Personalized
Horoscope

Varshik Mesh Rashifal in Hindi - मेष वर्षफल

Aries Rashifal

स्वास्थ्य: मेष राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य जीवन में आपको सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे, क्योंकि ग्रहों की दृष्टि आपको कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं देगी। हालांकि बीच-बीच में आपको थकान और तनाव मिलता रहेगा, जिससे आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन साफ देखा जाएगा। इसके साथ ही छाया ग्रह केतु-राहु की दृष्टि भी इस वर्ष आपकी राशि के क्रमशः अष्टम और दूसरे भाव में होने से आपको पेट संबंधित परेशानी हो सकती है। खासतौर से अपने भोजन का विशेष ध्यान रखना होगा। इसके अलावा गुदा रोग, रक्त संबंधी समस्या, कमर दर्द, अनिद्रा, गैस, अपच, आदि जैसी छोटी-मोटी शिकायतों के अलावा, यह वर्ष आपके लिए स्वास्थ्य के नज़रिए से अच्छा ही रहेगा।

कैरियर: अपने करियर के क्षेत्र में, मेष राशि के जातकों को वर्ष 2021 में अच्छे परिणाम मिलेंगे। क्योंकि शनि देव आपकी राशि से दशम भाव में साल भर विराजमान रहेंगे, जिससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी और आप पर शनि की शुभ दृष्टि भी पड़ेगी। ऐसे में शनि देव का यह प्रभाव आपके लिए सबसे बेहतर साबित होगा। इस समय आपको पूर्व के अनुसार बेहतर परिणाम मिलेंगे और आप अलग-अलग क्षेत्र में लोगों की मदद लेते हुए, अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा करने में सफल भी होंगे। आपको विदेशी संपर्कों से जुड़ने का मौका मिलेगा। साथ ही कार्य क्षेत्र में भी सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। आपको विदेशी सूत्रों से अपनी बातचीत बढ़ाने और फिर उनसे अच्छा लाभ अर्जित करने के लिए अपने प्रयास जारी रखने होंगे। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो, कार्य क्षेत्र में आपकी पदोन्नति होगी, जिससे आपके बॉस और सहकर्मी आपसे खुश नज़र आएँगे। हालांकि इस वर्ष की शुरुआत से अप्रैल के बीच आपको थोड़ी बहुत परेशानी महसूस होगी, क्योंकि इस समय आशंका है कि कोई बड़ा आरोप आप पर लगे, जिससे आपकी छवि को नुकसान होगा। यदि आप व्यापार करते हैं तो, इस वर्ष व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। हालांकि व्यापार का विस्तार करने और व्यापार में लाभ के लिए नई राणिनीति बनाते भी आप दिखाई देंगे। जिसके चलते भविष्य में इन्हीं रणनीति और नए अवसरों से आपको फ़ायदा मिल सकता है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: मेष राशिफल 2021 के अनुसार, प्रेम में पड़े जातकों को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। हालांकि साल की शुरुआत आपकी इच्छा अनुसार अनुकूल नहीं रहेगी। परंतु अप्रैल से सितंबर का समय आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद उत्तम साबित होगा। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे के प्रेम में लिप्त नजर आएँगे और आप दोनों विवाह करने का फैसला तक ले सकते हैं। प्रेमी संग हर पल का आनंद करेंगे और ये वर्ष आप में ताज़गी और खुशी का ऐसा अनुभव कराएगा, जिससे आप दोनों किसी अच्छी मनचाही यात्रा पर जाने का भी प्लान कर सकते हैं। नवंबर के मध्य आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस समय प्रेमी के घरवालों के चलते आपका प्रेम जीवन तनावपूर्ण हो सकता है। ऐसे में आपको अपने प्रियतम को हर बात समझाते हुए, अपने रिश्ते को अहमियत देने की आवश्यकता होगी। जून-जुलाई के मध्य आपका प्रियतम संग विवाद हो सकता है। इसके पीछे का कारण आपका जरूरत से ज्यादा फोन में लगे रहना होगा। ऐसे में उनसे मिलते समय जितना संभव हो, अपने फोन को आप दोनों से दूर रखें।

सलाह: सोने/तांबे की अंगूठी के साथ अपने दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में मूँगा रत्न धारण करें। इससे आपको रक्त संबंधी विकारों से मुक्ति मिलेगी। गुदा से संबंधित रोगों से बचने के लिए अनंत मूल की जड़ धारण करना उचित रहेगा। प्रत्येक मंगलवार व शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें। साथ ही रोज़ाना बजरंग बाण का पाठ करना भी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। इस वर्ष किसी भी एक ज्योतिर्लिंग के दर्शन सहपरिवार अवश्य करें। आपके लिए वर्ष में एक बार रुद्राभिषेक कराना भी शुभ रहेगा। प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य देते हुए उन्हें नमस्कार करें।

सामान्य: राशिफल 2021 में (Mesh Rashifal 2021) के अनुसार, मेष राशि वाले जातकों के लिए आने वाला नया साल बहुत ही उत्साह, पराक्रम और कई बदलावों से भरपूर रहने वाला है। क्योंकि इस वर्ष कई क्षेत्रों में अपने पुराने कार्यों को आप न केवल पूरा करने में सफल रहेंगे, बल्कि इस वर्ष आपके सितारे भी आपका साथ देते दिखाई देंगे। नौकरी पेशा जातकों को सफलता मिलेगी और उनको भाग्य का साथ भी मिल सकेगा, जिससे वो अपने करियर में रफ़्तार पकड़ते दिखाई देंगे। इस समय आपको कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लेने पड़ सकते हैं, ऐसे में खुद को तनाव मुक्त रखते हुए ही, किसी भी निर्णय पर पहुँचना आपके लिए बेहतर रहेगा। व्यापारी वर्ग इस वर्ष थोड़ा निराश रह सकता है, क्योंकि शनि देव आपसे अधिक मेहनत कराने वाले हैं। आर्थिक लिहाज से, ये वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। क्योंकि जहां साल की शुरुआत में आपके लिए धन हानि होने के योग बनेंगे, वहीं मध्य में गुरु बृहस्पति के गोचर के दौरान आपको अपार धन की प्राप्ति भी होगी। हालांकि आपको अपनी बीमारी पर धन खर्च करना पड़ सकता है। राहु की दृष्टि भी इस वर्ष आपके आर्थिक जीवन के लिए शुभ साबित होगी। लेकिन छात्रों के लिए राहु उनका ध्यान भटकाने का काम करेगा, जिससे पढ़ाई में समस्या आने की संभावना रहने वाली है। छात्रों के लिए इस वर्ष की शुरुआत और वर्ष का अंत बेहद अच्छे रहने वाले हैं, क्योंकि इस समय उन्हें अपनी परीक्षा में भरपूर सफलता मिलेगी, जिससे शिक्षक और परिजन खुश होंगे। शनि देव इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए नुक़सानदेह साबित होने वाले हैं, क्योंकि वर्ष की शुरुआत से अगस्त तक आपको पारिवारिक सुख मिलने में मुश्किलें आ सकती हैं। संभावना है कि कार्य के चलते आपको उनसे दूर जाना पड़े, जिससे आपका निजी जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित दिखाई देगा। माता-पिता और भाई-बहनों के लिए समय अच्छा नहीं रहेगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके लिए समय थोड़ा कम अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि आपके और जीवनसाथी के बीच तनाव बरकरार रहेगा। आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को न समझते हुए केवल अपने गुस्से को खुद पर हानि होने देंगे। संतान के लिए समय अच्छा है, उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और उनका प्रदर्शन भी क़ाबिले तारीफ़ रहने वाला है। प्रेम में पड़े जातकों के लिए समय अच्छा रहेगा और आपका प्रेम विवाह भी संपन्न हो सकता है। प्रियतम आपके लिए मददगार साबित होगा, जिससे आपको लाभ मिलेगा। आप प्रेमी संग कही घूमने जाने का प्लान करेंगे, लेकिन इस समय आपको ये ध्यान रखने की ज़रूरत होगी कि प्रेमी के साथ समय बिताते वक़्त इधर-उधर की बातों को बीच में न लाएँ। सेहत में इस वर्ष सुधार आएगा और संभव है कि आपको अपने किसी पुराने रोग से छुटकारा मिले। इस वर्ष आपको छोटी-मोटी समस्याओं के अलावा कोई बड़ा रोग नहीं होगा। इसके लिए शुरुआत से ही अपनी सही दिनचर्या के साथ-साथ आपके खान-पान का भी ध्यान रखना होगा।

वित्त: मेष राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसके लिए यह वर्ष सामान्य से थोड़ा काम अच्छा रहेगा। आपके जीवन में बहुत सी चुनौतियाँ आएँगी, जिससे आपको परेशानी हो सकती हैं। शुरुआत में आर्थिक मामलों में कमज़ोरी नजर आएगी। हालांकि बावजूद इसके आप अपने आर्थिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपनी मेहनत और तरक्की करते नजर आएँगे। आपके लिए अप्रैल से सितंबर का समय अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति आपकी राशि के एकादश भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और आपकी आमदनी को फायदा पहुँचेगा। गुरु बृहस्पति इस समय आपकी कई मानसिक परेशानियां भी दूर करने का कार्य करेंगे। इस वर्ष सितंबर से नवंबर के बीच आर्थिक स्थितियों में उतार-चढ़ाव फिर आएगा, जिससे मानसिक तनाव बढ़ेगा। इसके बाद दिसंबर माह से अच्छा समय पुनः शुरू होगा। क्योंकि साल के अंत में राहु की उपस्थिति आपकी राशि के दूसरे भाव में होने से आपको धन कमाने के कई अवसर प्राप्त होंगे। हालांकि आपको इन सभी अवसरों को अपनी सतर्कता के साथ, बेहद सोच-समझकर इस्तेमाल करने की आवश्यकता होगी, तभी आप उनसे लाभ अर्जित कर सकेंगे। अन्यथा कोई तीसरा बाजी मार सकता है। आप इस समय बीमार भी रह सकते हैं, जिससे आपके ख़र्चों में भी इज़ाफा होगा और आपको आर्थिक तंगी महसूस होगी। ऐसे में समय रहते कोई अच्छी हेल्थ पॉलिसी लें।

पारिवारिक: इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा कम अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि शनि देव आपको आपके कर्मों का फल देते हुए, इस पूरे ही वर्ष आपकी राशि के चौथे भाव को दृष्टि करेंगे। जिससे आपको पारिवारिक सुख में कमी महसूस होगी। इस दौरान आप खुद को बेहद अकेला पाएंगे और संभव है कि आपको किसी कारणवश अपने घर से दूर भी जाना पड़े। घर से दूर रहते हुए, आपको घर-परिवार का सहयोग नहीं मिलेगा और इसके चलते आपके स्वभाव में एक चिड़चिड़ा नज़र आएगा। कार्य क्षेत्र में भी काम की अधिकता के चलते, आप अपने अपने परिवार को समय नहीं दे पाएंगे, जिससे घरवाले भी आपसे नाराज़ दिखाई देंगे। इस वर्ष आपके लिए जुलाई और अगस्त माह परिवार के साथ नोक झोंक भरा साबित होगा। इस दौरान माता-पिता को भी स्वास्थ्य कष्ट संभव है। ऐसे में उनके कष्ट न बढ़ाते हुए आपको हर विवाद को सुलझाने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता होगी। हालांकि सितंबर से नवंबर में परिस्थितियों में कुछ सुधार आएगा और आप परिवार की स्थिति को समझने की कोशिश करते दिखाई देंगे। इस दौरान आपके भाई-बहनों को कुछ समस्याएं हो सकती है क्योंकि संभावना है कि कार्य क्षेत्र में उन्हें किसी प्रकार की कोई हानि हो। साथ ही आपको उनके स्वास्थ्य का भी समय रहते ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।