Personalized
Horoscope

Mesh Masik Rashifal in Hindi - Mesh Horoscope in Hindi - मेष मासिक राशिफल

Aries Rashifal

स्वास्थ्य: किसी तरह का चोट-चपेट इत्यादि की संभावना बन सकती हैं। अनावश्यक शारीरिक रूप से परेशानियां बढ़ने की भी संभावना है। रक्त से संबंधित विकार उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य से संबंधित सावधानी रखना आपके लिए अच्छा रहेगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस माह में प्रेम संबंध को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। यदि आप किसी से प्रेम संबंध में हैं तो इस माह में प्रेम प्रसंग को लेकर काफी उत्साहित महसूस कर सकते हैं और एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं रखते हुए अपने प्रेम में स्थिति बेहतर महसूस करने का प्रयास कर सकते हैं। आपके प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध होने की संभावना है। यदि आप इस माह में अपने प्रेमी/प्रेमिका को किसी अच्छे उपहार के साथ अपने मन की बात शेयर करना चाहते हैं तो वह कर सकते हैं। कहीं घूमने फिरने का प्लान कर रहे हैं तो वह भी कर सकते हैं क्योंकि इस माह इसके लिए आपको अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है। एक दूसरे के प्रति विश्वास की भावना रखना तथा एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना आपके प्रेम संबंधों में और मिठास उत्पन्न कर सकता है। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। यदि आप बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्रों में प्रयासरत हैं तो आपके जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है और आपके घर परिवार की स्थिति सुदृढ़ हो सकती है, जिससे आप अपने मकसद में कामयाब हो सकते हैं।

सलाह: मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करना और उन्हें लाल वस्तुओं का दान करना व मंगलवार का व्रत एवं पूजन करना आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है। आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल तथा सिंदूर से लेपन भी कर सकते हैं। इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

सामान्य: आप उग्र स्वभाव के व्यक्ति होते हैं, जो जल्दी ही आवेश में आ जाते हैं जिसके कारण आपके कामकाज के क्षेत्र पर बुरा असर पड़ता है और कार्य बनते-बनते भी खराब हो जाता है। ऐसे में आपको सावधानी पूर्वक कार्य करना चाहिए। आपको इस माह भी किसी भी कार्य में जल्दबाजी नहीं करनी होगी अन्यथा नुकसान होने की संभावना है। आप साहस और उत्साह के साथ किसी भी कार्य को करते नज़र आएँगे जिससे आपको कामयाबी प्राप्त होने का योग बनेगा। परंतु तनाव में कार्य करने से नुकसान हो सकता है। स्थिरता और गंभीरता पूर्वक किसी भी कार्य को करना आपके लिए अच्छा रहेगा। इस माह में धन अचल संपत्ति के दृष्टि से स्थिति अनुकूल रहने वाली है तथा सगे-संबंधियों के साथ संबंध भी बेहतर हो सकते हैं। आप जिस क्षेत्र में प्रयासरत होंगे उस क्षेत्र में आपको अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना रहेगी। साहस और पराक्रम के साथ-साथ कामकाज की दृष्टि से पद पोजीशन उन्नति इत्यादि के अवसर प्राप्त होंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको कोई अच्छी पोजीशन प्राप्त हो सकती है। आर्थिक रुप से भी स्थितियाँ बेहतर होने की भी संभावना बन रही है। भवन, वाहन, इत्यादि की सुविधा समय के अनुसार प्राप्त हो सकती है। यदि आप घर या गाड़ी लेने का मन बना रहे हैं तो इस माह में सफल हो सकते हैं। माता-पिता से संबंध तथा माता-पिता का सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। पारिवारिक स्थितियाँ भी अनुकूल रहेंगी जिससे आप घर परिवार के सहयोग से किसी भी कार्य को बेहतर बना पाएंगे। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपका किसी उच्च स्तर के अधिकारी से संपर्क हो सकता है जिससे आपको राजनीतिक लाभ प्राप्त होगा। संतान पक्ष के क्षेत्र में भी संभावनाएं काफी अच्छी रहेगी। संतान से संतुष्टि मिलेगी तथा आप दोनों के प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी। यदि आप शिक्षा से संबंधित किसी तरह का कोई कोर्स या तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये माह बेहतर फलदायक हो सकता है। शत्रु और रोग सामान्य स्थिति में रहने वाले हैं। कोई विवाद इत्यादि चल रहा हो तो उसे दूर करने का प्रयास किया जा सकता है, उसमें आपके सफल होने की संभावना बन रही है। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन बेहतर दिशा में रहने वाला है। इस माह में बाहर की यात्रा तथा बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। भाग्य से ज्यादा अपने कर्म पर भरोसा करने की आवश्यकता है। क्योंकि कामकाज को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। इसलिए आत्मविश्वास के साथ कामकाज के क्षेत्रों पर बल देना आपके लिए अच्छा हो सकता है। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। क्योंकि शनि धनु राशि में संचार कर रहा है जो कार्य व्यवसाय से संबंधित धन प्राप्ति का योग अच्छा बना रहा है इसलिए आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में अनावश्यक यात्रा इत्यादि करनी पड़ सकती है इसलिए आपके लिए इस समय सोच समझकर ही कार्य करना अच्छा रहेगा। इस माह में आपके लिए 6, 7, 15, 16, 24 तथा 25 तारीख तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकती हैं। इस समय में किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करना नुकसान दायक हो सकता है, अतः सावधानी रखें।

वित्त: आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास सफल होने की संभावना है। यदि आप अपने उद्देश्य की पूर्ति से किसी कार्य व्यवसाय में प्रयासरत हैं या कोशिश कर रहे हैं तो आपको कामयाबी अच्छी मिल सकती है। यदि आप नौकरी करते हैं और किसी तरह का कोई कार्य व्यवसाय से संबंधित लाभ अर्जित करने का प्रयत्न करते हैं तो इस माह में आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से भी आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कार्य के प्रति जागरूकता तथा सही समय परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। आर्थिक लेन-देन में सावधानी रखना तथा समय के अनुसार किसी से धन का आदान-प्रदान करना आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी भी तरह का कोई बहुत बड़ा निवेश का नज़रिया न रखें। सामान्य स्थिति में आगे बढ़ने का प्रयास करते रहें। जिससे आपके अर्थ लाभ प्राप्ति का उद्देश्य पूरा हो सके। यदि आप बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्रों में प्रयासरत होते हैं या उसके लिए कोई संपर्क करना चाहते हैं तो सफलता मिल सकती है। आर्थिक मामले में सगे संबंधियों का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। परंतु अपने आप पर भरोसा रखना और स्वयं अपने कार्य को करना बेहतर होगा।

पारिवारिक दोस्त: माता-पिता से संबंध तथा सहयोग की भावनाएं बेहतर हो सकती हैं। अनावश्यक माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में माता-पिता का ख्याल रखना आपके लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि माता-पिता के आशीर्वाद से हर तरह की परेशानियां दूर होती हैं तथा कार्य व्यवसाय में भी अच्छी उन्नति होती है। इस समय भाई बंधु मित्र का सहयोग प्राप्त होने की भी संभावना है। इस माह में घर परिवार को लेकर आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं। पारिवारिक सहयोग से किसी भी कार्य को सफल बनाया जा सकता है। यदि आप किसी कार्य व्यवसाय में पारिवारिक सहयोग चाहते हैं तो वह आपको मिल सकता है। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति और व्यवसाय दोनों ही बेहतर दिशा में हो सकता है। घर परिवार के सदस्यों के साथ मधुर संबंध बनाए रखना आपके कामकाज में बेहतर स्थिति को उत्पन्न करेगा। इस माह में घर परिवार में कुछ शुभ मांगलिक कार्य इत्यादि भी हो सकते हैं। इसलिए घर परिवार में अच्छी स्थिति बनाए रखना तथा एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना रखना आपके लिए बेहतर हो सकता है। किसी अन्य व्यक्ति के कहे-सुने कार्यों को करने से बेहतर होगा कि आप स्वयं समझदारी पूर्वक कार्य करें और अपने घर परिवार के साथ अच्छी सामंजस्य बनाए रखने की कोशिश करें क्योंकि ऐसा करना आपके लिए अच्छा हो सकता है।