सम्बन्ध में हैं, तो महीने का पूर्वार्ध काफी अच्छा रहने वाला है। इस दौरान तोहफ़ों का आदान प्रदान होगा, साथ में समय बिताने और रोमांस करने के मौके आएँगे और एक दूसरे को और अधिक जानने और समझने का मौका मिलेगा। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा और आपका प्रियतम भी आपके प्रति आकर्षित रहेगा। महीने का उत्तरार्ध थोड़ा कमज़ोर रह सकता है। लेकिन इतना भी नहीं की आप साथ में कॉफी भी न पी सकें। यानि की मुख्य रूप से फरवरी 2020 आपके प्रेम जीवन में एक नयी ऊर्जा का संचार करने में पूरी मदद करेगा। आइये अब करते हैं की यदि आप शादीशुदा हैं तो कैसा रहेगा फरवरी का महीना और कैसा रहेगा आपके जीवन साथी का मिज़ाज। ऐसा मुमकिन है की आप अपने जीवन साथी के साथ किसी विदेश यात्रा पर जाएं। ये यात्रा मुख्य रूप से आपके दांपत्य जीवन में प्यार का रस घोलने में अहम् भूमिका निभाएगी, क्योंकि ये एक निजी यात्रा होगी जिसमें आप अपने जीवन साथी को बहुत ही खुश रखने का प्रयास करेंगे और चाहेंगे की उनके चेहरे पर वो मुस्कान आये, जिसमें आपका दिल छुपा है। हालाँकि इस सब में आपका बहुत सारा खर्च भी हो जायेगा, लेकिन जीवन में अपनों और उनकी ख़ुशी से बढ़ कर क्या कुछ और महत्वपूर्ण है? 29 फरवरी को शुक्र देव का मेष राशि में गोचर होगा जिसके बाद आप घर पर ही सभी सुख सुविधाओं की व्यवस्था करेंगे और आपके ध्यान का मुख केंद्र आपका जीवन साथी रहेगा। आपकी इस बात से आप जीवन साथी इतना खुश होगा की वो भी आप पर दिल खोल कर अपना प्यार लुटायेगा और आपको खुश रखने में कोई कसार बाकी नहीं रखेगा। यानि की फरवरी 2020 के दौरान आपके दांपत्य जीवन में ख़ुशियों की बहार छायी रहेगी और आप अपने जीवनसाथी के प्रेम पाश में गिरफ्तार रहेंगे।

सलाह: इस महीने के दौरान आप को कुछ विशेष उपाय करने की सलाह दी जाती है, जिनके कारण आपके जीवन में आने वाली समस्याओं का आप आसानी से सामना कर पाएंगे और एक अच्छी जीवन शैली अपना पाएंगे। इस महीने के दौरान आपको प्रतिदिन अपने मस्तक पर केसर या हल्दी का तिलक लगाना चाहिए और प्रत्येक बृहस्पतिवार को पीपल के पेड़ को स्पर्श किये बिना उसकी जड़ों में जल चढ़ाना चाहिए। विद्यार्थियों को पुस्तक तथा पाठ्य सामग्री दें तथा प्रतिदिन ताम्बे के पत्र में कुमकुम मिला कर श्री सूर्य देव को अर्घ्य दें। आप श्री आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ भी कर सकते हैं।

सामान्य: फरवरी का महीना आपके लिए कुछ नए बदलाव लेकर आएगा क्योंकि आपकी राशि के स्वामी ग्रह मंगल देव 8 फरवरी को आपके अष्टम भाव से निकलकर भाग्य स्थान की राशि धनु में प्रवेश कर जायेंगे। इससे जहाँ सुदूर यात्राओं के योग बनेंगे, वहीं दूसरी ओर अपने पिता से किसी बात को लेकर गरमा - गर्मी हो सकती है। संभव है की उनका स्वास्थ्य भी इस दौरान कुछ कमज़ोर रहे। लेकिन आपके भाग्य में वृद्धि होगी और लम्बे समय से अटके काम फिर से बनने लगेंगे। आप धार्मिक मामलों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेंगे और ऐसे कार्यों पर दिल खोल कर खर्च भी करेंगे। आपको अपने भाग्य का अच्छा खासा लाभ मिलेगा और इसी वजह से आप के मान सम्मान में वृद्धि होगी और आप सभी की नज़रों में छाए हुए रहेंगे। 13 फरवरी तक सूर्य और शनि की युति दशम भाव में होना आपके पिता जी के लिए अच्छी नहीं कही जा सकती और इस दौरान आपको अपने कार्य स्थल पर भी ध्यान रखना होगा, क्योंकि ऐसा मुमकिन है कि आपके ऊपर झूठे आरोप लगें या आपको किसी ऐसे काम के लिए दोषी ठहराया जाये, जिसमें आपकी कोई भूमिका ही नहीं थी। हालाँकि इसके बाद सूर्य देव का एकादश भाव में गोचर आपको हर जगह जीत दिलवाएगा और आपकी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति होगी। यात्रायें होती रहेंगी और थोड़े खर्चे होते रहने के बावजूद भी आपके लिए फायदे का सौदा ही साबित होंगी। आपके अंदर किसी बात को लेकर अनिर्णय की स्थिति रहेगी और किसी छोटी सी बात के लिए आप स्वयं को दोषी ठहराएंगे और काफी भावुक रहेंगे तथा आपके अंदर उसके लिए ग्लानि की भावना रहेगी। हालाँकि महीने के उत्तरार्ध में इस स्थिति में बदलाव आएगा और उसके बाद आप पूरे जोश के साथ हर काम को अंजाम देंगे। इस दौरान आप कुछ नया करेंगे जो काफी लम्बे समय तक याद रखा जायेगा और आप उसको अपनी उपलब्धि मान सकते हैं। इस महीने की शुरुआत में आप कुछ बीमार रह सकते हैं, लिहाज़ा अपनी सेहत के प्रति जागरूक रहना आपके लिए बेहतर रहेगा।

वित्त: आइये अब बात करते हैं आपके आर्थिक जीवन की। आर्थिक रूप से इस महीने आप काफी सुकून में रहने वाले हैं। बुध की एकादश भाव में स्थिति निजी प्रयासों से अच्छा धन लाभ दिखा रही है। इसलिए आपको अपने बाहु बल पर पूरा भरोसा करना चाहिए और अपने प्रयासों को गति देते हुए नए नए अवसरों के प्रति जागरूक रहना चाहिए। जितनी आप स्वयं मेहनत करेंगे उतना ही अधिक लाभ आपको प्राप्त होगा। “कर्म हीन नर पावत नाही।” ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी। इसलिए कर्म कीजिये और फल खुद ही आप तक पहुँच जायेगा। 3 फरवरी से शुक्र के बारहवें भाव में प्रवेश करने से आपके खर्चे बढ़ने लगेंगे और मुख्य रूप से आप सुख सुविधाओं पर अपना धन व्यय करेंगे मगर इस सबकी पूर्ति के लिए आपकी आमदनी भी अच्छी होती रहेगी। 8 फरवरी से आपके लग्न और अष्टम भाव के स्वामी ग्रह मंगल भी नवम में प्रवेश कर जायेंगे, जिसके परिणाम स्वरूप आकस्मिक धन लाभ के योग बनेंगे और आपको अप्रत्याशित लाभ भी होगा। इसके पश्चात् 13 फरवरी को सूर्य देव का गोचर जैसे ही आपके ग्यारहवें भाव में होगा, आपकी बल्ले बल्ले हो जाएगी और अटकी पड़ी हुई परियोजनाएं रफ़्तार पकड़ लेंगी, जिससे लम्बे समय से अटका हुआ पैसा भी आप तक आने लगेगा तथा नए स्रोतों से भी आमदनी आने लगेगी। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा और आप समाज में अच्छा रुतबा हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। निवेश करने के लिए फरवरी का उत्तरार्ध अधिक अनुकूल दिखाई दे रहा है। यदि आपने किसी बैंक से ऋण लेने हेतु आवेदन किया हुआ है, तो उसमें आपको सफलता मिल सकती है। इस महीने आपका कोई भी काम आर्थिक कारणों से नहीं रुकेगा और आप एक अच्छी और उन्नत आर्थिक स्थिति का पूरा आनंद लेंगे। महीने के उत्तरार्ध में आपको सरकारी क्षेत्र के द्वारा लाभ होने की प्रबल संभावना रहेगी।

पारिवारिक: परिवार किसी भी समाज की सबसे पहली कड़ी होती है और ये जितनी मजबूत होगी, आपकी समाज में जड़ें उतनी ही दमदार होंगी। अगर फरवरी के दौरान आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाये तो तो ये मानकर चलिए कि महीने का पूर्वार्ध थोड़ा कमजोर रहेगा, लेकिन उत्तरार्ध सुकून देने वाला समय साबित होगा। सूर्य और शनि की चतुर्थ भाव पर दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ाने वाली रहेगी और आपके माता - पिता का स्वास्थ्य भी इस दौरान उतार चढ़ाव से भरा रहने वाला है। इसलिए इस दौरान न केवल आपको अपने परिवार में शांति और सद्भाव बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए, बल्कि अपने परिजनों की सेहत के प्रति भी संवेदनशील रहना चाहिए। यदि आवश्यकता पड़े तो तुरंत ही उनके उचित चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध करवाएं, ताकि किसी बड़ी समस्या से छुटकारा पाया जा सके। आपके छोटे भाई और बहिन मन मस्तिष्क से काफी मजबूत रहेंगे और थोड़े खिलन्दड़ भी। ऐसे में उन पर अपने स्नेह की बरसात करना आपको भी आंतरिक रूप से ख़ुशी देगा और वो भी आपके मुरीद रहेंगे। परिवार के लोगों की धार्मिक वृत्ति में इज़ाफा होगा और आप सभी मिलकर कोई धार्मिक कार्य का आयोजन कर सकते हैं। इस से आपके परिवार की समाज में छवि मजबूत होगी और लोगों की नज़र में आप सभी का मान - सम्मान बढ़ेगा। इस महीने के दौरान आप को अपने मातृ पक्ष के लोगों से कोई बड़ा लाभ मिल सकता है जिसकी वजह से आप बेहद खुश हो जायेंगे और उनके गुण जाएंगे। परिवार की एकता और भाई चारे की भावना बढ़ेगी और परिवार में बुजुर्गों को पूरा सम्मान प्राप्त होगा, लेकिन 13 फरवरी तक आपको अपने पिता से किसी भी बात पर झगड़ने से बचना चाहिए अन्यथा आपके रिश्ते में खटास पड़ सकती है। हालाँकि उसके बाद की परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी।